2024 का नया तरीका Amazon se refund kaise le? | अमेज़न प्रोडक्ट Return कैसे करें?

नया तरीका Amazon se refund kaise le? | अमेज़न प्रोडक्ट Return कैसे करें? – नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे नए लेख में स्वागत है आज हम जानेंगे अमेजन से करे गए शॉपिंग या ऑर्डर को वापस किया जा सकता है या नही।

अगर हा तो रिटर्न किए गए ऑर्डर का पैसा हमे वापस कैसे मिलेगा, जैसा की आप सभी जानते है अमेजन एक लोकप्रिय ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहा कोई भी प्रोडक्ट आसानी से खरीदा जा सकता है जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, कपड़े।

और 4 से 5 दिनों के अंदर आपके घर डिलीवर भी हो जाता है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हमे गलत प्रोडक्ट मिल जाता है या पसंद नहीं आता है, प्रोडक्ट खराब रिसीव होता है ऐसे स्थिति में हमारे मन में यह सवाल आता है अब क्या करे।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है अगर कोई प्रोडक्ट आप वापस करना चाहते है तो अमेजन में हमे यह सुविधा भी मिल जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन जैसे जैसे समय गुजरता जा रहा है अमेजन ने भी अपनी रिटर्न और रिफंड पॉलिसी को बदल दिया है अब पहले से और भी मुस्किल हो गया है किसी भी समान को वापस करना और उसका रिफंड पाना।

लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम इस एक लेख में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे Amazon se refund kaise le और Amazon product return kaise kare? और यह भी जानेंगे कोन से प्रोडक्ट आप रिटर्न कर सकते है और कोन से नही।

Amazon se refund kaise le?

Amazon से अगर कोई प्रोडक्ट ऑर्डर करते है और वह ऑर्डर आपको रिसीव होता है लेकिन पसंद नहीं आता या खराब ऑर्डर रिसीव होता है तब आप Amazon के उस ऑर्डर को रिटर्न कर सकते है।

अगर आपको Amazon product return करना नही आता तो यह लेख अंत तक पढ़े लेकिन उसके पहले मैं आपको बता दू मैंने खुद के लिए एक आइटम अमेजन से ऑर्डर किया था और वह आइटम ठीक से वर्क नही कर रहा था।

Amazon se refund kaise le

तब मैंने इसे अमेजन को रिटर्न करने की सोची और मुझे पता चला अमेजन की रिटर्न रिफंड पॉलिसी ही बदल गई है जहा आप पहले सिर्फ एक ही क्लिक में अपने ऑर्डर को वापस कर सकते थे।

वही अब आपको अमेजन के कस्टमर केयर को कॉल करना होता है साथ में प्रोडक्ट का फोटो क्लिक करके भेजना होता है और 2 से 3 दिन बाद अमेजन वेरीफाई करके बताता है कि आपका प्रोडक्ट वापस होगा या नहीं।

लेकिन इतनी मुस्कील तभी आती है जब आप अमेजन से कोई नॉन Returnable प्रोडक्ट ऑर्डर करते है अगर आप कपड़े या जूते जैसे समान ऑर्डर करते है तो आसानी से इसे रिटर्न करके पैसे वापस पा सकते है। 

Amazon product return kaise kare और रिफंड कैसे ले?

अगर आप किसी भी प्रकार के कपड़े, जूते, प्लास्टिक के समान खिलोने, या कोई गैजेट जो आपको डिफेक्टिव हालत में रिसीव होता है तब इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को रिटर्न करके रिफंड वापस पा सकते है।

स्टेप 1. अमेज़न के प्रोडक्ट वापस करने के लिए पहले अमेज़न ऐप खोले यहाँ निचे तीन लाइन का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब Order पर क्लिक करें यहाँ Amazon के वह सभी आर्डर दिखाई देंगे जिन्हे आपने आर्डर किया होगा। 

ध्यान दे - अगर आप ऐमज़ॉन से कोई भी सामान आर्डर करते है तो आपको 7 से 10 दिन का समय दिया जाता है सामान वापस करने का रिक्वेस्ट करने के लिए लेकिन अगर समय के बाद प्रोडक्ट वापस करना चाहते है तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। 

