कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें | Call forward kaise hataye?

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें या Call Forward Kaise Hataye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे अगर हमारे फोन का कॉल किसी अन्य नंबर पर डायवर्ट या फॉरवर्ड हो जाता है तो इस कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे बंद करें।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे सभी मोबाइल फोन चाहे फीचर फोन हो या स्मार्टफोन जिसमे कोई भी सिम लगा हो जैसे एयरटेल, Vi, बीएसएनएल, Jio सभी सिम में हमे Call Forwarding का फीचर मिल जाता है।

यह Call Forwarding का फीचर किसी के लिए फायदेमंद हो सकता है या नुकसान दायक फीचर भी हो सकता है जब हम जान कर खुद से अपने फोन में आने वाले कॉल को फॉरवर्ड करते है तो यह फायदेमंद है।

लेकिन जब कभी गलती से या किसी ओर के द्वारा हमे बिना बताए हमारे फोन का कॉल फॉरवर्ड कर दिया जाता है तब हमारे मोबाइल कॉल आना कम हो जाते है या आते ही नही। और हम सोच में पढ़ जाते है की हमारे फोन में कॉल क्यूं नही आ रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी यह दिक्कत आती है तो यह लेख अंत तक पढ़ें आज हम इस लेख में कॉल फॉरवर्ड की सभी जानकारी जैसे Call forwarding kaise hataye, कॉल फॉरवर्ड चालू करने से क्या होता है, कॉल फॉरवर्ड चालू है या बंद, कॉल फॉर्वर्डिंग किस नंबर पर ट्रांसफर है यह सभी जानकारी जानेंगे।

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें | Call forward kaise hataye?

मोबाइल फोन में कई ऐसे फीचर मिल जाते है जिन्हे ऑन करके हम इस्तेमाल कर लेते है लेकिन जानकारी के आभाव में यह नहीं पता होता की अब इस फीचर को बंद कैसे करे जैसे आप Call Forwarding के फीचर को ही ले लीजिए।

Call forward kaise hataye

हममे से काफी लोगो को जानकारी के आभाव में, या उन्हें जिन्होंने अभी नया फोन लिया है उन्हे नहीं मालूम होता की कॉल forwarding के बारे में लेकिन आपको अब चिंता करने को जरूरत नहीं है।

आज हम Call forward kaise band kare इसके कुछ तरीके जानने वाले है हम आपको बता दे Call Forwarding को बंद करने या फॉरवर्ड कॉल हटाने के लिए 2 तरीके है।

USSD CODE द्वारा इसका इस्तेमाल आप फीचर फोन में भी कर सकते है और स्मार्टफोन में भी बस आपको अपने मोबाइल के डायल पैड से कुछ USSD CODE नंबर पर कॉल करना होता है और कॉल फॉरवर्ड बंद कर सकते है।

मोबाइल सेटिंग द्वारा, जी हां आप मोबाइल की सेटिंग से भी कॉल को फॉरवर्ड कर सकते है और कॉल फॉरवर्ड को हटा भी सकते है साथ ही मोबाइल की सेटिंग में आपको कॉल फॉरवर्ड का और भी अन्य अमेजिंग फीचर मिल जाता है।

USSD CODE द्वारा किसी भी मोबाइल में call divert kaise hataye?

कॉल फॉर्वर्डिग और कॉल डायवर्ट दोनो ही एक ही फीचर है जिसके हेल्प से आप आने वाले कॉल को किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते है और बात करें इस Call Forwarding को हटाने की,

या आपको अब कॉल फॉरवर्ड बंद करना है तो Call forwarding deactivate USSD code का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आपको अपने फोन के डायल पैड में एक नंबर पर कॉल करना होगा और कॉल डायवर्ट बंद हो जायेगा।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में डायल पैड (Dialer) खोले और ##21# या ##002# USSD कोड लिखे।

Note – आप किसी भी सिम का इस्तेमाल करते हो जैसे एयरटेल, वोडाफोन आइडिया VI, बीएसएनएल सभी में आपको इसी USSD CODE नंबर पर डायल करना है कॉल डायवर्ट हटाने के लिए।

स्टेप 2. USSD कोड लिखने के बाद नीचे दिए DAIL बटन पर क्लिक करके कॉल करें।

ध्यान दे – अगर आपके मोबाइल फोन में दो सिम लगे हुए है तब आपको उस सिम से कॉल या डायल करना होगा जिस सिम में कॉल फॉरवर्ड एक्टिव है।

ठीक से समझने के लिए स्क्रीनशॉट देखें, USSD कोड पर डायल करने के बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसने लिख होगा Call Forwarding Erase Successful, मतलब अब आपके नंबर में Call Forwarding Deactivate हो चुका है कॉल डायवर्ट होना बंद हो चुका है।

call forwarding kaise hataye

Jio call forwarding kaise hataye?

