2024 में Flipkart me online payment kaise kare?

Flipkart me online payment kaise kare? – हैलो दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है भारत देश में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ज्यादातर लोगो द्वारा फ्लिपकार्ट ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म को पसंद किया जाता है।

Flipkart से आप कपड़े, ज्वैलरी, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, राशन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट फ्रिज, टीवी, मोबाइल और भी कई समान जो एक आदमी आम जीवन में इस्तेमाल करता है वह सभी प्रोडक्ट मिल जाते है और उन्हें आप ऑनलाइन अपने घर, ऑफिस में मंगवा सकते है।

हालही में कुछ महीने पहले फ्लिपकार्ट ने अपना फ्लिपकार्ट हेल्थ+ सर्विस भी लॉन्च किया है इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अब आप मेडिकल दवाइया भी ऑनलाइन ऑर्डर कर पाएंगे।

लेकिन इन सभी ऑर्डर को कंप्लीट करने पूरा करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करने की जरूरत पड़ती है या आप चाहे तो कैश ऑन डिलीवर ऑप्शन चुन कर भी ऑफलाइन डिलीवरी बॉय को पेमेंट कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन फ्लिपकार्ट में कुछ प्रोडक्ट या महंगे प्रोडक्ट में हमे कैश ऑन डिलेवरी का ऑप्शन नहीं मिलता और ऑर्डर करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना ही पड़ता है कुछ लोगो को जानकारी के आभाव में यह नहीं पता होता की Flipkart par online payment kaise karte hai?

अगर आप भी उन लोगो में से है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में यही जानेंगे किस किस तरीके से फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है तो चलिए जानते है।

Flipkart me online payment kaise kare?

जैसा कि हमने जाना फ्लिपकार्ट में आप कोई भी प्रोडक्ट या समान ऑनलाइन पेमेंट करके और ऑफलाइन कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर कर सकते है लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने के भी फ्लिपकार्ट में 3,4 तरीके होते है।

Flipkart me online payment kaise kare

इन सभी तरीको में जो भी ऑनलाइन पेमेंट सुविधा आपके पास उपलब्ध हो या जो आपको आसान लगे उनका इस्तेमाल कर सकते है जैसे यूपीआई द्वारा पेमेंट कर सकते है, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग द्वारा पेमेंट कर पाएंगे।

Flipkart par online payment kaise karte hain स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. जिस भी समान को फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन पेमेंट करके खरीदना चाहते हैं उस प्रोडक्ट को ओपन करें अब नीचे दिए Buy Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अगर आपने पहले से फ्लिपकार्ट में अपना एड्रेस डाला होगा तो Continue करें अगर नही तो पहले फ्लिपकार्ट में एड्रेस डाले।

flipkart me online payment kaise kare

स्टेप 3. अब Payments का पेज खुल जायेगा यहां ऑनलाइन पेमेंट करने के कई ऑप्शन मिल जायेंगे जैसे UPI, Wallet, Net Banking, Debit Card/Credit Card, Flipkart गिफ्ट कार्ड से भी पेमेंट कर पाएंगे और यदि आपके अकाउंट में फ्लिपकार्ट पे लेटर चालू है तो फ्लिपकार्ट पे लेटर से पेमेंट कर सकते है।

UPI से फ्लिपकार्ट के ऑर्डर का पेमेंट करें 

यहां आपको UPI के ऑप्शन पर टिक करके Continue करना होगा अब अन्य दो ऑप्शन आ जायेंगे Phonepe और Your UPI ID का अगर आपके मोबाइल में जिससे फ्लिपकार्ट ऑर्डर कर रहे है उसमे Phonepe पहले से ही है तो डायरेक्ट आप फ्लिपकार्ट ऐप से ही पेमेंट कर पाएंगे।

Phonepe – Phonepe के ऑप्शन को टिक करके Pay Now करे फ्लिपकार्ट में ही Phonepe का पेमेंट पेज खुल जायेगा यहां Pay पर क्लिक करके यूपीआई पिन दर्ज करें पेमेंट हो जायेगा।

flipkart par online payment kaise karte hain

Your UPI ID – अगर आप Phonepe नही चलाते है या दूसरे यूपीआई प्लेटफॉर्म से पेमेंट करना चाहते है तो Your UPI ID को चुने यहां आपको अपना यूपीआई आईडी दर्ज करना होगा, किसी भी यूपीआई प्लेटफॉर्म का यूपीआई आईडी दर्ज कर सकते है जैसे गूगल पे, अमेज़न पे, Paytm, भीम यूपीआई।

flipkart par online kaise kiya jata hai

अब पेमेंट को कंप्लीट करने के लिए जिस भी प्लेटफॉर्म का यूपीआइ आईडी दर्ज किया था उस यूपीआई ऐप्स को खोले यहां एक नोटिफिकेशन आएगा की फ्लिपकार्ट को इतना पेमेंट करना है Pay पर क्लिक करे और यूपीआई पिन दर्ज करें फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन पेमेंट हो जायेगा।

