Freezer App क्या है किस काम आता है?

Freezer App: हम सभी के मोबाईल में कोई न कोई ऐसा ऐप जरूर होता है जो जरूरी तो होता है, लेकिन उसका इस्तेमाल हम कभी कभार ही करते हैं। अब दिक्कत वाली बात यह है कि इन ऐप्स की वजह से फ़ोन की परफॉरमेंस डाउन होने लगती है। 

इस समस्या के निवारण के लिए आजकल काफी सारे फ्रीज़र ऐप आने लगे हैं जिनकी मदद से आप कुछ समय तक के लिए ऐप्स को फ्रीज़ करके अपनी Mobile की परफॉरमेंस बढ़ा सकते हो। आज हम विस्तारपूर्वक जानेंगे कि Freezer App kya hai और ये कैसे काम करता है। इसलिए लास्ट तक इस आर्टिकल को पढ़ें। 

Freezer App क्या है?

फ्रीजर एक ऐसी एप्लीकेशन होती है जिसकी मदद से आप उन ऐप्स को फ्रीज़ कर सकते हैं जिन्हें कभी कभार ही इस्तेमाल में लाया जाता है। इससे वह ऐप निष्क्रिय यानि इनएक्टिव हो जाता है और बैकग्राउंड में वह ऐप चलने से रुक जाता है। 

Freezer App kya hai

अब जैसे कि Spotify ऐप है जिसपर मैं गाने सुनता हूँ। लेकिन कभी कभार ही मैं इस ऐप को ओपन करता हूँ। अब जब इस ऐप को मैं फ्रीज़ कर दूंगा तो यह ऐप इनएक्टिव हो जाएगा जिससे न केवल आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ में इम्प्रूवमेंट होती है, बल्कि परफॉरमेंस में भी बढ़ोतरी होगी। इस तरह से आप फ्रीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

फ्रीजर ऐप कैसे काम करता है और क्या काम करता है?

चलिए विस्तार से समझते हैं कि फ्रीजर ऐप कैसे काम करता है। असल में जब आप फ्रीजर ऐप में कोई ऐप को सेलेक्ट करते हैं तो फ्रीजर ऐप उन्हें कोल्ड स्टोरेज में भेज देता है। इससे होगा यह कि वह ऐप बैकग्राउंड में चलना बंद हो जाएगा। 

यानि यह ऐप बैकग्राउंड में आपके फ़ोन के resources का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अब जब ऐप फ्रीज हो जाएगा तो आपके फ़ोन की परफॉरमेंस भी बढ़ेगी। और गूगल प्ले स्टोर द्वारा आसानी से फ्रीज़र ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। अन्यथा ये ऐप काफी सारे स्मार्टफोन्स में पहले से ही मौजूद होता है। 

फ्रीजर ऐप का इस्तेमाल करके किसी भी ऐप को फ्रीज कैसे करें?

अब यहां पर मुख्य सवाल ये पैदा होता है कि आखिर फ्रीज़र ऐप से किसी एप्लीकेशन को फ्रीज कैसे किया जा सकता है। ऐसे में आपको बता दें कि फ्रीजर ऐप का इस्तेमाल करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आप निम्न बताए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  1. अपने मोबाईल में सबसे पहले फ्रीजर ऐप को ओपन कर लीजिये। 
  2. यहां पर होमपेज में आपको Add का आइकॉन दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें। 
  3. अगले पेज पर आपके मोबाईल के सभी ऐप्स आपको दिखाई दे रहे होंगे। 
  4. इनमें से आपको उन ऐप्स को सेलेक्ट कर लेना है, जिन्हें आप फ्रीज करना चाहते हैं। 
  5. अच्छे से ऐप्स को सेलेक्ट करने के बाद Done के बटन पर क्लिक करिये। 
  6. इतना करते ही वह सभी ऐप्स फ्रीज हो चुके होंगे जिन्हें आपने सेलेक्ट किया है। 
  7. बाद में इन ऐप्स को कभी भी अनफ्रीज किया जा सकता है। 

ऐप फ्रीज़ क्यों करना चाहिए?

रोज़ाना हम घंटों ही अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि कई ऐप्स बैकग्राउंड में काम करके फ़ोन की बैटरी लाइफ और प्रोसेसिंग स्पीड को कम कर रहे होते हैं। 

बस यहीं कारण है कि आपको ऐप फ्रीज़ करने चाहिए। यानि ऐप्स को फ्रीज़ करके आप उन ऐप्स को बंद कर सकते हैं जिनकी फिलहाल आपको जरूरत नहीं है। इससे बैकग्राउंड में वे ऐप चलना बंद कर देंगे जिसका सीधा फ़ायदा आपके फ़ोन की परफॉरमेंस को होगा। 

फ्रीजर ऐप के फायदे 

Freezer App एक ऐसा ऐप है जो आपके मोबाईल की परफॉरमेंस को कई गुना तक बढ़ा देता है। क्योंकि इस ऐप के हमें बहुत सारे फायदे मिलने वाले हैं। तो चलिए फ्रीजर ऐप के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं:

  • बैटरी लाइफ की बचत – ऐप को फ्रीज़ करने के बाद बैकग्राउंड में यह ऐप बिलकुल भी काम नहीं करने वाले। इसकी वजह से आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ भी बचत होगी। 
  • स्टोरेज स्पेस बचाता है – केवल बैटरी लाइफ ही नहीं, किसी ऐप को फ्रीज़ करने पर फ़ोन की स्टोरेज की भी बचत होगी। क्योंकि जब वह ऐप बैकग्राउंड में काम ही नहीं करेगा तो स्टोरेज का इस्तेमाल भी नहीं होगा। 
  • अनचाहे नोटिफिकेशन कम होंगे – काफी सारे ऐप्स हैं जो उपयोगी तो होते हैं लेकिन बहुत सारे नोटिफिकेशन हमें भेजते हैं। ऐसे में फ्रीजर ऐप का इस्तेमाल करके आप यह अनचाहे नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं और साथ ही साथ उन ऐप्स को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। 
  • डेटा उपयोग को कम करता है – निश्चित रूप से हमारे फ़ोन में काफी सारे ऐप्स ऐसे होते हैं जिनका चाहते इस्तेमाल हम न भी करें, वे हमारे फ़ोन का देता इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ऐप्स को फ्रीज़ करके आप अपने डेटा की बचत कर सकते हैं। 
  • प्राइवेसी बढ़ाता है – भले ही प्राइवेसी हम सभी का अधिकार है। लेकिन फिर भी बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स हमारे डाटा का इस्तेमाल करते हैं। अगर इस तरह के ऐप्स को आप फ्रीज कर देते हैं तो काफी हद तक आपकी प्राइवेसी को बरकरार रखा जा सकता है। 

यह भी पढ़े

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now