अगर आप jio का नंबर इस्तेमाल करते है तो हम आपको बता दे Jio में Call Forward हटाने के लिए दूसरा USSD नंबर डायल करना पड़ता है।

jio call forwarding deactivate kaise kare

जिओ ग्राहक अपने मोबाइल का डायलर खोल कर USSD कोड *402 नंबर पर कॉल करें और आपके जिओ नंबर पर सभी कॉल फॉर्वर्डिंग बंद हो जायेंगे यानी अब सभी कॉल आपके ही नंबर पर आयेंगे।

Telecom companiesCall Forward Deactivate USSD No.
Airtel##21#
Vodafone-idea (VI)##21# या ##002#
Jio*402
BSNL##21#

मोबाइल की सेटिंग से call forward ko kaise hataye?

कॉल forwarding की सुविधा को आप USSD कोड के साथ मोबाइल की सेटिंग से भी बंद कर सकते है और यह सेटिंग्स आपको फीचर फोन और स्मार्टफोन दोनो में ही मिल जाता है।

मोबाइल की सेटिंग से CALL फॉरवर्ड बंद करने का तरीका उन लोगो के लिए फायदेमंद रहेगा जिन्हे यूएसएसडी कोड याद रखने में प्रोब्लम होती है और बार बार भूल जाते है तो चलिए डिटेल में जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल का डायल पैड खोले यहां नीचे तीन लाइन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करने पर Settings का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें।

call forward ko kaise hataye

नोट – अगर आपको आपके मोबाइल में यहां कॉल सेटिंग का ऑप्शन नहीं मिलता है तब आप फोन के मैन Settings में जाकर Call Forwarding सर्च करें कॉल फॉरवर्ड का सेटिंग आ जाएगा इस पर क्लिक करें।

jio call forwarding kaise hataye

स्टेप 2. अब यहां पे आपको Call Forwarding Settings का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अगर आपके स्मार्टफोन में एक ही सिम लगा हुआ है तब तो डायरेक्ट ही कॉल फॉरवर्ड बंद करने का ऑप्शन आ जायेगा लेकिन अगर दो सिम लगे हुए है तब आपको सिम सेलेक्ट करना होगा कि किस सिम नंबर के कॉल फॉर्वर्डिंग को हटाना चाहते है।

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें

स्टेप 4. अब दो ऑप्शन मिलेंगे Voice का और Video का ज्यादातर Voice Call को ही फॉरवर्ड किया जाता है इसलिए Voice ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब नेक्स्ट पेज में 4 नए ऑप्शन दिखाई देंगे Always forward, when busy, when unanswered और when unreachable का इनमे से जिस भी ऑप्शन के नीचे (Forwarding To 6445*****7366) लिखा होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें अगर सभी ऑप्शन चालू है तो सभी ऑप्शन को बारी बारी से क्लिक करें।

airtel me call forwarding kaise hataye

स्टेप 6. एक पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसमे तीन अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे Update, Turn off और कैंसल का यहां आपको Call forward ko hatane के लिए Turn off पर क्लिक करना है और उस नंबर पर कॉल डायवर्ट होना बंद हो जाएगा।

फीचर फोन में कॉल Forwarding बंद करें

जी हा दोस्तो हमे फीचर फोन में भी कॉल फॉरवर्ड करने और हटाने का सेटिंग मिल जाता है लेकिन यह थोड़ा स्मार्टफोन से अलग होता है।

स्टेप 1. फीचर फोन का सेटिंग मेनू खोले यहां आपको Application का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें या किसी किसी फीचर फोन में डायरेक्ट कॉल सेटिंग का ऑप्शन मिल जाता है।

स्टेप 2. यह Call ऑप्शन पर क्लिक करें अब Voice Call पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहां अन्य ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको Call Forwarding पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. अब और भी ऑप्शन आ जायेंगे जैसे Always, if busy, if no reply का लेकिन आपको सिर्फ Cancel All पर क्लिक करना है और अब आपके नंबर से कॉल फॉरवर्ड बंद हो जायेगा।

अगर आपके फीचर फोन में कॉल फारवर्ड का सेटिंग नहीं मिलता है तो आप USSD कोड पर कॉल करके भी कॉल forwarding हटा पाएंगे। 

Call Forward करने से क्या होता है और Always forward, when busy, when unanswered और when unreachable का मतलब 

अगर आपको नहीं पता की Call फॉरवार्ड क्या होता है तो हम आपको बता दें किसी भी नंबर पर कॉल फॉरवर्ड करने पर उस नंबर पर कॉल नहीं आते कॉल फारवर्ड आपको किसी भी दूसरे नंबर पर करना होता है और जब सफलता पूर्वक कॉल फॉरवार्डिंग हो जाता है तो जब भी कोई आपके नंबर पर कॉल करेगा तो वह कॉल आपके नंबर पर ना आकर कॉल फॉरवर्ड किये गए नंबर पर कॉल आने लगेगा। 

