2024 में Gallery se Delete video kaise laye? एक क्लिक में।

Gallery se Delete video kaise laye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज कल सभी लोगो द्वारा मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है जिसका इस्तेमाल अलग अलग यूजर द्वारा अलग अलग कामों को करने के लिए किया जाता है।

लेकिन किसी भी मोबाइल फोन या स्मार्टफोन का यह सबसे कॉमन इस्तेमाल सबसे ज्यादा और सभी लोगो द्वारा किया किया जाता है वह है एक मोबाइल कैमरा द्वारा फोटो और वीडियो कैप्चर करना और दूसरा इन वीडियो को मोबाइल स्टोरेज में सेव करके रखना।

ताकि बाद में भी इन कैप्चर किए गए वीडियो को देखा जा सके, अक्सर हम अपने दोस्तो, फैमिली के साथ बिताए गए खास लम्हों का वीडियो बना कर या फोटो क्लिक करके रखते है।

या आपके लिए कोई और वीडियो बहुत ज्यादा स्पेशल या खास हो सकता है लेकिन क्या हो जब यह वीडियो, फोटो आपके स्मार्टफोन से डिलीट हो जाए तो, ऐसे स्थिति में यूजर्स अक्सर इंटरनेट में यह सर्च करते है मोबाईल Gallery se delete video kaise laye? या File Manager से डिलीट वीडियो वापस कैसे लाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन उन्हें इसका सॉल्यूशन ठीक से नहीं मिलता और डिलीट Video Recover भी नही कर पाते आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताएंगे किसके इस्तेमाल से गलती से Delete हुए वीडियो को वापस रिकवर कर सकते है यह सभी ट्रिक हमने पहले खुद ट्राई करके देखा है सभी ट्रिक ठीक से काम करते है।

जैसा की आप सभी जानते है हमारे मोबाइल में भर भर के वीडियो और फोटो होते है जिनमे से कुछ वीडियो तो बेकार होते है जिनका कोई काम नहीं होता और इस कारण से वीडियो बल्क में डिलीट करना चालू कर देते है।

Delete video wapas kaise laye

धीरे धीरे वीडियो डिलीट करने के बाद हमे पता चलता है कोई जरूरी और इंपोर्टेंट वीडियो भी आपने गलती से डिलीट कर दी है और आप काफ़ी ज़्यादा परेशान हो जाते है क्योंकि आपको मालूम नहीं होता कि डिलीट वीडियो को भी गैलेरी में वापस लाया जा सकता है।

Mobile se delete video wapas kaise laye? इसके लिए हमे कुल तीन तरीक़े मिल जाते है डिलीट वीडियो को वापस रिकवर करने के लिए एक ट्रिक में आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी वीडियो रिकवरी ऐप इनस्टॉल करना होगा और दूसरे तरीक़े में आपको कोई भी ऐप की ज़रूरत नहीं पड़ेगी ।

  1. बिना कोई ऐप इनस्टॉल किए ट्रैश बिन फीचर द्वारा।
  2. गूगल के फ़ोटोज़ ऐप से।
  3. थर्ड पार्टी ऐप वीडियो रिकवरी ऐप इनस्टॉल करके।

बिना किसी ऐप के Recycle/Trash Bin द्वारा वीडियो रिकवर करें

आज कल ज़्यादार मोबाइल फ़ोन्स में पहले से ही Recycle Bin, Deleted items या Trash Bin का फीचर दिया होता है जिसके हेल्प से आप डिलीट किए गये फोटो वीडियो को वापस मोबाइल के गैलरी में ला सकते है जैसे ओपो, विवो, Realme, रेडमी, Xiaomi, पोको, इन्फ़िनिक्स, सैमसंग यह सभी स्मार्टफ़ोन कस्टम यूजर इंटरफ़ेस के साथ आते है।

यानी इन स्मार्टफ़ोन में स्टॉक एंड्राइड स्मार्टफ़ोन जैसे Motorola, Google Pixel, Micromax या पुराने स्मार्टफ़ोन से कई ज़्यादा फीचर मिल जया करते ही जैसे किसी ऐप को लॉक करना, ऐप को हाईड करना या डिलीट हुए फोटो, वीडियो, फाइल को रिकवर करना सिर्फ़ एक ही क्लिक में कर सकते है तो चलिए पूरा स्टेप जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन में Gallery ऐप को खोले किसी किसी स्मार्टफ़ोन में यह ऐप Album के नाम से भी हो सकता है आपको बस यह ऐप खोलना है ।

