Bina internet ke whatsapp kaise chalaye?

Bina internet ke whatsapp kaise chalaye? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम जानेंगे कैसे बिना इंटरनेट कनेक्शन के व्हाट्सएप चलाया जाता है।

लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है की बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप चल भी सकता है या नही जैसा कि आप सभी जानते होंगे कोई भी सोशल मीडिया ऐप, मैसेजिंग ऐप या वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए चलाने के लिए इंटरनेट का होना जरुरी है। 

लेकिन कुछ प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब में हमें बिना इंटरनेट वीडियो देखना हो तो इसके लिए हमें ऑफलाइन वीडियो डाउनलोड करने का मौका मिलता है लेकिन इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप में बिना इंटरनेट के वही पुराने पोस्ट, कंटेंट, मैसेज को देख पाते है कोई भी नया मैसेज प्राप्त नहीं होता ना कोई नया पोस्ट देख पाते है। 

अक्सर बहुत बार ऐसा होता है की जब हमें इंटरनेट की ज्यादा जरुरत होती है तब इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता या नेटवर्क कवरेज में नहीं होता है अगर आपके साथ भी ऐसा होता रहता है या ऐसे एरिया में रहते है जहा इंटरनेट नेटवर्क की कमी है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है आप सभी सोशल ऐप्स, वेबसाइट को बिना इंटरनेट के एक्सेस तो नहीं कर पाएंगे लेकिन व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप बिना नेट के कर सकते है बिना नेटवर्क के ही किसी को भी व्हाट्सएप मैसेज भेज सकते है। 

पहले आपको बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के लिए एक स्पेशल सिम “ChatSIM” खरीद कर अपने मोबाइल में लगाने की जरुरत पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आपको अलग से कोई भी गैजेट खरीदने की जरूरत नहीं है। 

व्हाट्सएप द्वारा ऐप में Proxy फीचर लाया गया है जिसके मदद से इंटनेट कनेक्शन ना होने या इंटरनेट कनेक्शन वीक होने पर भी अपने चाहने वालो से व्हाट्सएप पर मैसेज करके बात कर सकते है तो चलिए जानते है Bina net ke whatsapp kaise chalaye? या व्हाट्सएप में  प्रॉक्सी सेटअप कैसे करें। 

Bina internet ke whatsapp kaise chalaye?

व्हाट्सएप की मालिकाना हक़ वाली कंपनी Meta, व्हॉट्सएप एप्लीकेशन के यूजर इंटरफ़ेस को अच्छा, स्मूथ बनाने नए नए फीचर को व्हाट्सएप में लाने के लिए आय दिन नए नए लेटेस्ट वर्शन के अपडेट पर काम करता रहता है और अब एक लम्बे इंतज़ार के बाद जनवरी 2023 में व्हाट्सएप ने Proxy सेटअप का फीचर लेकर आया है। 

Bina internet ke whatsapp kaise chalaye

जैसा की हमने जाना व्हाट्सएप ऐप में Proxy का सपोर्ट आ जाने से अब आप किसी भी व्हाट्सएप  यूजर से बिना इंटरनेट के चैट कर पाएंगे लेकिन आप लोगो के मन में यह सवाल होगा की आखिर कैसे यह व्हाट्सएप प्रॉक्सी फीचर काम करता है इसके बारे में हम इसी लेख में आगे जानेंगे। 

फ़िलहाल इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करना होगा, व्हाट्सएप का Proxy फीचर एंड्राइड फ़ोन और IOS फ़ोन्स दोनों में मिल जाता है तो चलिए बिना समय गवाए जाने है व्हाट्सएप में Proxy सेटअप कैसे करें। 

Whatsapp me proxy kaise set kare?

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ऐप लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करके खोले यहाँ ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

bina net ke whatsapp kaise chalaye

स्टेप 2. Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब यहाँ बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे Storage and data का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब सबसे निचे नए फीचर Proxy settings का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें। 

Whatsapp me proxy kaise set kare

स्टेप 4. अब Use Proxy के बगल में ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके Use Proxy को चालू करें। 

स्टेप 5. अब निचे Set Proxy का नया ऑप्शन आ जायेगा इसे भी क्लिक करें अब आपको यहां प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करके SAVE करना होगा।

स्टेप 6. कनेक्शन सफलतापूर्वक हो जाने पर एक चेक मार्क शो होगा और अब आप बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते है।

WhatsApp Proxy Settings क्या है?

