Whatsapp se number kaise delete kare या कांटेक्ट नंबर कैसे डिलीट करें?

WhatsApp se number kaise delete kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम जानेंगे whatsapp se number kaise hataye या डीलीट करें, जैसा की आप सभी जानते है आज के समय में व्हाट्सएप एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है।

हर स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल में हमे व्हाट्सऐप मैसेजिंग ऐप देखने को मिल जाता है क्योंकि यह ऐप मैसेज करने के तरीको को और भी आसान बना देता है व्हाट्सएप के इस्तेमाल से किसी को भी टेक्स्ट मैसेज, फोटो वीडियो, डॉक्यूमेंट मैसेज द्वारा भेज सकते है।

यहां तक कि आप अब व्हाट्सएप द्वारा किसी को भी पेमेंट भेजना हो तो आसानी से भेज सकते है जिसके वजह से आज हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करता है सिवाय अन्य मैसेजिंग ऐप के।

और जितने भी लोगो या यूजर का मोबाइल नंबर हमारे फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव होता है और जो व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है उन सभी का नंबर हमे व्हाट्सएप में दिखाई देने लगता है लेकिन इनमे से कुछ यूजर ऐसे भी होंगे जिनका कॉन्टैक्ट नंबर आप किसी कारण व्हाट्सएप में नहीं देखना चाहते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐसी स्थिति में हम जानना चाहते है whatsapp contact delete kaise kare? अगर आपके साथ भी ऐसा प्रोब्लम है तो यह लेख अंत तक पढ़ें आज हम इस लेख में व्हाट्सएप से नंबर डिलीट कैसे किया जाया है डिटेल में जानेंगे।

Whatsapp se number kaise delete kare या कांटेक्ट नंबर कैसे डिलीट करें?

हम आपको बता दे व्हाट्सएप ऐप में हमे ऑफिशियल तौर पर ऐसा किसी प्रकार का फीचर नही मिलता जिसके मदद से हम डायरेक्ट WhatsApp से किसी का कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट कर पाए।

Whatsapp se number kaise delete kare

व्हाट्सएप से कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट करने के लिए हमे कॉन्टैक्ट नंबर को फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट से डिलीट करना होता है जिसके कारण यह नंबर ना कॉन्टैक्ट लिस्ट में देख पाएंगे ना ही व्हाट्सएप में।

लेकिन अगर आप नही चाहते की कोई भी नंबर फोन के Contact list से डिलीट हो और वह नंबर व्हाट्सएप में भी ना दिखे तो आपको ऐप के एक परमिशन को बंद करना होगा जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

WhatsApp contact delete kaise kare?

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोले अब नीचे दिए चैट के आइकन पर क्लिक करें, व्हाट्सएप यूज करने वाले सभी यूजर के कॉन्टैक्ट नंबर आ जायेंगे यहां आपको उस कॉन्टैक्ट नंबर को सेलेक्ट करना होगा जिस नंबर को आप व्हाट्सएप से delete करना चाहते हैं।

whatsapp se number kaise hataye

स्टेप 2. अब उस नंबर को सेलेक्ट करने पर ऊपर ही तीन बिंदु का निशान दिखेगा क्लिक करें अब View Contact का ऑप्शन आ जाएगा इस पर क्लिक करते ही उस व्हाट्सएप नंबर की पूरी प्रोफाइल खुल जायेगी।

whatsapp block number delete kaise kare

स्टेप 3. साथ ही आपको ऊपर एक और तीन बिंदु का निशान दिखेगा इस पर क्लिक करें अब Edit का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें।

स्टेप 4. Edit पर क्लिक करते ही मोबाइल फोन का कॉन्टेक्ट ऐप खुल जायेगा और यहां नीचे स्क्रॉल करने पर Delete Contact का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें अब यह Contact Number आपके व्हाट्सएप से डिलीट हो जायेगा यानी नही दिखाई देगा।

whatsapp par number hide kaise kar

लेकिन एक बात का याद रखे इस तरीके से जब आप किसी नंबर को व्हाट्सएप द्वारा डिलीट करते है तो यह नंबर आपके फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट से भी डिलीट हो जाता इसलिए सोच समझ कर नंबर डिलीट करें।

और आप चाहे तो बिना व्हाट्सएप ऐप खोले भी व्हाट्सएप से नंबर को डिलीट कर सकते है इसके लिए बस आपको डायरेक्ट फोन का कॉन्टेक्ट ऐप खोल कर उस नंबर को डिलीट करना होगा और वह नंबर व्हाट्सएप से भी डिलीट हो जायेगा।

Whatsapp par number hide kaise kare?

