2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं? यह है तरीका

2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे 2 sal purani photo kaise nikale, जब से मोबाइल फ़ोन में कैमरा का फीचर आया है सभी यूजर अपने शानदार पालो को मोबाइल कैमरा मे कैप्चर करके रखा करते है। 

फोटो क्लिक करने के लिए आपको DSLR कैमरा की जरुरत नहीं पड़ती और ना ही इस क्लिक करें गए फोटो को किसी स्टोरेज में अलग से सेव करना होता है यह सभी काम आज कल स्मार्टफोन में हो जाता है फोटो क्लिक होकर आटोमेटिक ही मोबाइल में सेव हो जाता है।

लेकिन कभी कभी हमसे जाने अनजाने में कुछ इम्पोर्टेन्ट फोटो डिलीट हो जाते है या हम गुस्से में किसी फोटो को डिलीट कर देते है और बाद में पछतावा होता है की हमने वह फोटो क्यों डिलीट की और अब वह फोटो हमें चाहिए होता है। 

लेकिन जानकारी के आभाव में हमें नहीं पता होता की delete photo ko kaise wapas la sakte hain, और खासकर तब जब फोटो को डिलीट किये हुए सालो बीत जाते है लेकिन अब चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएँगे जिसका इस्तेमाल करके जान पाएंगे की डिलीट हुए 2 sal purani photo kaise nikale?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?

जैसा की आपको मालूम होगा या नहीं मालूम तो हम आपको बता दे आज कल के लगभग सभी स्मार्टफोन में गैलरी में पहले से ही Recycle Bin का फीचर मिल जाता है जिससे हम बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के इस्तेमाल किये मोबाइल से डिलीट फोटो को वापस ला सकते है। 

2 saal purani photo wapas kaise laen

लेकिन सिर्फ 1 महीने के अंदर डिलीट किये फोटो को, 30 दिन के बाद अगर डिलीट फोटो रिकवर करना चाहते है तो मोबाइल के Recycle Bin फीचर से नहीं किया जा सकता, हमने अपने पिछले लेख में डिलीट फोटो को वापस कैसे लाया जाता है 2 से 3 तरीको के बारे में डिटेल में बताया है जिन्हे आप पढ़ सकते है। 

और आज हम इस लेख में बात कर रहे है 2 साल या उससे भी पुराने समय में डिलीट फोटो को वापस कैसे लाया जा सकता है या 2 साल पुरानी फोटो कैसे रिकवर किया जा सकता है इसके लिए मोबाइल गैलरी में दिए Recycle Bin फीचर काम नहीं आएगा। 

यानि आपको 2 साल या इससे भी पुराने फोटो को रिकवर करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा या आपके स्मार्टफोन में गैलरी फोटो का ऑटो बैकअप गूगल फोटो में ऑन है तो भी मोबाइल गैलरी से डिलीट पुराने फोटो को गूगल फोटो से रिकवर कर सकते है चलिए इन दोनों तरीको को डिटेल में जानते है।

थर्ड पार्टी ऐप द्वारा 2 sal purani photo kaise nikale?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर खोले और सर्च करें DiskDigger Photo Recovery और इस ऐप को इनस्टॉल कर ले या निचे दिए लिंक से भी इस ऐप को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. अब आपको DiskDigger एप्लीकेशन को खोलना है यहाँ सामने ही Search For Lost Photos का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. कुछ परमिशन माँगा जायेगा उसे Allow कर दें, अब आपके मोबाइल के डिलीट फोटो स्कैन होने लगेंगे। 

स्टेप 4. डिलीट फोटो पूरी तरह स्कैन होने में थोड़ा समय लग सकता है और कुछ ही देर में सभी डिलीट फोटो स्कैन होकर दिखाई देने लगेंगे। 

स्टेप 5. बहुत सारे फोटो स्कैन हो जायेंगे इनमे आपको एक्जेक्ट फोटो ढूंढ़ने में थोड़ी परेशानी हो सकती है या आप डेट के हिसाब से फ़िल्टर भी लगा सकते है। 