व्हाट्सएप में हमे प्रॉक्सी सेटअप करने का मौका मिलता है मैं आपको बता दूं प्रॉक्सी सर्वर भी एक वीपीएन कि तरह काम करता है जब आप व्हाट्सएप एक्सेस नहीं कर पाते है या आपके यहां कुछ समय के लिए व्हाट्सएप बंद कर दिया जाता है तब वॉलंटियर और ऑर्गेनाइज़ेशन आपके मदद के लिए प्रॉक्सी सर्वर सेटअप करते है ताकि आप आसानी से व्हाट्सएप सर्वर डाउन होने पर भी चला सके।

WhatsApp Proxy एड्रेस कैसे मिलेगा

प्रॉक्सी सर्वर फ्री भी होते और पैड भी होते है इस प्रॉक्सी एड्रेस को आप इंटरनेट में Free proxy address नाम से सर्च कर सकते है और व्हाट्सएप प्रॉक्सी में ऐड कर पाएंगे, इसके बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है तो आप व्हाट्सएप के ऑफिशियल वेबसाइट में पढ़ सकते है व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेटअप कैसे करें।

व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेटअप करना कितना सुरक्षित होगा

व्हाट्सएप का कहना है जब आप प्रॉक्सी सेटअप करके व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है तो इससे व्हाट्सएप की प्राइवेसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता अभी भी व्हाट्सएप के मैसेज और कॉल एंड तो एंड इंक्रिप्टेड होते है यानी भी आपका वॉट्सएप मैसेज नही पढ़ सकता।

लेकिन जब आप प्रॉक्सी सेटअप करके व्हाट्सएप चलाएंगे तब आपका आईपी एड्रेस थर्ड पार्टी प्रॉक्सी सर्वर प्रोवाइडर के साथ साझा किया जाता है।

ChatSIM द्वारा बिना नेट के व्हाट्सएप चलाए

अगर आप बिना नेट के व्हाट्सएप चलाना चाहते है तो यह दूसरा तरीका भी आपके बहुत काम आ सकता है बिना नेट के व्हाट्सएप में मैसेज भेजने के लिए आपको अलग से एक स्पेशल सिम कार्ड खरीदना होगा।

जिसका नाम है ChatSIM इस सिम को आप अमेजन या ChatSIM के ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद सकते है सिर्फ 1800 रुपए की कीमत में, इस सिम का इस्तेमाल करके आप बिना इंटरनेट पैक रिचार्ज करवाए व्हाट्सएप मैसेज भेज पाएंगे।

बस आपको 1800 रुपए में सिम खरीदना होगा और 1 साल तक व्हाट्सएप में अनलिमिटेड मैसेज भेज पाएंगे इसके लिए कोई भी अलग मोबाइल फोन खरीदने को जरूरत नहीं पड़ेगी अपने मौजूदा फोन में इस सिम का इस्तेमाल कर पाएंगे।

साथ ही इस चैट सिम का यह फायदा है की आप अगर इंटरनेशनल ट्रैवल करते है तो भी यह सिम वहा काम करेगा बस आपको ChatSIM खरीद कर ChatSIM के वेबसाइट से सिम को एक्टिवेट करना होगा।

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – क्या बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप चलाया जा सकता है?

उत्तर – जी है आप व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेटअप करने के बाद नेटवर्क ना होने पर भी व्हाट्सएप चला पाएंगे। 

प्रश्न – मैं व्हाट्सएप पर प्रॉक्सी कैसे प्राप्त करूं?

उत्तर – व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेटअप करने के लिए आपको Settings के सेक्शन में Storage and Data पर क्लिक करना होगा यहाँ प्रॉक्सी का ऑप्शन मिल जायेगा। 

प्रश्न – व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेट करने पर व्हाट्सएप की प्राइवेसी का क्या होगा?

उत्तर – व्हाट्सएप में प्रॉक्सी सेटअप करने पर व्हाट्सएप की प्राइवेसी में कोई असर नहीं पड़ने वाला बस आपका IP एड्रेस, प्रॉक्सी सर्वर प्रोवाइडर देख सकता है व्हाट्सएप के मैसेज नहीं पढ़ सकता। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Bina internet ke whatsapp kaise chalaye? और Whatsapp me proxy kaise set kare? अगर आपका हमारे इस लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ भी साझा कर सकते हैं इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यूज, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now