मेरा इंस्टाग्राम आईडी क्या है? | Instagram ki id kaise pata kare?

मेरा इंस्टाग्राम आईडी क्या है? Instagram ki id kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे इस नए लेख में आप सभी का स्वागत है बहुत बार ऐसा होता है की हमने सोशल मीडिया पर इतने सारे अकाउंट बना लिए होते है की हमें पता नहीं होता की हमारा इंस्टाग्राम का यूजर आईडी क्या है। 

या बहुत दिनों बाद भी इंटाग्राम लॉगिन करते है तो भी भूल जाते है की हमारा Instagram का यूजर आईडी क्या है और बिना यूजर आईडी के इंटाग्राम नहीं खोला जा सकता इंस्टाग्राम में लॉगिन करने से पहले हमें अपना इंस्टाग्राम आईडी पता करने के जरुरत होती है। 

एक बार इंस्टाग्राम की आईडी मालूम हो जाने के बाद अगर आप इंस्टाग्राम का पासवर्ड भी भूल गए है तब पासवर्ड को भी रिसेट कर सकते है जो की बिना इंस्टा यूजर आईडी के थोड़ा मुश्किल है। 

अगर आप भी अपना इंस्टा आईडी भूल गए है और Mera instagram id kya hai जानना चाहते है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में Instagram ki id kaise pata kare? इसके कुछ तरीके बताने वाले है तो चलिए शुरू करते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मेरा इंस्टाग्राम आईडी क्या है? 

इंटाग्राम आईडी पता करने के दो तरीके है पहले तरीके में हम जानेंगे अगर आप पूरी तरह से इंस्टाग्राम का एक्सेस भूल गए है तब कैसे यूजर आईडी जाने और दूसरे तरीके में अगर आपके पास इंस्टाग्राम का एक्सेस है तो ऐप से ही इंस्टा आईडी देख पाएंगे। 

Mera instagram id kya hai

भूल जाने पर इंस्टाग्राम की आईडी कैसे पता करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप खोले या ब्राउज़र में भी इंस्टाग्राम का वेब पेज खोल सकते है।

स्टेप 2. इंस्टाग्राम लॉगिन करने का पेज खुलेगा लेकिन आपको इंस्टाग्राम का आईडी नहीं मालूम तो निचे दिए ऑप्शन Forgotten your password पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब आपको अपना इंटाग्राम से लिंक ईमेल आईडी या फ़ोन नंबर दर्ज करके Send login link पर क्लिक करना है। 

Mobile number se instagram id kaise pata kare

ध्यान रहे - आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से पहले से ही कोई ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और वह ईमेल या फ़ोन नंबर आपके पास एक्टिव होना जरुरी है बिना ईमेल और नंबर के इस तरीके से इंस्टाग्राम आईडी नहीं पता किया जा सकता।

स्टेप 4. I’m not a robot का चेक बॉक्स आएगा इस बॉक्स को टिक करके Next करें। 

स्टेप 5. अगर आपने अपना ईमेल आईडी दर्ज किया होगा तो इंस्टाग्राम का ईमेल आएगा और नंबर दर्ज किया होगा तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा और इस मैसेज में एक लिंक भी मिलेगा। 

स्टेप 6. इस लिंक पर क्लिक करते ही इंस्टाग्राम खुल जायेगा और आप अब अपना इंटाग्राम का यूजर आईडी देख पाएंगे। 

ऐप से ही इंस्टाग्राम यूजर आईडी देखे 

अगर आपके पास इंस्टाग्राम का एक्सेस है और इंस्टा आईडी पता करना चाहते है तब अपना इंटाग्राम ऐप खोले, ऐप खोलते ही सामने ऊपर की ओर अपना इंस्टाग्राम आईडी देख सकते है और इंस्टाग्राम का एक्सेस नहीं है तब आप अपने इंस्टा फोल्लोवर दोस्तों से भी पूछ सकते है आपका इंस्टा आईडी क्या है।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मेरा इंस्टा आईडी कहां है?

उत्तर – इंस्टाग्राम आईडी आप इंस्टा ऐप के फ्रंट में ही देख सकते है और इंस्टा लॉगिन नहीं है तब अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके भी इंस्टा आईडी पता किया जा सकता है। 

प्रश्न – मेरी इंस्टाग्राम की आईडी का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – इंटाग्राम में अपना पासवर्ड पता करने के लिए Forgotten your password पर क्लिक करें 

प्रश्न – इंस्टाग्राम आईडी नंबर कैसे पता करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम की आईडी आप नाम सर्च करके भी पता कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे अपना Instagram ki id kaise pata kare? अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम की यूजर आईडी पता करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यु, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now