App lock ka password kaise pata kare? | App lock kaise tode?

App lock ka password kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते होंगे आज कल हर कोई अपने सीक्रेट छुपाना चाहता है प्राइवेसी चाहता है किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे प्राइवेट चीज़ उसका मोबाइल होता है। 

कहाँ जाता है किसी भी व्यक्ति के सिर्फ मोबाइल को देख कर उसके पर्सनालिटी, हाव भाव का पता कर सकते है इसलिए हर कोई अपने मोबाइल को दूसरे किसी से अपने रिश्तेदारों से अपने दोस्तों से छुपा कर रखते है और उन्हें अपना मोबाइल इस्तेमाल करना देना नहीं चाहते। 

ऐसे स्तिथि में सबसे अच्छा है की अपने मोबाइल में लॉक लगा कर रखे और मोबाइल में स्टोर सभी ऐप्स, फोटो, वीडियो, फाइल मैनेजर, व्हॉट्सएप चैट सभी जगह लॉक लगा कर रखें और ऐसा आज कल सभी मोबाइल यूजर अपने प्राइवेसी के लिए ऐसा करते भी है। 

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हम कभी ना कभी अपने मोबाइल में लगे ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाते है जिसके कारण हम खुद ही अपने मोबाइल के ऐप्स को एक्सेस नहीं कर पाते ऐसे स्तिथि में हम गूगल पर सर्च करते है की App lock kaise tode या App lock ka password kaise pata kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी अक्सर यह घटना होते रहती है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में जानेंगे किसी भी App lock ka password kaise tode और यह भी जानेंगे की किसी के द्वारा अपने ऐप लॉक को तोड़ने से कैसे बचाया जा सकते। 

App lock ka password kaise pata kare?

किसी भी ऐप का लॉक का पासवर्ड जानने या तोड़ने से पहले यह जान ले की आज कल लगभग ज्यादातर मोबाइल कस्टम यूजर इंटरफ़ेस के साथ आता है यानी इन सभी स्मार्टफोन में पहले से कई अतिरिक्त फीचर मिल जाते है जो हमें स्टॉक स्मार्टफोन्स गूगल पिक्सल, मोटोरोला, लेनेवो, मिक्रोमक्स जैसे मोबाइल में नहीं मिलते। 

App lock ka password kaise pata kare

जैसे किसी भी ऐप को छुपाना, ऐप का डुप्लीकेट ऐप बनाना या किसी भी एप्लीकेशन को लॉक करने के लिए पहले ही स्मार्टफोन में इन बिल्ड फीचर मिल जाते है जिसके कारण आपको अलग से कोई भी थर्ड पार्टी ऐप लॉक ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती। 

कस्टम यूजर इंटरफ़ेस वाले स्मार्टफोन्स जैसे रेडमी, Xiaomi, पोको, वीवो, ओप्पो, Realme, इंफीनिक्स इन सभी स्मार्टफोन में पहले से ही ऐप लॉक का फीचर मिल जाता है जिसके द्वारा किसी भी ऐप में लॉक लगाने और ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाने पर ऐप लॉक तोड़ने का अलग तरीका है। 

जबकि अगर आपके स्मार्टफोन में ऐप लॉक का पहले से फीचर नहीं दिया है और उस स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी ऐप लॉक ऐप द्वारा App Lock किया गया है तो उसमे App lock ka password pata करने या तोड़ने का तरीका अलग है जो की आसान भी है। 

आज हम इस लेख में दोनों तरीको के बारे में बात करेंगे की थर्ड पार्टी ऐप लॉक का लॉक कैसे तोड़े और इन बिल्ड फीचर वाले स्मार्टफोन का ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे पता करें तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है। 

थर्ड पार्टी ऐप से लगे App lock kaise tode?

