Mera data kitna bacha hai? मेरा नेट कितना बचा है?

Mera data kitna bacha hai? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल सभी टेलीकॉम कंपनी के सिम में हमें लिमिटेड इंटरनेट डाटा ही मिलता है और एक बार डाटा ख़त्म हो जाने के बाद इंटरनेट बहुत धीमा हो जाता है या इंटरनेट चलता ही नहीं है। 

इंटरनेट डाटा की स्पीड कम होने और ना चलने की वजह बहुत हो सकती है लेकिन सबसे पहले हमें यह देखना जरुरी होता है की कही हमारा इंटरनेट डाटा ख़त्म ना हो गया हो या कभी कभी हमें यह जानने की जरुरत होती है हमारे सिम में अभी कितना इंटरनेट डाटा बचा है और कितने डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

अगर आप भी जानना चाहते है की mera net kitna bacha hai तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम सभी टेलीकॉम कंपनी का डाटा चेक करना जानेगे उसकी वैधता और रोजाना का इंटरनेट डाटा कितना जीबी कितना एमबी बचा हुआ है यह सब कुछ जानेंगे तो चलिए शुरू करते है। 

Mera data kitna bacha hai?

मेरा अनुमान है की आपने से ज्यादातर यूजर्स जिओ के सिम का इस्तेमाल करते होंगे क्योंकि जिओ के यूजर्स बाकी सभी कंपनी से ज्यादा है जिओ के आने से मोबाइल वॉइस कॉल और मोबाइल इंटरनेट डाटा में एक बड़ी क्रांति आ गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अब हमे पहले से कम दामों में इंटरनेट इस्तेमाल करने को मिल जाता है और अब हम सभी को इंटरनेट चलाने की आदत हो गई है बिना इंटरनेट के मोबाइल चलाना जैसे बिन पानी मछली।

Mera data kitna bacha hai

लेकिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते करते पता ही नही चलता की कब इंटरनेट डाटा खत्म हुआ ऐसे में हमे यह जानना जरूरी हो जाता है की अभी हमारे सिम में mera net kitna bacha hai ताकि इंटरनेट का खपत थोड़ा कम कर सके।

और पूरे 24 घंटे बिना रुके इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर सके, आज मार्केट में कुछ ही टेलीकॉम कंपनी मौजूद है जैसे बीएसएनएल, जिओ, एयरटेल, वि जबकि पहले के समय हमे कई सारे अन्य टेलीकॉम कंपनीज मिल जाते थे।

जैसा कि आपको मालूम होगा नही मालूम तो मैं आपको बता दूं सभी टेलीकॉम कंपनी jio, एयरटेल, VI, बीएसएनएल में मोबाइल डाटा बैलेंस चेक करने का तरीका एक ही है लेकिन सभी का प्रोसेस थोड़ा अलग है तो चलिए जानते है data kaise check karen?

मेरा इंटरनेट डाटा कितना बचा है चेक करने के तरीके

जैसा की हमने आपको बताया mera aaj ka data kitna bacha hai यह जानने के तरीके सभी सिम कंपनी का लगभग एक जैसा ही है अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो इन सिम कंपनी का ऑफिसियल एप्लीकेशन डाउनलोड करके जान सकते है mera data balance kitna hai?

और अगर आपके पास एक स्मार्टफोन नहीं है या कोई थर्ड पार्टी ऐप को इनस्टॉल नहीं करना चाहते है तब USSD कोड द्वारा कस्टमर को कॉल करके और मैसेज द्वारा भी जान सकते है aaj ka data kitna bacha hai. 

लेकिन सभी सिम कंपनी का अपना अगल अलग मोबाइल एप्लीकेशन और USSD कोड है अगर आप एयरटेल के यूजर है तो एयरटेल थैंक्स ऐप को इनस्टॉल करना होगा वही अगर Jio के यूजर है तो My Jio ऐप इनस्टॉल करना होता है डाटा कितना बचा है पता करने के लिए। 

Telecom CompaniesData Check USSD Code
Airtel*121*51#
VI*199#
Jio1299
BSNL*123*5#, *123*6#

जिओ का डाटा कितना बचा है कैसे जाने 

Jio के सिम में kitna mb bacha hai या GB डाटा बचा है यह जानने के बहुत से तरीके है जैसे My Jio एप्लीकेशन इनस्टॉल करके, मैसेज भेज कर, कॉल करके और मिस्ड कॉल द्वारा भी जान पाएंगे तो चलिए इन सभी तरीको को डिटेल में जानते है आखिर नेट कितना बचा है। 

My Jio के एप्लीकेशन से पता करें 

स्टेप 1. Jio मेरा डाटा कितना बचा है जानने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में My Jio एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले अगर आप IOS यूजर है तो ऐप स्टोर से My Jio ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। 

स्टेप 2. अब ऐप खोले और अपना जिओ नंबर दर्ज करके लॉगिन करें उसके बाद यहाँ सामने ही आप देख पाएंगे की आपका इंटरनेट डाटा कितना बचा है कितना आपने इस्तेमाल किया है और आपका डाटा पैक कब ख़त्म होगा अगर सामने डाटा पैक की डिटेल्स नहीं दिखाई देती है तो निचे के स्टेप्स फॉलो करें। 

Mera data kitna bacha hai? मेरा नेट कितना बचा है?

