Google mere instagram ka password kya hai? (2024) जाने गूगल द्वारा पासवर्ड।

Google mere instagram ka password kya hai? जाने गूगल द्वारा पासवर्ड। – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम जानेंगे गूगल की मदद से हम instagram का password कैसे जान सकते है। 

जैसा की आप सभी जानते है इंस्टाग्राम एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल आज कल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता ही है कोई एंटरटेनमेंट के लिए तो कोई बिज़नेस के लिए। 

साथ ही आप यह भी जानते होंगे की आज इस डिजिटल दुनिया में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म, वेबसाइट, पेमेंट प्लेटफार्म है जिनका अलग अलग आईडी और पासवर्ड होता है। 

लेकिन इतने सकते डिजिटल प्लेटफार्म का पासवर्ड याद रख पाना थोड़ा मुश्किल है और इस वजह से हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram का भी Password भूल जाते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

या एक लम्बे समय तक कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म या इंस्टाग्राम मोबाइल पर लॉगिन होने से हमें बार बार पासवर्ड दर्ज करके इंस्टाग्राम खोलने की जरुरत नहीं पड़ती और इस वजह से हमारा फ़ोन कभी ख़राब हो जाता है। 

या नए मोबाइल में इंस्टाग्राम लॉगिन करना चाहते है तो पासवर्ड भी भूल जाते है याद नहीं रहता अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गए है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम आपको इस लेख में Google se instagram password kaise nikale यह बताएँगे तो चलिए जानते है। 

Google mere instagram ka password kya hai? 

जी हां दोस्तो अब आप इंस्टाग्राम पासवर्ड गूगल के मदद से भी देख सकते है इस तरीके में आपको इंस्टाग्राम का पासवर्ड Reset करने की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही Forgot Password करने की जरूरत पड़ेगी।

Google mere instagram ka password kya hai

बस अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो पता ही होगा एंड्रॉयड फोन चलाने के लिए फोन में गूगल अकाउंट लॉगिन करने की जरूरत पड़ती है और गूगल अकाउंट लॉगिन होने के साथ गूगल में Auto Save Password फीचर चालू होना जरूरी है।

बिना इस फीचर को चालू किए कोई भी पासवर्ड सेव नही होगा और उन पासवर्ड को निकाल भी नही सकते और यदि आपके मोबाइल में Auto Save Password चालू नही है तब आपको इंस्टाग्राम का पासवर्ड जानने के लिए फॉरगोट पासवर्ड करना ही पड़ेगा।

आज हम इस लेख में इन दोनो तरीको से जानेंगे की गूगल से इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे देख सकते है और फॉरगेट पासवर्ड करके instagram का पासवर्ड कैसे निकाले।

Google inatagram ka password kya hai स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल यूज करते है तो आपके स्मार्टफोन में गूगल के ऐप्स होंगे ही आपको Gmail का ऐप खोलना है अब अपने प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब Manage Your Google Account का ऑप्शन आएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करे।

instagram ka password kaise pata kare

स्टेप 3. Google Account का पेज खुल जायेगा और यहां कुछ टैब्स भी देखने को मिलेंगे जैसे Home, Personal info, Data & Privacy और Security का आपको Security वाले टैब पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. सबसे नीचे की ओर स्क्रोल करने पर Password Manager का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

google instagram ka password kya hai

स्टेप 5. अब यहां आपको वह सभी प्लेटफार्म वेबसाइट दिखाई देंगे जिनके आईडी पासवर्ड को गूगल में सेव किया होगा।

स्टेप 6. और यहां इंस्टाग्राम का ऑप्शन भी मिलेगा क्लिक करें अब अपने मोबाइल का सिक्योरिटी पासवर्ड डाले।

google instagram ka password batao

स्टेप 7. इतना प्रोसेस करने के बाद इंस्टाग्राम का आईडी दिख जायेगा और पासवर्ड छुपा हुआ मिलेगा इसे देखने के लिए नीचे दिए Eye के आइकन पर क्लिक करें इंस्टाग्राम का पासवर्ड दिख जायेगा।

गूगल Crome ब्राउजर द्वारा जाने mere instagram ka password kya hai?

