Mobile number se instagram id kaise pata kare? यह है तरीका!

Mobile number se instagram id kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल हर स्मार्टफोन यूजर एंटरटेनमेंट के लिए या अपने बिज़नेस के लिए किसी ना किसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। 

सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में आज के समय पर युवाओँ के बिच इंस्टाग्राम एप्लीकेशन सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहा है इस ऐप द्वारा अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अनजान लोगो से भी कनेक्ट हो सकते है उन्हें कॉल, वीडियो कॉल, मैसेज भेज सकते है उनके साथ फोटो, रील वीडियो शेयर कर सकते है और भी कई फीचर्स मिल जाते है। 

लेकिन कभी कभी हम अपने दोस्तों को अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल से जोड़ना चाहते है लेकिन ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि इंस्टाग्राम पर आप किसी भी यूजर को उसके Instagram आईडी और नाम से ही सर्च कर सकते है लेकिन हमें उसका इंस्टा यूजर नाम पता नहीं होता और सिर्फ नाम पता है तो आप जानते ही है एक नाम के कितने सारे लोग होते है। 

ऐसे में अगर आप उन दोस्तों का इंस्टाग्राम आईडी पता करना चाहते है तो उन्हें कॉल करके पूछ सकते है लेकिन कई ऐसे यूज़र्स होंगे जो कॉल करके इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं पता कर सकते अगर आपके साथ भी ऐसा दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम जानेंगे सिर्फ Mobile number se instagram id kaise pata kare? और यह भी जानेंगे खुद का इंस्टा आईडी क्या है अगर भूल गए है तो। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mobile number se instagram id kaise pata kare?

इंस्टाग्रमा, फेसबुक, व्हाट्सएप यह तीनो प्लेटफार्म एक दूसरे से कनेक्ट है और तीनो की मालिकाना हक़ वाली कंपनी मेटा है इसलिए अगर फेसबुक द्वारा अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया होगा तो यहाँ आपको फेसबुक के  सभी फ्रेंड का इंस्टाग्राम प्रोफाइल सुझाव में दिखेगा। 

Mobile number se instagram id kaise pata kare

उसी तरह आपके फ़ोन में मौजूद मोबाइल नंबर को Syncing करके इंस्टाग्राम हमें हमारे कांटेक्ट नंबर से बने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का सुझाव देता है की यह आपके कांटेक्ट लिस्ट में है क्या आप इसे फॉलो करना चाहते है तो आप इस तरीके से जान सकते है। 

आपके मोबाइल में मौजूद कॉन्टेक्ट नंबर में कौन कौन इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहा है लेकिन इसके लिए आपको एक सेटिंग करनी होगी तो चलिए जानते है वह सेटिंग क्या है जिससे Phone number se instagram id pata kar सकते है। 

मोबाइल Number से इंस्टा ID पता करने का तरीका 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन करे और प्रोफाइल वाले सेक्शन में जाये। 

स्टेप 2. ऊपर दाये तरफ तीन लाइन का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

phone number se instagram id kaise nikale

स्टेप 4. यहाँ बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे Account का भी ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब निचे की तरफ Contacts Syncing का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें यहाँ यह ऑप्शन अगर बंद है तो उसे क्लिक करके चालू करें। 

Phone number se instagram id kaise pata kare

स्टेप 6. अब वापस अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल वाले सेक्शन में आ जाये अब यहाँ राइट साइड में Contact का एक छोटा सा आइकॉन दिखेगा इस पर क्लिक करें। 

mobile number se instagram id kaise nikale

स्टेप 7. आपके मोबाइल में सेव कॉन्टेक्ट नंबर के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को देखने के लिए See All पर क्लिक करें। 

स्टेप 8. अब यहाँ सभी वह इंस्टाग्राम आईडी दिख जायेंगे जो आपके मोबाइल के कांटेक्ट में सेव होगा और भी ज्यादा लोगो का आईडी देखने के लिए निचे See All पर क्लिक कर सकते है। 

तो इस तरीके से आप सभी जान सकते है Phone number se instagram id kaise pata kare? आपके मोबाइल में सेव सभी मोबाइल नंबर से बने इंस्टाग्राम प्रोफाइल की आईडी दिख जाएगी जिनका अभी तक इंस्टाग्राम में अकाउंट बना हुआ होगा। 

नोट - अगर आप चाहते है डायरेक्ट मोबाइल नंबर सर्च करके पर्टिकुलर यूजर का इंस्टाग्राम आईडी पता करना तो यह फीचर हमें इंस्टाग्राम में नहीं मिलता आप सिर्फ एक साथ सभी कांटेक्ट लिस्ट के इंस्टा प्रोफाइल को देख सकते है हलाकि पहले हमें फेसबुक में ऐसा फीचर मिल जाता था फेसबुक के सर्च बार में नंबर दर्ज करने पर सामने वाले का प्रोफाइल आईडी पता कर सकते थे लेकिन अब सिक्योरिटी कारण के वजह से यह फीचर हटा दिया गया है।  

मोबाइल नंबर से अपना इंस्टाग्राम आईडी कैसे पता करें 

अगर आप अपना इंस्टाग्राम आईडी भूल गए है और बिना इंस्टाग्राम आईडी के इंस्टाग्राम में लॉगिन नहीं कर पा रहे है तो आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से पता कर सकते है आपके इंस्टा प्रोफाइल का आईडी क्या है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. इसके लिए आपको पहले इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोलना होगा या ब्राउज़र में भी इंस्टाग्राम सर्च करके खोल सकते है। 