स्टेप 3. निचे Menu का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करके My Plan में जाये अब आप देख सकेंगे आपका जिओ का डाटा कितना बचा है और अगर आपने अलग से Data Booster रिचार्ज करवाया है तो उसका भी डाटा बैलेंस देख पाएंगे। 

mera net kitna bacha hai

Missed Call करके जिओ Data kaise check karen 

जिओ में हमें मिस्ड कॉल फेसेलिटी भी मिलती है यानि सिर्फ एक कॉल करने पर आपको जिओ डाटा बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी और इसके लिए आपको कॉल करके कुछ बात भी नहीं करना पड़ेगा अपने आप ही कॉल कट हो जायेगा और आपके नंबर पर एक मैसेज भेज कर बता दिया जाता है। 

आपके जिओ नंबर में अभी कितना इंटरनेट डाटा बाकि है लेकिन यह जानने के लिए आपको जिओ के नंबर से मिस्ड कॉल नंबर 1299 पर कॉल करना होगा। 

जिओ मिस्ड कॉल नंबर:- 1299 

मैसेज भेज कर पता करें जिओ का डाटा 

जी हां जिओ में हमें मैसेज भेज कर भी डाटा पता करने का मौका मिलता है बस आपको अपने फ़ोन के इनबॉक्स में MY Plan लिख कर 199 नंबर पर SMS भेजना होगा, तुरंत ही जिओ का एक मैसेज आएगा जिसमे कहा जायेगा बैलेंस जानने के लिए Bal लिखे अब आपको Bal लिख कर सेंड करना होगा दुबारा एक मैसेज आएगा जिसमे जिओ के डाटा पैक की जानकारी और कितना डाटा बचा है देख पाएंगे। 

मैसेज भेजे:- टाइप करे "MY PLAN" सेंड करें 199 पर दुबारा टाइप करें "Bal" 

एयरटेल थैंक्स ऐप में Aaj ka data kitna bacha hai जाने 

स्टेप 1. Airtel Thanks एप्लीकेशन  एंड्राइड मोबाइल यूजर गूगल प्ले स्टोर और iPhone यूजर ऐप स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल करें। 

स्टेप 2. अब ऐप खोले यहाँ आपको अपना एयरटेल का नंबर दर्ज करके लॉगिन करना होगा एक बार नंबर लॉगिन हो जाने के बाद आप हमेशा Airtel के Thanks ऐप से डाटा बैलेंस या रिचार्ज पैक को ट्रैक कर सकते है। 

स्टेप 3. बस आपको जब भी एयरटेल का बचा हुआ डाटा पता करना हो Airtel Thanks एप्लीकेशन खोले सामने ही बचा हुआ डाटा दिख जायेगा, अगर अभी भी डाटा डिटेल्स नहीं दीखता है तो अगला स्टेप फॉलो करें। 

स्टेप 4. यहाँ ऐप में बायें तरफ प्रोफाइल जा आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब यहाँ My Service ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ एयरटेल सिम पर kitna mb bacha hai या GB बचे आज के डाटा बैलेंस को देख सकेंगे। 

mera mb kitna bacha hai

एयरटेल को कॉल करके पता करें 

एयरटेल में या किसी भी कंपनी के सिम में आप कस्टमर केयर को कॉल करके अपने डाटा बैलेंस की जानकारी पा सकते है लेकिन सभी सिम का आपको अलग अलग कस्टमर नंबर पर कॉल करना होता है जैसे एयरटेल में डाटा बैलेंस की जानकारी पाने के लिए 121 नंबर पर कॉल करना होगा। 

जैसे ही आप 121 पर कॉल करेंगे यह एक IVR कॉल होगा यानि उनके दिए गए निर्देशों का पालन करना पड़ेगा जैसे कहा जायेगा प्रीपेड सिम सेवाओं के लिए 1 दबाये आपको 1 नंबर पर क्लिक करना है उसके बाद 2 नंबर पर क्लिक करें कॉल में ही बता दिया जायेगा अभी आपके एयरटेल सिम में कितना इंटरनेट डाटा बचा हुआ हैं। 

