2024 में Instagram par message kaise delete karte hain? दोनों तरफ से

Instagram par message kaise delete karte hain? – हैलो दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज कल सभी के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट होना कॉमन बात है मोबाइल और इंटरनेट का और भी मजा लेने इंटरटेनमेंट के लिए तरह तरह के सोशल मीडिया ऐप्स भी उपलब्ध है।

जैसे यूट्यूब हो या फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने दोस्तो, रिश्तेदारो या अनजान लोगो के साथ कनेक्ट रह सकते है उनसे बिना नंबर मैसेज या कॉल पर बात कर सकते है और भी बहुत से फीचर्स मिल जाते है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है की हम किसी यूजर से या सभी यूजर से चैटिंग द्वारा बहुत ज्यादा बाते कर लेते है और बाद में किसी कारण के वजह से करें गए मैसेज को डिलीट करना चाहते है लेकिन जानकारी के आभाव में हमे नही पता होता की Instagram ki chat kaise delete kare? जाते है।

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में यही जानेंगे Instagram par message kaise delete karte hain? और भी अन्य समस्याओं के बारे में बात करेंगे जैसे दोनो तरफ से मैसेज डिलीट करना हो तो कैसे करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram par message kaise delete karte hain?

इंस्टाग्राम हो या कोई भी अन्य मैसेजिंग ऐप हमे सभी प्लेटफॉर्म में मैसेज को हमेशा के लिए डिलीट करने का फीचर मिल जाता है किसी प्लेटफॉर्म में आप सिर्फ एक साइड से मैसेज डिलीट कर सकते है तो किसी प्लेटफॉर्म में दोनो के मोबाइल से मैसेज डिलीट कर सकते है।

Instagram par message kaise delete karte hain

जैसे व्हाट्सएप पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में हमे गलती से किसी यूजर को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का मौका मिलता हैं और सामने वाले के भी व्हाट्सएप से वह मैसेज डिलीट हो जाता है लेकिन सिर्फ कुछ समय तक ही यह मैसेज डिलीट कर पाएंगे।

लेकिन अगर आपने इंस्टाग्राम में किसी को मैसेज भेजा है तो इसमें भी आपको दोनो यूज़र के इंस्टाग्राम से मैसेज डिलीट करने का मौका मिल जाता है और सबसे अच्छी बात इंस्टाग्राम की यह है की इसमें आपको सामने वाले के इंस्टाग्राम से मैसेज डिलीट करने का कोई भी समय लिमिट नही मिलता कभी भी मैसेज दोनो साइड से डिलीट कर सकते है।

और हम इंस्टाग्राम में किसी भी सिंगल यूजर के पूरे चैट को एक साथ डिलीट कर सकते है अगर किसी सिंगल यूजर के पर्टिकुलर चैट मैसेज को डिलीट करना हो तो वो भी कर पाएंगे साथ ही आज हम आपको एक ट्रिक बताएंगे जिसके हेल्प से एक ही क्लिक में इंस्टाग्राम से सभी चैट को डिलीट कर सकते है तो चलिए जानते है Instagram par chat kaise delete kare?

किसी भी यूजर का इंस्टाग्राम चैट मैसेज कैसे डिलीट करें स्टेप बाय स्टेप जानकारी

जैसा की आपको मालूम होगा इंस्टाग्राम आये दिन नए नए फीचर्स लाता रहता है और यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए यूजर इंटरफ़ेस में बदलाव भी करता है जिसके कारण मैसेज डिलीट करने का तरीका भी बदल गया है यानि सेटिंग में कुछ दबलाव हुए है इसलिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करने से पहले अपने इंस्टा एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लें।  

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोले यहाँ ऊपर दाहिने तरह Message का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. यहाँ वह सभी इंस्टाग्राम के मैसेज चैट दिखाई देंगे जिनसे आपने इंस्टाग्राम पर बात किया होगा। 

स्टेप 3. जिस भी यूजर के चैट्स मैसेज को पूरा डिलीट करना चाहते है उस यूजर के नाम पर 2 सेकंड क्लिक करके होल्ड करके रखें (अगर जिस यूजर का इंस्टा चैट नहीं दिखाई देता है तो आप ऊपर सर्च बार में उसका यूजर नेम डाल कर सर्च कर सकते है)।

Instagram ki chat kaise delete kare

स्टेप 4. तीन नए ऑप्शन आएंगे Delete, Mute Message और Mute Calls का अगर Instagram ki chat kaise delete kare जानना चाहते है तो आपको Delete के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 5. Delete पर क्लिक करते ही Delete Chat From Inbox? का पॉप अप आएगा यहाँ फिर से Delete ऑप्शन पर क्लिक करें अब इंस्टाग्राम में उस यूजर के सभी चैट मैसेज डिलीट हो जायेंगे। 

