Google pay se paytm me paise kaise dale?

Google pay se paytm me paise kaise dale? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के लेख में आपका स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे Google Pay से Paytm wallet में पैसे कैसे डाल सकते है।

जैसा की आपको मालूम होगा हम Paytm और Google Pay दोनो से ही किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है साथ ही मोबाइल रिचार्ज करना हो फास्टैग रिचार्ज, बिल भुगतान करना हो दोनो ऐप से कर सकते है।

इतना ही नहीं आप Paytm का इस्तेमाल करके ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते है यह सभी सुविधाएं आपको Paytm में बैंक अकाउंट जोड़ने पर मिल जाती है और अब Paytm ने अपने एप्लिकेशन में यूपीआई को भी जोड़ दिया है।

यानी अब आप Paytm ऐप से ही मोबाइल रिचार्ज करने या बिल पेमेंट करने के लिए Google Pay का भी यूज कर पाएंगे साथ ही किसी भी प्लेटफॉर्म में पेटीएम यूपीआई से भुगतान कर सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Google pay se paytm me paise kaise dale?

बात करें डिजिटल वॉलेट की तो इसकी शुरुआत पहले Paytm ने ही की थी जब UPI पेमेंट सिस्टम ज्यादा प्रचलन में नहीं था और आज भी लोगो द्वारा ज्यादा Paytm के वॉलेट का इस्तेमाल किया जाता है मोबाइल रिचार्ज या किसी तरह के पेमेंट करने के लिए। 

Google pay se paytm me paise kaise dale

आप चाहे तो Paytm वॉलेट में मौजूद पैसो का इस्तेमाल करके किसी भी स्टोर या शॉप में पेमेंट कर सकते है लेकिन इसके लिए जरुरी है सामने वाले के पास Paytm का ही QR कोड हो और Paytm वॉलेट में पैसे भी होने चाहिए। 

Paytm wallet से पेमेंट करने पर आपको किसी भी तरह का पिन दर्ज करने की जरुरत नहीं होती है सिर्फ Paytm में लॉगिन करने के बाद किसी भी Paytm QR में या बिल पेमेंट एक ही क्लिक में कर पाएंगे। 

लेकिन आपमें से बहुत लोगो का यह सवाल होगा की Paytm Wallet में पैसे कैसे डाल सकते है या google pay se paytm money transfer kaise kare? हम आपको बता दे Paytm के वॉलेट में आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से Paytm में पैसे डाल सकते है। 

इसके अलावा आप किसी भी UPI प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करके भी Paytm वॉलेट या Paytm बैंक में पैसे ऐड कर सकते है आज हम इस लेख में google pay se paytm kaise karen जानेंगे तो चलिए शुरू करते है। 

गूगल Pay से Paytm Wallet में पैसे डालने का तरीका 

स्टेप 1. Paytm Wallet में गूगल पे से पैसे डालने के लिए सबसे पहले अपने Paytm एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करे। 

स्टेप 2. अब Paytm एप्लीकेशन खोले थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Paytm Wallet का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

google pay se paytm money transfer kaise kare

स्टेप 3. अब आपको वह अमाउंट दर्ज करना होगा जितना पैसा गूगल पे से Paytm वॉलेट में डालना चाहते है अमाउंट दर्ज करने के बाद Proceed to add ₹ पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. पॉप उप विंडो ओपन होगा जिसमे आपको 2 ऑप्शन में कोई एक चुनना होगा “Automatic add” और सिर्फ “Add” का यहाँ आपको “Add” ऑप्शन पर टिक करके Add ₹ पर क्लिक करना होगा। 

google pay se paytm kaise karen

स्टेप 5. इस स्टेप में Paytm Wallet में पैसे डालने के लिए बहुत सारे ऑप्शन आएंगे लेकिन आपको UPI ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 6. सभी UPI ऐप्स के आइकॉन दिखाई देंगे जो आपके मोबाइल में उपलब्ध होगा इनमे से Google Pay को सलेक्ट करके Pay पर क्लिक करें। 

Google pay se paytm me paise kaise bheje

ध्यान दे - अगर आप Google Pay से Paytm Wallet में पैसे ऐड करना चाहते है तो इसके लिए आपके मोबाइल में Google Pay ऐप होना चाहिए अगर आप ऐसा सोच रहे है की सिर्फ Google Pay के यूपीआई आईडी से काम चल जायेगा तो ऐसा नहीं है अब ऐसा नहीं होता। 

स्टेप 7. Google Pay का ऐप खुल जायेगा यहाँ गूगल पे का पिन डाले अब Pay ₹*** के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आपसे Google Pay UPI का पिन पूछा जायेगा UPI पिन दर्ज करते ही यह अमाउंट Paytm के वॉलेट में ऐड हो जायेगा। 

लेकिन एक बात का याद रखे अगर आपके Google Pay में एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो उस बैंक अकाउंट को सलेक्ट करें जिससे Paytm Wallet में पैसे भेजना चाहते है। 

गूगल पे से Paytm यूजर के अकाउंट में पैसे कैसे डाले या भेजे 

अगर आप किसी भी यूजर को Paytm में पैसे भेजना चाहते है या खुद के Paytm लिंक अकाउंट में पैसे डालना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है सामने वाले का Paytm QR कोड या Paytm UPI आईडी। 

Paytm में QR कोड या UPI आईडी निकालने के लिए पहले Paytm ऐप खोले ऊपर बाये तरफ प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब आप यहाँ Paytm का QR कोड और UPI आईडी देख सकते है। 

paytm me money add kaise kare

स्टेप 1. Paytm QR या UPI पता चल जाने के बाद Google pay se paytm money transfer करने के लिए गूगल पे ऐप खोले। 

स्टेप 2. Google Pay खोलते ही सामने Scan any QR code और Pay UPI ID का ऑप्शन मिलेगा अगर आपको QR के द्वारा पैसा भेजना है तो Scan any QR code को चुने अगर यूपीआई आईडी से भेजना है तो Pay UPI ID का ऑप्शन चुने। 

स्टेप 3. Scan any QR code चुनते है तो Paytm के QR कोड और Pay UPI ID चुनते है तो Paytm का वह यूपीआई आईडी दर्ज करें जिसे पैसे भेजना चाहते है। 

स्टेप 4. अब आपको अमाउंट दर्ज करना होगा कितने पैसे Paytm में ट्रांसफर करने है और Pay करें और गूगल पे का UPI पिन दर्ज करे इतना करते ही गूगल पे से Paytm में पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – गूगल पे से paytm में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

उत्तर – गूगल पे से Paytm में पैसे QR कोड और यूपीआई आईडी द्वारा ट्रांसफर कर सकते है। 

प्रश्न – मैं पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकता हूं?

उत्तर – Paytm से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए Send money to bank account का ऑप्शन मिल जाता है बस आपको सामने वाले के बैंक के डिटेल दर्ज करने होंगे। 

प्रश्न – क्या मैं बिना बैंक खाते के पेटीएम का उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर –  जी नहीं Paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है आप Paytm पेमेंट्स बैंक में अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते है। 

प्रश्न – Paytm वॉलेट में पैसे कैसे डाल सकते है?

उत्तर – Paytm वॉलेट में क्रेडिट/डेबिट कार्ड, UPI, नेट बैंकिंग द्वारा पैसे डाला जा सकता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Google pay se paytm me paise kaise dale? और Google pay se paytm kaise karen? अगर आपको अभी भी Paytm के वॉलेट में पैसे डालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now