इंस्टाग्राम Vanish Mode Meaning in Hindi | वैनिश मोड क्या होता है ?

इंस्टाग्राम Vanish Mode Meaning in Hindi | Vanish Mode क्या होता है? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स बड़ी तेजी से बढ़ रहे है।

इंस्टाग्राम पर आप फोटो, वीडियो, रील वीडियो शेयर कर सकते है और अपने दोस्तो, फैमिली मेंबर से साथ मैसेज करके बात भी किया जा सकता है लेकिन अभी कुछ समय पहले इंस्टाग्राम ने अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में वैनिश मोड को लाया है।

काफी लोगो को Instagram Vanish Mode के बारे में नही पता होगा की vanish mode kya hota hai? कहा इस्तेमाल होता है, वैनिश मोड कैसे इस्तेमाल करे और इंस्टाग्राम का वैनिश मोड इस्तेमाल करने से क्या होता।

अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में पूरे डिटेल में जानेंगे instagram me vanish mode kya hota hai और इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते है फिलहाल हम शॉर्ट में बता दे Vanish Mode एक सिक्रेक्ट चैट करने का तरीका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इंस्टाग्राम Vanish Mode Meaning in Hindi

वैनिश मोड इंटाग्राम में सेक्रेस्ट या गुप्त बात करने का फीचर है जैसा की आप सभी जानते होंगे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक यह तीनो प्लेटफार्म एक ही कम्पनी मेटा का है और फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप में हमें वैनिश मोड के तरह सेक्रेस्ट मैसेज करने का फीचर मिल जाता था हलाकि अलग अलग प्लेटफार्म में इस फीचर का नाम भी अलग अलग है।

instagram Vanish Mode Meaning in Hindi

और अब मेटा ने इस फीचर को Instagram के मैसेज में भी आया है जिसका नाम रखा गया है Vanish Mode, इससे पहले भी आपने काफी बार वैनिश मोड का नाम सुना होगा यह एक तरह का ऐसा फीचर है जिसके मदद से इंस्टाग्राम पर किसी से भी गुप्त रह कर बात कर सकते है यानि वैनिश मोड द्वारा भेजे गए मैसेज अपने आप ही दोनों के इंस्टाग्राम से डिलीट हो जाते है चलिए थोड़ा और डिटेल्स में जानते है। 

Vanish mode kya hota hai?

इंस्टाग्राम आये दिन अपने प्लेटफार्म को और भी यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए तरह तरह के नए फीचर को इंस्टाग्राम में जोड़ता रहता है अब इंस्टाग्राम ने Vanish Mode फीचर को इंस्टाग्राम मैसेज में जोड़ दिया है इस फीचर को इंस्टाग्राम में लाने का मुख्य मकसद यह है की इंस्टाग्राम यूज़र्स आपस में सीक्रेट बाते कर सकते। 

ताकि कोई भी यूजर जो आपके मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करता है इंस्टाग्राम खोल कर उस सीक्रेट चैट को नहीं देख सके यहाँ तक की अगर आप खुद उस वैनिश मोड द्वारा करें गए मैसेज को वापस देखना चाहते है तो नहीं देख सकते है। 

लेकिन आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की वेनिश मोड चालू करके मैसेज भेजने पर सामने वाले के इंस्टाग्राम मैसेज में चैट सेव होगा की नहीं, हम आपको बता दे जब आप इंस्टाग्राम के Vanish मोड द्वारा किसी भी यूजर को मैसेज भेजते है तो सामने वाले यूजर का भी Vanish मोड एक्टिवेट हो जाता है। 

यानि सामने वाले के इंस्टाग्राम में भी वह मैसेज स्टोर नहीं होता अपने आप डिलीट हो जाता है ना ही वह वैनिश मोड द्वारा भेजे गए गए मैसेज का स्क्रीनशॉट ले सकता है इंस्टाग्राम का Vanish Mode फीचर उन लोगो के लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है जो नहीं चाहते की उसके द्वारा भेजे गए मैसेज कही सेव हो।

या जिन पर आपको विश्वास नहीं है की वह आपके मैसेज का स्क्रीनशॉट ले सकता है और किसी के साथ साझा कर सकता है ऐसे लोगो के साथ भी आप इंस्टाग्राम के vanish mode द्वारा मैसेज भेज कर बात कर सकते है लेकिन याद रहे वैनिश मोड द्वारा भेजे गए मैसेज तब तक सेव रहते है जब तक आप चैट कम्पलीट करके चैट से बाहर नहीं आते।  

