Bina OTP ke money transfer कैसे किया जाता है डिटेल में जाने?

Bina OTP ke money transfer? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल किसी को पैसे भेजना हो तो आप ऑनलाइन घर बैठे ही किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते है।

लेकिन अगर आप डायरेक्ट डेबिट कार्ड से कही पेमेंट करते है या किसी को पैसे भेजने है तब ओटीपी नंबर दर्ज करने की आवश्कता होती है ऐसा इसलिए ताकि ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड को रोका जा सके और इससे आपका वेफिकेशन भी होता है।

की जो भी ऑनलाइन अकाउंट से पैसे भेज रहा है वह उस अकाउंट का मालिक ही है अगर आप OTP नंबर दर्ज नही करते है या गलत नंबर दर्ज करते है तो सफलतापूर्वक पैसे ट्रांसफर नहीं होते है पेमेंट रुक जायेगा।

और यह ओटीपी नंबर सिर्फ आपके बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है जिससे ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम होने के चांस थोड़े कम हो जाते है लेकिन कई बार हमें किसी को पैसे भेजने की जरुरत होती है और मोबाइल में नेटवर्क नहीं होता। 

या आपका मोबाइल बंद हो जाता है या कोई और कारण भी हो सकता है ऐसे में हम इस सोच में पढ़ जाते है की bina otp ke paise kaise transfer kare, अगर आप जानना चाहते है Bina OTP ke money transfer कैसे कर सकते है तब यह लेख अंक तक पढ़े। 

Bina OTP ke money transfer कैसे किया जाता है 

वैसे तो OTP नंबर का इस्तेमाल हर जगह वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है चाहे आधार कार्ड को अपडेट करना हो, सोशल मीडिया में अकाउंट बनाना, एग्जाम फॉर्म भरना, और बैंक अकाउंट से कोई भी लेन देन करना इन सभी के लिए OTP नंबर की जरुरत पड़ती है। 

Bina OTP ke money transfer kaise kare
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े:- Join Telegram

बैंक अकाउंट से हमें बिना OTP के पैसे निकालने और डालने का मौका मिल जाता है और साथ ही बैंक अकाउंट से बिना OTP के किसी को भी पैसे भेज सकते है बिना OTP के मनी ट्रांसफर करने के कई तरीके है जैसे:- 

  1. एटीएम मशीन से बिना OTP पैसे भेज सकते है। 
  2. POS मशीन मिनी एटीएम से बिना OTP Money ट्रांसफर कर पाएंगे। 
  3. बैंकिंग ऐप्स के हेल्प से।      
  4. UPI ऐप्स के मदद से। 

इन सभी तरीको का इस्तेमाल करके आप Bina OTP ke money transfer कर सकते है लेकिन आज हम आपको इनमे से सिर्फ 1 ही तरीके इस लेख में डिटेल्स में बताएँगे तो चलिए शुरू करते है। 

POS मशीन मिनी एटीएम से बिना OTP पैसे कैसे भेजे 

जैसा की आप सभी जानते है डेबिट या एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए हमें ATM मशीन की सुविधा मिल जाती है उसी तरह हम एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके भी बिना ओटीपी के पैसे भेज सकते है एटीएम के अलावा मिनी एटीएम POS मशीन भी लगभग सभी बैंको में उपलब्ध होता है। 

इस मशीन का इस्तेमाल करके आप बिना OTP डेबिट कार्ड से पैसे तो भेज ही पाएंगे साथ ही साथ एक नार्मल एटीएम मशीन के मुकाबले POS मशीन से ज्यादा पैसे निकाल और ट्रांसफर कर पाएंगे जैसे SBI के बैंक ग्राहक एटीएम से 20,000 रूपर 24 घंटे में निकाल पाते है। 

bina otp ke paise kaise transfer kare

वही आप POS मशीन से 1 दिन में और एक बार में ही 40,000 रूपए निकाल सकते है और 40,000 रूपए से ज्यादा मनी ट्रांसफर कर पाएंगे और जब भी आप एटीएम मशीन से 10,000 रूपए एक बार में निकालते है तो OTP नंबर की जरुरत पड़ती है। 

लेकिन POS मशीन के साथ ऐसा नहीं है यहाँ आप कितने भी रूपए निकाले या किसी को ट्रांसफर करें कोई भी OTP नहीं माँगा जाता लेकिनं इस मशीन की में यह अच्छीं बात नहीं है की यह नार्मल एटीएम मशीन की तरह हर जगह उपलब्ध नहीं होता। 