2 sal purani photo kaise nikale

स्टेप 6. अब एक्जेक्ट वही डिलीट फोटो मिल जाने के बाद उस फोटो को सलेक्ट करें और निचे Recover का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 7. एक नया पॉप अप विंडो ओपन होगा इनमे आपको Save the file to a custom location ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं

स्टेप 8. अब आपको अपने मोबाइल स्टोरेज का एक फोल्डर सलेक्ट करना होगा जहा इन 2 साल पुराने डिलीट फोटो को रिकवर करके सेव करना चाहते है। 

इतना स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपका डिलीट हुआ पुराना से पुराना फोटो वापस रिकवर हो जायेगा और आप अब जान गएँ होंगे की 2 sal purani photo kaise nikale वो भी बिना अपने मोबाइल फ़ोन को रुट किये। 

गूगल फोटोज से सालो पुरना फोटो निकाले 

गूगल फोटो से सालो पुराना फोटो निकालने के लिए जरुरी है की आपके स्मार्टफोन में Google का Google Photos ऐप होना चाहिए और Google Photos में ऑटो बैकअप मोड चालू होना चाहिए, अगर ऑटो बैकअप चालू नहीं होगा तो आप गूगल फोटो से पुराना डिलीट फोटो रिकवर नहीं  कर पाएंगे। 

और अगर ऑटो बैकअप चालू होगा तो मोबाइल गैलरी से फोटो डिलीट होने के बाद उस डिलीट सालो पुराने फोटो को रिकवर करने के लिए आपको Google Photos ऐप खोलना होगा यहाँ वह सभी डिलीट फोटो दिखाई देंगे जिन्हे आपने मोबाइल गैलरी से डिलीट किया होगा और डिलीट फोटो को वापस गैलरी में लाने के लिए निचे दिए स्टेप्स फॉलो करें। 

स्टेप 1. गूगल फोटो खोल और जिस भी फोटो को वापस लाना चाहते है उस फोटो पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब यहाँ ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें और Download पर क्लिक करें यह डिलीट फोटो आपके मोबाइल के गैलरी में वापस आ जायेगा जिसे आप गैलरी में देख सकते है। 

1 saal purani photo kaise nikale

अब आप जान गए होंगे Google Photos से 2 साल पहले डिलीट फोटो को रिकवर कैसे करना है और यदि आपके Google Photos में ऑटो बैकअप चालू नहीं है तो ऊपर दिए प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके Turn on backup करें अब मोबाइल गैलरी पर स्टोर होने वाले सभी फोटो आटोमेटिक बैकअप होने लगेंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या हम 5 साल पुरानी डिलीट हुई तस्वीरें रिकवर कर सकते हैं?

उत्तर – अगर आप 5 सालो से एक ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है तो उस मोबाइल में आपको एक बार DiskDigger एप्लीकेशन इनस्टॉल करना चाहिए यह ऐप पुराने से पुराने डिलीट फोटो को स्कैन कर सकता है। 

प्रश्न – मैं अपने फोन पर पुरानी तस्वीरें कैसे ढूंढूं?

उत्तर – पुराने फोटो को ढूंढ़ने के लिए आप DiskDigger ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

प्रश्न – क्या मैं गूगल फोटोज से स्थायी रूप से हटाए गए फोटो पुनर्प्राप्त कर सकता हूं

उत्तर –  अगर आपने गूगल फोटोज से फोटो स्थायी रुप से हटा दिया है तो 60 दिनों के भीतर Bin फोल्डर से यह फोटो पुनर्प्राप्त कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की 2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं? या 2 sal purani photo kaise nikale अगर आपको अभी भी पुराने डिलीट फोटो रिकवर करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा।  

2 thoughts on “2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं? यह है तरीका”

  1. Mera naam Priya hai my ranchi se bilong karti hun humne photos recovery scken Kiya tha tab khuch hi photos recover ho paya hai baki nahi huwa hai mera phoneka 1 years vi ny huwa hai kya karu

    Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now