Truecaller se delete number kaise nikale?

Truecaller se delete number kaise nikale? – किसी भी अनजान नंबर की  जानकारी निकालनी हो या Unknown नंबर के मालिक के नाम, एड्रेस या ईमेल आईडी पता करना हो इसके लिए सबसे बेस्ट TrueCaller एप्लीकेशन को माना जाता है। 

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर अपने स्मार्टफोन में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके रखते है इस ऐप के द्वारा आप यह भी जान सकते है की कौन सा फ़ोन कॉल स्पैम स्कैम या फ्रॉड कॉल है और उन्हें एक ही क्लिक में ब्लॉक भी कर सकते है। 

लेकिन कभी कभी हमसे मोबाइल से या Truecaller के ऐप में Call History से नंबर डिलीट हो जाता है या सेव किये हुए नंबर भी डिलीट हो जाते है और हमें पता भी नहीं होता की इस डिलीट हुए नंबर को Truecaller के हेल्प से वापस कैसे निकाल सकते है। 

या वापस लाया भी जा सकता है या नहीं आज हम इस लेख में यही जानेंगे की Truecaller से गलती या किसी कारण से डिलीट नंबर को वापस कैसे ला सकते है।  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Truecaller se delete number kaise nikale

पहले तो मैं आपको बता दूं कि जी हां आप ट्रूकॉलर से डिलीट हुए नंबर को वापस निकाल सकते है आज हम जो तरीके बताएंगे इसके हेल्प से ट्रूकॉलर से ही डिलीट हुए नंबर को निकाला जा सकता है।

Truecaller se delete number kaise nikale

अगर आपने डायरेक्ट फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट से नंबर डिलीट किया है तब उसे निकालने के लिए आपको दूसरे तरीका का इस्तेमाल करना होगा आज हम इस लेख में सिर्फ ट्रूकालर से रिमूव नंबर को वापस रिकवर करना जानेंगे।

Truecaller के Call History से डिलीट नंबर को निकाले

पहले आप यह कन्फर्म कर ले की आपने ट्रूकॉलर के कॉल हिस्ट्री से नंबर डिलीट किया है या Saved कॉन्टैक्ट से डिलीट किया है इस पहले तरीके में हम आपको बताएंगे कॉल हिस्ट्री से नंबर डिलीट हो जाने पर उसे कैसे देखे।

Truecaller call history recovery

अगर आपने Truecaller के कॉल हिस्ट्री से कोई नंबर डिलीट किया है तो उस नंबर को देखने के लिए ट्रूकॉलर ऐप में Contacts में जाए और Saved पर क्लिक करें यहां आप सर्च कर सकते है डिलीट किए हुए नंबर का नाम और वह कॉन्टैक्ट आ जायेगा।

Truecaller से Saved नंबर डिलीट होने पर कैसे निकाले

अगर आपने गलती से कोई नंबर Truecaller के Saved कॉन्टैक्ट से डिलीट कर दिया है तो यह कॉन्टैक्ट नंबर आपके मोबाइल कॉन्टैक्ट लिस्ट से भी डिलीट हो जाता है इस नंबर को वापस लाने का सिर्फ एक ही तरीका है की ट्रूकॉलर का बैकअप चालू होना चाहिए।

यह बैकअप फाइल गूगल ड्राइव में सेव होता है अगर आपने Truecaller का बैकअप पहले से चालू नही रखा है तब आपको डिलीट हुए सेव कॉन्टैक्ट को वापस लाने में दिक्कत आ सकती है इसलिए हमेशा Truecaller का बैकअप चालू रखें।

स्टेप 1. अपने Truecaller ऐप को पहले गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर ले अब ऐप खोले ऊपर प्रोफाइल का आइकन दिखेगा क्लिक करें।

Truecaller call history backup

स्टेप 3. अब यहां ऊपर दाहिने तरह दिए Setting के आइकन पर क्लिक करें और नीचे थोड़ा स्क्रॉल करने पर Backup का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. एक यह पेज खुलेगा यहां Backup के आप्शन को चालू करे और आपके स्मार्टफोन में जो ईमेल लॉगिन होगा उस ईमेल को Google Drive में बैकअप के लिए सेलेक्ट करना है।

स्टेप 5. इतना प्रोसेस करने के बाद Backup Frequency में Daily सलेक्ट करें और Back up over में Wi-Fi or cellular चुने अब आपको सबसे आखरी में दिए Backup Now पर क्लिक करना है।

truecaller delete number recovery

इतना करते ही ट्रूकॉलर का बैकअप गूगल ड्राइव में स्टोर होने लगेगा और यह बैकअप Truecaller द्वारा रोजाना लिया जाएगा इस प्रोसेस में थोड़ा समय लग सकता है यानी अब आप कोई भी कॉन्टैक्ट नंबर Truecaller के Call History या Saved Contact से डिलीट करते है तो उस नंबर को वापस बैकअप रिस्टोर करके निकाला जा सकता है चलिए जानते है बैकअप रिस्टोर कैसे करना है।

ट्रूकालर का बैकअप रिस्टोर करने नंबर निकाले

स्टेप 1. अगर आपने Truecaller से गलती से कोई नंबर डिलीट कर दिया है या नए स्मार्टफोन में पुराने फोन के Truecaller का नंबर या डाटा स्टोर करना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको ट्रूकॉलर को मोबाइल से अनइंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2. अनइंस्टॉल करने के बाद दुबारा से Truecaller इंस्टाल करें और Continue करके सभी परमिशन को Allow कर दें।

स्टेप 3. Truecaller सेटअप होने के बाद Backup Found का नया पेज खुलेगा यहां Backup Now पर क्लिक करें अब आपका Truecaller का सारा डाटा रिस्टोर हो जायेगा यानी अब आप डिलीट कॉल लॉग और डिलीट कॉन्टैक्ट नंबर को वापस देख सकते है।

how to reset truecaller settings

नोट - लेकिन एक बात आपको यह ध्यान देना है की वही ईमेल अड्रेस आपके स्मार्टफोन में लॉगिन हो जिसे आपने बैकअप चालू करते समय सलेक्ट किया था।

अन्य पढ़ें

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू अब आप सभी जान गए होंगे Truecaller se delete number kaise nikale अगर आपको अभी भी ट्रूकॉलर से नंबर निकालने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now