Sim port kitne din me hota hai और कितने पैसे लगते है?

Sim port kitne din me hota hai? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख मे जानेंगे Port sim kitne din me chalu hota hai? जैसा की आप सभी जानते होंगे सिम पोर्टिंग की सेवा क्या है और सिम पोर्ट कैसे किया जाता है। 

अगर आपके मन में सिम पोर्ट करने से सम्बंधित बहुत से सवाल है जैसे Sim port hone me kitna time lagta hai, एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है, एयरटेल से जिओ या जिओ से एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन आईडिया में सिम पोर्ट करने पर सिम कब चालू होता है। 

कितने दिनों बाद सिम पोर्ट किया जा सकता है, sim port karne me kitna paisa lagta hai और सिम पोर्ट करने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए  इन सभी सवालो के जवाब आपको आज हमारे लेख में डिटेल में जानने को मिलेगा तो चलिए जानते है। 

Sim port kitne din me hota hai? और सिम पोर्ट क्यों करना चाहिए

जैसा की आप सभी जानते होंगे जब हमारे एरिया में किसी टेलीकॉम प्रोवाइडर का नेटवर्क ठीक से नही आता और उस टेलीकॉम कंपनी का सिम आप इस्तेमाल करते है या महंगे रिचार्ज प्लान की वजह से परेशान होते है तब हमे अपना सिम कार्ड दूसरे टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट कराने को जरूरत पड़ती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sim port kitne din me hota hai

सिम पोर्ट कराने के बहुत फायदे है जैसे आपका टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी तो बदल जाता है लेकिन मोबाइल नंबर वही रहता है यानी सिम पोर्ट होने के बाद भी सभी आपको बिना दिक्कत के कॉल कर पाएंगे और आपको आपके बैंक अकाउंट वगेरह के मैसेज भी प्राप्त होंगे।

(उदाहरण - अगर आपके पास जिओ का सिम है जिसका नंबर 45689934553 है और बाद में किसी दूसरे कंपनी एयरटेल, बीएसएनएल में अपना सिम नेटवर्क बदलना चाहते है तो सिम पोर्ट करके ऐसा किया जा सकता है और आपका नंबर भी नही बदलेगा वही नंबर 45689934553 रहेगा)

SIM port hone me kitna time lagta hai? पूरी जानकारी 

लेकिन अक्सर लोगो के मन में यह सवाल आता है की सिम पोर्ट करने के बाद Sim port kitne din me hota hai? या पोर्ट सिम कितने दिन में चालू होता है अगर आपने भी फिलहाल मैं अपना सिम पोर्ट किया है,

तो हम आपको बता दे जितने भी टेलीकॉम कंपनी है जैसे Jio, Airtel, BSNL, VI इन सभी को रेगुलेट करने के लिए एक सरकारी कंपनी है TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ट्राई के द्वारा ही सभी टेलीकॉम नियम बनाए जाते है।

जैसे sim port karne me kitna paisa lagta hai, एक सिम को कितनी बार पोर्ट कर सकते है, सिम पोर्ट होने के बाद दुबारा सिम पोर्ट करने के क्या नियम है और सिम पोर्ट करने के बाद कब सिम चालू होगा यह सभी नियम ट्राई द्वारा ही संचालित किए जाते है।

ट्राई के नियम अनुसार जब आप किसी सिम को एक टेलीकॉम कंपनी से दूसरे टेलीकॉम कंपनी में बदलते या सिम पोर्ट करते है तो इस पोर्ट सिम को चालू होने में अधिकतम 3 दिन का समय लगता है।

यह ट्राई का नया नियम है हालाकि पहले के समय जब आप सिम पोर्ट करते थे तो पोर्ट किए सिम को चालू होने में 7 दिनों तक का समय लग जाया करता था लेकिन अब सिर्फ 3 दोनो का ही समय लगता है वो भी तीन दिन अधिकतम समय है सिम पोर्ट होने में 2 दिनों का भी समय लग सकता है।

और एक बात यह भी जान ले कि 3 दिन का समय तभी लगेगा जब आप एक ही स्टेट में रहकर सिम पोर्ट करवाते है अगर एक राज्य के सिम को दूसरे राज्य में सिम पोर्ट करवाते है तो 5 दिन का समय लगेगा।

और अगर आप जम्मू & कश्मीर, असम या नॉर्थ ईस्ट एरिया के निवासी है तो आपके एरिया में सिम पोर्ट सफलतापूर्वक होने में अभी भी 15 दिनों तक का समय लग सकता है।

Sim port karne me kitna paisa lagta hai?