स्टेप 2. अब आपको Gallery में 2 सेक्शन दिखाई देंगे पहला Photos का और Albums का आपको Albums पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. Albums पर क्लिक करते ही नीचे Deleted items का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।(हमने यहाँ पर Redmi मोबाइल का सेटिंग्स बताया है अगर आपके पास दूसरे ब्रांड का फ़ोन है तो यहाँ Deleted items की जगह Trash Bin और Recycle Bin का ऑप्शन देखने को मिल सकता है।)

स्टेप 4. Deleted items पर क्लिक करते ही मोबाइल से डिलीट किए गए सभी वीडियो और फोटो दिखाई देने लगेंगे।

Gallery se delete video kaise laye

ध्यान दें – यहाँ सिर्फ़ वही वीडियो और फोटो दिखाई देंगे जिन्हें आपने पिछले 30 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा।

स्टेप 5. अब जिस भी Video को रिकवर या वापस लाना चाहते है उस वीडियो पर क्लिक करें अब Restore का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

delete video wapas kaise laye app

यह सभी स्टेप्स सही से फॉलो करने पर आपके डिलीट हुए फोटो, वीडियो वापस मोबाइल गैलरी में दिखने लगेंगे और आप उन्हें प्ले भी कर सकते है।

Google Photo’s ऐप से डिलीट फोटो वापस लाये

जैसा कि आपको मालूम होगा Google Photos ऐप क्या है यह एक गूगल का सर्विस है जिसका यूज़ करके हम अपने फोटो, वीडियो का बैकअप बना कर स्टोर कर सकते है यानी अगर कोई वीडियो मोबाइल के गैलरी से डिलीट भी हो जाती है तो उसे गूगल Photos से वापस लाया जा सकता है।

लेकिन आपको पहले अपने गैलरी का ऑटो बैकअप Google Photos में चालू करके रखना होगा, यह गूगल का ऐप लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में पहले से ही होता है या आप इसे गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर सकते है तो चलिए डिटेल में जानते है गूगल फ़ोटोज़ से Delete video wapas kaise laye?

  • अगर आपने पहले से ही गूगल फ़ोटोज़ में Auto Backup को चालू रखा था तब आपको डिलीट वीडियो को रिकवर करने के लिए Google Photo ऐप खोलना होगा यहाँ आपके मोबाइल गैलेरी के सभी फोटो वीडियो दिखाई देंगे जो भी वीडियो मोबाइल गैलरी से डिलीट हुआ है उस वीडियो पर क्लिक करें अब ऊपर दिये तीन बिंदु पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही यह वीडियो डाउनलोड होने लगेगा और डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद इस वीडियो को मोबाइल के गैलरी में भी देख सकते है और यदि आपने गूगल फोटो में Auto Backup चालू नहीं किया है तो नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करके Auto Backup चालू कर लें।
delete video wapas kaise laye

अपने मोबाइल गैलरी का Auto बैकअप चालू करें Google Photos में

स्टेप 1. सबसे पहले Google Photos के ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और यदि पहले से आपके मोबाइल में यह ऐप है तो आपको एप्लीकेशन को एक बार लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है।

स्टेप 2. अब Google Photos का एप्लीकेशन खोले यहाँ यहाँ ऊपर Profile का आइकॉन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3. एक नया पॉप अप विंडो ओपन होगा और यहाँ Backup is off का ऑप्शन मिलेगा जस्ट उसके नीचे लिखा होगा Turn on backup।

स्टेप 4. आपको Turn on backup पर क्लिक करना है और आपके मोबाइल गैलरी के सभी फोटो, वीडियो का बैकअप बनने लगेगा यानी अब आप कोई भी फोटो वीडियो गैलरी से डिलीट करते है तो Google Photos में अभी भी यह डिलेटेड वीडियो देख पायेंगे।

mobile se delete video wapas kaise laye

नोट – गूगल फोटो द्वारा फोटो वीडियो का बैकअप होने में थोड़ा सा समय लगता है अगर आप सोच रहे है तुरंत ही वीडियो डिलीट करके गूगल फोटो से रिकवर करने का तो ऐसा नहीं हो सकता और इन फोटो वीडियो का बैकअप होने में आपको अपने मोबाइल को इंटरनेट से कनेक्ट रखना होगा।

यह मोबाइल से डिलीट वीडियो को वापस लाने का तीसरा और आख़िरी तरीक़ा है अगर ऊपर दिये दोनों तरीको से आपका डिलेटेड वीडियो रिकवर नहीं होता है तब आप एस तीसरे तरीक़ा का भी यूज़ कर सकते है लेकिन यह तरीक़ा ऊपर दिये दोनों तरीको से ज़्यादा इफेक्टिव नहीं है।

