Delete text message kaise dekhe? या रिकवर करें।

Delete text message kaise dekhe? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी को मालूम होगा अपने मोबाइल फोन के डाटा फोटो, वीडियो को डिलीट होने के बाद भी वापस लाया जा सकता है।

इसी तरह फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स नंबर, जीमेल, गूगल फोटोज के डिलीट फोटो या कोई भी गूगल के क्लाउड सर्विस जिसमे डाटा स्टोर हो डिलीट होने के बाद रिकवर कर सकते है।

लेकिन मैसेज को डायरेक्ट गूगल में रिकवर करने का ऑप्शन नहीं मिलता इस वजह कुछ महत्पूर्ण डिलीट हुए मैसेज को भी रिकवर करना थोड़ा मुस्किल हो जाता है।

अगर आपने भी गलती से किसी टेक्स्ट मैसेज को डिलीट कर दिया है और उसे वापस रिकवर करना चाहते है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में delete text message wapas kaise laye के कुछ तरीके जानेंगे तो चलिए जानते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Delete text message kaise dekhe? या रिकवर करें। 

वैसे तो आज कल टेक्स्ट मैसेज का इस्तेमाल कम हो गया है ज्यादातर लोगो सोशल मीडिया ऐप्स जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक मेस्सेंजर में मैसेज भेजना पसंद करते है लेकिन आज भी जरुरी टेक्स्ट मैसेज जैसे कोई OTP हो या बैंक का मैसेज टेक्स्ट मैसेज पर ही आता है। 

Delete text message kaise dekhe

लेकिन कभी कभी हम मोबाइल के कुछ मैसेज को खली करते करते जरुरी मैसेज को भी डिलीट कर देते है जोकि हमारे लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है ऐसे में हम सोचते है काश मोबाइल में कोई ऐसा फीचर दिया हो जिसके हेल्प से हम डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज को देख सके। 

और मार्किट में हमें ऐसे स्मार्टफोन ब्रांड मिल भी जाते है तो मैसेज को डिलीट करने के बाद अपने Recycle Bin में स्टोर करके रखता है जिसे आप डिलीट होने के बाद भी देख सकते है वह स्मार्टफोन ब्रांड है Samsung, लेकिन ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनी में हमें ऐसा फीचर नहीं मिलता। 

अगर आपके पास भी ऐसा स्मार्टफोन है तो Delete message ko wapas लाने के लिए आपको थर्ड पार्टी SMS बैकअप ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा और आप अपने स्मार्टफोन में भी डिलीट मैसेज को रिकवर कर सकते है लेकिन बिना बैकअप लिए मैसेज को रिस्टोर करना मुश्किल है। 

बिना बैकअप के टेक्स्ट मैसेज को देखना और रिकवर करना तभी किया जा सकता है जब आप मैसेज के वजह से मुशीबत में फस जाए तब ऐसी स्तिथि में पुलिस, कंपनी से आपके टेक्स्ट मैसेज को रिकवर करवा सकती है लेकिन खुद से मैसेज रिकवर करने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करें। 

सैमसंग के मोबाइल में मैसेज रिकवर करें 

अगर आप सैमसंग कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है और जानना चाहते है Delete text message kaise recover kare? तो यह आपके लिए काफी आसान हो सकता है इसके लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में मैसेज के एप्लीकेशन को खोलना होगा। 

मैसेज ऐप खोलते ही ऊपर दाहिने तरह तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा इस आइकॉन पर क्लिक करें, अब बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे इनमे से आपको Recycle Bin ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आप अपने डिलीट किये हुए टेक्स्ट मैसेज को देख सकते है। 

लेकिन एक बात का ध्यान रहे यहाँ आपको वही मैसेज दिखाई देंगे जिन्हे आपने पिछले 30 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा अब आप जान गए होंगे सैमसंग के मोबाइल में Delete text message kaise dekhe? 