अगर आप अपने मोबाइल का ऐप लॉक तोड़ रहे हो या दूसरे के मोबाइल का, सबसे पहले आपको यह कन्फर्म कर लें है की ऐप लॉक कैसे लगा है. मतलब किस ऐप द्वारा लगा है थर्ड पार्टी App Lock द्वारा या मोबाइल के इन बिल्ड ऐप लॉक फीचर द्वारा अगर थर्ड पार्टी ऐप द्वारा लॉक लगाया गया है तो यह स्टेप्स फॉलो करें। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Settings को खोले यहाँ निचे Apps का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. और भी अन्य ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको सिर्फ Manage Apps पर क्लिक करना है। 

app lock kaise tode

स्टेप 3. Manage Apps पर क्लिक करते ही मोबाइल में मौजूद सभी एप्लीकेशन दिखाई देने लगेंगे और ऊपर एक सर्च बार भी दिखेगा यहाँ सर्च बार पर क्लिक करके App Lock का नाम सर्च करें। 

स्टेप 4. आपके मोबाइल में जिस भी नाम से App Lock एप्लीकेशन मौजूद है या दूसरे के मोबाइल में ऐप लॉक का जो नाम है वह सर्च करें जैसे App Lock के बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है AppLock Pro, Calculator Lock, HideU, Photo Lock यह नाम सर्च करें। 

स्टेप 5. अब सामने ऐप लॉक का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें अब निचे की तरफ या ऊपर ही Force Stop का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके Ok करें। 

app lock ka password kaise tode

इतना करते ही इस ऐप लॉक द्वारा लगाए गए सभी ऐप्स के लॉक खुल जायेंगे और उन्हें आप एक्सेस कर सकते है, फोटो, वीडियो, व्हाट्सएप चैट देख पाएंगे और आपको पासवर्ड दर्ज करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।  

लेकिन ध्यान रहे जब आप App Lock एप्लीकेशन को Force Stope करते है तो एप्लीकेशन कुछ देर के ही काम करना बंद कर देता है जिसके कारण आप ऐप लॉक से लगे लॉक को आसानी से तोड़ या खोल पाते है लेकिन याद रहे सिर्फ थोड़े समय के लिए। 

हमेशा के लिए App lock ka password kaise tode

अगर आप थोड़े समय नहीं हमेशा के लिए ऐप लॉक को तोडना चाहते है तो इसके लिए आप यह स्टेप फॉलो करें इसमें आपको ऐप को ही मोबाइल से डिलीट करना होगा।  

स्टेप 1. फिर से Manage Apps खोल कर App Lock को सर्च करें और क्लिक करके खोले। 

स्टेप 2. यहाँ निचे आपको Force Stope और Uninstall और Clear Data का ऑप्शन मिलेगा। 

स्टेप 3. ऐप लॉक को मोबाइल से डिलीट करने के लिए Uninstall के ऑप्शन पर क्लिक करें और Ok करें। 

mi phone ka app lock kaise tode

अब यह ऐप मोबाइल से डिलीट हो जायेगा और जब भी कोई ऐप्स खोलेंगे कोई भी पिन या पासवर्ड नहीं माँगा जायेगा। लेकिन ऐप लॉक Uninstall करने से सामने वाले को पता चल जायेगा की आपने उसका ऐप लॉक खोला है। 

इस ऐप लॉक को शॉर्टकट यानि की एक क्लिक में Uninstall करने के लिए App Lock ऐप पर क्लिक करके 2 सेकंड होल्ड करें अनइंस्टाल का ऑप्शन ऊपर ही आ जायेगा वहाँ इस ऐप को स्लइड करके ले जाये और ऐप Uninstall हो जायेगा। 

Xiaomi, Poco, Redmi, MI phone ka app lock kaise tode

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था इन सभी मोबाइल में पहले से ही इन बिल्ड ऐप लॉक का फीचर आता है जिसका पासवर्ड भूल जाने पर ऐप लॉक का पासवर्ड पता कर पाना थोड़ा मुश्किल और अलग है लेकिन नामुनकिन नहीं तो चलिए जानते है App lock ka password kaise pata kare? रेडमी के स्मार्टफोन्स में। 

स्टेप 1. जिस ऐप्स में App Lock लगा हुआ है वह ऐप खोले अब ऐप लॉक का पैटर्न या पासवर्ड माँगा जायेगा अगर आपको पैटर्न नहीं पता तो कुछ भी पैटर्न या पासवर्ड 3 से 4 बार दर्ज करे अब निचे Forgot Password का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 2. Forgot Password पर क्लिक करें एक पॉप उप विंडो ओपन होगा यहाँ आपको Mi अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करके Ok करना होगा। 

App lock ka password kaise pata kare

स्टेप 3. अगला पेज Security Change का ओपन होगा यहाँ आपको अपने ऐप लॉक का फिर से पैटर्न और पासवर्ड बदलने का मौका मिल जाता है और यह सेट किये पैटर्न से दुबारा ऐप को लॉक खोल सकते है। 

