Whatsapp kyu nahi chal raha today?

Whatsapp kyu nahi chal raha today? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज के समय में लगभग हर मोबाइल यूजर एक दूसरे को टेक्स्ट मैसेज या मीडिया भेजने के लिए व्हाट्सएप एप्लिकेशन का इस्तेमाल करता है।

हालाकि एक दूसरे को मैसेज भेजने के लिए और भी कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध है लेकिन इनमे सबसे ज्यादा लोकप्रिय व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप है क्योंकि यह मैसेजिंग ऐप ज्यादा सिक्योर, और डिसेंट फीचर के साथ आता है जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

व्हाट्सएप आज कल लोगो के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है व्हाट्सएप द्वारा आप किसी भी वक्त शुभकामनाएं, जनदीन मुबारक, थैंक्यू मैसेज फोटो, वीडियो के रूप में भी भेज सकते है लेकिन कभी कभी ऐसा होता है व्हाट्सएप में मैसेज सेंड नही होता या व्हाट्सएप ठीक से नहीं चलता।

अगर आपके साथ भी ऐसा दिक्कत आता है और जानना चाहते है Mera whatsapp kyon nahin chal raha aaj? तब यह लेख आपको अंत तक पढ़ना चाहिए आज हम इस लेख में व्हाट्सएप क्यों नही चल रहा है सभी कारण जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Whatsapp kyu nahi chal raha today?

बहुत बार ऐसा होता है की हमे कोई जरूरी मैसेज तुरंत ही भेजना होता है इसके लिए हम व्हाट्सएप का एप्लिकेशन खोलते तो है लेकिन व्हाट्सएप ऐप खुलता ही नही या खुल भी जाता है तो व्हाट्सएप चलता ही नही।

Whatsapp kyu nahi chal raha today

जिसके कारण व्हाट्सएप से मैसेज भेजने में असफल रह जाते है अगर आप चाहते है आपके साथ ऐसी दिक्कत ना आए और कभी भी मैसेज भेज पाए या जानना चाहते है किस कारण के वजह से व्हाट्सएप क्यों नही चल रहा है और उसे ठीक करना है तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

व्हाट्सएप चल क्यों नही रहा है जाने कारण और समाधान

व्हाट्सएप ना चलने, खुलने और मैसेज नही सेंड होने के 3 से 4 कारण हो सकते है इसलिए जब भी आपके व्हाट्सएप नही चलते है तो इस कारण को पढ़े और उनका समाधान भी जान ले ताकि अगली बार आपको व्हाट्सएप चलाने में कोई दिक्कत ना आए।

व्हाट्सएप सर्वर का डाउन होना सबसे बड़ा कारण

व्हाट्सएप के सर्वर का डाउन होना यह व्हाट्सएप के ना चलने का सबसे बड़ा कारण है अगर आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप या इंटरनेट में कोई भी दिक्कत नहीं है तो हो सकता है व्हाट्सएप का सर्वर ही डाउन हो जिसकी वजह से आप किसी को मैसेज नही भेज पाते।

व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इसमें आपके मोबाइल या इंटरनेट में कोई दिक्कत नही होता यह दिक्कत व्हाट्सएप के तरफ से ही होता है।

कभी कभी किसी त्योहार जैसे न्यू ईयर या अन्य पॉपुलर इवेंट में एक साथ कई सारे लोग एक दूसरे को बधाई देने के लिए व्हाट्सएप एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते है जिसके कारण इतने सारे मैसेज भेजने पर व्हाट्सएप के सर्वर पर बहुत ज्यादा लोड पड़ जाता है जिसके वजह से कभी कभी व्हाट्सएप क्रैश हो जाता है और नही चलता।

हालाकि कुछ ही समय में यह दिक्कत व्हाट्सएप द्वारा ठीक कर दी जाती है कभी कभी तकनीकी खराबी या maintenance की वजह से भी व्हाट्सएप का सर्वर डाउन हो सकता है अगर आपका भी व्हाट्सएप नही चलता है तो एक बार जरूर चेक कर ले व्हाट्सएप का सर्वर डाउन है या नही।

  • व्हाट्सएप का सर्वर चेक करने के लिए गूगल में यह वेबसाइट istheservicedown.in खोले और Whatsapp लिख कर सर्च करें यहां बता दिया जाएगा की अभी व्हाट्सएप के सर्वर में दिक्कत है या नही।
  • whatsapp kyon nahin chal raha यह जानने के लिए आप Whatsapp के  ट्विटर हैंडल को भी फॉलो कर सकते है यहां भी व्हाट्सएप द्वारा ट्वीट करके बता दिया जाता है की व्हाट्सएप का सर्वर डाउन या व्हाट्सएप में अभी कोई प्राब्लम है।
whatsapp kyon nahin chal raha

व्हाट्सएप नही चल रहा आज चेक करें इंटरनेट कनेक्शन और डाटा लिमिट

व्हाट्सएप का ना चलना इंटरनेट हो सकता है कारण यह एक कॉमन रीजन है जिस पर कोई ध्यान नही देता अक्सर लोगो को लगता है की उनके मोबाइल में इंटरनेट पैक है फिर भी व्हाट्सएप क्यों नही चल रहा है।

हा हो सकता है आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट पैक एक्टिवेट हो लेकिन इस इंटरनेट का रोजाना डाटा लिमिट खत्म हो जाने के बाद भी व्हाट्सएप काम नहीं करता इसलिए जब भी व्हाट्सएप काम ना करे तो डेली इंटरनेट लिमिट और इंटरनेट कनेक्शन ठीक से चल रहा है या नही चेक कर लें। 