इसका इस्तेमाल करके Bina OTP ke money transfer करने के लिए आपको बैंक ब्रांच में विजिट करना होता है और सामान बैंक खाते में पैसे भेज पाएंगे जैसे अगर आपका बैंक SBI में है तब इस SBI के POS मशीन से SBI के ही खाता धारक को मनी ट्रांसफर कर पाएंगे। 

अगर पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारक है तो PNB बैंक के POS माइक्रो एटीएम इस्तेमाल करना होगा और PNB बैंक के यूजर को ही पैसे भेज पाएंगे तो चलिए जानते है POS मिनी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके पैसे कैसे ट्रांसफर करें।  

स्टेप 1. सबसे पहले जिस बैंक अकाउंट में पैसे भेजने है उस बैंक ब्रांच में बैंक का डेबिट कार्ड लेकर जाये। 

स्टेप 2. अब POS मशीन में अपना डेबिट कार्ड इन्सर्ट करें POS मशीन के स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 

स्टेप 3. जैसे cash withdrawal और fund transfer का अगर आप bina otp ke paise kaise transfer kare पता करना चाहते है तो आपको fund transfer पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 4. Fund Transfer पर क्लिक करते ही अकॉउंट नंबर पूछा जायेगा उस बैंक खाता नंबर को दर्ज करें जिसे पैसे भेजना चाहते है खाता नंबर लिखने के बाद ग्रीन बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब उस अकाउंट नंबर का नाम दिखाई देगा जिससे आप कन्फर्म कर सकते है अकाउंट नंबर सही है या नहीं दुबारा ग्रीन बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. इस स्टेप में आपको वह अमाउंट दर्ज करना होगा जितने पैसे भेजना चाहते है और ग्रीन बटन पर क्लीक करें। 

स्टेप 7. अब सबसे आखरी स्टेप में आपको अपने एटीएम कार्ड का 4 अंको का पिन दर्ज करके ग्रीन बटन पर क्लिक करना होगा पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे और कोई भी OTP नंबर नहीं माँगा जायेगा। 

इसके बाद आपको POS मशीन से अपना डेबिट/एटीएम कार्ड बाहर निकाल लेना है और POS मशीन से एक रषीद भी बहार निकालेगा जिसे देख कर पता कर सकते है आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे थे और कितने पैसे आपने भेजे। 

UPI आईडी बना कर बिना OTP पैसे ट्रांसफर करें किसी भी बैंक में 

जी हा आप UPI आईडी बना कर भी बिना ओटीपी के किसी भी बैंक या अन्य बैंक के अकाउंट में पैसे भेज सकते है लेकिन UPI आईडी बनाने के लिए एक बार आपको OTP नंबर की जरुरत पड़ेगी और एक बार यूपीआई बन जाने के बाद अगर किसी को पैसे भेजते है तो कोई भी OTP नहीं माँगा जायेगा। 

अगर आपका बैंक अकाउंट SBI का है तो UPI का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक के अकाउंट में पैसे भेज सकते सकते है जैसे एक्सिस बैंक हो या PNB, कैनरा या बैंक ऑफ़ बड़ौदा। लेकिन एक बात याद रहे UPI आईडी बनाने के लिए आपके बैंक खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या बिना ओटीपी के पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है?

उत्तर – जी हा आप POS मशीन, एटीएम मशीन, UPI और कुछ बैंकिंग ऐप से बिना OTP के पैसे भेज सकते है। 

प्रश्न – मैं बिना ओटीपी के डेबिट कार्ड से लेनदेन कैसे करूं?

उत्तर – डेबिट कार्ड से बिना OTP लेन देन करने के लिए आप UPI आईडी बना सकते है यहाँ पैसे भेजने के लिए OTP नंबर की जरुरत नहीं पड़ेगी बस सिर्फ आपको UPI पिन याद होना चाहिए। 

प्रश्न – मैं अपना पहला बैंक ओटीपी कैसे प्राप्त करूं?

उत्तर – बैंक से ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Bina OTP ke money transfer, Bina otp ke paise kaise transfer kare? अगर आपको अभी भी बिना ओटीपी के पैसे भेजने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी ले लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment