इंस्टाग्राम रील वीडियो को स्टोरी में बिना वाटरमार्क के लगाए।

नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक लेकर आए है जिसके हेल्प से इंस्टाग्राम रील वीडियो को स्टोरी में बिना वाटरमार्क के लगा सकते है।

आज कल ज्यादातर मोबाइल यूजर्स इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते ही है और जब कभी हमे कोई इंस्टाग्राम रील पसंद आ जाता है तो उसे स्टोरी में लगा कर शेयर भी करते है।

लेकिन जब भी किसी रील को इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया जाता है तो रील का वाटरमर्क और उस रील के अकाउंट का यूजर नेम भी दिखाई देता है हालाकि ये कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं है।

इंस्टाग्राम रील वीडियो को स्टोरी में बिना वाटरमार्क के लगाए

लेकिन बहुत से ऐसे यूजर भी है जो दूसरे के रील्स को अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर करना तो चाहते है लेकिन किसी को पता नही चलने देना चाहते की यह इंस्टा रील किसी और का है या कोई रील भी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप भी रील के वाटरमार्क और यूजर नेम को हटाना चाहते है तो नीचे दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करे इससे सामने वाले को लगेगा कि आपने ही कोई वीडियो इंस्टाग्राम स्टोरी पर सेव किया है ना की किसी का रील शेयर किया है।

इंस्टाग्राम रील वीडियो को स्टोरी में बिना वाटरमार्क के लगाने का तरीका

स्टेप 1. जिस भी रील वीडियो को इंस्टाग्राम स्टोरी पर लगाना चाहते है उसे ओपन करें यहां रील शेयर करने का आइकन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. अब इस रील को स्टोरी में लगाने के लिए Add reel to your story का ऑप्शन आएगा क्लिक करे।

instagram reel watermark remover

स्टेप 3. यहां इंस्टाग्राम स्टोरी में देख पाएंगे रील वीडियो में रील का वाटरमार्क और इंस्टा यूजर आईडी भी दिखेगा।

स्टेप 4. इस वाटरमार्क और यूजर आईडी को हटाने के लिए ऊपर दिए टैक्स्ट के आइकन Aa पर क्लिक करें और कुछ भी टाइप करे।

स्टेप 5. अब इस टाइप किए टेक्स्ट को क्लिक करके होल्ड करे और नीचे की ओर स्लाइड करें यहां डिलीट का आइकन आ जायेगा।

स्टेप 6. इस टेक्स्ट को डिलीट के आइकन पर लेकर जाए और और दुबारा तुरंत ही इस डिलीट आइकन पर क्लिक करें इतना करते ही इंस्टाग्राम का रील आइकन और इंस्टा यूजर आईडी रिमूव हो जायेगा अब इसे आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर कर सकते है।

instagram reel watermark remover

लेकिन एक बात का ध्यान रखे इस तरीके के इस्तेमाल से आप सिर्फ वीडियो का वाटरमार्क और यूजर आईडी हटा पाएंगे अगर आप यह ट्रिक किसी पोस्ट या फोटो में यूजर आईडी को हटाने के लिए करेंगे तो यह ट्रिक काम नहीं करेगा।

और जब भी आप रील का वाटरमार्क हटा कर स्टोरी में लगाएंगे तो कोई भी यूजर उस रील वीडियो को क्लिक करके खोल नही सकेगा ना ही पूरा वीडियो देख सकता है।

अन्य पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे इंस्टाग्राम स्टोरी में बिना वाटरमार्क के रील वीडियो को कैसे लगाते है अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now