2022 इंस्टाग्राम डिलीट पोस्ट, रील्स, वीडियो रिकवर करें।

इंस्टाग्राम द्वारा हालही में एक फीचर लाया गया है जिसका नाम है Recently Deleted Feature, अगर आपसे भी इंस्टाग्राम की कोई भी पोस्ट जल्द बाज़ी या गलती से डिलीट हो जाती है तब इंस्टाग्राम का यह फीचर आपके लिए बहोत काम आ सकता है तो आइये जानते है How to recover instagram deleted post, reels, igtv video.

इंस्टाग्राम के लोगो के बिच लोकप्रियता को देखते हुए इंस्टाग्राम आये दिन नए नए फीचर लाते रहता है जैसे रीमिक्स रील्स फीचर लेकिन आज हम बात करेंगे Recently Deleted Feature की जिसका लोग काफी समय से इंतेज़ार कर रहे थे।

Recently Deleted Feature kya hai?

रिसेंटली डिलीट फीचर के मदद से इंस्टाग्राम एप्प में शेयर किये गए किसी भी पोस्ट, फोटोज, IGTV वीडियो, रील्स वीडियो को डिलीट या मिटाने के बाद भी आसानी से रिकवर कर पाएंगे, जो की लोगो के लिए काफी अच्छा फीचर साबित हो सकता है।

लेकिन पहले इस तरह के कोई फीचर ना होने के कारण बहोत बार लोगो के पोस्ट गलती से मिट जाने के बाद उसे रिकवर करने का कोई मौका नहीं होता था लेकिन अब वो मौका आ चूका है Recently Deleted फीचर के रूप में, तो चलिए जानते है इंटाग्राम का नया Recently Delete Feature कैसे इस्तेमाल करे या Delete kiye hue reel, photo, video kaise wapas laye.

How to recover Instagram deleted post, reels, IGTV video | Recently deleted feature kaise use kare

इंस्टाग्राम के किसी भी पोस्ट फोटोज को रिकवर करने के लिए निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम के एप्प को खोल ले,

स्टेप 2. अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाकर दिए गए Three Dot (तीन लाइन) पे क्लिक करके सेटिंग मेनू को खोले,

स्टेप 3. सेटिंग के मेनू को खोलने पर, Account का नया विकल्प मिलेगा उसपे क्लिक करें,

स्टेप 4. अब निचे की ओर Recently Delete का नया विकल्प दिखेगा,

स्टेप 5. Recently Delete पे क्लिक करे आपके सामने वो सारे फोटोज और वीडियो आ जायेंगे जिन्हे आपने पहले डिलीट कर चूका होगा,

स्टेप 6. किसी भी फोटो या वीडियो को चुने जिन्हे आप दुबारा रिस्टोर करना चाहते हो,

स्टेप 7. अब पोस्ट (फ़ोटो, वीडियो) के निचे दिए थ्री डॉट पे क्लिक करे दो ऑप्शन मिलेंगे Delete और Restore का, अगर डिलीट के ऑप्शन पे क्लिक करेंगे तो आपका पोस्ट हमेसा के लिए डिलीट हो जायेगा,

स्टेप 8. आखरी स्टेप में आपको Restore पे क्लिक करना होगा जिससे आपका पोस्ट, फोटो, या रील वीडियो दुबारा से इंस्टाग्राम के फीड या आपके प्रोफाइल में आ जायेगा। (सभी स्टेप्स को बारीकी से समझने के लिए निचे चित्र देखे)

स्टेप 9. स्टेप 8 में रिस्टोर करने के बाद OTP के द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करना होगा तभी आप अपने पोस्ट को रिकवर कर पाएंगे।

Recently Deleted Feature

Recently Deleted Feature

नोट – इंस्टाग्राम का यह नया फीचर होने के कारण कुछ ही लोगो को यह फीचर इस्तेमाल करने को मिल चूका है लेकिन अभी भी कुछ लोगो को इसका अपडेट नहीं मिला है, कुछ समय में सभी लोगो को यह फीचर मिल जायेगा।

Recently Deleted Feature के कुछ नियम और शर्ते

यह तो जान लिया How to recover Instagram deleted post, reels, igtv video, लेकिन इंस्टाग्राम के Recently Delete Feature के कुछ नियम है जैसे इस फीचर के मदद से सिर्फ 30 दिन के अंदर मिटाये गए पोस्ट को ही रिकवर कर सकते है.

यानि की कोई फोटो आज आपने पोस्ट किया और आज ही डिलीट कर दिया तब इस पोस्ट को आज से 30 दिनों के अंदर रिस्टोर करना होगा अन्यथा 30 दिनों के बाद अपने आप ही रिस्टोर सेक्शन से भी हैट जायेगा।

और इंस्टाग्राम स्टोरी की बात करें तो सिर्फ 24 घंटे का ही समय मिलता है अपने स्टोरी को वापस रिस्टोर करने का।

यह भी पढ़े

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ हमारे द्वारा बताये गए लेख How to recover deleted Instagram post पढ़ कर किसी भी फोटो, वीडियो, रील वीडियो को आसानी से रिकवर कर पाएंगे अगर अभी भी इंस्टाग्राम के Recently Deleted फीचर से सम्बंधित कोई सवाल होतो निचे कमेंट करके पूछे,

इसी तरह की और टिप्स और ट्रिक्स की जानकारी या टेक्नोलॉजी ज्ञान के लिए infotechindi से जुड़े रहे, आपका धन्यवाद।

Leave a Comment