उदाहरण - मान लो आपका नंबर 5436745 है और आपने इस नंबर को दूसरे नंबर 6873546 पर कॉल फॉरवर्ड किया है तो जब भी कोई आपके इस नंबर 5436745 पर कॉल करेगा तो इस नंबर 5436745 पर कॉल ना आकर इस नंबर 6873546 पर कॉल आएगा। 

Always Forward मतल – जब भी आप Always Forward करेंगे तो उस नंबर के सभी कॉल फॉरवर्ड किये गए नंबर पर आएगा। 

When Busy मतलब – अक्सर हम जब की किसी व्यक्ति से कॉल पर बात करते और जब भी कोई उस  समय हमें कॉल करता है तो उसे Call Busy है बताया जाता है ऐसे स्तिथि में When Busy फॉरवर्ड को चालू करने पर सामने वाला कॉल करेगा और आप अन्य कॉल में busy रहेंगे तो सामने वाले का कॉल फॉरवर्ड नंबर पर ट्रांसफर हो जायेगा। 

When Unanswered मतलब – अगर आप किसी का कॉल नहीं उठाते तब सामने वाले का कॉल दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर दिया जायेगा। 

When Unreachable मतलब – बहुत बार ऐसा होता है की हमारे मोबाइल नंबर बंद हो जाते है या नेटवर्क नहीं होता ऐसे स्तिथि में भी When Unreachable को चालू करने पर सामने वाले का कॉल दूसरे नंबर पर forward कर दिया जाता है।  

कॉल फॉरवार्डिंग चालू है या बंद कैसे पता करें

  • कॉल फॉरवार्डिंग चालू होने पर आपके मोबाइल  नंबर पर पहले जितने कॉल नहीं आते या कॉल आते ही नहीं। 
  • कॉल डाइवर्ट चालू करने पर या चालू होने पर आपको मोबाइल के स्क्रीन में ऊपर कॉल आइकॉन के साथ Arrow का आइकॉन दिखाई देगा जिसे देख कर जान सकते है कॉल फॉरवर्ड है या नहीं। 
  • और एक सबसे मुख्य तरीका है कॉल फॉरवार्डिंग एक्टिवेट है या डीएक्टिवेट यह जानने का इसके लिए बस आपको अपने डायल पैड में *#21# पर कॉल करना होगा और बता दिया जायेगा कॉल फॉरवर्ड चालू है या बंद। 

Call फॉरवार्डिंग किस नंबर पर ट्रांसफर हो रहा है जाने 

  • आप सिर्फ एक USSD कोड डायल करके जान सकते है आपका मोइबल नंबर किस नंबर पर फॉरवर्ड किया गया है बस आपको अपने मोबाइल के डायलर में *#21# डायल करना होगा एक पॉप उप विंडो खुलेगा यहाँ आप कॉल फॉरवार्डिंग के सभी डिटेल्स देख सकते है जैसे आपका नंबर किस नंबर पर फॉरवर्ड किया गया है। 
call forwarding kaise band kare

  • Call Forward किस नंबर पर किया गया है यह जानने का एक और तरीका है इसमें आपको मोबाइल के कॉल फॉरवर्ड का सेटिंग खोलना होगा यहाँ आप देख सकते है किस नंबर पर आपका कॉल फॉरवर्ड किया गया है। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – कॉल फॉरवर्ड को बंद कैसे करें?

उत्तर – कॉल फॉरवर्ड को बंद करने के लिए मोबाइल के डायलर से ##21# या ##002# USSD कोड डायल करें। 

प्रश्न – कैसे पता करे कॉल फॉरवर्ड है या नहीं?

उत्तर – यह पता करने के डायलर में *#21# डायल करना होगा और आपको पता चल जायेगा की कॉल फॉरवर्ड है या नहीं। 

प्रश्न – मेरा कॉल फॉरवर्ड क्यों किया जा रहा है?

उत्तर – कॉल फॉरवर्ड तभी होता है जब आप कॉल फॉरवर्ड के USSD कोड को डायल करते है या सेटिंग से कॉल फॉरवार्डिंग सेट करते है। 

प्रश्न – Jio में कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें?

उत्तर – जिओ के नंबर में कॉल फॉरवर्ड हटाने का USSD कोड सबसे अलग है इसमें आपको *402 पर कॉल करना होता है अगर आपके पास जिओ फ़ोन है फिर भी इस नंबर पर कॉल करके कॉल फॉरवर्ड बंद कर सकते है। 

प्रश्न – Call फॉरवर्ड करने पर क्या होता है?

उत्तर –  कॉल फॉरवर्ड करने पर आपके फ़ोन नंबर पर आने वाले कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाते है। 

प्रश्न – कॉल फॉरवर्ड करने के क्या क्या तरीके है?

उत्तर – कॉल Forward आप दो तरीको से कर सकते है पहला USSD कोड डायल करके और दूसरा कॉल सेटिंग्स द्वारा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें या Jio call forward kaise hataye? अगर आपको अभी भी किसी भी नंबर में कॉल फॉरवर्ड हटाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now