एटीएम कार्ड/क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करें

इस तरीके से फ्लिपकार्ट आर्डर का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए साथ ही आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर भी एक्टिव होना जरुरी है। 

Payment ऑप्शन में Credit/Debit/ATM Card को चुन कर Continue करें अब यहाँ आपको अपने एटीएम कार्ड/क्रेडिट कार्ड के नंबर को और एक्सपायरी डेट, CVV नंबर दर्ज करके Pay पर क्लिक करें अब एक नया पेज ओपन होगा जहा आपको 6 अंको का OTP नंबर दर्ज करना होता है यह OTP आपके बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। 

flipkart par online payment kaise karte hain

अब यह OTP दर्ज करके सबमिट करें फ्लिपकार्ट में एटीएम कार्ड/क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट हो जायेगा और आपके बैंक अकाउंट से आर्डर के पैसे कट जायेंगे। 

वॉलेट से पेमेंट करें (Phonepe Wallet/Paytm Wallet)

अगर आपके डिजिटल वॉलेट में पैसे है तो फ्लिपकार्ट का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है इसके लिए बस आपको Wallet ऑप्शन को चुन कर Continue करना होगा अब तीन ऑप्शन आएंगे Paytm Wallet, Paytm Postpaid और Phonepe Wallet आपके जिस भी प्लेटफार्म के वॉलेट में पैसे हो सेलेक्ट करें। 

अब आपको उस प्लेटफार्म में पहले से रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करके Link Now पर क्लिक करना होगा और Continue करें अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करने पर आप देख सकेंगे Phonepe Wallet में कितने पैसे है और निचे Continue का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और पेमेंट कर सकते है। 

Net बैंकिंग से फ्लिपकार्ट का पेमेंट करें 

फ्लिपकार्ट के Payment पेज पर हमें Net Banking से पेमेंट करने का भी ऑप्शन मिलता है लेकिन इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में Net Banking चालू होना चाहिए और आपको अपने नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड भी यद् होना चाहिए। 

सबसे पहले Net Banking ऑप्शन को सेलेक्ट करके Continue करें यहाँ सभी बैंको के लिस्ट आ जायेंगे जिस भी बैंक का आपका अकाउंट है उसे सलेक्ट करके Pay Now पर क्लिक करें अब आपको अपने नेट बैंकिंग का User ID और Password दर्ज करके Login करना है 

लॉगिन करने के बाद पेमेंट करने का ऑप्शन मिल जायेगा और इस पेमेंट को पूरा करने के लिए आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इस OTP को दर्ज करके Submit करें नेट बैंकिंग से फ्लिपकार्ट आर्डर का पेमेंट हो जायेगा। 

फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड से पेमेंट करें 

अगर आपके पास फ्लिपकार्ट का गिफ्ट कार्ड है तो इसके द्वारा भी पेमेंट किया जा सकता है यह फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड अन्य प्लेटफार्म से रिवॉर्ड के तौर पर, खरीदने पर या किसी के द्वारा आपको गिफ्ट कार्ड भेजा भी जा सकता है और इस गिफ्ट कार्ड को रीडीम करने के लिए फ्लिपकार्ट में पेमेंट कर सकते है। 

Flipkart me online payment kaise kare

Payment के पेज में सबसे निचे Gift Card का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब आपको गिफ्ट कार्ड में दिए Voucher Number और Voucher Pin को दर्ज करके Apply करना होगा और Continue करें गिफ्ट कार्ड से पेमेंट हो जायेगा। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

उत्तर – फ्लिपकार्ट में आप UPI, नेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट द्वारा पेमेंट कर सकते है। 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट पर डेबिट कार्ड से पेमेंट कैसे करें?

उत्तर – फ्लिपकार्ट पर डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए पहले डेबिट कार्ड ऑप्शन का चुनाव करें उसके बाद डेबिट कार्ड नंबर, CVV और एक्सपायरी डेट दर्ज करके पेमेंट कर सकते है। 

प्रश्न – फोनपे से फ्लिपकार्ट का भुगतान कैसे करें?

उत्तर – फ़ोन पे से फ्लिपकार्ट का पेमेंट करने के लिए Payments सेक्शन में UPI चुने यहाँ आप डायरेक्ट फ़ोन पे से पेमेंट कर पाएंगे। 

प्रश्न – क्या फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड से शॉपिंग किया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ आप फ्लिपकार्ट में शॉपिंग करने के लिए गिफ्ट कार्ड से पेमेंट कर सकते है। 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट में आर्डर Return करने पर पैसे वापस कैसे मिलेंगे?

उत्तर – फ्लिपकार्ट से कोई सामान अगर ऑनलाइन पेमेंट करके खरीदते है और आर्डर वापस Return कर देते है तो आपको आर्डर का पैसा आपके उसी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगा जिस बैंक से पेमेंट किया होगा चाहे आप किसी भी माध्यम से पेमेंट करें। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप अभी जान गए होंगे Flipkart me online payment kaise kare? अगर आपको अभी भी फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन पेमेंट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके हमें बता सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now