और इंटरनेट का यह सैटिंग भी आपको एक बार चेक कर लेना चाहिए ध्यान रहे यह सैटिंग सभी मोबाइल में देखने को तो मिल जाता है लेकिन अलग अलग स्मार्टफोन ब्रांड में थोड़ा अलग अलग ऑप्शन देखने को मिल सकता है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का सैटिंग खोले यहां Apps पर क्लिक करें अब Manage Apps पर।

whatsapp kyu nahi chal raha

स्टेप 2. अब यहां आपको व्हाट्सएप एप्लिकेशन को सर्च करना है और क्लिक करें यहां Restrict Data Usage का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

mera whatsapp kyon nahin chal raha

स्टेप 3. अब जीतने भी ऑप्शन आयेंगे Mobile Data और Wi-Fi का सभी को टिक करके Ok करें। इतना करने के बाद आपका व्हाट्सएप चलने लगेगा।

Whatsapp नहीं खुल रहा तो करे ये काम

अगर आपका भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन नही चल रहा या खुल ही नही रहा तो इसके भी कई कारण हो सकते है जैसे व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म में नए नए सिक्योरिटी फीचर्स और यूजर इंटरफेस को लेटेस्ट अपडेट के साथ बदलता रहता है।

और जब हम व्हाट्सएप को लंबे दिनों से अपडेट नही करते हो व्हाट्सएप का एप्लिकेशन खुलता ही नही है या बार बार व्हाट्सएप क्रैश हो जाता है इसलिए अपने व्हाट्सएप एप्लिकेशन को हमेशा गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट रखें।

साथ ही जैसे जैसे कोई स्मार्टफोन पुराना होता जाता है उन स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट भी खत्म कर दिया जाता है यानी व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद खुलता ही नही है फिलहाल व्हाट्सएप ऐप को चलाने के लिए आपके स्मार्टफोन में 4.1 या इससे ऊपर का एंड्रॉयड वर्जन होना जरूरी है।

अगर आपके पास एंड्रॉयड 4.1 से नीचे का एंड्रॉयड वर्जन वाला स्मार्टफोन है तो उन स्मार्टफोन में व्हाट्सएप नही चलेगा इसलिए अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करे या एंड्रॉयड 4.1 से ऊपर का स्मार्टफोन है व्हाट्सएप ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें।

व्हाट्सएप का डाटा और कैच फाइल क्लिक करें

लंबे समय से व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने पर व्हाट्सएप का डाटा और कैच फाइल, फाइल मैनेजर ने स्टोर होता जाता है और कई बार व्हाट्सएप ऐप ठीक से काम ना करने पर ऐप का डाटा क्लियर करना होता है।

इसलिए अगर इतना कुछ करने के बाद भी आपका व्हाट्सएप नही चल रहा है तो एक बार व्हाट्सएप का कैच फाइल डाटा क्लियर करके देखे लेकिन हम आपको बता दे व्हाट्सएप का डाटा क्लियर करने पर आपका व्हाट्सएप नंबर लॉगआउट और मीडिया फाइल भी डिलीट हो सकते है।

इसलिए डाटा क्लियर करने से पहले अपने व्हाट्सएप एप्लिकेशन का बैकअप बना कर रखें, तो चलिए अब जानते है व्हाट्सएप का डाटा क्लियर कैसे करे:-

स्टेप 1. मोबाइल का सेटिंग्स खोले Apps में Manage Apps खोले और Whatsapp सर्च करके क्लिक करें।

स्टेप 2. यहां नीचे Clear Data का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब 2 और ऑप्शन मिलेंगे Clear Data और Clear Cache का दोनो ऑप्शन को बारी बारी से क्लिक करके Ok करें, अब व्हाट्सएप का सारा डाटा क्लियर हो जायेगा।

whatsapp kyon nahin chal raha hai aaj

इतना करने के बाद सबसे अंतिम में आपको अपना मोबाइल फोन बंद करके चालू करना होगा और व्हाट्सएप खोले यहां फिर से अपना नंबर दर्ज करके लोगों करें अब आपका व्हाट्सएप ठीक से चलने लगेगा।

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – व्हाट्सएप आज क्यों काम नहीं कर रहा है?

उत्तर – व्हाट्सएप का आज सर्वर डाउन हो सकता है इसलिए व्हाट्सएप आज काम नहीं कर रहा है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप काम करना क्यों बंद कर देगा?

उत्तर – अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ही ज्यादा पुराना हो गया है तो उस स्मार्टफोन में व्हाट्सएप ऐप सपोर्ट करना बंद कर देगा।  

प्रश्न – क्या व्हाट्सएप आज समस्याओं का सामना कर रहा है?

उत्तर – व्हाट्सअप का आज सर्वर डाउन है या नहीं आप इस  istheservicedown.in वेबसाइट द्वारा जान सकते है व्हाट्सएप आज समस्याओ का सामना कर रहा है या नहीं।

प्रश्न – मैं व्हाट्सएप इंस्टॉल क्यों नहीं कर पा रहा हूं?

उत्तर – हो सकता है आपके मोबाइल का स्टोरेज फुल हो गया हो या पहले से ही कई ऐप अपडेट हो रहे हो, पहले आपको उन्हें बंद करना होगा। 

प्रश्न – व्हाट्सएप नहीं आ रहा है क्या करें?

उत्तर – व्हाट्सएप नहीं आ रहा है तो एक बार अपने मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन चेक करें और मोबाइल बंद करके चालू करें। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Whatsapp kyu nahi chal raha today? अगर आपका व्हाट्सएप इतना कुछ करने के बाद भी नही चलता है तो एक बार व्हाट्सएप का सर्वर जरूर चेक करें डाउन है या नही।

अगर आपके मन में व्हाट्सएप से संबंधित अभी भी कोई सवाल आ रहा हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें।

इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.in को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now