अभी तक हमने यह तो जान लिया की Sim port kitne din me hota hai? और अब जान लेते है की एक सिम को दूसरे नेटवर्क में बदलने या पोर्ट करवाने में कितना पैसा लगता है बात करें ट्राई के नियम अनुसार सिम पोर्ट के चार्ज की तो सिर्फ ₹6.46 पैसे लगते है। 

लेकिन कभी कभी हम जब किसी शॉप से सिम पोर्ट करवाते है तो हमसे ₹50 या ₹100 रूपए अतिरिक्त ले लिया जाता है और कभी कभी हमें सिम पोर्ट का कोई भी चार्ज नहीं देना होता बस आपको अपने पोर्ट किये नए सिम एक नया प्लान रिचार्ज करवाना होता है। 

कितने दिनों बाद सिम पोर्ट करना चाहिए 

जब आप एक नया सिम कार्ड खरीदते हो चाहे वो किसी भी कंपनी का हो आप नया सिम खरीदने के 3 महीने बाद यानि 90 दिनों बाद ही सिम पोर्ट कर सकते है और जब आप किसी नए टेलीकॉम नेटवर्क में पोर्ट करते है तो सिम एक्टिव होने के 90 दिनों बाद ही दुबारा सिम पोर्ट कर पाएंगे। 

सिम कितनी बार पोर्ट करवा सकते हैं?

बात करें एक सिम कार्ड को कितने बार पोर्ट किया जा सकता है तो हम आपको बता दे आप एक सिम को दूसरे कंपनी में जितने भी बार चाहे पोर्ट करवा सकते है ऐसा कोई भी नियम नहीं बना है जिसमे बताया गया हो की एक सिम को एक निश्चित नंबर तक ही पोर्ट किया जा सकता है बशर्ते आपको यह ध्यान रखना होगा की सिम 90 दिनों बाद ही पोर्ट होगा।  

सिम पोर्ट करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान 

जब भी आप किसी भी सिम को किसी भी नेटवर्क में पोर्ट करें तो आपको इन बातो का ध्यान हमेशा रखना चाहिए।

  • जिस भी सिम कार्ड को पोर्ट करना चाहते है उस सिम में SMS पैक होना अनिवार्य है क्योंकि सिम पोर्टिंग के लिए आपको अपने नंबर से PORT का मैसेज भेजना होगा जिसका SMS चार्ज लगता है। 
  • सिम पोर्ट करने से पहले आपको अपने सिम पर सेव सभी कांटेक्ट लिस्ट को मोबाइल में इम्पोर्ट कर लेना है या कही लिख कर रख सकते है क्योंकि SIM Port होने के बाद आपको नया सिम मिलेगा और पुराने सिम का कोई काम नहीं रहेगा। 
  • और एक बात यह भी ध्यान रखे की सिम तभी पोर्ट करें जब आपके सिम कार्ड के सभी रिचार्ज पैक और ऑफर ख़त्म होने वाले हो अगर आप रिचार्ज ख़त्म होने से पहले ही सिम पोर्ट करते है तो सभी रिचार्ज और ऑफर्स बेकार चले जायेंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?

उत्तर – सिम पोर्ट होने में ट्राई के नए नियम अनुसार अधिकतर 3 दिनों का समय लगता है। 

प्रश्न – क्या मैं 90 दिनों से पहले पोर्ट कर सकता हूं?

उत्तर – जी नहीं, आप 90 दिनों से पहले सिम पोर्ट नहीं कर सकते। 

प्रश्न – सिम पोर्ट करने में कितने पैसे लगते हैं?

उत्तर – सिम पोर्ट करने में ट्राई के नियम अनुसार सिर्फ ₹6.46 लगता है। 

प्रश्न – जिओ से एयरटेल पोर्ट कितने दिन में होता है?

उत्तर – जिओ से एयरटेल हो या वि, बीएसएनएल सभी में सिम पोर्ट होने में 3 दिनों का समय लगता है। 

प्रश्न – एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

उत्तर – एक सिम को आप कितने भी बार पोर्ट कर सकते है बस सिम पोर्ट होने में 90 दिनों का अंतराल होना चाहिए। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Sim port kitne din me hota hai? और Sim port karne me kitna paisa lagta hai? अगर आपके मन में सिम पोर्ट करने से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स रिव्यु, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है, आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now