Setting ka app lock kaise tode? या Privacy password kaise tode?

Setting ka app lock kaise tode? या Privacy password kaise tode? – लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर आज के समय पर अपने फ़ोन में किसी का किसी तरफ का लॉक लगा कर रखते है ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति उनके प्राइवेट चैट, फोटो, वीडियो, फाइल को ना देख पाएं या मोबाइल में हो रहे किसी भी एक्टिविटी को देख पाए। 

वैसे तो आप पुरे मोबाइल को ही लॉक कर सकते है लेकिन कुछ यूज़र पुरे मोबाइल फ़ोन में लॉक ना लगा कर सिर्फ कुछ ऐप में ही लॉक लगाते है ऐसा इसलिए ताकि उनके दोस्त, या फॅमिली मेंबर आसानी से उनका मोबाइल तो चला पाएं लेकिन कुछ जरुरी ऐप्स या फोटो वीडियो को एक्सेस ना कर सके। 

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हम खुद के ही स्मार्टफोन में सभी ऐप्स में लॉक लगा देते है और लॉक का पासवर्ड भी भूल जाते है पासवर्ड भूल जाने के कारण किसी भी ऐप्स को एक्सेस नहीं कर पाते यहाँ तक की अगर गलती से फ़ोन के Setting में लॉक लगा दिया तो Setting भी नहीं खोल पाते है। 

जैसा की हमने अपने पिछले लेख ऐप लॉक का पासवर्ड कैसे पता करें में बताया था की अपने ऐप लॉक को किसी और के तोड़ने या खोलने से बचाने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में भी लॉक लगा देना चाहिए लेकिन जब Setting ही लॉक हो जाये और पासवर्ड भूल जाये तो Setting ka password kaise tode? आज हम इस लेख में जानेंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Setting ka app lock kaise tode? या Privacy password kaise tode?

सेटिंग लॉक और प्राइवेसी लॉक दोनों एक तरह के ही ऐप लॉक है जिसका नाम अलग अलग स्मार्टफोन ब्रांड में अगर अलग दिया गया है और हम आपको बता दे आज कल लांच हो रहे सभी स्मार्टफोन में पहले से ही ऐप लॉक का फीचर देखने को मिल जाता है। 

Setting ka app lock kaise tode

जबकि पहले के स्मार्टफोन या कुछ स्मार्टफोन्स में हमें कोई भी इन बिल्ड ऐप लॉक का फीचर नहीं मिलता है जिसके कारण अक्सर लोग ऐप लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप लॉक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है इनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर है App Lock नाम का एप्लीकेशन जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

अगर आपने App Lock एप्लीकेशन द्वारा या मोबाइल फ़ोन की इन बिल्ट ऐप लॉक फीचर द्वारा सेटिंग को लॉक  किया है तो आज हम इस लेख में इन दोनों तरीको से Setting lock kaise tode जानेंगे और जिन मोबाइल में प्राइवेसी लॉक दिया होता है उनमे Privacy password kaise tode ते है जानेंगे। 

एप्लीकेशन द्वारा लगें सेटिंग का ऐप लॉक कैसे हटाए 

जैसा कि आपको पता होगा ऐप लॉक का पासवर्ड हटाने के लिए ऐप का क्लियर डाटा करना होता है लेकिन क्लियर डाटा करने के लिए भी फोन का सेटिंग खोलना होगा जो कि बिना पासवर्ड के खुल नही सकता।

इसलिए इस लॉक को हटाने का एक ही रास्ता है ऐप लॉक को अनइंस्टॉल करके, और आपको ऐप लॉक को अनइंस्टॉल करने के लिए फोन का सेटिंग नहीं खोलना होगा डायरेक्ट ऐप को हटा सकते है हम आपको बता दे बिना सेटिंग के ऐप को डिलीट करने के दो तरीके है जो आज हम इस लेख में जानेंगे।

  1. सबसे पहले उस App Lock के एप्लीकेशन को क्लिक करके 2 सेकंड होल्ड करें अब ऊपर की ओर मूव करे Uninstall का ऑप्शन आ जाएगा इस Uninstall ऑप्शन पर ऐप को ले जा कर छोड़ दे ऐप लॉक का ऐप अनइंस्टॉल हो जायेगा।
  2. दूसरा तरीका इस तरीके में आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को खोलना होगा और सर्च करे App Lock जो भी ऐप लॉक मोबाइल में इंस्टाल होगा उस ऐप पर क्लिक करें Uninstall का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें।
Privacy password kaise tode

तो यह स्टेप्स फॉलो करके आप Setting ka app lock kaise tode? जान गए होंगे जैसे ही मोबाइल से ऐप लॉक अनइंस्टॉल होता है तो सेटिंग के लॉक के साथ साथ सभी ऐप से लॉक हट जाते है।

मोबाइल सेटिंग से सेटिंग का लॉक कैसे तोड़े

हमने बताया कि कुछ मोबाइल में पहले से ही ऐप लॉक का फीचर दिया होता है जैसे Realme, Xiaomi, Redmi, Poco, Vivo, Oppo और इस ऐप लॉक फीचर को हटाया भी नही किया जा सकता।

फिलहाल अभी हम Xiaomi, Redmi, Poco के स्मार्टफोन में मोबाइल सेटिंग से लगे सेटिंग के ऐप लॉक को तोड़ना जानेंगे।

