Instagram par kitne followers par paise milte hain? और इंस्टाग्राम कितने पैसे देता है?

Instagram par kitne followers par paise milte hain? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी को मालूम ही होगा आज कल सभी स्मार्टफोन यूजर्स किसी ना किसी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते ही है।

कोई फेसबुक का इस्तेमाल करता है तो कोई यूजर इंस्टाग्राम, ट्विटर या इंडियन प्लेटफार्म koo ऐप का लेकिन क्या आपको पता है इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके कोई भी अच्छे खासे पैसे भी कमा सकता है।

इन सभी प्लेटफार्म में आज के समय में पैसे कमाने के लिए लोगो द्वारा इंस्टाग्राम सोशल मीडिया ऐप को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है क्योंकि यहां आपको हर तरह के ऑडियंस मिल जाते है और इंस्टाग्राम पर लोगो से कनेक्ट होना या इंगेजमेंट भी ज्यादा देखने को मिलता है इसलिए यह एक बेस्ट प्लेटफार्म है पैसे कमाने के लिए। 

अगर आप भी जानना चाहते है Instagram se paise kaise kamaye, Instagram me kitne followers par paise milte hain?, या Instagram par kitne paise milte hain और इंस्टाग्राम पैसे कब देता है तो यह लेख अंत तक पढ़ें आज हम इस लेख में अपना भी इंस्टाग्राम में अनुभव बताएंगे कि हमने इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाए है और आप Instagram se kitne paise kama sakte hai?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram par kitne followers par paise milte hain?

दोस्तों मै आपको बता दू की इंस्टाग्राम में कितने भी Followers होने पर ऑफिसियल तरीके से इंस्टाग्राम किसी भी यूज़र्स या क्रिएटर को पैसे नहीं देता है क्योंकि Instagram में अभी तक कोई भी Monetization ऑप्शन नहीं हुआ करता था लेकिन अब इंस्टाग्राम की इतनी लोकप्रियता देखते हुए इंस्टाग्राम में हमें अपने कंटेंट को Monetization करने का ऑप्शन मिलने लगा है। 

Instagram par kitne followers par paise milte hain

जिस तरह यूट्यूब में हमें Monetization के ऑप्शन मिल जाते है अब उसी तरह धीरे धीरे यह फीचर इंस्टाग्राम में भी देखने को मिल रहा है जैसा की आप सभी जानते है इंस्टाग्राम में रील्स वीडियो का बहुत ही ज्यादा चलन हो रहा है हर कोई इंस्टाग्राम में ज्यादा रील वीडियो देखना पसंद कर रहा है। 

अभी तक इंस्टाग्राम रील बनाने वाले क्रिएटर या किसी भी पॉपलुर इंस्टाग्राम पेज को कोई भी इनकम इंस्टाग्राम के तरफ से नहीं मिलती थी लेकिन अब इंस्टाग्राम ने Reel Bonus का फीचर ले आया है इस फीचर के तहत कोई भी यूजर इंस्टाग्राम रील बना कर डॉलर में पैसे कमा सकता है लेकिन इसके लिए भी इंस्टाग्राम ने कुछ नियम और कानून बनाये हुए है जो की हम आगे जानेंगे। 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 2 ऑफिसियल तरीके 

जैसा की हमने आपको बताया अभी तक फ़िलहाल आप इंस्टाग्राम से डायरेक्ट ऑफिसियल तरीके से पैसे नहीं कमा सकते थे लेकिन अब इंस्टाग्राम ने अपने सोशल प्लेटफार्म में यूज़र्स, क्रिएटर को पैसे कमाने का मौका देने के लिए 2 Monetization ऑप्शन लेकर आया है पहला Reel बोनस और दूसरा Ads in profile feed. 

Reel Bonus से इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 

इंटाग्राम ने Reel Bonus के फीचर को पिछले साल 2022 के अंत में कुछ सलेक्टेड यूज़र्स के लिए लांच किया था, अभी भी काफी लोगो के इंस्टा अकाउंट में यह फीचर नहीं मिला है फ़िलहाल यह फीचर अभी टेस्टिंग मोड में है और धीरे धीरे सभी को यह फीचर देखने को मिल जायेगा। 

लेकिन उससे पहले यह जान ले की Reel Bonus फीचर आपको तभी मिलेगा जब आपके इंस्टाग्राम रील वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज आएंगे साथ ही आपका कंटेंट ओरिजिनल होना चाहिए ना की किसी का कॉपी किया हुआ और एक सबसे जरुरी बात की आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Professional या क्रिएटर अकाउंट होना चाहिए। 

