Facebook se photo kaise hataye – फेसबुक पर फोटो कैसे छुपाये?

Facebook se photo kaise hataye फेसबुक पर फोटो कैसे छुपाये? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है फेसबुक सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लगभग हर कोई स्मार्टफोन यूजर करता ही है।

फेसबुक में आप अपने दोस्तो, रिश्तेदारों से कनेक्ट रह सकते है उन्हे मैसेज कर सकते है साथ ही फेसबुक पर फोटो, वीडियो, प्रोफाइल फोटो और टेक्स्ट पोस्ट भी अपलोड करके अपना हाल चाल व्यक्त कर सकते है या एंटरेनमेंट के लिए कोई मजाकिया फोटो, वीडियो शेयर कर सकते है।

फेसबुक में अकाउंट बनाने के लिए हमे अपनी जानकारी फिल करती होती है साथ ही अपना प्रोफाइल फोटो भी अपलोड करना होता है और ज्यादातर यूजर फेसबुक में अपने खुद के फोटो, वीडियो शेयर करते है और उनमें फिर बाद में पता चलता है कि ये फोटो या वीडियो अपलोड करना उचित नहीं था।

या प्राइवेसी इश्यू के कारण अब उस फोटो, वीडियो, पोस्ट को Facebook से हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है या हटाना चाहते है लेकिन जानकारी के आभाव में नही पता होता की facebook se profile photo kaise hataye या facebook se photo kaise delete kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी ऐसी कोई दिक्कत आती है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में फेसबुक से किसी भी प्रकार का फोटो और कितना भी पुराना फोटो हटाना जानेंगे और facebook par photo hide kaise kare यह भी जानेंगे।

Facebook se photo kaise hataye – फेसबुक से कोई भी फोटो हटाए?

Facebook se photo kaise delete kare सबसे पहले आपको यह तय कर लेना है कि आप Facebook से किस फोटो को डिलीट करना चाहते है मोबाइल अपलोड फोटो को प्रोफाईल पिक्चर को कवर फोटो को या वीडियो को, फेसबुक में हमे सभी अलग अलग प्रकार के फोटो वीडियो को डिलीट करने का एक फेसबुक गैलरी मिल जाता है।

Facebook se photo kaise hataye

हालाकि आपको कोई हालही में फेसबुक में अपलोड किए फोटो को डिलीट करना है तो डायरेक्ट Facebook के टाइमलाइन से भी डिलीट कर सकते है और फिलहाल में सेट प्रोफाइल फोटो को डिलीट करना चाहते है तो डायरेक्ट Facebook Profile सेक्शन से भी डाउनलोड कर सकते है।

जिसके बारे में हम आगे डिटेल में बारी बारी से जानेंगे फिलहाल हम Facebook se photo kaise hataye डिटेल में स्टेप बाय स्टेप जानते है।

फेसबुक से कोई भी फोटो कैसे हटाएं पूरी जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले अपना फेसबुक का एप्लीकेशन खोले यहां ऊपर तीन लाइन का आइकन दिखाई देगा क्लिक करें अब आपका फेसबुक अकाउंट नाम दिखेगा।

स्टेप 2. फेसबुक अकाउंट नाम के नीचे ही See Your Profile का ऑप्शन भी मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

facebook se profile photo kaise hataye

स्टेप 3. अब आपका फेसबुक प्रोफाइल खुल जायेगा यहां आपको थोड़ा नीचे Scroll करना है और Photos का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

facebook se photo kaise delete kare

स्टेप 4. यहां आपको वह सभी फोटोज दिखाई देने लगेंगे जितने फोटो अपने आज तक फेसबुक में अपलोड किया होगा।

स्टेप 5. जिस Photo को फेसबुक से हटाना चाहते है या डीलीट करना चाहते है उस फोटो को इस फेसबुक गैलरी में डूंडे और सेलेक्ट करें।

Facebook se photo kaise hataye

स्टेप 6. फोटो सेलेक्ट करने पर ऊपर तीन बिंदु का आइकन मिलेगा क्लिक करें अब और भी ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे।

स्टेप 7. साथ में एक Delete Photo का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करने पर एक पॉप अप मैसेज द्वारा पूछा जायेगा क्या आप सच में फोटो डिलीट करना चाहते है अगर हां तो Delete पर क्लिक करें, अब फोटो हमेशा के लिए Facebook से हट जायेगा।