USSD कोड डाइल करके एयरटेल इंटरनेट बैलेंस जाने 

अगर आप किसी को कॉल नहीं करना चाहते ना ही थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना चाहते है तब आप USSD कोड डाइल करके डारेक्ट एयरटेल डाटा बैलेंस जान सकते है इसके लिए बस आपको अपने फ़ोन के डायलर में *121*51# USSD नंबर डाइल करना होगा। 

Carrier Info का पॉप उप आएगा यहाँ लिखा होगा Balance & Validity जानने के लिए 1 नंबर चुने आपको 1 नंबर दर्ज करके Send पर क्लिक करना होगा अब फिर से पॉप उप आएगा यहाँ Current Pack Info देखने के लिए 1 नंबर लिख कर सेंड करें दुबारा एक पॉप उप आएगा यहाँ देख सकते है Airtel के नंबर पर कितना इंटरनेट डाटा बचा हुआ है। 

data kaise check karen
एयरटेल USSD कोड:- *121*51#

VI सिम का डाटा कितना बचा है जाने एप्लीकेशन से 

अगर आप VI सिम का इस्तेमाल करते है तो ऐप के जरिये, USSD कोड द्वारा और कॉल करके पता कर सकते है VI के सिम में कितना डाटा रोजाना का बचा है फ़िलहाल अभी हम VI के ऑफिसियल ऐप द्वारा डाटा चेक करना जानेगे लेकिन इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में VI के एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले। 

स्टेप 1. VI ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद ऐप खोले यहाँ आपको VI ऐप में लॉगिन करना होगा। 

ध्यान दे – अगर आप किसी भी सिम का डाटा बैलेंस ऐप से चेक करना चाहते है तो आपके सिम में इंटरनेट डाटा होना जरुरी है लेकिन अगर बिना इंटरनेट के डाटा कितना बचा है जानना चाहते है तो उसके लिए आपको USSD कोड या कॉल करके ही पता करना होगा। 

स्टेप 2. VI ऐप में लॉगिन करने के लिए अपना वि नंबर दर्ज करके Send OTP पर क्लिक करें उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP उस OTP को दर्ज करने के बाद VI ऐप में लॉगिन हो जायेंगे। 

स्टेप 3. अब ऐप के फ्रंट स्क्रीन में ही बचे हुए डाटा पैक को देख सकते है या My Account ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ Active Packs & Benefits का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करते ही देख पाएंगे की आपके VI सिम में कितना इंटरनेट डाटा बचा है। 

VI के कस्टमर केयर को कॉल करके जाने 

अगर आप VI के यूजर है तो VI में कस्टमर केयर को कॉल करके भी अपने डाटा बैलेंस की जानकारी पा सकते आपके नंबर में कोन सा डाटा प्लान एक्टिव है कितना डाटा खर्च कर चुके है।

और वैलिडिटी भी जान पाएंगे आपका एक्टिव प्लान कब खत्म होने वाला है बस आपको vi के कस्टमर केयर को कॉल करना होगा 199 नंबर पर यह एक आईवीआर कॉल होने वाला है बस कॉल करके भाषा चुने और डाटा पैक का डिटेल पता करने के निर्देशों का पालन करें।

VI कस्टमर केयर नंबर:- 199

USSD नंबर द्वारा VI का डाटा जाने

अगर आपको बिना इंटरनेट के जानना है की वि सिम में Mera data kitna bacha hai? तब आप USSD कोड का इस्तेमाल कर सकते है इसके मदद से डाटा कितना बचा है यह तो जान ही पाएंगे साथ में इस कोड की मदद से वि के ऑफर्स, रिचार्ज प्लान, रिचार्ज प्लान की जानकारी भी पा सकेंगे। 

aaj ka data kitna bacha hai

जब आप फ़ोन डायलर में *199# डाइल करेंगे तो एक पॉप आएगा जिसमे Balance & Usage को नंबर चुन कर सेलेक्ट करना होगा उसके बाद Internet Usage सलेक्ट करें और सबसे आखरी में Daily Data Usage चुने अब आपके VI नंबर पर एक मैसेज भेज दिया जायेगा की आपका कितना इंटरनेट डाटा बचा हुआ है।

VI का USSD कोड नंबर:- *199# 

बीएसएनएल का डाटा कितना बचा है जाने 

बीएसएनएल में भी आप ऐप से कॉल करके और USSD कोड से जान पाएंगे की Aaj ka data kitna bacha hai? और डाटा कब ख़त्म होगा। बीएसएनएल में ऑनलाइन एप्लीकेशन से डाटा की जानकारी पाने के लिए अपने मोबाइल में BSNL Selfcare ऐप को इनस्टॉल करे। 

और अपना बीएसएनएल नंबर लॉगिन करें ऐप में सामने ही दिन के बचे हुए डाटा दिख जायेंगे रही बात ऑफलाइन की तो USSD कोड नंबर *123*5# डाइल करें मौजूदा प्लान की जानकारी के साथ डाटा कितना बचा है देख सकेंगे। 

बीएसएनएल USSD कोड:- *123*5#

मै इंटरनेट डाटा क्यों नहीं चेक कर पा रहा हु?