स्टेप 1. मोबाइल का सेटिंग खोले जहा पासवर्ड लगा हुआ है अब यह लॉक खोलने की कोशिश करें 3 से 4 बार पासवर्ड दर्ज करें अगर पासवर्ड गलत होता है तो नीचे Forgot Password का ऑप्शन आ जायेगा इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 2. अब आपसे MI Account का पासवर्ड पूछा जायेगा Mi Account का पासवर्ड दर्ज करके Ok करें Security Change का नया पेज खुलेगा यहाँ से आप ऐप लॉक का पासवर्ड चेंज कर सकते है ऐप लॉक खोल पाएंगे या सेटिंग से ऐप लॉक हटा भी पाएंगे। 

App lock ka password kaise pata kare

और यदि आपको Mi Account का पासवर्ड याद नहीं है तो यहाँ भी Forgot Password पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर द्वारा Mi Account का पासवर्ड रिसेट कर सकते है।  

Oppo, Vivo और Realme के स्मार्टफोन में Privacy password kaise tode?

इन तीनो ही स्मार्टफोन में लगभग एक जैसे ही ऐप लॉक के फीचर दिए गए है लॉक खोलना भी एक जैसे है बस आपको सेटिंग से लॉक हटाने के लिए Security Question का Answer दर्ज करना होता है और सेटिंग लॉक हटा पाएंगे तो चलिए जानते है यह Security Question का उत्तर कैसे मिलेगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले मोबाइल का सेटिंग खोल कर पासवर्ड खोलने की कोशिश करें 3 से 4 बार गलत पासवर्ड दर्ज करने पर एक Forgot Password का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. इतना करने के बाद Reset through security question पर क्लिक करें अब एक सिक्योरिटी सवाल पूछा जायेगा। 

स्टेप 4. आपको इस सवाल का सही जवाब देना है तभी आप सेटिंग का लॉक खोल पाएंगे अन्यथा लॉक नहीं खुलेगा। यह Security Question का जवाब आपको तब सेट करने को मिलता है जब आप किसी भी ऐप में लॉक लगा रहे हो। 

एक बार Security Question का सही जवाब देने पर दुबारा ऐप लॉक का पासवर्ड बदल सकते है और Privacy Password तोड़ सकते है यदि आपको Security Question का सही जवाब नहीं मालूम तो ऐसी स्थिति में आपको पुरे मोबाइल को रिसेट करना होगा। 

किसी भी मोबाइल का और कोई भी लॉक का प्राइवेसी पासवर्ड तोड़ें 

अगर आपको कोई भी बैकअप पासवर्ड या Security Question का जवाब नहीं याद है तब यह तरीका आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि इस तरीके में आप किसी भी प्रकार के लॉक को तोड़ सकते है लेकिन इस तरीके का एक नुकसान यह है की आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जाता है मोबाइल बिलकुल नए जैसा हो जायेगा। 

  1. सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना होगा की कैसे अपने मोबाइल को हार्ड रिसेट कर सकते है इसके लिए गूगल में सर्च करें ‘Mobile का नाम और Hard रिसेट’ (Redmi Note 7 Hard Reset). क्योंकि सभी मोबाइल में हार्ड रिसेट करने का अलग अलग बटन होता है। 
  2. अब अपने मोबाइल को हार्ड रिसेट करने का बटन प्रेस करें अब यहाँ Wipe Data का ऑप्शन आएगा क्लिक करें अब Wipe All Data पर क्लिक करें और Confirm करें। 
  3. कुछ ही सेकंड में आपका मोबाइल फ़ोन हार्ड रिसेट हो जायेगा और अब इस स्मार्टफोन को चालू करने के लिए रिबूट करें मोबाइल चालू हो जायेगा बिलकुल नए फ़ोन की तरह और सभी लॉक Privacy Lock, Setting Lock, Mobile Lock हट जायेगा। 

Setting का लॉक टूटने से कैसे बचाये 

आज हमने जो ट्रिक बताया उसके हेल्प से कोई भी आपके सेटिंग के लॉक को तोड़ सकता है इसलिए इससे बचने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में भी लॉक लगा कर रखना चाहिए। 

साथ ही किसी को पता ना चले की आपके स्मार्टफोन में कोई ऐप लॉक का एप्लीकेशन है तो इससे बचने के लिए आप ऐप लॉक ऐप का आइकॉन बदल सकते है और यह आइकॉन बदलने का फीचर हमें App Lock के एप्लीकेशन में ही मिल जाता है। 

अन्य पढ़ें 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मोबाइल सेटिंग का लॉक कैसे तोड़ें?

उत्तर – मोबाइल सेटिंग का लॉक तोड़ने के लिए आप ऐप लॉक को ही अनइंस्टाल कर सकते है। 

प्रश्न – प्राइवेसी पासवर्ड क्या है?

उत्तर – यह भी एक लॉक है जिसका पासवर्ड पता करने या ऐप लॉक खोलने के लिए Security Question का जवाब देना होता है। 

प्रश्न – रेडमी मोबाइल से सेटिंग का लॉक कैसे खुलेगा?

उत्तर – रेडमी मोबाइल में सेटिंग का लॉक खोलने के लिए आपके पास Mi Account का पासवर्ड होना चाहिए। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Setting ka app lock kaise tode? या Privacy password kaise tode? अगर आपको अभी भी मोबाइल की सेटिंग का लॉक खोलने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

2 thoughts on “Setting ka app lock kaise tode? या Privacy password kaise tode?”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now