स्टेप 2. लॉगिन का पेज खुलेगा यहाँ आपको Forgot your login details पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 3. उसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर, इंस्टा यूजर नेम या ईमेल आईडी माँगा जायेगा लेकिन अगर आप सिर्फ मोबाइल नंबर से इंस्टाग्राम आईडी का पता करना चाहते है तो अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Send login links पर क्लिक करें। 

Mobile number se instagram id kaise pata kare

ध्यान रहे - सिर्फ उसी नंबर को दर्ज करें जिससे आपने पहले अपना इंस्टाग्राम आईडी बनाया था। 

स्टेप 4. अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ I’m not a robot पर क्लिक करके Next करें। 

स्टेप 5. जिस नंबर को आपने दर्ज किया था उस नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे एक लिंक दिया होगा। 

स्टेप 6. इस लिंक पर क्लिक करके ही इंस्टाग्राम का ऐप या ब्राउज़र में इंस्टाग्राम खुल जायेगा और अब आप अपना इंस्टाग्राम का आईडी देख सकते है। 

अपने इंस्टाग्राम आईडी से पता करें कौन सा फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी लिंक है 

कई बार हम इंस्टाग्राम का अकाउंट तो बना लेते है लेकिन यह भूल जाते है की हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट से कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक है अगर आपको यह मालूम नहीं होगा और इंस्टाग्राम का आईडी पासवर्ड भूल जाते है तो बिना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी के इंस्टाग्राम अकाउंट वापस नहीं पा सकते। 

स्टेप 1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन करके प्रोफाइल के सेक्शन में जाएँ यहाँ ऊपर तीन लाइन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

instagram id kaise pata kare

स्टेप 3. अब Personal information ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़े ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर को देख पाएंगे साथ ही अपना जन्म तिथि भी देख सकते है। 

मोबाइल नंबर से इंस्टाग्राम आईडी नहीं मिल रहा है क्या करें?

मोबाइल नंबर से इंस्टाग्राम आईडी नहीं मिलने का कारण हो सकता है की जिसका इंस्टा आईडी आप पता करना चाहते है उसका नंबर आपके फ़ोन के कांटेक्ट लिस्ट में सेव ना हो या सामने वाला यूजर किसी अन्य नंबर से अपना इंस्टा आईडी बनाया हुआ हो। 

और एक बात हम आपको फिर बता दे की आप डायरेक्ट मोबाइल नंबर को इंस्टाग्राम सर्च बार में सर्च करके आईडी नहीं ढूंढ सकते ऐसा कोई भी इंस्टाग्राम में फीचर नहीं दिया गया है नंबर से इंस्टा आईडी पता करने के लिए आपको Discover people ऑप्शन को चालू करना ही होगा।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फोन नंबर से इंस्टाग्राम आईडी कैसे पता करें?

उत्तर – फ़ोन नंबर से अपने दोस्तों का इंस्टाग्राम आईडी पता करने के लिए बस Settings में Contact Sycing को चालू करना होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट मारने से क्या होता है?

उत्तर – अगर आप किसी के इंस्टाग्राम पोस्ट या इंस्टा प्रोफाइल पर रिपोर्ट मरते है तो इंस्टाग्राम टीम उस पोस्ट या प्रोफाइल का जांच करती है और बहुत सारे रिपोर्ट आने पर उस पोस्ट और इंस्टा अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकती है। 

प्रश्न – क्या हम फोन नंबर से इंस्टा आईडी ढूंढ सकते हैं?

उत्तर – जी हां ढूंढ सकते है लेकिन एक एक करके पर्टिकुलर यूजर के नंबर से इंस्टा अकाउंट का पता नहीं कर सकते। 

प्रश्न – अपने इंस्टाग्राम का आईडी कैसे जाने?

उत्तर – अपने इंस्टा आईडी को जानने के लिए आपको इंस्टा लॉगिन पेज में Forgot login detail पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, आपके मोबाइल पर एक लिंक आएगा इस पर क्लिक करके जान सकते है आपके इंस्टाग्राम का आईडी क्या है। 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम अकाउंट ट्रेस किया जा सकता है?

उत्तर – किसी नार्मल व्यक्ति द्वारा तो नहीं लेकिन पुलिस आपके इंस्टाग्राम को ट्रेस कर सकती है IP एड्रेस द्वारा अगर आप इंस्टाग्राम या किसी भी पब्लिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर गलत काम करते है 

प्रश्न – मुझे अपना पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट वापस कैसे मिलेगा?

उत्तर – अगर आपने पहले से इंस्टाग्राम अकाउंट बना रखा है और अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट और पासवर्ड को भूल गए है फिर भी आप अपने पुराने अकाउंट को वापस पा सकते है लेकिन इसके लिए आपके इंस्टा अकाउंट से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी जुड़ा होना चाहिए और वह नंबर आपको याद रहना चाहिए साथ ही एक्टिव भी। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Mobile number se instagram id kaise pata kare? अगर आपको अभी भी मोबाइल नंबर से इंस्टा आईडी पता करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, ऐप रिव्यु, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now