Reel Bonus आपको तब मिलता है जब आपके रील्स वीडियो लोगो द्वारा बहुत देख जाता है इस बिच रील वीडियो स्क्रॉल करते हुए जो भी विज्ञापन वाले रील आते है उनके कुछ इम्प्रैशन के पैसे आपको डॉलर के रुपए में आपके अकाउंट में मिल जाते है। 

instagram par kitne paise milte hain

इंस्टाग्राम Ads in profile feed से पैसे कैसे मिलेंगे 

Monetization का यह दूसरा ऑप्शन इंस्टाग्राम ने हालही में लांच किया है और इस फीचर का भी इस्तेमाल करने के लिए आपके कंटेंट ओरिजिनल होने चाहिए और इंस्टाग्राम अकाउंट Professional या क्रिएटर अकाउंट होना चाहिए। 

इसमें आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है बस आपको अपना जो भी कंटेंट है फोटो, वीडियो, रील्स वीडियो इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करते रहना है और जब भी कोई यूज़र आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में आएगा और आपके कंटेंट चेक करेगा तो इस बिच उसे विज्ञापन देखने मिलेंगे और आपको इसके बदले कुछ इनकम भी होने लगेंगे। 

तो यह थे इंस्टाग्राम से डायरेक्ट ऑफिसियल तरीके से Instagram se paise kaise kamaye के 2 तरीके, लेकिन हम आपको बता दे आप इंस्टाग्राम से और भी अन्य तरीको से पैसे कमा सकते है हालाकी यह कोई इंस्टाग्राम का ऑफिसियल तरीका तो नहीं है लेकिन ज्यादा पैसे कमा सकते है और सभी इंस्टाग्राम क्रिएटर द्वारा यह तरीका अपनाया जाता है जिसके बारे में हम आगे डिटेल में बात करेंगे। 

Instagram kitne paise deta hai और कितने Followers होने पर देता है?

हम आपको फिर बता दें की इंस्टाग्राम हमें Followers या Like के कोई भी पैसे नहीं देता है चाहते आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 5K Followers हो या 10K, 20K, 50K, 100K, 1 मिलियन या 100 मिलियन फॉलोवर्स किसी भी इंस्टा क्रिएटर या सेलिब्रिटी को इंस्टाग्राम से डायरेक्ट पैसे नहीं मिलते है। 

हालांकि अगर आप इंस्टाग्राम पर बहुत ज्यादा पॉपुलर है तो आपको इंस्टाग्राम के इवेंट्स में बुलाया जा सकता है साथ ही इंस्टाग्राम के अवार्ड्स भी मिलेंगे लेकिन बात करें पैसे की तो इंस्टाग्राम डायरेक्ट पैसे नहीं देता, जैसा हमने पहले बताया है इंस्टाग्राम अब अपने प्लेटफार्म को धीरे धीरे मोनेटाइज कर रहा जिसके वजग से हमें अब रील वीडियो में ज्यादा व्यूज और ज्यादा इंस्टा प्रोफाइल विजिट के पैसे मिलेंगे।  

और बात करें Instagram kitne paise deta hai है तो यह बिलकुल निर्भर करता है व्यूज पर आपके इंस्टाग्राम रील्स को कितने बार देखा गया और आपके इंस्टा प्रोफाइल पर कितने लोगो ने विज्ञापन देखा और यह कुछ हद तक आपके इंस्टा कंटेंट(नीच) पर भी निर्भर करता है की आप किस तरह का कांटेक्ट बनाते है, अब आप जान गए होंगे Instagram me kitne followers par paise milte hain और Instagram kitne paise deta hai या Instagram par kitne paise milte hain. 