और यदि आपको अपने Mi अकाउंट का पासवर्ड नहीं याद तो फिर से निचे दिए Forgot Password पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. Mi Account का पेज खुल जायेगा यहाँ आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Next करें I’m not a robot का चेक बॉक्स आ जायेगा टिक करके कैप्चा भरे। 

स्टेप 5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर व्हाट्सएप या SMS द्वारा भेजा जायेगा इस OTP नंबर को दर्ज करके Submit पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. फिर से एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपना Mi Account का पासवर्ड दर्ज करके सेट करना होगा और सबमिट पर क्लिक करें पासवर्ड सेट हो जायेगा। 

App lock ka password kaise pata kare

स्टेप 7. अब दुबारा लॉक ऐप को खोले और Forgot Password पर क्लिक करे अब यहाँ आपको अभी सेट किये हुए Mi Account के पासवर्ड को दर्ज करके Ok करना होगा और ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज कर पाएंगे साथ ही ऐप लॉक खोल पाएंगे। 

Oppo, Vivo, Realme के स्मार्टफोन में ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे जाने 

Oppo, Vivo, Realme इन तीनो ही स्मार्टफोन्स में ऐप को लॉक करने और लॉक हटाने का लगभग एक जैसा ही फीचर मिल जाता और रेडमी के स्मार्टफोन से तरीका थोड़ा अलग है इन सभी स्मार्टफोन में ऐप लॉक को तोड़ने या खोलने के लिए एक सिक्योरिटी सवाल का जवाब देना पड़ता है। 

स्टेप 1. सबसे पहले उस ऐप को खोले जिस ऐप में लॉक लगा हुआ है और लॉक का पैटर्न 2 से 3 डाले, पैटर्न गलत होने पर निचे Forgot Password का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 2. इस Forgot Password के ऑप्शन पर क्लिक करें अब एक ऑप्शन आएगा Reset through security question का क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब एक Security Question पूछा जायेगा जिसका जवाब आपको बिलकुल सही दर्ज करना होगा तभी आप ऐप लॉक का लॉक तोड़ पाएंगे। (यह सवाल Security Question सेट करने के लिए आपसे तब पूछ जाता है जब आप ऐप लॉक सेट कर रहे होते है)

स्टेप 4. Security Question का सही जवाब देने पर आपको फिर से ऐप लॉक का पासवर्ड सेट करने का मौका दिया जाता है जिससे ऐप लॉक का पासवर्ड तोड़ सकते है। 

और यदि आपको इस Security Question का सही जवाब नहीं मालूम है तो ऐसी स्तिथि में आपको अपने मोबाइल फ़ोन को पूरा रिसेट करना होगा। 

ऐप लॉक को हैक होने या टूटने से कैसे बचाये 

अगर आप मोबाइल में दिए फीचर का इस्तेमाल करके लॉक लगाते है तब तो आप सेफ है बिना आपके Mi Account, सिक्योरिटी Question से सामने वाला आपका ऐप लॉक नहीं तोड़ पाएंगे और ज्यादातर लोग अपने Mi अकाउंट, जीमेल आईडी की जानकारी दुसरो को देते भी नहीं है। 

ऐप लॉक हैक होने या टूटने का खतरा उन लोगो को है जिनके मोबाइल में पहले से ही ऐप लोक का फीचर नहीं दिया गया है और उन्हें किसी भी ऐप को लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप लॉक को इनस्टॉल करने की जरुरत पड़ती है अगर आप भी उन यूज़र्स में आते है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपने App lock ko hack होने से बचा सकते है। 

  • जैसे की हमने आपको बताया ऐप लॉक को Force Stope करने के बाद ही App Lock ko Toda जा सकता है या अनइंस्टाल करने के बाद और यह Force Stope करने के लिए पहले आपको मोबाइल के सेटिंग में जाना होता है और इससे बचने यानि ऐप लॉक टूटने से पहले ही हम ऐप लॉक द्वारा फ़ोन के Settings को भी लॉक कर दे तो दुबारा कोई भी ऐप को Force Stope नहीं कर पाएंगे ना ही लॉक ऐप खोल सकता है। 
  • रही बात शॉर्टकट से App Lock ऐप को अनइंस्टाल करने की तो इससे बचने के लिए आप ऐप लॉक को किसी ऐप हाईड एप्लीकेशन द्वारा छुपा सकते है आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे App हाईड करने वाले ऐप्स मिल जायेंगे। 
  • एक बात का यह भी ध्यान रखे की मोबाइल की Settings पर लॉक लगाने पर दुबारा मोबाइल का डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन तो नहीं खुलता लेकिन सामने वाला व्यक्ति प्ले स्टोर से अन्य Settings ऐप इनस्टॉल करके ऐप लॉक को फाॅर्स स्टोप कर सकता है इसलिए गूगल प्ले स्टोर में भी ऐप लॉक सेट करके रखें। 