मतलब जब आप इंस्टाग्राम पर Vanish Mode चालू करके किसी यूजर से चैट में बात करते है तब आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को सामने वाला यूजर देख सकता है लेकिन जब आप चैट करके बहार आते है तो सभी वैनिश मोड द्वारा किये गए मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाते है और ऐसा सामने वाले यूजर के साथ भी होता है जब वह चैट के बहत आता है सभी Vanish Message डिलीट हो जाते है। 

और इस फीचर में सामने वाला यूजर अगर स्क्रीनशॉट लेने में सफल भी हो जाता है तो आपको नोटिफाई करके बता दिया जाता है की सामने वाले ने स्क्रीनशॉट लिया है अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की हमें इंस्टाग्राम में मैसेज को पहले से ही दोनों तरफ से डिलीट करने का फीचर Unsend मिल जाता है। 

फिर इस Vanish Mode को इंस्टाग्राम में लाने का क्या मतलब हम आपको बता दे यह Vanish Mode और मैसेज Unsend दोनों ही अलग फीचर है अगर आप कोई एक दो मैसेज गलती से सामने वाले को भेज देते है तो आसानी से दोनों तरफ से डिलीट यानि Unsend कर सकते है। 

लेकिन जब आपने सामने वाले से एक लम्बी चौड़ी लिस्ट में चैट की हो तब एक एक करके सभी मैसेज को डिलीट करना एक आफत भरा काम है इसलिए इंस्टाग्राम ने वेनिस मोड का फीचर दिया है ताकि लम्बी चौड़ी सीक्रेट चैट कर सके और बाद में अपने आप ही मैसेज डिलीट हो जाये जिसे बाद में डिलीट ना करना पढ़े।  

इंस्टाग्राम वैनिस मोड के विशेषताएँ 

  • अगर सामने वाला आपके इंस्टाग्राम चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो आप देख पाएंगे की सामने वाले यूजर ने स्क्रीनशॉट लिया है। 
  • आपस में एक दूसरे फ्रैंड से सीक्रेट बाते कर सकते है जो सीक्रेट बातें या मैसेज है अपने आप ही चैट से बहार आने पर डिलीट हो जाती है 
  • वेनिश मोड में भी आप फोटो, गिफ इमेज, स्टीकर और कैमरा फोटो भेज सकते है। 
  • इंस्टाग्राम वैनिश मोड में भी कॉल और वीडियो कॉल कर पाएंगे।  

इंस्टाग्राम में Vanish Mode कैसे लगाए या एक्टिवेट करें 

इंस्टाग्राम में हमें कही भी Vanish Mode का ऑप्शन देखने को नहीं मिलता है इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको अलग ही तरीका दिया गया है जो काफी लोगो को नहीं मालूम होगा लेकिन आज हम लेख में जान जायेंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम के Vanish Mode का इस्तेमाल करने के लिए अपने इंस्टाग्राम App को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले।

स्टेप 2. अब Instagram का एप्लीकेशन खोल कर अपना इंस्टा आईडी लॉगिन करें। 

स्टेप 3. इसके बाद ऊपर ही मैसेज का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब सर्च बार में उस इंस्टा यूजर को सर्च करे जिससे Vanish Mode में चैट करना चाहते है। 

vanish mode kya hota hai

स्टेप 4. अब उसका इंस्टा चैट खोले अब आपको यहाँ निचे से ऊपर की और स्वाइप करना होगा निचे तस्वीर में देखें। 

sent outside vanish mode meaning in hindi

स्टेप 5. वैनिश मोड एक्टिवेट हो जायेगा अब आप सीक्रेट चैट कर सकते है सीक्रेट फोटो भेज सकते है। 

स्टेप 6. दुबारा से वैनिश मोड से नार्मल चैट मोड में जाने के लिए आपको फिर से निचे से ऊपर की और स्वाइप करना होगा। 

कैसे पता चलेगा वैनिश मोड चालू हुआ है या नहीं 

अगर चैट में स्वाइप करने के बाद वेनिस मोड चालू हुआ है की नहीं यह पता करने के लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम के चैट स्क्रीन को देखें जब आप स्वाइप अप करते है और वेनिस मोड एक्टिवेट होता है तो पूरा चैट स्क्रीन सफ़ेद से कला हो जाता है। 