स्टेप 3. अब जिस भी Order को वापस करना चाहते है उस आर्डर पर क्लिक करें निचे Return item का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब आपसे पूछा जायेगा आप किस कारण से प्रोडक्ट वापस करना चाहते है कोई भी एक कारण चुन कर Continue करें। 

स्टेप 5. एक कमेंट बॉक्स ओपन होगा यहाँ प्रोडक्ट वापस करने का कोई भी कारण लिखे और Continue करें। 

स्टेप 6.  Return का एक टर्म एंड कंडीशन आएगा इस पर क्लिक करके Continue करें। 

नोट - प्रोडक्ट Return करने का टर्म एंड कंडीशन सिर्फ किसी किसी प्रोडक्ट में दिया होता है जैसे कोई केबल या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते है तो उसमे आपको Return के जगह रिप्लेसमेंट का ऑप्शन मिलता है यानि सामान वापस करके पैसे नहीं पा सकते बस आप उस प्रोडक्ट का दूसरा पीस मंगवा सकते है।  

स्टेप 7. Return ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद निचे दो और ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे पहला ऑप्शन रहेगा क्या आप प्रोडक्ट के पैसे Amazon Pay वॉलेट में चाहते है या बैंक अकाउंट में अगर आप प्रोडक्ट का पैसा अपने बैंक अकाउंट में चाहते है तो Bank Account को सलेक्ट करके Continue करें। 

नोट - अगर आपने Amazon में कभी भी अपना बैंक अकाउंट ऐड नहीं किया है तो इसके लिए यह लेख आगे तक पढ़े हम जानेंगे अमेज़न में रिफंड पाने के लिए बैंक अकाउंट कैसे जोड़े। 

स्टेप 8. एक नया पेज खुलेगा यहाँ बताया जायेगा डिलीवरी बॉय आपके पास कब आएगा और Return Order को लेकर जायेगा, अब निचे स्क्रॉल करें यहाँ Confirm your return का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें 2 से 3 दिनों के भीतर प्रोडक्ट का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा। 

Amazon में Refund पाने के लिए बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें 

अगर आपने अमेज़न से कोई भी सामान कैश ऑन डिलीवरी मंगाया होगा तब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की अगर प्रोडक्ट रिफंड करेंगे तो पैसा वापस कैसे आएगा मै आपको बता दू रिफंड का पैसा वापस पाने के लिए आपको अमेज़न ऐप में अपना बैंक अकाउंट जोड़ना होगा। 

स्टेप 1. बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए Amazon के ऐप में Amazon pay खोले। 

स्टेप 2. यहाँ निचे Manage सेक्शन में Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

amazon product return kaise kare

स्टेप 3. अब Bank Accounts पर क्लिक करें यहाँ add a new bank account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

amazon me order return kaise kare

स्टेप 4. अब अपने बैंक का IFSC कोड, अकाउंट होल्डर नाम, अकाउंट नंबर दर्ज करके कन्फर्म करे सफलतापूर्वक बैंक अकाउंट अमेज़न में ऐड हो जायेगा। 

अब जब कभी भी अमेज़न से सामान मगाएँगे और वापस करेंगे तो इसका पैसा आपको अपने इसी बैंक अकॉउंट में प्राप्त होगा लेकिन अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तब आप अपने दोस्त, रिश्तेदार का भी बैंक अकाउंट जोड़ सकते है लेकिन इसके लिए भी आपको एक नयी पालिसी है। 

क्या दूसरे का बैंक अकाउंट अमेज़न में जोड़ा जा सकता है अगर हां तो कैसे 

अगर आप अपने अमेज़न में रिफंड का पैसा वापस पाना चाहते है लेकिन आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो अपने पेरेंट्स या दोस्तों के बैंक अकाउंट भी ऐड कर सकते है लेकिन इसके लिए भी आपको एक सेटिंग में बदलाव करना होगा नहीं तो Amazon se refund नहीं मिलेगा। 