मोबाइल फ़ोन को रिसेट करके ऐप लॉक तोड़े 

अगर आपको अपने मोबाइल का Mi Account, जीमेल आईडी और Security Question कुछ भी नहीं याद है तब आपको अपने मोबाइल फ़ोन को पूरा रिसेट करने की जरुरत पड़ेगी, लेकिन एक बात का याद रखें की जब आप मोबाइल रिसेट करेंगे तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा। 

इसलिए जब कभी मोबाइल को रिसेट करें तो अपने मोबाइल डाटा का बैकअप बना कर जरूर रख ले चलिए अब डिटेल में जानते है मोबाइल को रिसेट कैसे करें। 

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल का Settings खोले अब Additional Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

app lock ka password kaise change kare

स्टेप 2. अब यहाँ निचे Backup & Reset का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे और निचे Factory Reset Data का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. एक नया पेज खुलेगा और नोचे Reset Phone का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और अपने मोबाइल का मैन लॉक पासवर्ड दर्ज करें। 

app lock kaise tode

मोबाइल के सभी डाटा डिलीट हो जायँगे साथ ही सभी लॉक भी खुल जायेंगे अब आप जान गए होंगे App lock ka password kaise pata kare? मोबाइल रिसेट करके। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – एप्प लॉक का पासवर्ड कैसे पता करे?

उत्तर – ऐप लॉक का खोलने के लिए आप ऐप लॉक के ऐप को फाॅर्स स्टोपे या अनइंस्टाल कर सकते है। 

प्रश्न – ऐप लॉक भूल जाने पर क्या करें?

उत्तर – ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाते है तो आपको ऐप लॉक ऐप को ही डिलीट कर देना चाहिए अगर आपके पर ओप्पो, रेडमी, Realme का स्मार्टफोन है तो Mi Account और सिक्योरिटी Question से भी ऐप लॉक तोड़ सकते है। 

प्रश्न – मैं बिना रियलमी पासवर्ड के ऐप लॉक कैसे खोलूं?

उत्तर –  Realme, Oppo, Vivo के स्मार्टफोन में ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाने पर आप Security Question का भी जवाब देकर ऐप लॉक को खोल सकते है अगर सिक्योरिटी Question का भी जवाब भूल गए है तो पुरे मोबाइल को रिसेट करना होगा। 

प्रश्न – एपलॉक का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – ऐप लॉक का पासवर्ड तो नहीं पता कर सकते लेकिन बिना पासवर्ड के ऐप लॉक खोल सकते है पूरी जानकारी इस लेख में पढ़ सकते है। 

प्रश्न – मैं एंड्रॉइड पर ऐप लॉक कैसे बंद करूं?

उत्तर – एंड्राइड मोबाइल में ऐप लॉक बंद करने के लिए स्पेशल फीचर में जाये और ऐप लॉक में यहाँ से इस ऐप लॉक के फंशन को बंद कर सकते है। 

प्रश्न – ऐप लॉक हैक होने से कैसे बचे?

उत्तर – ऐप लॉक हैक होने से बचने के लिए आप अपने मोबाइल के सेटिंग्स और गूगल प्ले स्टोर पर लॉक लगा सकते है साथ ही आपको App Lock के ऐप को छुपा देना होगा।

प्रश्न – रेडमी में ऐप लॉक नहीं खुल रहा है?

उत्तर – अगर रेडमी के मोबाइल में ऐप लॉक नहीं खुल रहा है तो Forgot पासवर्ड पर क्लिक करके Mi अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करें और आप ऐप लॉक का पासवर्ड रिसेट कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे किसी भी ऐप के App lock ka password kaise pata kare? या App lock kaise tode? और यह भी जांनने को मिला की रेडमी, पोको, वीवो, ओप्पो के स्माटफोन में App lock ka password kaise tode?

आगर आपको किसी भी ऐप का लॉक या किसी भी ब्रांड के मोबाइल में ऐप लॉक तोड़ने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now