अभी तक हमने ऊपर जाना whatsapp se number kaise hataye या डीलीट करें लेकिन इस तरीके में कॉन्टैक्ट नंबर व्हाट्सएप के साथ साथ फोन के कॉन्टेक्ट लिस्ट से भी डिलीट हो जाता हैं।

लेकिन अब हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसका इस्तमाल करने पर मोबाइल नंबर व्हाट्सएप ऐप में नही दिखाई देगा और इसके लिए नंबर फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट से डिलीट भी नहीं करना पड़ेगा तो चलिए पूरा स्टेप जानते है।

स्टेप 1. अपने मोबाइल का Settings खोले और Manage App पर क्लिक करें।

स्टेप 2. यहां मोबाइल के सभी ऐप्स दिखाई देंगे लेकिन आपको यहां व्हाट्सएप को ढूंढ कर क्लिक करना है इसके लिए आप ऊपर सर्च बार में WhatsApp सर्च कर सकते है।

whatsapp contact delete kaise kare

स्टेप 3. अब App Permission का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें यहां वह सभी परमिशन दिख जायेंगे जो व्हाट्सएप द्वारा allow किया गया है और एक contact का भी ऑप्शन मिलेगा जोकि Allow होगा।

whatsapp se number delete kaise kare

स्टेप 4. आपको इस Contact के परमिशन को बंद या Deny करना होगा अब आपके मोबाइल के कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद कोई भी नंबर व्हाट्सएप ऐप में नही दिखाई देगा बिना कॉन्टैक्ट डिलीट किए।

लेकिन इस तरीके में आपको WhatsApp में कोई भी कॉन्टैक्ट नंबर नही दिखाई देगा और किसी नए कॉन्टैक्ट को मैसेज करना चाहते है तो फिर से कॉन्टैक्ट का परमिशन allow करना होगा या आप सामने वाले को बोल सकते है पहले आप मुझे व्हाट्सएप पर मैसेज करें। 

Whatsapp block number delete kaise kare

WhatsApp में ब्लॉक नंबर डिलीट करने के लिए भी आपको यह ब्लॉक लिस्ट के नंबर कॉन्टैक्ट लिस्ट से डिलीट करना होगा बस आपको व्हाट्सएप में चेक करना है कोन कोन सा नंबर ब्लॉक है और किस नाम से।

अब आपको इसी नाम के कॉन्टैक्ट को फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सर्च करके डिलीट करना होगा लेकिन कॉन्टैक्ट डिलीट करने के बाद भी यह नंबर व्हाट्सएप के ब्लॉक लिस्ट में दिखाई देगा।

अगर आप ढूंढ रहे है इस ब्लॉक लिस्ट को डिलीट करने का तरीका तो हम आपको बता दे आप इन ब्लॉक लिस्ट को डायरेक्ट व्हाट्सएप से डिलीट नही कर सकते ऐसा कोई भी ऑफिशियल फीचर नही मिलता।

अगर यह नंबर व्हाट्सएप से डिलीट हो जाता है तो यह सभी व्हाट्सएप के ब्लॉक नंबर अनब्लॉक हो जायेंगे यानी दुबारा आपको उन ब्लॉक नंबर से मैसेज आने लगेंगे।

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – व्हाट्सएप से किसी का नंबर डिलीट करना हो तो कैसे करें?

उत्तर – इसके लिए व्हाट्सएप में उस नंबर को सेलेक्ट करके व्यू कॉन्टैक्ट करें अब एडिट में जाएं यहां नीचे डिलीट कॉन्टैक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें अब यह कॉन्टैक्ट आपके व्हाट्सएप में नहीं दिखाई देगा।

प्रश्न – मैं व्हाट्सएप पर नंबर क्यों नहीं हटा सकता?

उत्तर – हमे व्हाट्सएप से डायरेक्ट नंबर हटाने का फीचर नही मिलता इसके लिए आपको पहले फोन के कॉन्टैक्ट से नंबर डिलीट करना होगा।

प्रश्न – आप व्हाट्सएप से किसी संपर्क को कैसे हटाते हैं लेकिन इसे अपने फोन में रखते हैं?

उत्तर – इसके लिए बस आपको व्हाट्सएप में contact के परमिशन को बंद करना होगा इससे कॉन्टैक्ट नंबर फोन से डिलीट भी नहीं होगा और व्हाट्सएप में दिखेगा भी नहीं।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Whatsapp se number kaise delete kare, अगर आपको व्हाट्सएप से किसी नंबर को डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now