MI, Redmi, Poco, Xiaomi स्मार्टफोन से डिलीट मैसेज को देखे 

अगर आप MI, Redmi, Poco, Xiaomi का मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते है तो भी आसानी से डिलीट टेक्स्ट मैसेज वापस ला सकते है लेकिन इसके लिए जरुरी है की आपका Mi Account होना चाहिए और मैसेज का Xiaomi Cloud बैकअप भी चालू होना चाहिए। 

स्टेप 1. अगर आप किसी टेक्स्ट मैसेज को डिलीट कर दिए है तो सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Settings खोले थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Mi Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. निचे Xiaomi Cloud का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Deleted Items का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

delete text message wapas kaise laye

स्टेप 3. बहुत सारे विकल्प आ जायेंगे जैसे Contact, Gallery, Notes और Message का लेकिन डिलीट टेक्स्ट मैसेज को देखने के लिए सिर्फ Message के आइकॉन पर क्लिक करें। 

नोट - अगर आपने Mi Account नहीं बनाया है और Xiaomi Cloud में मैसेज को Sync नहीं किया है तो यह डिलीट मैसेज नहीं रिकवर कर पाएंगे।  

स्टेप 4. अब वह सभी मैसेज दिखाई देने लगेंगे जिन्हे आपने गलती से डिलीट किया होगा और उन्हें पढ़ भी सकते है। 

delete text message kaise recover kare

स्टेप 5. लेकिन इन मैसेज को वापस मैसेज ऐप में लाना चाहते है तो उस मैसेज पर क्लिक करके होल्ड करें निचे Restore का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करते ही मैसेज वापस मैसेज ऐप में आ जायेगा। 

ध्यान दे:- जब आप मैसेज बॉक्स से कोई टेक्स्ट मैसेज डिलीट करते है तो वह मैसेज सिर्फ 30 दिनों तक Xiaomi क्लाउड में सेव होता है यानि 30 दिनों बाद यह मैसेज यहाँ से भी डिलीट हो जायेंगे लेकिन अगर आप इस समय पीरियड को बढ़ाना चाहते है तो Xiaomi Cloud का सब्सक्रिप्शन ले सकते है। 

Xiaomi, रेडमी के मोबाइल में मैसेज को कैसे Sync करें 

आपका Mi Account नहीं बना है तो बना ले उसके बाद सेटिंग्स में जाकर Mi Account पर क्लिक करें अब Xiaomi Cloud पर यहाँ निचे मैसेज का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके Sync Message को चालू कर दे एक बार Sync ऑप्शन पर क्लिक करें मैसेज Sync चालू हो जायेगा अब जब भी मैसेज डिलीट होगा तो आप Xiaomi क्लाउड के Deleted आइटम्स में देख पाएंगे। 

delete hue message kaise wapas laen

Realme के स्मार्टफोन में डिलीट मैसेज रिकवर करें 

Realme के मोबाइल में भी हमें Realme क्लाउड स्टोरेज मिल जाता है जिसके मदद से अपने मोबाइल के कॉन्टेक्ट्स नंबर और मैसेज का बैकअप स्टोर कर सकते है तो रिस्टोर कर सकते है। 

स्टेप 1. मोबाइल का Settings खोले अब Cloud Service ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. यहाँ Cloud Backup का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके बैकअप को चालू कर दें। 

स्टेप 3. अब निचे आपको आपके स्मार्टफोन का नाम दिखाई देगा क्लिक करें और SMS ऑप्शन भी मिलेगा इस ऑप्शन को टिक करके रखें।  

स्टेप 4. अब Start बटन पर क्लिक करें एक पॉप उप मेनू आ जायेगा यहा Countinue Restoring पर क्लिक करते ही डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज, मैसेज एप्लीकेशन में वापस रिस्टोर हो जायेगा जिन्हे आप खोल कर पढ़ सकते है। 

किसी भी मोबाइल में Delete text message kaise recover kare?