Facebook se profile photo kaise hataye

फेसबुक में अगर गलती से आपने गलत प्रोफाइल फोटो लगा दिया है जो उचित नहीं है या कोई प्राइवेट फोटो प्रोफाइल में सेट हो गया है तब आप दो तरीके से Facebook Profile Photo डिलीट कर सकते है तो चलिए इन दोनो तरीको को डिटेल में जानते है।

पहला तरीका – करंट में लगे फेसबुक प्रोफाइल फोटो को हटाए

इस तरीके में सिर्फ आप अपने मौजूदा समय में लगे फेसबुक प्रोफाइल फोटो को हटा या डीलीट कर सकते है और सिर्फ एक ही प्रोफाइल पिक्चर हटा पाएंगे।

  • फेसबुक एप्लीकेशन खोले ऊपर दाहिने तरफ दिए तीन लाइन पर क्लिक करें।
  • अब See Your Profile का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है और See Profile Picture पर क्लिक करें।
facebook se post delete kaise kare
  • अब आपका फेसबुक प्रोफाइल फोटो बड़े साइज में दिखने लगेगा इस प्रोफाइल पिक्चर को हटाने के लिए ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें।
  • और Delete Photo के आप्शन पर क्लिक करें यह Fb प्रोफाइल फोटो फेसबुक प्रोफाइल से हट जायेगा।
Facebook se photo kaise hataye

दूसरा तरीका – सभी Fb प्रोफाइल फोटो को एक साथ देखें और हटाए

इस दूसरे तरीके में आप अब तक के सेट किए हुए सभी फेसबुक प्रोफाइल फोटो को एक ही जगह देख सकते है और उन्हें हटा सकते है।

  • इसके लिए फिर से फेसबुक ओपन करके तीन लाइन पर क्लिक करें अब See Your Profile पर क्लिक करें।
  • थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर Photos का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें यहां Album के सेक्शन में जाएं Profile Picture का फोल्डर मिलेगा।
  • इस फोल्डर पर क्लिक करते ही फेसबुक में अपलोड अब तक के सभी प्रोफाइल फोटो देख पाएंगे और जिस फोटो को डिलीट करना है उस फोटो को सेलेक्ट करें।
  • ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करें Delete Photo का ऑप्शन मिल जायेगा और क्लिक करते ही Facebook ka profile photo hat जायेगा या delete हो जायेगा।

फेसबुक कवर फोटो, मोबाइल अपलोड फोटो और Facebook se video kaise delete kare?

प्रोफाइल फोटो के अलावा हम फेसबुक में कई तरह के कवर फोटो अपलोड करते है और ढेर सारे फोटो, वीडियो मोबाइल से अपलोड करते है लेकिन कभी इन कवर फोटो, वीडियो को डिलीट करने की जरुरत पढ़ जाती है लेकिन जानकारी के आभाव में पता ही नहीं होता की फेसबुक में सभी फोटो, वीडियो कहा सेव होता है। 

और उन वीडियो, फोटो को डिलीट भी नहीं कर पाते हलाकि आप फेसबुक Timeline में जाकर रीसेंट में अपलोड करें गए फोटो, वीडियो को डिलीट कर सकते है लेकिन इस प्रोसेस में आपको काफी टाइम लगने वाला है क्योंकि आपको किस फोटो को डिलीट करना है और किसको नहीं यह ढूंढ़ने में काफी समय लगने वाला है। 

इसलिए अपना कीमती समय बचाने के लिए आपको यह तरीका अपनाना चाहिए इस तरीके में आपको सभी प्रोफाइल पिक्चर, कवर फोटो, वीडियो का एक साथ व्यवस्थित ढंग से फोल्डर मिल जायेगा तो चलिए जानते है। 

  • फेसबुक ऐप खोले और तीन लाइन पर क्लिक करें यहाँ See Your Profile पर क्लिक करें। 
  • अब थोड़ा निचे की और स्क्रॉल करने पर Photos का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे। 
facebook par photo hide kaise kare

