MX Player se delete video wapas kaise laye?

MX Player se delete video wapas kaise laye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है क्या आप अपने स्मार्टफोन में वीडियो देखना पसंद करते है अगर हां तो आपने भी अपने मोबाइल फोन में किसी ना किसी वीडियो प्लेयर को डाउनलोड करके जरूर रखा होगा।

वैसे तो मोबाइल फोन में कोई भी वीडियो, मूवी देखने के लिए आपको वीडियो प्लेयर की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन बहुत से ऐसे यूजर होते है जिन्हे ऑफलाइन वीडियो या मूवी देखना बहुत पसंद होता है लेकिन स्मार्टफोन में पहले से मौजूद वीडियो प्लेयर में कुछ खास फीचर नही मिलता।

इसलिए अक्सर स्मार्टफोन यूजर अपने स्मार्टफोन में MX player या VLC Video Player जैसे ऐप को इंस्टाल करते है यहां बहुत से एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते है जैसे सबटाइटल सेलेक्ट करना, भाषा का चुनाव करना और भी कई बेहतरीन फीचर्स।

लेकिन दिक्कत तब आता है जब किसी भी वीडियो प्लेयर से जाने अंजाने में कोई वीडियो डिलीट हो जाता है और हमे यह नहीं पता नही होता की किसी भी डिलीट वीडियो को वापस कैसे लाते है, आज हम इस लेख में MX Player me डिलीट वीडियो को वापस लाना जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

MX Player se delete video wapas kaise laye

MX Player से डिलीट हुए वीडियो को वापस रिकवर करने के दो तरीके है आज हम इस लेख में इन दोनों तरीको से वीडियो रिकवर करना डिटेल में जानेंगे।

  • Dumpster वीडियो रिकवर ऐप द्वारा।
  • मोबाइल Gallery द्वारा।
MX player se delete video wapas kaise laye

Dumpster ऐप द्वारा MX वीडियो रिकवर करें 

इस तरीके में आपको अलग से गूगल प्ले स्टोर से एक थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम है Dumpster इस ऐप को इनस्टॉल करते ही आपके डिलीट हुए फोटो रिकवर हो जाते है साथ ही इस ऐप के मदद से आप डिलीट हुए फोटो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट को भी वापस रिकवर कर पाएंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Dumpster एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या निचे दिए लिंक भी ऐप डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप खोले यहाँ बाएं तरफ ऊपर Recycle Bin का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब बहुत सारे अन्य ऑप्शन आ जायेंगे इनमे आपको डिलीट वीडियो वापस लाने के लिए Videos पर क्लिक करना होगा। 

mx player deleted video recovery

स्टेप 4. स्कैनिंग चालू हो जायेगा, स्कैन हो जाने के बाद Deep Scan के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब आपको ऊपर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Images का Video और Audio का आपको Videos के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 6. अब आपने जितने भी वीडियो मोबाइल से या MX प्लेयर से डिलीट किया होगा वह वापस आ जायेंगे। 

स्टेप 7. अब इस वीडियो को वापस मोबाइल गैलेरी या MX Player में लाने के लिए उस वीडियो को ओपन करें। 

स्टेप 8. वीडियो को Open करने के बाद यहाँ Share के ऑप्शन पर क्लिक करें अब दो अन्य ऑप्शन आ जायेंगे Watch an Ad का और Start Free Trial का आपको Watch an AD पर क्लिक करना है अब आपको एक विज्ञापन दिखाया जायेगा उसके बाद यह डिलीट वीडियो गैलरी में दिखने लगेगा। 

इस ऐप का फ्री वर्शन और पेड वर्शन भी उपलब्ध है लेकिन सिर्फ डिलीट वीडियो को रिकवर करना चाहते है तो इसके फ्री वर्शन में भी कर सकते है बस आपको थोड़ा विज्ञापन देखने को मिलेगा जबकि इसके पेड वर्शन में सिर्फ विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा। 

Dumpster ऐप के द्वारा आप 3 साल 4 साल पुराने डिलीट वीडियो को भी वापस ला सकते है लेकिन इस ऐप की एक कमी यह है की सभी वीडियो को कभी कभी रिकवर नहीं कर पता अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो निचे दिए दूसरे तरीका ट्राई करें।  

मोबाइल के गैलरी से MX प्लेयर वीडियो वापस लाये 

अगर पहला तरीका ठीक से काम नहीं करता है तब आप इस दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन मोबाइल गैलरी से डिलीट फोटो, वीडियो को रिकवर करने का यह फीचर सभी स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता लेकिन आज कल के ज्यादातर स्मार्टफोन इस फीचर के साथ आते है। 

स्टेप 1. अपने मोबाइल का गैलरी खोले के सभी फोटो, वीडियो दिखेंगे लेकिन यहाँ आपको ऊपर दिए ऑप्शन Album पर  करना है। 

स्टेप 2. अब सभी फोटो, वीडियो का केटेगरी बन जायेगा साथ ही निचे आपको Trash Bin का ऑप्शन भी मिलेगा। 

mx player video recovery

स्टेप 3. इस Trash Bin पर क्लिक करते ही मोबाइल के सभी डिलीट फोटो, वीडियो दिखाई देने लगेंगे लेकिन ध्यान रहे यहा सिर्फ वही वीडियो देख पाएंगे जिन्हे पीछे 30 दिनों के भीतर डिलीट किया गया है। 

स्टेप 4. जिस भी वीडियो को वापस लाना चाहते है उस वीडियो पर क्लिक करके Restore करें वीडियो फिर से Gallery और MX Player  में दिखने लगेगा। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मैं एमएक्स प्लेयर से स्थायी रूप से हटाए गए वीडियो कैसे पुनर्प्राप्त करूं?

उत्तर – एमएक्स प्लेयर से हटाए गए वीडियो को मोबाइल गैलरी के Trash Bin ऐप से पुनर्प्राप्त कर सकते है। 

प्रश्न – क्या हम एमएक्स प्लेयर से हटाए गए वीडियो प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तर – एमएक्स प्लेयर से हटाए गए वीडियो को थर्ड पार्टी वीडियो रिकवरी ऐप Dumpster से वापस प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रश्न – MX Player में प्राइवेट फोल्डर क्या है?

उत्तर – MX प्लेयर में आप किसी भी वीडियो को प्राइवेट फोल्डर में डाल सकते है ऐसा करने पर वह वीडियो लॉक हो जाता है जिसे देखने के लिए लॉक का पासवर्ड दर्ज करना होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे MX player se delete video wapas kaise laye? अगर आपको अभी भी किसी MX Player की वीडियो को वापस लाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now