अगर आपके पास कोई स्टॉक स्मार्टफोन है या उनमे क्लाउड स्टोरेज का फीचर नहीं मिलता है तब आप इस तरीके का इस्तेमाल करके मैसेज का बैकअप बना सकते है और मैसेज डिलीट होने के बाद रिकवर भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको थर्ड पार्टी SMS बैकअप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा तो चलिए जानते है Delete text message kaise dekhe? या रिकवर करें।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में SMS Backup & Restore नाम के ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें इस ऐप का लिंक आपको नीच भी मिल जायेगा। 

स्टेप 2. ऐप खोले कुछ परमिशन माँगा जायेगा सभी परमिशन को Allow कर दे सामने ही Set UP A Backup का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब दो ऑप्शन मिलेंगे Message और Call Logs का यहाँ सिर्फ Message ऑप्शन को चालू करके Next करें। 

Delete text message kaise dekhe

स्टेप 4. अब पूछा जायेगा आप SMS का बैकअप कहा बनाना चाहते है Google Drive ऑप्शन को चालू करके निचे Configure पर क्लिक करें और Login करें।

delete sms recover kaise kare

स्टेप 5. अब आपको अपना जीमेल आईडी सेलेक्ट करना होगा किस जीमेल में मैसेज का बैकअप चाहते है और Allow करके Save करें और Next करें। 

स्टेप 6. फिर पूछा जायेगा मैसेज का बैकअप आप कितने दिनों में करना चाहते है रोजाना या हर हफ्ते, हर घंटे यहाँ आपको रोजाना पर सेलेक्ट करके Backup Now पर क्लिक करना है। 

स्टेप 7. अब View Upload Queue पर क्लिक करें और बैकअप हुए मैसेज फाइल को गूगल ड्राइव के अपलोड करें। 

text message delete kaise kare

स्टेप 8. अब आपके मोबाइल के सभी मैसेज का बैकअप बन जायेगा और अगर गलती से किसी मैसेज को डिलीट कर देते है तो SMS Backup & Restore ऐप से वह मैसेज देख पाएंगे या गूगल ड्राइव से भी वह बैकअप फाइल खोल कर मैसेज पढ़ा जा सकता है। 

याद रहे यह मैसेज रोजाना बैकअप होगा यानि रोज आपको मैसेज आते है तो उसका बैकअप अपने आप बन जायेगा इसलिए अब आपको टेक्स्ट मैसेज डिलीट होने की चिंता छोड़ देनी है क्योंकि अब आप डिलीट मैसेज भी देख सकते है। 

iPhone में मैसेज डिलीट हो जाने पर रिस्टोर करें 

जी हाँ आप iPhone में भी मैसेज डिलीट हो जाने पर रिकवर कर सकते है लेकिन इसके लिए जरुरी है की आपके iPhone में Daily iCloud बैकअप चालू हो, बैकअप चालू होने पर केवल उन्ही मैसेज को रिकवर किया जा सकता है जो बैकअप चालू करते समय आपके डिवाइस में वह मैसेज उपलब्ध या शामिल हो। 

बात करे थर्ड पार्टी ऐप द्वारा iPhone में Delete Message Kaise Dekhe की तो iPhone के ऐप स्टोर में ऐसा कोई भी ऐप मौजूद नहीं है जिससे आप 100 प्रतिशत मैसेज रिस्टोर कर पाए। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – डिलीट टेक्स्ट मैसेज कैसे देखे?

उत्तर – डिलीट किए गए मैसेज को देखने के कई तरीके है जिन्हे हमने आज इस लेख में डिटेल में बताया है।

प्रश्न – क्या मैं आईफोन पर डिलीट किए गए टेक्स्ट मैसेज देख सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप iPhone में डिलीट टेक्स्ट मैसेज को देख  सकते है बस आपको मैसेज के ऐप में एडिट पर क्लिक करना होगा यहाँ Delete टेक्स्ट मैसेज को देखने के लिए Show Recently Deleted का ऑप्शन मिल जाता है। 

प्रश्न – बिना ऐप के एंड्रॉइड पर डिलीट किए गए टेक्स्ट मैसेज कैसे रिकवर करें?

उत्तर – अगर आप कोई थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तब आप मोबाइल फोन के ही क्लाउड स्टोरेज में मैसेज का बैकअप लेकर रिकवर कर सकते है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Delete text message kaise dekhe? या कैसे  रिकवर करें, अगर आपको अभी भी डिलीट टेक्स्ट मैसेज देखने या रिकवर करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now