इंस्टाग्राम पर गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट कैसे करें 

इंस्टाग्राम में पहले हमें गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का कोई भी फीचर नहीं मिलता था लेकिन अब आप अपने द्वारा भेजे गए सभी इंस्टाग्राम मैसेज चैट को सामने के भी इंस्टाग्राम मैसेज से डिलीट कर सकते है सिर्फ अपने मोबाइल से ही। 

जबकि पहले हम सिर्फ मैसेज डिलीट कर सकते थे लेकिन सामने वाले के इंस्टाग्राम से मैसेज डिलीट नहीं होता था और एक बात ध्यान देने वाली यह है की आप इंस्टाग्राम में अपने द्वारा भेजे गए पर्टिकुलर मैसेज को डिलीट कर सकते है। 

सामने वाले के पर्टिकुलर मैसेज को नहीं सामने वाले के पर्टिकुलर मैसेज को डिलीट करने के लिए आपको पूरा यूजर का चैट प्रोफाइल डिलीट करना होगा। तो चलिए जानते है दोनों तरफ Instagram par message kaise delete kare? 

स्टेप 1. जिस भी पर्टिकुलर मैसेज को सामने वाले के इंस्टाग्राम से गायब या डिलीट करना चाहते है उस यूजर का चैट प्रोफाइल मैसेज के सेक्शन से खोले। 

स्टेप 2. अब उस पर्टिकुलर मैसेज पर 2 सेकंड क्लिक करके होल्ड करे जिसे डिलीट करना चाहते है। 

instagram par chat kaise delete kare

स्टेप 3. अब यहाँ तीन ऑप्शन आ जायेंगे Reply, Unsend और More का सामने वाले के इंस्टाग्राम से वह मैसेज डिलीट करने के लिए Unsend ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. और वह मैसेज गायब हो जायेगा यानि सामने वाले के इंस्टाग्राम चैट प्रोफाइल से भी डिलीट हो जायेगा। 

इंस्टाग्राम में सभी चैट प्रोफाइल को एक साथ डिलीट करें 

अगर आप एक एक करके इंस्टाग्राम में चैट डिलीट करके थक चुके है तो आपको यह तरीका अपनाना चाहिए इसमें आप एक साथ कई सारे Chat Profile को डिलीट कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Professional Account में बदलना होगा, और एक बार सभी चैट्स डिलीट हो जाने के बाद आप फिर से Personal Account में स्विच हो सकते है। 

इसके लिए सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करके खोले और प्रोफाइल सेक्शन में जाये यहा तीन लाइन पर क्लिक करके Settings खोले निचे Switch to professional account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Continue करें और कुछ जानकारी भरनी होगी इसके बाद आप प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच हो चुके है। 

स्टेप 1. प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच होने के बाद फिर से आपको इंस्टाग्राम में ऊपर दिए Message के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 2. अब आप ऊपर ही तीन बिंदु के आइकॉन देख पाएंगे इस पर क्लिक करें Select Chats का ऑप्शन आएगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब सभी इंस्टाग्राम चैट प्रोफाइल को क्लिक करके एक एक करके सेलेक्ट कर सकते है जिस जिस चैट को डिलीट करना हो। 

instagram par message kaise delete kare

स्टेप 4. जिस चैट को डिलीट करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट करने के बाद निचे Delete का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और दुबारा Delete ऑप्शन पर क्लिक करें, सेलेक्ट करें गए सभी चैट्स डिलीट हो जायेंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम से चैट कैसे डिलीट करते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर चैट डिलीट करने के लिए बस आपको चैट सेक्शन में जाकर यूजर के चैट प्रोफाइल पर क्लिक करके होल्ड करना होता है और Delet का ऑप्शन मिल जाता है। 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम मैसेज हमेशा के लिए डिलीट हो जाते हैं?

उत्तर – अगर आप मैसेज को Unsend या चैट प्रोफाइल डिलीट कर देते है तो मैसेज हमेशा के लिए डिलीट हो जाते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में चैट को डिलीट फॉर Everyone कैसे करें?

उत्तर – डिलीट फॉर Everyone यानि दोनों तरफ से इंस्टा चैट डिलीट करने के लिए आपको मैसेज को Unsend करना होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में एक साथ सभी चैट को डिलीट कैसे करें? 

उत्तर – इंस्टाग्राम में एक साथ सभी चैट को डिलीट करने के लिए पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम मैसेज को कब तक Unsend किया जा सकता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम में भेजे गए मैसेज को आप कभी भी Unsend कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Instagram par message kaise delete karte hain? दोनों इंस्टाग्राम यूजर के तरफ से, अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम में मैसेज डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धनयवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now