अगर आपको अभी Reel Bonus और Ads in profile feed का फीचर नहीं मिला है तो आप फिर भी इंस्टाग्राम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है अगर आपके 1000 से 5000 तक इंस्टा फॉलोवर है तो आराम से ऐप्स रेफेर करके पैसे कमा सकते है और 10K से ऊपर फॉलोवर है तो ब्रांड प्रमोशन, स्पॉन्सरशिप, Affiliate Marketing, इंस्टा पेज प्रोमशन करके पैसे कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम पर 1K से 5K followers होने पर पैसे कैसे कमाए 

अगर आपके इंस्टाग्राम पर 1000 से 5000 तक फॉलोवर है तो भी आप बड़े आराम से पैसे कमा सकते है इतने फॉलोवर बेस पर आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है किसी भी एप्लीकेशन को रेफेर और Earn करना यहाँ आपको किसी भी एक एप्लीकेशन के बारे में रील वीडियो के द्वारा या पोस्ट द्वारा अपने ऑडियंस को बताना होगा।

जैसे Groww ऐप, Upstox, Angle One, Google Pay, Winzo, PayTM और भी बहुत से ऐसे ऐप है जो एक एक रेफेर करने के ₹30, ₹50 से ₹400, ₹1000 रूपए तक का अमाउंट देते है अगर आपके इंस्टा पे 5000 भी फॉलोवर है और उनमे से 50 लोगो द्वारा भी Sign Up किया जाता हैं तो आपको 4000 से 5000 रूपए तक का Earning हो सकता है।

इंस्टाग्राम पर 10K,  50K, 100K, 1M, 10M, 20M Followers होने पर कितना पैसा मिलेगा 

जैसा की आप जान गए होंगे इंस्टाग्राम में कितने भी ज्यादा फॉलोवर होने पर इंस्टाग्राम पैसे नहीं देगा लेकिन आपके इंस्टा अकाउंट में जितने ज्यादा followers होंगे आप उतने ही जयादा पैसे कमा सकते है जैसे अगर आपके पास 1 मिलियन फॉलोवर है तो आप 2 से 3 लाख कमा पाएंगे वही 10 Million फॉलोवर है तो 15 से 20 लाख भी कमा सकते है। 

Refer और Earn कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

जैसा की आप सभी जानते होंगे Refer और Earn सिस्टम क्या होता है इसमें आपको किसी भी एप्लीकेशन को प्रमोट करना होता है आपके फॉलोवर को इस ऐप में Sing Up करवाना होता है और इसके बदले आपको वह ऐप रेफेर करने के कुछ अमाउंट मिल जाते है जितने ज्यादा follower उतने ही ज्यादा रेफेर करके Earning कर पाएंगे। (Groww ऐप, Upstox, Angle One, Google Pay, Winzo, PayTM जैसे ऐप)

इंस्टाग्राम से Affiliate Marketing करके कमाए  

बहुत लोगो के मन में यह सवाल होगा की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए instagram par kitne followers hone chahiye होंगे, मै आपको बता दू अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 5K फोलोवर भी है आप इंस्टा से पैसे कमा सकते है लेकिन आपके सभी फॉलोवर रियल होने चाहिए। 

आपको बस अमेज़न, फ्लिपकार्ट या किसी अन्य प्लेटफार्म का अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है और किसी भी एक अफिलिएट प्रोडक्ट को अपने इंस्टा अकाउंट पर प्रमोशन करना है इसके लिए आप रील्स वीडियो बना सकते है और अफिलिएट लिंक को इंस्टा बायो या स्टोरी में लगा सकते है। 

जब भी कोई यूज़र आपके उस Affiliate लिंक से वह प्रोडक्ट या 24 घंटे के अंदर कोई भी प्रोडक्ट खरीदता हैं तो आपको कुछ कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में मिल जाते है इस तरह आप इंस्टाग्राम से Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है। 

Sponsorship करके पैसे कमाए 

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोवर है जैसे 50K या उससे भी अधिक तो आप बड़े बड़े कंपनी के साथ Sponsorship भी करके पैसे कमा सकते है इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने इंस्टाग्राम की आईडी पर प्रोमोट करना होगा जैसे आपने देखा होगा बड़े बड़े स्टार अपने इंस्टा आईडी पर बड़े बड़े कंपनी का प्रोडक्ट प्रोमोट करते रहते है जैसे विराट कोहली द्वारा PUMA ब्रांड का प्रोमशन किया जाता है और इसके लिए करोडो रूपए विराट कोहली चार्ज करते है। 

Brand प्रमोशन करके Instagram par kitne followers par paise milte hain?