सफलतापूर्वक रिफंड पाने के लिए आपके द्वारा जोड़े गए बैंक अकाउंट का नाम और अमेज़न अकाउंट का नाम एक ही होना चाहिए अगर अमेज़न में अपने नाम से अकाउंट बनाते है और दूसरे का बैंक अकाउंट जोड़ते है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। रिफंड पाने और अमेज़न अकाउंट का नाम बदलने के लिए यह स्टेप फॉलो करें:-

  • सबसे पहले अपने अमेज़न के ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें और खोले। 
  • अब Amazon के ऐप में Account ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • निचे स्क्रॉल करने पर Profile का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 
  • अब यहाँ आपके अमेज़न अकाउंट का नाम दिख जायेगा नाम बदलने के लिए Edit your profile पर क्लिक करें और उस नाम को दर्ज करें जिस नाम का बैंक अकाउंट अमेज़न में जोड़ा है और Save करें। 

Non-refundable सामान अमेज़न से रिफंड रिक्वेस्ट कैसे करें 

अमेज़न पर बहुत से ऐसे प्रोडक्ट भी होते है जिन्हे आप वापस नहीं कर सकते ना ही आपको इसके पैसे वापस मिलेंगे जैसे कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामान, PC पार्ट्स रैम, मदर बोर्ड, SSD, मोबाइल प्रोटेक्टर गिलास गार्ड वगेरा। 

जब आप इन प्रोडक्ट को Return करने की कोशिश करते है तो आपको Return का ऑप्शन ही नहीं मिलता कस्टमर केयर को कॉल करके अपने प्रोडक्ट की जानकारी देनी होती है और फिर भी यह कन्फर्म नहीं होता की आपका प्रोडक्ट Return होगा या नहीं। 

लेकिन एक बार आप इसके लिए रिक्वेस्ट कर सकते है बस आपको ऑर्डर्स में जाकर उस आर्डर को सेलेक्ट करना है यहाँ Return पर क्लिक करें और अब फोटो ऐड करने को कहा जायेगा ध्यान दे आपको एक कागज लेना है अमेज़न अकाउंट का नाम और आज की तारीख के साथ प्रोडक्ट का फोटो क्लिक करके ऐड करें। 

कमेंट बॉक्स खुलेगा यहाँ प्रोडक्ट return के कारण लिखे और Continue करें अब अमेज़न कस्टमर को कॉल करने का ऑप्शन आएगा क्लिक Call पर क्लिक करें और उन्हें बताये की आप क्यों प्रोडक्ट Return करना चाहते है 2 से 3 दिनों के भीतर आपको बता दिया जायेगा आपका प्रोडक्ट return होगा या नहीं। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – अमेज़न पर रिफंड कब मिलता है?

उत्तर – जब आप कोई भी प्रोडक्ट अमेज़न से वापस करते है तो आपको रिफंड अमाउंट 2 से 3 दिनों में आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है। 

प्रश्न – अमेज़न रिफंड कैसे ले?

उत्तर – अमेज़न से रिफंड लेने के आर्डर पर क्लिक करके Return करें और उसके पैसे आपको रिफंड हो जायेंगे।

प्रश्न – क्या अमेज़न पेमेंट के बाद ऑर्डर कैंसिल कर सकता है?

उत्तर – जी हां अगर अपने जो भी प्रोडक्ट आर्डर किया है वह आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाता है तो आपका आर्डर कैंसिल किया जा सकता है। 

प्रश्न – अमेजॉन पर रिफंड का मतलब क्या होता है?

उत्तर – अमेज़न पर आर्डर किये गए सामान आपको पसंद नहीं आता है और वापस करते है तो आपको वापस उस प्रोडक्ट के पैसे मिले जाते है इस प्रोसेस को रिफंड कहा जाता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे नए तरीके से Amazon se refund kaise le? और Amazon product return kaise kare? अगर आपको अभी भी Amazon के प्रोडक्ट वापस करने में या पैसे वापस रिफंड लेने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now