  • अब फोल्डर वाइज फोटो ढूंढ़ने के लिए Album पर क्लिक करें अब सभी फोल्डर दिखाई देंगे जैसे Profile Picture, Mobile Uploads, Videos, Cover Photo इनमे से जो भी फोटो वीडियो हटाना है उस फोटो को सलेक्ट करें। 
  • अब ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें Delete Photo का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करने पर फोटो फेसबुक से डिलीट हो जायेगा। 

Facebook par photo hide kaise kare

अभी तक हमने जाना Facebook se photo kaise hataye, लेकिन क्या आपको पता है आप फेसबुक में फोटो किसी भी स्पेसिफिक यूजर या सभी यूजर से छुपा भी सकते है फेसबुक में पुराने या पहले से अपलोड फोटो को छुपाने के लिए आपको हर फोटो की प्राइवेसी एडिट करनी होगी। 

और चाहते है की फ्यूचर में फेसबुक के सभी पोस्ट स्पेसिफिक फ्रेंड्स से छुपे रहे तो इसके लिए आपको सेटिंग से प्राइवेसी सेट करना होगा तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. जिस भी फोटो को फेसबुक में छुपाना चाहते है उस फोटो को खोले ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब बहुत से ऑप्शन मिल जायेंगे आपको Edit Privacy का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

jio phone me facebook se photo kaise delete kare

स्टेप 3. और भी अन्य ऑप्शन आएंगे जैसे Public, Friends, Friends Except, Specific Friends और Only Me का।

फेसबुक पर फोटो कैसे छुपाये

Public – इस ऑप्शन को सलेक्ट करने पर फेसबुक पर फोटो अपलोड करने पर सभी कोई उस फोटो को देख सकता है। 

Friends Except – मतलब इसमें जिस भी यूजर  फ्रेंड्स को आप सलेक्ट करेंगे सिर्फ उन्हें यह  फोटो नहीं दिखाई देगा। 

Specific Friends – जिस जिस फ्रेंड्स को सलेक्ट करेंगे उन्हें वह फोटो दिखाई देगा। 

Only Me – Only Me सलेक्ट करने पर वह फोटो आपके अलावा कोई भी नहीं देख पाएंगे। 

तो इस तरह आप किसी भी स्पेसिफिक फोटो को स्पेसिफिक यूजर से छुपा या हाईड कर सकते है या Only Me पर सलेक्ट करके सभी फेसबुक यूजर से वह फोटो छुपा पाएंगे। 

फ्यूचर के सभी फेसबुक पोस्ट को कैसे हाईड करें 

अगर आप फेसबुक में जितने भी पोस्ट, फोटो, वीडियो अपलोड करें वह पहले से ही स्पेसिफिक लोगो से छुपाना चाहते है तो इसके लिए आपको फेसबुक सेटिंग से प्राइवेसी सेट करना होगा। 

स्टेप 1. फेसबुक ऐप खोल कर फेसबुक सेटिंग खोले। 

स्टेप 2. यहाँ Facebook सेटिंग में Post का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब Who can see your future post? पर क्लिक करके Public, Friends, Friends Except, Specific Friends या Only Me सलेक्ट करके फोटो छुपा सकते है। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फेसबुक से फोटो हटाने के लिए क्या करना है?

उत्तर – फेसबुक से फोटो हटाने का दो तरीका है एक तो आप फोटो डिलीट कर सकते है या दूसरा फोटो हाईड कर सकते है। 

प्रश्न – मैं फेसबुक पर पोस्ट की गई फोटो को किसी और से कैसे हटाऊं?

उत्तर – फेसबुक पर आपके द्वारा पोस्ट की गयी फोटो को  हटाया जा सकता है किसी और के द्वारा अपलोड फोटो को नहीं हटा सकते लेकिन अगर आपको सामने वाले यूजर के फोटो के कोई आपत्ति है तो इसे रिपोर्ट कर सकते है। 

प्रश्न – क्या फेसबुक पोस्ट डिलीट करने से वह हर जगह डिलीट हो जाती है?

उत्तर – फेसबुक से जब आप पोस्ट डिलीट करते है तो यह डाटा फेसबुक के सर्वर से स्थायी रुप से हटा दिया जाता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Facebook se photo kaise hataye और Facebook par photo hide kaise kare अगर आपको फेसबुक से फोटो हटाने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now