इस तरीक़े में आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी Video Recovery एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा, और एक बात हम आपको बता दें हमने बहुत से वीडियो रिकवरी एप्लीकेशन का यूज़ करके देखा जिसमे से कुछ एप्लीकेशन ठीक से नहीं काम करते है और जो ठीक से काम करते है वे सालो पहले डिलीट वीडियो को भी रिकवर कर देते है।

जिनका हमें कोई ज़रूरत नहीं होता और फ़िलहाल मे डिलीट हुए वीडियो को यह ऐप रिकवर नहीं कर पाते अगर ऊपर दिये दोनों तरीको से वीडियो वापस नहीं आता तब आप इस तरीक़े का इस्तेमाल करके Deleted Video wapas lane की कोशिश कर सकते है।

Dumpster ऐप से डिलीट वीडियो कैसे वापस लाये

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Dumpster एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा या निचे दिए लिंक से भी ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. अब Dumpster एप्लीकेशन को खोले यहाँ ऊपर Recycle Bin के ऑप्शन पर क्लिक करे, अब डिलीट वीडियो को रिकवर करने के लिए Video ऑप्शन को चुने डिलीट वीडियो स्कैन होने लगेगा।

स्टेप 3. अब निचे दिए Deep Scan पर क्लिक करें और Video के सेक्शन में जाये यहाँ वह सभी वीडियो दिखाई देंगे जिन्हे आपके मोबाइल से डिलीट किया गया था।

gallery se delete video wapas kaise laye

स्टेप 4. जिस भी Deleted वीडियो को वापस लाना चाहते है उस वीडियो पर क्लिक करें और शेयर करें यहाँ Watch an AD के ऑप्शन पर क्लिक करें अब यह वीडियो मोबाइल के फाइल मैनेजर और गैलरी में दिखने लगेगा।

Delete video wapas laane wala apps कौन कौन सा है जाने 

App NameApp RatingApp SizeDownloads
Dumpster Video Recovery 4.1*14MB5CR+
Deleted Video Recovery (1)3.5*2.7MB1CR+
Video Recovery 2.6*3.3MB1CR+
DiskDigger 3.7*4.2MB10CR+
Deleted Video Recovery (2)3.8*9.8MB50L+
Photo Recovery: Video Recovery 4.2*17MB10L+
All Recovery Photo & Video 3.8*18MB1CR+
नोट - हम आपको एक बार और बता दे यह सभी Delete Video Recovery Apps काम तो करते है और आपके पुराने कुछ वीडियो को रिकवर भी कर देंगे लेकिंग हालही में किये गए डिलीट वीडियो को रिकवर नहीं कर पाते लेकिन एक बार आपको इनमे से किसी ऐप को ट्राई करके जरूर देखना चाहिए।  

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मोबाइल से डिलीट हुआ वीडियो वापस कैसे लाएं?

उत्तर – मोबाइल से डिलीट हुआ वीडियो आप मोबाइल गैलरी के Recycle बिन फोल्डर में देख सकते है। 

प्रश्न – क्या मैं हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप हटाए गए वीडियो को पुनर्प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में Trash Bin का फीचर होना चाहिए।

प्रश्न – 2 साल पुरानी वीडियो कैसे वापस लाएं?

उत्तर –  2 से 3 साल पुराने फोटो, वीडियो को आप Dumpster Video Recovery ऐप से वापस ला सकते है।  

प्रश्न – गूगल फोटो से डिलीट वीडियो रिकवर कैसे करें?

उत्तर – अगर आपका वीडियो गूगल फोटोज से भी डिलीट हो गया है तो इसे आप Bin फोल्डर से रिकवर कर सकते है। 

प्रश्न – Recycle Bin या Trash Bin से वीडियो वापस कैसे लाये?

उत्तर – Recycle Bin या Trash Bin से फोटो वापस लाने के लिए बस आपको Deleted वीडियो पर क्लिक करना है रिस्टोर का ऑप्शन आ जायेगा जिसे क्लिक करते ही वीडियो गैलरी में वापस आ जायेगा। 

प्रश्न – Recycle Bin या Trash Bin से डिलीट वीडियो को कब तक रिकवर किया जा सकता हैं?

उत्तर – Recycle Bin या Trash Bin से डिलीट वीडियो को 30 दिनों के भीतर रिकवर करना होता है और गूगल Photos से डिलीट वीडियो को 60 दिनों के भीतर रिकवर कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे मोबाइल Gallery se Delete video kaise laye? अगर आपको Deleted Video Recover करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी  तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद्। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now