व्हाट्सएप में पोल क्या है और Whatsapp me poll kaise kare?

व्हाट्सएप में पोल क्या है और Whatsapp me poll kaise kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम जानेंगे Whatsapp me poll kya hai और यह किस काम आता है।

और यह भी जानेंगे व्हाट्सएप में पोल कैसे कर सकते है जैसा की आप सभी जानते है व्हाट्सएप एप्लीकेशन लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल लगभग हर मोबाइल फ़ोन यूजर करता है। 

इस ऐप के मदद से कोई भी किसी को भी टेक्स्ट मैसेज भेज कर बात कर सकता है, फोटो, वीडियो भेज सकता है व्हाट्सएप स्टेटस लगा और भी अन्य व्हाट्सएप में बेहतरीन फीचर्स मिल जाते है जिन्हे आप व्हाट्सएप ट्रिक्स के लेख में जान सकते है। 

और मेटा कंपनी जिसने व्हाट्सएप को बनाया है यूजर को और बेहतरीन एक्सपीरियंस देने, यूजर इंटरफ़ेस को आसान बनाने, अमेजिंग फीचर्स को व्हाट्सएप में जोड़ने के लिए हमेशा नए अपडेट पर काम करती रहती है अभी फ़िलहाल में व्हाट्सएप ने अपना Poll फीचर रोलआउट किया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन आख्रिर यह व्हाट्सएप में पोल फीचर क्या है और कैसे यूज़ किया जाता है काफी लोगो को इसके बारे में कोई आईडिया नहीं होगा, अगर आपके साथ भी ऐसा है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम इस लेख में यही जानेंगे Whatsapp me poll kaise kare?

व्हाट्सएप में पोल क्या है?

व्हाट्सएप आये दिन अपने ऐप में नए नए फीचर्स जोड़ते रहता है जैसे किसी को व्हाट्सएप द्वारा पेमेंट करना हो, अच्छे क्वालिटी में फोटो भेजना, ग्रुप मेंबर की संख्या बढ़ाना। और अब व्हाट्सअप ने अपने एप्लीकेशन में Poll फीचर को लाया है यह फीचर एंड्राइड और IOS फोनो मोबाइल यूज़र्स के लिए उपलब्ध है।

Whatsapp me poll kaise kare

हमें Poll फीचर व्हाट्सएप से पहले अन्य सोशल मीडिया ऐप्स जैसे Youtube और Twitter, टेलीग्राम में मिल जाता था इस पोल के जरिये आप लोगो से सवाल, जवाब पूछ सकते है आसान भाष में कहा जाये तो आप वोटिंग कर सकते है जैसे:-

उदाहरण - आपके 7 दोस्त है और आप अपने सातो दोस्तों से एक ही बार में कोई भी सवाल पूछना चाहते है जैसे क्रिकेट मैच कौन जीतेगा और आप दो पॉल में 2 ऑप्शन भी दे सकते हो जैसे भारत या ऑस्ट्रेलिआ। और आप यह पॉल बना कर जान सकते है की आपके 7 दोस्तों में भारत के तरफ कितने लोग है और ऑस्ट्रेलिआ के तरफ कितने लोग है।   

अगर आपके सवालों में ज्यादा ऑप्शन की जरुरत है तो एक पोल में कुल 12 ऑप्शन जोड़ सकते है और इस फीचर का इस्तेमाल आप सिंगल चैट, और ग्रुप चैट में भी कर पाएंगे साथ में आप यह भी  पाएंगे किस किस ग्रुप मेंबर ने क्या ऑप्शन चुना है तो चलिए अब जानते है Whatsapp me poll kaise kare? या बनाये। 

व्हाट्सएप में पोल कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

स्टेप 1. जिसके साथ आप WhatsApp Poll साझा करना चाहते है उसका चैट खोले या जिस व्हाट्सएप ग्रुप में Poll बनाना चाहते है वह ग्रुप खोले। 

स्टेप 2. निचे Attachment का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब Poll के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Whatsapp me poll kya hai

स्टेप 3. Question के स्थान पर पोल का सवाल पूछे जैसे हम यहाँ लिखेंगे “आपको क्या खाना पसंद है” और निचे Options में +Add का स्थान मिलेगा यहाँ अपना ऑप्शन लिखे जैसे समोसा, जलेबी, रोटी, चावल या कुछ भी उसके बाद निचे दिए सेंड के आइकॉन पर क्लिक करके पोल साझा कर पाएंगे। 

Whatsapp me poll kaise kare

स्टेप 4. अब ग्रुप में जुड़े मेंबर अपने पसंद अनुसार पोल में वोट कर पाएंगे पोल के निचे दिए View Votes पर क्लिक करके आप देख पाएंगे की किस ग्रुप मेंबर ने किस पर वोट किया है और एक व्यक्ति कई ऑप्शन में वोट दे सकता है। 

आपके साथ ग्रुप के सभी मेंबर Poll के वोट को देख सकते है और जैसा की आपको पता होगा व्हाट्सएप में फोटो, वीडियो, टेक्स्ट मैसेज को तो फॉरवर्ड कर सकते है लेकिन व्हाट्सएप में पोल को आप फॉरवर्ड नहीं कर सकते। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हाट्सएप में पोल कौन कौन बना सकता है?

उत्तर – व्हाट्सएप में कोई भी यूजर पोल बना सकता है और व्हाट्सएप के बिज़नेस अकाउंट में भी पोल बना सकते है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप पोल में कितने ऑप्शन जोड़ सकते है?

उत्तर – व्हाट्सएप के पोल में कुल 12 ऑप्शन जोड़ सकते है। 

प्रश्न – पोल में एक व्यक्ति कितने वोट दे सकता है?

उत्तर – व्हाट्सएप पोल में एक व्यक्ति सभी ऑप्शन में 1 वोट दे सकता है? 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे WhatsApp me poll kya hai? और Whatsapp me poll kaise kare? अगर आपको अभी भी पोल बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now