और अगर आपने पहले ही इंस्टाग्राम थीम को डार्क यानि ब्लैक में सेट किया हुआ है तब वेनिश मोड एक्टिवेट है या नहीं पता करने के लिए स्वाइप अप करें यहाँ चैट स्क्रीन में ऊपर Vanish Mode का ऑप्शन दिखाई देगा। 

Sent outside vanish mode meaning हिंदी में क्या होता है 

अब तक आप सभी जान गए होंगे instagram में vanish mode kya hota hai? और बहुत से इंस्टा यूजर अभी तक वैनिश मोड का इस्तेमाल करके एक दूसरे से बातचीत भी कर रहे होंगे लेकिन कभी कभी आपके Vanish Mode में Sent outside vanish mode का मैसेज आ जाता है यूजर नहीं समझ पाते की आखिर इसका मतलब क्या है। 

vanish mode instagram meaning in hindi

इसका मतलब जब आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन नहीं रहते है और सामने वाला यूजर आपको नार्मल मैसेज भी भेजता है फिर भी आपको वह मैसेज Sent outside vanish mode सेक्शन में दिखाई देता है मतलब इस सेक्शन में मौजूद मैसेज आपको इंस्टाग्राम के नार्मल मोड में भेजा गया है लेकिन अभी आप वेनिश मोड में है इसलिए यह ऑप्शन देखने को मिलता है। 

Send in vanish mode क्या होता है

इस प्रकार का ऑप्शन आपको तब देखने को मिलता है जब आप इंस्टाग्राम का नार्मल चैट खोले हुए रहते है और Send in vanish mode का सेक्शन आता है मतलब इस सेक्शन में मौजूद मैसेज आपको वेनिश मोड में भेजे गए है लेकिन अभी आप नार्मल चैट मोड में है इसलिए यह ऑप्शन देखने को मिल रहा है। 

Turn off vanish mode meaning इन हिंदी क्या होता है 

जब आप इंस्टाग्राम में Vanish Mode एक्टिवटे करके किसी से चैट करते है तब आपको ऊपर ही Turn off vanish mode का ऑप्शन मिलता है मतलब इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने इंस्टाग्राम वैनिश मोड को बंद कर सकते है। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर गायब मोड कैसे लगाए?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर गायब मोड लगाने के लिए यूजर का चैट प्रोफाइल खोल कर निचे से ऊपर की और स्वाइप करें गायब मोड चालू हो जायेगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में वेनिस मोड क्या होता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर वेनिश मोड को चालू करने पर आप दूसरे यूजर से सीक्रेट चैट कर सकते है। 

प्रश्न – क्या आप इंस्टाग्राम पर गायब मोड का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ इंस्टाग्राम के वेनिश मोड में भी स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है लेकिन स्क्रीनशॉट लेने पर सामने वाले यूजर को पता चल जाता है की स्क्रीनशॉट लिया गया है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर वाणीश मोड कैसे हटाये?

उत्तर – इंस्टाग्राम का वाणीश मोड को हटाने के लिए उस यूजर का चैट खोल कर चैट स्क्रीन में निचे से ऊपर की और स्वाइप करें वाणीश मोड हट जायेगा। 

प्रश्न – गायब मोड कैसे काम करता है?

उत्तर –  गायब मोड एक सीक्रेट चैट की तरह काम करता है जहा आप अपने दोस्त को मैसेज करते है और चैट से बाहर निकल जाते है तो अपने आप ही सभी मैसेज डिलीट हो जाते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर मेरे मैसेज गायब क्यों होते रहते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर कोई मैसेज गायब हो रहा है उसका मतलब सामने वाला यूजर उस मैसेज को Unsend कर देता है।  

प्रश्न – इंस्टाग्राम से गायब मोड कैसे हटाए?

उत्तर – इंस्टाग्राम में मैसेज गायब होने वाला मोड हटाने के लिए चैट खोल कर निचे से ऊपर की और स्वाइप करना होगा। 

प्रश्न – वेनिश मोड चालू कैसे करते है?

उत्तर – वेनिश मोड को चालू करने के लिए पहले आपको उस बन्दे का चैट खोलना होगा उसके बाद निचे से ऊपर की और स्वाइप करें वेनिश मोड चालू हो जायेगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे इंस्टाग्राम Vanish Mode Meaning in Hindi और इंस्टाग्राम में vanish mode kya hota hai? वेनिश मोड कैसे चालू करते है अगर आपको अभी भी Instagram के वेनिश मोड के बारे में कुछ पूछना है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now