इस तरीके में आप गूगल के क्रोम ब्राउजर से भी इंस्टाग्राम का पासवर्ड देख सकते है लेकिन इसके लिए आपका Auto Save Password चालू होना चाहिए और कभी ना कभी आपने insta अकाउंट को क्रोम ब्राउजर में लॉगिन किया हो।

स्टेप 1. गूगल क्रोम ब्राउजर खोले ऊपर तीन बिंदु का आइकन मिलेगा क्लिक करें अब Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. यहां भी आपको Password Manager का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

google se instagram password kaise nikale

स्टेप 3. अब वह सभी प्लेटफार्म के नाम दिखाई देंगे जिनका आईडी और पासवर्ड गूगल अकाउंट में सेव होगा यहां आप instagram पर क्लिक करें और अपने मोबाइल का सिक्योरिटी लॉक दर्ज करें।

स्टेप 4. इंस्टाग्राम का आईडी दिख जायेगा और आंख के आइकन पर क्लिक करते ही इंस्टाग्राम का पासवर्ड भी क्या है जान पाएंगे।

तो इस तरह आप गूगल के मदद से Google mere instagram ka password kya hai? जान सकते है लेकिन याद रहे आपको इंस्टाग्राम पासवर्ड को गूगल में ऑटो सेव करके रखना है चलिए जाने गूगल में पासवर्ड ऑटो सेव कैसे करते है।

गूगल में इंस्टाग्राम का पासवर्ड ऑटोमैटिक कैसे सेव करें

  • गूगल में आप इंस्टाग्राम के अलावा किसी भी सोशल वेबसाइट, प्लेटफार्म का आईडी पासवर्ड ऑटो सेव कर सकते है इसके लिए आपको बस जीमेल ऐप खोल कर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा उसके बाद Manage Your Google Account पर क्लिक करना है।
  • यहां सिक्योरिटी के सेक्शन में जाए और नीचे स्क्रॉल करने पर Password Manager का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें यहां सभी वेबसाइट के नाम दिखाई देंगे।
  • आपको बस ऊपर दिए सेटिंग के आइकन पर क्लिक करना है और यहां Offer to save passwords, Auto sign-in और Password alerts के आप्शन को चालू कर देना है अब आपके सभी पासवर्ड गूगल में सेव हो जायेंगे।
Google mere instagram ka password kya hai

Instagram ka password kaise pata kare फॉरगॉट पासवर्ड करके 

इस तरीके में इंस्टाग्राम का पासवर्ड जानने के लिए जरुरी नहीं है की आपका इंस्टाग्रॉम पासवर्ड गूगल अकाउंट में सेव हो क्योंकि इस तरीके में इंस्टाग्राम का पासवर्ड को फॉरगॉट करके रिसेट करना होता है और जरुरी है आपके इंटाग्राम अकाउंट से कोई भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक होना चाहिए। 

अन्यथा आप बिना मोबाइल नंबर या ईमेल के इंस्टाग्राम का भुला हुआ पासवर्ड रिकवर नहीं कर पाएंगे हमने अपने पिछले लेख में डिटेल में बताया है इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल जाने पर इंस्टाग्राम कैसे लॉगिन करते है। 

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – इंस्टाग्राम आईडी बंद हो गई है कैसे चालू करें?

उत्तर – अगर आपकी इंस्टाग्राम आईडी बंद हो गई है डिसेबल कर दी गई है तब ऐसे स्तथि में आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ इंस्टाग्राम को सूचित करना होगा की आपने अपने तरह से कोई गलत काम नहीं किया है इंस्टाग्राम को सूचित करने के लिए उन्हें ईमेल या दूसरे के इंस्टा आईडी से रिपोर्ट या मैसेज कर सकते है।

प्रश्न – मेरी इंस्टाग्राम की आईडी का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड आप गूगल अकाउंट द्वारा और इंस्टाग्राम फॉरगेट पासवर्ड करके जान सकते है।

प्रश्न – इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गए कैसे करें?

उत्तर – अगर आप इंस्टा का पासवर्ड भूल गए है और गूगल ने भी इंस्टाग्राम का पासवर्ड सेव नही है तो सिर्फ आप इंस्टा पासवर्ड फॉरगेट करके ही इंस्टा लॉगिन कर सकते है और नया पासवर्ड बना सकते है लेकिन इसके लिए जरूरी है की आपके इंस्टा अकाउंट से कोई मोबाइल नंबर या ईमेल अड्रेस जुड़ा हुआ होना चाहिए।

प्रश्न – क्या बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम लॉगिन किया जा सकता है?

उत्तर – जी हा आप बिना password facebook से इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है और फॉरगेट पासवर्ड करके भी बिना पासवर्ड के इंस्टा लॉगिन कर पाएंगे।

प्रश्न – इंस्टाग्राम का पासवर्ड गूगल में कैसे सेव होगा?

उत्तर – इंस्टाग्राम या किसी भी वेबसाइट का पासवर्ड गूगल में सेव करने के लिए आपको पासवर्ड मैनेजर में जाकर Offer to save passwords के आप्शन को चालू करना होगा।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे कि Google द्वारा mere instagram ka password kya hai? कैसे जान सकते है अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now