Instagram highlight me kya likhe? और Insta प्रोफाइल में ऐड करें!

Instagram highlight me kya likhe – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है इंस्टाग्राम आज के समय बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रहा है इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल हर 5 में से 3 मोबाइल यूजर करते ही है इस प्लेटफार्म पर आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ कनेक्ट रह सकते है एक दूसरे कॉल, मैसेज कर सकते है। 

और भी कई सारे बेहतरीन फीचर हमें इंस्टाग्राम पर देखने को मिल जाता है लेकिन इंस्टाग्राम में कुछ ऐसे फीचर भी है जो आपके फोटो, वीडियो, स्टोरी का Engagement या रीच बढ़ाने का काम करता है जैसे इंस्टाग्राम का Highlight फीचर इस फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी इंस्टा यूजर अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव और और प्रोफेशनल बना सकता है। 

चलिए Inbstagram Highlight फीचर के बारे में थोड़ा डिटेल में जानते की इंस्टाग्राम हाईलाइट क्या है और instagram par highlight kaise dale? या Instagram highlight me kya likhe?

इंस्टाग्राम हाईलाइट क्या है?

इस लेख को आगे बढ़ाने से पहले मै आपको शार्ट में बता देता हु की इंस्टाग्राम हाईलाइट क्या है? क्योंकि बहुत लोगो को नहीं पता होगा की Instagram Highlight क्या है और इससे क्या होता है, इंस्टाग्राम हाईलाइट एक इंस्टाग्राम का ही फीचर है। 

Instagram highlight me kya likhe
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े:- Join Telegram

जिसे आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में ऐड कर सकते है इससे इंस्टा प्रोफाइल दिखने में और भी अट्रैक्टिव लगता है और आप इन Highlights में फोटो,वीडियो, टेक्स्ट, रील्स वीडियो, इंस्टा स्टोरी को भी स्टोर करके रख सकते है।

जैसा की आप सभी जानते हैं इंस्टाग्राम पर कोई भी स्टोरी डालने पर वह 24 घंटे बाद अपनेआप ही डिलीट हो जाती है लेकिन जब आप इस स्टोरी को हाईलाइट में ऐड कर देंगे तो यह स्टोरी आपके हाईलाइट में हमेशा के लिए सेव हो जायेगा और कोई भी इंस्टाग्राम यूजर आपके उस हाईलाइट वीडियो, स्टोरी को इंस्टा प्रोफाइल में Highlight में देख सकता है। 

Instagram par highlight kaise dale?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है। 

स्टेप 2. अब अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल खोले और जिस तरह इंस्टाग्राम पर Stories लगाते है उसी तरह कोई भी फोटो, वीडियो, रील वीडियो या टेक्स्ट को स्टोरी में लगाए। 

स्टेप 3. अब यह स्टोरी जब आपके प्रोफाइल में लग जाएगी तब आपको उस Story को ओपन करना है। 

Instagram par highlight kaise dale

स्टेप 4. स्टोरी ओपन करते ही निचे कुछ ऑप्शन आएंगे जैसे Share, Facebook, Highlight और More का इस स्टोरी को इंस्टा हाईलाइट पर लगाने के लिए आपको Highlight ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 5. Highlight पर क्लिक करने पर New Highlight का पॉप अप ओपन होगा यहा आप Highlight सेक्शन का नाम कुछ भी लिख सकते है और Add पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. अब यह स्टोरी हाईलाइट बनकर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में सभी को दिखाई देने लगेगी। 

instagram me highlight kaise kare

आप चाहे तो कभी भी इस हाईलाइट को डिलीट कर सकते है Highlight का नाम बदल सकते है और हाईलाइट का कवर फोटो भी लगा सकते है साथ ही आप एक से अधिक Highlights भी बना पाएंगे। 

Instagram highlight me kya likhe?

बात करे इंस्टाग्राम हाईलाइट में क्या लिखे तो आप इंस्टाग्राम हाईलाइट में कुछ भी लिख सकते है जैसे अपने फीलिंग्स या कोई भी टेक्स्ट या फोटो, वीडियो, रील वीडियो लगा सकते है लेकिन उससे पहले आपको पहले इन्हे इंस्टाग्राम Stories में लगाना होगा उसके बाद ही इन्हे Highlights में ऐड कर पाएंगे। 

किसी भी पहले के फोटो, वीडियो को इंस्टाग्राम हाईलाइट पर कैसे लगाए 

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर हम अपने पुराने अपलोड पोस्ट, फोटो, वीडियो को हाइलाइट्स में कैसे ऐड कर सकते है क्योंकि अभी तक हमने जाना की हाइलाइट्स में कुछ भी ऐड करने के लिए पहले उसे स्टोरी में Add करना होता है। 

स्टेप 1. इसलिए आपको अपने पुराने पोस्ट, फोटो, रील्स को हाईलाइट में लगाने के लिए पहले उस पोस्ट को इंस्टा में ढूंढ़ना होगा और पोस्ट मिल जाने पर शेयर के आइकॉन पर क्लिक करें अब Add post to your story पर क्लिक करें। 

instagram highlight kaise banaye

स्टेप 2. इतना करते ही यह पोस्ट आपके इंस्टाग्राम स्टोरी में लग जायेगा अब Story में निचे दिए Highlight ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका पुराना इंस्टाग्राम पोस्ट हाईलाइट में Add हो जायेगा।  

तो इस तरह आप अपने कितने भी पुराने पोस्ट, फोटो, वीडियो, रील्स को इंस्टाग्राम हाईलाइट में लगा पाएंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम हाइलाइट में क्या लिखें?

उत्तर – इंस्टाग्राम हाईलाइट में आप टेक्स्ट के तौर पर अपनी फीलिंग्स लिख सकते है और फोटो, वीडियो, रील भी इंस्टा हाईलाइट में डाल सकते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर हाइलाइट्स का उद्देश्य क्या है?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर हाइलाइट्स का उद्देश्य है की आप अपने इंस्टा प्रोफाइल को और अट्रैक्टिव बना सकते है इंस्टाग्राम हाईलाइट पर तरह तरह के पोस्ट फोटो, रील्स ऐड कर सकते है और यह पोस्ट आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर हमेशा दिखाई देता है जिसे कोई भी देख सकता है। 

प्रश्न – आप इंस्टाग्राम पर हाइलाइट्स नाम कैसे देते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम हाईलाइट का नाम पोस्ट के केटेगरी के हिसाब से दे सकते है जैसे किसी इवेंट का फोटो हाईलाइट में ऐड करते है तो हाईलाइट का नाम किसी इवेंट पर रख सकते है। 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम हाईलाइट भी 24 घंटे बाद हट जाता है?

उत्तर – जी नहीं, इंस्टाग्राम हाईलाइट 24 घंटे बाद नहीं हटता और यह हमेशा के लिए सेव होता है जब तक आप इसे डिलीट ना करें। 

प्रश्न – क्या मैं इंस्टाग्राम पर हाइलाइट्स छुपा सकता हूं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर हाइलाइट्स छुपाने का ऐसा कोई भी फीचर नहीं मिलता हलाकि आप अपने इंस्टा अकाउंट को प्राइवेट कर सकते है इससे आपके Followers के अलावा कोई भी Highlights को नहीं देख सकता। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे की Instagram me highlight kaise kare? और Instagram highlight me kya likhe? अगर आपके मन में अभी भी कोई इंस्टाग्राम हाईलाइट को लेकर सवाल है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment