Instagram id ki location kaise pata kare?

Instagram id ki location kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन कैसे पता किया जाता है और यह भी जानेंगे की किसी का instagram se location kaise pata kare?

जैसा की आप सभी जानते है इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल लगभग ज्यादातर मोबाइल यूजर्स किया करते है जहा लोगो द्वारा फोटो, स्टोरी और रील वीडियो अपलोड और शेयर किया जाता है।

लेकिन कभी कभी हमे किसी के इंस्टाग्राम आईडी की लोकेशन पता करने की जरूरत पड़ जाती है या खुद के इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन पता करना चाहते है की हमारा आईडी कहा कहा लॉगिन हुआ है।

लेकिन जानकारी के आभाव में बहुत से लोगो को यह नही पता होता की instagram id se location kaise pata kare ते है अगर आपके साथ भी यह दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े, हम आपको डिटेल में बताएंगे इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन क्या है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अपना Instagram id ki location kaise pata kare?

आज कल इंस्टाग्राम हैक होने की संभावना ज्यादा बढ़ गई है और आए दिन किसी ना किसी का इंस्टाग्राम हैक हो जाता है और उल्टे सीधे पोस्ट अपलोड होने लगते है अगर आप नही चाहते की आपका इंस्टाग्राम का आईडी हैक हो।

Instagram id ki location kaise pata kare

तब आपको अपने instagram id का लॉगिन लोकेशन चेक करते रहना चाहिए, Instagram ID लॉगिन लोकेशन चेक करने से यह पता चल जाता है की आपका इंस्टाग्राम आईडी किस किस लोकेशन में लॉगिन है।

और यह भी जान सकेंगे की किस डिवाइस यानी मोबाइल, कंप्यूटर से इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन किया गया है अगर आपको लगे की उस लोकेशन या डिवाइस से आपने इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन नही किया है तब आप उस डिवाइस से अपना इंस्टाग्राम लॉगआउट भी कर सकते है तो चलिए थोड़ा डिटेल में जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें और लॉगिन करे अगर आपका इंस्टाग्राम आईडी पहले से लॉगिन है तो बस आपको अपडेट करना होगा।

स्टेप 2. इंस्टाग्राम ऐप खोले और नीचे प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें अब उपर तीन लाइन का आइकन दिखाई देगा क्लिक करें।

instagram id se location kaise pata kare

स्टेप 3. बहुत से अन्य ऑप्शन आ जायेंगे आपको Settings पर क्लिक करना है अब Security पर उसके बाद Login Activity पर क्लिक करें।

स्टेप 4. एक नया पेज खुलेगा और यहां वह सभी लोकेशन और डिवाइस के नाम दिखाई देंगे जहा जहा आपका इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन किया गया है।

अनजान लोकेशन और डिवाइस से अपना इंस्टाग्राम आईडी हटाए

स्टेप 5. अगर आपको लगता है इस लोकेशन या इस डिवाइस से आपने इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन नही किया है तब आपको अपना इंस्टाग्राम आईडी उस लोकेशन और डिवाइस से हटा देना चाहिए।

instagram se location kaise pata kare

स्टेप 6. अपना लॉगिन इंस्टाग्राम आईडी हटाने के लिए उस लोकेशन के बगल में दिए तीन बिंदु के आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. एक नया पॉप अप आएगा यहां Logout का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और आपका इंस्टाग्राम अकाउंट उस लोकेशन और डिवाइस से हट जायेगा।

किसी का instagram id se location kaise pata kare

अभी तक हमने जाना खुद के इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन कैसे निकाल सकते है अब जान लेते हैं किसी भी इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन कैसे पता करते है जैसा की आपको मालूम होगा इंस्टाग्राम के प्रोफाइल अकाउंट में लोकेशन सेट करने का ऐसा कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता।

जिससे पता किया जा सके कि कोन सा इंस्टाग्राम यूजर किस लोकेशन में रहता है लेकिन आप जब भी कोई फोटो, पोस्ट, रील अपलोड करते है तो आपको ऑफिशियल तरीके से लोकेशन भी सेट करने को कहा जाता है।

जिस लोकेशन पर क्लिक करके इंस्टाग्राम यूजर के इस फोटो का लोकेशन देखा जा सकता है की यह फोटो कहा का है और इससे आप यह भी अंदाजा लगा सकते है को इंस्टाग्राम आईडी का क्या लोकेशन होगा।

