किसी भी मोबाइल को वायरलेस चार्ज कैसे करें?; वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट ना होने के बाद भी।

Mobile ko wireless charging kaise banaen? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे किसी भी स्मार्टफोन यानी जिसमे वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट ना हो उसे वायरलेस तरीके से कैसे चार्ज कर सकते है।

जैसा की आप सभी जानते है धीरे धीरे स्मार्टफोन में चार्जिंग की टेक्नोलॉजी अपग्रेड होती जा रही है जैसे एक समय था जब सिर्फ 5w के चार्जर स्मार्टफोन के साथ आता था लेकिन अब 30w, 80w और यहां तक कि 300w Fast चार्जर सपोर्ट के साथ स्मार्टफोन आने लगे है।

जो स्मार्टफोन को सिर्फ 10 मिनट में ही फुल चार्ज कर देता है साथ ही आज कल स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग के साथ आते है यानी की कोई भी चार्जिंग पीन स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करना नहीं पड़ता बस वायरलेस पैड पर स्मार्टफोन रखते ही Mobile फोन चार्ज होने लगता है।

Mobile ko wireless charging kaise banaen

फिलहाल वायरलेस चार्जिंग की यह टेक्नोलॉजी हमे सिर्फ महंगे फोन और फ्लैगशिप मोबाइल फोन में देखने को मिलता है अगर आप अपने बजट फोन या किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस तरीके से चार्ज करना चाहते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो मैं आपको बता दूं अब आप ऐसा कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको अलग से अन्य गैजेट्स वायरलेस किट खरीदने होंगे तो चलिए डिटेल में जानते है।

किसी भी मोबाइल को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए आवश्यक

  • आपको अपने मोबाइल के चार्जिंग पीन सपोर्ट का वायरलेस चार्जिंग किट खरीदना होगा जैसे अगर आपका स्मार्टफोन टाइप C पोर्ट के साथ आता है तो टाईप C वाला वायरलेस चार्जिंग किट खरीदे और यदि स्मार्टफोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है तो माइक्रो यूएसबी वाला वायरलेस किट खरीदे।
  • साथ ही आपको एक वायरलैस पैड खरीदना होगा स्मार्टफोन को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए।

वायरलेस गैजेट्स या किट कहा से मिलेगा

यह दोनो ही प्रोडक्ट वायरलैस चार्जिंग किट और वायरलेस पैड आपको अमेजन ई कॉमर्स वेबसाइट या अन्य ऑनलाइन वेबसाइट में मिल जायेगा बस आपको सर्च करना है “Wireless Charging Kit” और “Wireless Charging Pad”.

Apne phone ko wireless charging wala phone kaise banaye

अपने phone ko wireless charging वाला फोन बनाए

अगर आप ऊपर बताए गए दोनो प्रोडक्ट खरीद लेते है तो अब आप किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग वाला स्मार्टफोन बना सकते है चलिए जानते है कैसे।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इस वायरलेस चार्जिंग किट का चार्जिंग पीन इंसर्ट करें और बाकी के भाग को स्मार्टफोन के पीछे अटैच कर दें।
  • अब वायरलेस पैड को इलेक्ट्रिसिटी से कनेक्ट करके ऑन करें और स्मार्टफोन को इस वायरलेस पैड के ऊपर रख दे, आप देख सकेंगे आपका स्मार्टफोन बिना वायर से कनेक्ट किए वायरलेस तरीके से चार्ज होने लगेगा।
Mobile ko wireless charging kaise banaen
Image Credit:- Walmart(Fast QI Wireless Charger)

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – क्या हम किसी भी फोन को वायरलेस चार्जर से चार्ज कर सकते हैं?

उत्तर – हाँ आप किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस चार्ज कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग किट अटैच करने की जरुरत पड़ेगी। 

प्रश्न – क्या वायरलेस चार्जिंग के लिए कोई ऐप इनस्टॉल करना पड़ेगा?

उत्तर – जी नहीं वायरलेस चार्जिंग के लिए आपको किसी भी तरह का ऐप इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

प्रश्न – वायरलेस चैगिंग किट और वायरलेस चार्जिंग पैड कहा से मिलेगा?

उत्तर – वायरलेस चार्जिंग किट और वायरलेस चार्जिंग पैड आपको अमेज़न के वेबसाइट पर मिल जायेगा। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Mobile ko wireless charging kaise banaen या अपने स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग वाला फोन कैसे बनाते है अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो हमे नीचे कमेंट कर सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा मेरा यह लेख आपके लिए हेलफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें।

इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now