यह भी Sponsorship जैसा है लेकिन थोड़ा अलग है इसमें आपको किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट प्रोमोट करने का ऑफर मिलता है यह ऑफर इंस्टाग्राम पर 10K फॉलोवर्स को भी मिल जाता है जैसे कोई छोटी कंपनी या नयी कंपनी अपना प्रोडक्ट या सर्विस, एप्लीकेशन लांच करती है तो इंस्टाग्राम पर छोटे Influencer को ढूंढती है इस तरह से कम Follower वाले भी 1000 से 2000 तक हर प्रोमशन के कमा सकते है। 

Instagram पर इंस्टा पेज प्रोमोट करके 

इंस्टाग्राम पर रोजाना नए नए पेज बनते है और शुरुआत में किसी भी पेज के पास फॉलोवर नहीं होता है और इस कारण उन्हें अपने इंस्टा पेज का प्रमोशन करवाने की जरुरत होती है और इसके लिए वे छोटे छोटे इंस्टाग्राम Influencer को ढूंढ़ते रहते है अपना पेज प्रमोट करने के लिए, इसमें बस आपको अपने इंस्टा स्टोरी पर सामने वाले के आईडी को लगाना होता है इस तरह का प्रमोशन इंस्टाग्राम पर कम फॉलोवर्स वालो को भी आसानी से मिल जाता है। 

इंस्टाग्राम पर और भी कई अन्य तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है उनमे से कुछ तरीको के नाम इस प्रकार है। 

  • Reel बोनस द्वारा 
  • Ads in profile फीड द्वारा 
  • Affiliate मार्केटिंग द्वारा 
  • ब्रांड प्रमोशन द्वारा 
  • स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमा सकते है 
  • Refer और Earn करके 
  • Ebook बेच कर इनस्टाग्राम से कमाए पैसे 
  • इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करके 
  • इंस्टाग्राम पर पेज प्रमोशन करके 
  • इंस्टाग्राम पर अन्य वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो प्रोमोट करके 
  • इंस्टाग्राम पर अपना आर्ट पेज बना कर 

Instagram me kitne views par paise milte hai

हमने ऊपर आपको बताया था इंस्टाग्राम फॉलोवर की गिनती पर एक भी रुपया नहीं देता ना ही पहले किसी भी तरह के Views पर पैसे मिलते थे लेकिन अब इंस्टाग्राम ने monetization के दो नए फीचर लांच करें है जिनके हेल्प से अब रील वीडियो में ज्यादा व्यूज होने पर ज्यादा रील बोनस मिलेंगे यानी अब ज्यादा व्यूज पर earning भी होगी लेकिन इसके लिए आपका अकाउंट क्रिएटर या प्रोफेशनल अकाउंट होना चाहिए।

instagram par kitne like par paise milte hain

जिस तरह इंस्टा फॉलोअर के कोई पैसे नही मिलते उसी तरह इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट, रील, वीडियो पर कितने भी लाइक आ जाए उसके भी कोई भी कोई पैसे नही मिलते है।

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम में फॉलोवर्स की गिनती पर इंस्टाग्राम कोई पैसे नहीं देता। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर 10000 फॉलोअर्स होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर – जैसा की मैंने बताया इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के पैसे नहीं देता लेकिन 10K फॉलोवर हो जाने पर आप ब्रांड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, रेफेरे और पेज प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम 1K फॉलोअर्स के लिए कितना भुगतान करता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम 1K फॉलोअर्स के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करता 1000 फॉलोवर्स होने पर आप ऐप रेफेर करके पैसे कमा पाएंगे?

प्रश्न – 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर लाइक्स के कोई भी पैसे नहीं मिलते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पैसे कैसे देते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम Reel Bonus और Ads in profile feed के जरिये पैसे देना शुरू किया है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स का क्या मतलब है?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स मतलब 10,000 लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ जुड़े हुए है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर 1 दिन में कितने लोगों को फॉलो कर सकते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर लगातार एक दिन में सिर्फ 70 लोगो को फॉलो कर पाएंगे उसके बाद आपको थोड़ा समय रुक कर दुबारा 70 लोगो को फॉलो करने का मौका मिलेगा इस तरह आप कुल 7500 यूज़र्स को इंस्टा पर फॉलो कर सकते है। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ अब आप सभी जान गए होंगे Instagram par kitne followers par paise milte hain? और Instagram par kitne paise milte hain? अगर आपका इस लेख को लेकर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

2 thoughts on “Instagram par kitne followers par paise milte hain? और इंस्टाग्राम कितने पैसे देता है?”

    • लगातार इंस्टाग्राम पर अपना कंटेंट पोस्ट करते रहे जो लोगो के लिए हेल्पफुल हो।

      Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now