स्टेप 1. जिस भी इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन जानना चाहते है उस Instagram ID को खोले।

स्टेप 2. अब आपको इस इंस्टाग्राम आईडी के सभी पोस्ट को चेक करना होगा की किस पोस्ट में लोकेशन अपलोड किया गया है यह लोकेशन आपको फोटो के जस्ट ऊपर और इंस्टाग्राम यूजरनेम के साथ दिखाई देगा।

Instagram id ki location kaise pata kare

ध्यान रहे – यह लोकेशन आपको किसी किसी फोटो में सेट किया हुआ मिलेगा और किसी में नहीं जिस इंस्टा आईडी के फोटो में लोकेशन सेट नही है उसका instagram id का Location नहीं पता कर पाएंगे।

स्टेप 3. अब इस location पर क्लिक करे और देख सकते है फोटो किस लोकेशन का है इस तरह सभी फोटो का लोकेशन देख पाएंगे अगर ज्यादातर फोटो का लोकेशन एक ही है तो अंदाजा लगाया जा सकता उस इंस्टाग्राम आईडी का लोकेशन वही है।

instagram se location kaise pata kare

जी हा अब आप इंस्टाग्राम से भी लोकेशन पता कर सकते है साथ ही यह भी देख सकते है की उस लोकेशन में किस किस ने इंस्टाग्राम में फोटो, स्टोरी, रील अपलोड किया है कोन कोन उस लोकेशन में इंस्टाग्राम चलाता है और इंस्टाग्राम यूजर आईडी भी पता कर सकते है।

स्टेप 1. इंस्टाग्राम ऐप खोले नीचे Search के आइकन पर क्लिक करें और वह Location सर्च करें जिस लोकेशन इंस्टाग्राम फोटो और आईडी पता करना चाहते है।

स्टेप 2. अब यहां Place ऑप्शन को सेलेक्ट करके फिर से लोकेशन पर क्लिक करे उस लोकेशन के इंस्टा यूजर का आईडी दिखाई देगा जो इंस्टाग्राम चलाते है।

instagram id se location kaise nikale

स्टेप 3. यहां सर्च किए गए लोकेशन के इंस्टाग्राम फोटो को देख सकते है साथ ही उस लोकेशन में मौजूद होटल, कैफे, रेस्टोरेंट, बार, पार्क के इंस्टाग्राम फोटो और आईडी दिखाई देंगे।

स्टेप 4. अगर आपको वह लोकेशन में अपलोड कोई इंस्टाग्राम फोटो लड़का या लड़की का पसंद आता है और उसका इंस्टा आईडी मालूम करना चाहते है तो फोटो पर क्लिक करें यहां ऊपर ही इंस्टा आईडी यूजरनेम दिखाई देने लगेगा।

instagram id se location kaise pata kare

इस आईडी पर क्लिक करके उस इंस्टा यूजर के और भी फोटो देख सकते है उन्हें मैसेज कर सकते है इस तरह आप भी जान सकते है instagram se location kaise pata kare?

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम आईडी से लोकेशन कैसे पता करे?

उत्तर – इंस्टाग्राम आईडी से लोकेशन पता करने के लिए उस इंस्टा यूजर का पोस्ट चेक करें इंस्टा यूजनेम के नीचे लोकेशन लिखा हुआ मिल जायेगा।

प्रश्न – इंस्टाग्राम को लोकेशन कहा से मिलती है?

उत्तर – जब हम पहली बार इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है तो हमसे पूछा जाता है क्या आप इंस्टाग्राम को लोकेशन का परमिशन देंगे और हम Allow कर देते है इस कारण इंस्टाग्राम को हमारा लोकेशन पता होता है।

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम सटीक लॉगिन लोकेशन दिखाता है?

उत्तर – जी नहीं, इंस्टाग्राम हमे सटीक लॉगिन लोकेशन नही दिखाता है यह लोकेशन आस पास का ही होता है लेकिन 100% सटीक नहीं होता।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे अपने Instagram id ki location kaise pata kare? और दूसरे को इंस्टा लोकेशन कैसे जाने। 

अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम आईडी की लोकेशन पता कराने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

1 thought on “Instagram id ki location kaise pata kare?”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now