अगर आप भी अपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा, नेट कितना बचा है नहीं चेक कर पा रहे है तब हो सकता है आपके मोबाइल में रिचार्ज ही ना हो, क्योंकि रिचार्ज ना होने के कारण आप किसी भी ऑनलाइन ऐप्स को खोल कर सही डेटा नहीं देख सकते।

लेकिन आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की हम ऑफलाइन कॉल करके SMS करके इंटरनेट डाटा का पता कर सकते है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि आज कल रिचार्ज ना होने पर किसी को भी मैसेज तक नहीं भेज सकते और ज्यादातर केस में USSD कोड भी ठीक से काम नहीं कर पता है।

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मेरे मोबाइल में डाटा कितना बचा है?

उत्तर – किसी भी मोबाइल में डाटा कितना बचा है यह उस टेलीकॉम कंपनी के ऐप को इनस्टॉल करके जान सकते है। 

प्रश्न – बचा हुआ डाटा कैसे देखें?

उत्तर – अगर आप VI, एयरटेल,जिओ या बीएसएनएल यूजर है और डाटा कितना बचा है देखना चाहते है तो यह लेख पूरा पढ़े हमने इस बारे में पूरे डिटेल में बताया है। 

प्रश्न –  मेरा डाटा कितना बचा है जिओ?

उत्तर – जिओ में इंटरनेट डाटा कितना बचा है यह आप My Jio के ऐप और 1299 नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है। 

प्रश्न – 1GB डाटा कितने घंटे चल सकता है?

उत्तर – यह निर्भर करता है आप पर कोई व्यक्ति 1GB 24 घंटे चला सकता है और कोई सिर्फ 30 मिनट में 1GB ख़त्म कर सकता है अगर आपको लम्बे समय तक 1GB डाटा चलाना है तो किसी भी प्लेटफार्म में कम रेसुलेशन में वीडियो देखे, और जब जरुरत ना हो डाटा बंद कर दे। 

प्रश्न – मेरा डाटा इतनी तेजी से क्यों खत्म हो रहा है?

उत्तर – मोबाइल में डाटा तेजी से ख़त्म होने का मुख्य कारण हो सकता है हॉटस्पॉट का चालू होना या आपने अपना मोबाइल कंप्यूटर से कनेक्ट किया हो या मोबाइल में ऐप्स आटोमेटिक अपडेट हो रहे हो। 

प्रश्न –  डाटा सेव कैसे करे?

उत्तर – डाटा सेव करने के लिए अपने मोबाइल में इंटरनेट तभी चालू करें जब जरुरत हो और बाकि समय इंटरनेट डाटा को बंद करके रखें क्योंकि कुछ एप्लीकेशन बिना ओपन किये बैकग्रॉउंड में इंटरनेट का इस्तेमाल करती रहती है। 

प्रश्न – एयरटेल में डाटा चेक करने का USSD कोड क्या हैं?

उत्तर – एयरटेल में इंटरनेट डाटा चेक करने का USSD कोड *121*51# है। 

प्रश्न – मोबाइल ज्यादा डाटा खाए तो क्या करें?

उत्तर – अगर आपका भी मोबाइल ज्यादा डाटा खाता है तो इस तरीके से बचाये डाटा व्हाट्सएप या टेलीग्राम जैसे ऐप में ऑटो डाउनलोड को बंद करके रखे, जब जरुरत हो तभी नेट चालू करे हमेशा डाटा चालू करके ना रखे, और अगर आप यूट्यूब या किसी अन्य प्लेटफार्म में वीडियो देखते है तो उसका रेसुलेशन कम पर सेट करें।   

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Mera data kitna bacha hai? अगर आप बीएसएनएल, जिओ, एयरटेल या वि ग्राहक है तो हमने इस लेख में सभी टेलीकॉम कंपनी के डाटा बैलेंस को ट्रैक करना या चेक करना बताया है। 

अगर अभी भी आपको mera net kitna bacha hai जान पाने में कोई दिक्कत आ रहा है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। 

इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यु, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now