प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड

हैलो दोस्तों, क्या आपको पता है पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाता ऐसा इसलिए क्योंकि एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में डिफाल्ट ऐप स्टोर प्ले स्टोर है जिसमे हमें अनगिनत ऐप्स देखने को मिल जाते है।

और प्ले स्टोर गूगल का ही सर्विस होने कारण लोग किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने के बजाये गूगल प्ले स्टोर को ज्यादा प्रेफर करके है और यह सर्विस गूगल की तरफ से देखने को मिलता है जिससे लोगो का विस्वास प्ले स्टोर पर और भी बढ़ जाता है।

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है अचानक हमने गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन मोबाइल से डिलीट या अनइंस्टाल हो जाता है वैसे तो आज कल के नए फ़ोन में प्ले स्टोर अनइंस्टाल नहीं होता है लेकिन अगर आपका एंड्राइड मोबाइल फ़ोन रूट किया हुआ है या सॉफ्टवेयर में कोई दिक्कत हो तब प्ले स्टोर डिलीट हो सकता है तो चलिए जानते प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड कैसे करें।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर को सभी ऐप्स का मुख्य ऐप भी कह सकते है क्योंकि इसके बिना कोई भी ऑफिसियल ऐप डाउनलोड कर पाना मुश्किल है गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करते ही इसमें हमें अनगिनत ऐप देखने को मिलते है।

प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड

कुछ फ्री ऐप्स है और कुछ पेड ऐप यानि की इन Paid ऐप का इस्तेमाल करने के लिए हमें पैसो का भुगतान करना पड़ता है जैसे कुछ प्रीमियम गेम, इ-बुक्स, मूवीज इत्यादि।

अगर आप प्रीमियम ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड करके ढेरो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त, मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें जानने के लिए निचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करते हैं

गूगल के प्ले स्टोर को कंप्यूटर, लैपटॉप पर भी डाउनलोड करके इनस्टॉल किया जा सकता है लेकिन अभी बात करेंगे प्ले स्टोर मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें और इनस्टॉल करें।

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में Google Play Store APK Download लिख कर सर्च करे, बहुत सारे वेबसाइट खुल जायेंगे।

स्टेप 2. इन सभी वेबसाइट में किसी को भी खोले या फेमस थर्ड पार्टी ऐप स्टोर apkpure नामक वेबसाइट खोले (सीधे गूगल पर सर्च भी कर सकते है https://m.apkpure.com और सर्च करे Play Store)

स्टेप 3. गूगल प्ले स्टोर सर्च करने के बाद निचे दिए Download Apk पर क्लिक करे, अब गूगल प्ले स्टोर मोबाइल स्टोरेज में डाउनलोड हो जायेगा।

मोबाइल पर प्ले स्टोर डाउनलोड हो जाने के बाद डाउनलोड फाइल को अपने एंड्राइड मोबाइल पर इनस्टॉल भी करना होगा उसके लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

प्ले स्टोर इनस्टॉल कैसे करें (प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड)

गूगल प्ले स्टोर मोबाइल पर डाउनलोड तो कर लिया अब यह भी जानना जरुरी है की प्ले स्टोर इनस्टॉल कैसे करें, मै आपको बता दू की प्ले स्टोर को इनस्टॉल करने का तरीका भी किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने जितना सामान है।

स्टेप 1. फ़ोन के स्टोरेज में डाउनलोड फोल्डर खोले यहाँ प्ले स्टोर डाउनलोड फाइल मिल जायेगा।

स्टेप 2. Play Store Download File पर क्लिक करें, आपके सामने एक मैसेज आएगा (For your security, your phone is not allowed to Install unknown app from this source) का और साथ में निचे दो ऑप्शन भी मिलेंगे Cancel और Settings का Settings पर क्लिक करें।

स्टेप 3. Install unknown apps का पेज खुल जायेगा निचे दिए Allow from this source ऑप्शन पर क्लिक कर चालू करें।

स्टेप 4. अब दुबारा डाउनलोड फाइल पर क्लिक करें इस बार भी दो ऑप्शन मिलेंगे Cancel और Install का Install पर क्लिक करें।

अब गूगल का ऐप आसानी से प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड मोबाइल में हो जायेगा, अब प्ले स्टोर से बाकि ऐप्स भी इंस्टॉल कर सकेंगे लेकिन उससे पहले करना होगा यह काम।

प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बाद करे यह काम

अगर आपने अपने मोबाइल फ़ोन पर प्ले स्टोर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लिया है तब आपको यह भी चेक करना होगा की फ़ोन में Google Play Services Apk इनस्टॉल यह या नहीं, अगर नहीं तो apkpure वेबसाइट से Google Play Services Apk डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है।

एक बार यह दोनों ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद प्ले स्टोर से कोई भी ऐप इनस्टॉल करने के लिए आपको गूगल के ईमेल आईडी से लॉगिन या रजिस्टर्ड करना होगा।

प्ले स्टोर लॉगिन कैसे करें

स्टेप 1.  सबसे पहले प्ले स्टोर ऐप को खोले आपसे गूगल ईमेल आईडी पूछा जायेगा अगर पहले से ही कोई ईमेल आईडी हो तो Existing पर क्लिक करें और वही ईमेल आईडी डालें,

स्टेप 2. अगर कोई भी ईमेल आईडी मौजूद नहीं है तो नया जीमेल आईडी बना कर, जीमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें,

स्टेप 3. अब आपको OK पर क्लिक करने Next बटन पर क्लिक करना होगा,

स्टेप 4. अब आपसे पेमेंट इनफार्मेशन माँगा जायेगा जिसे आप स्किप कर सकते (पेमेंट इनफार्मेशन मतलब प्ले स्टोर से Paid ऐप्स खरीद सकते है अपने बैंक डिटेल्स दर्ज करके),

स्टेप 5. सबसे आखरी में एक पॉप-उप मैसेज सामने आएगा Accept पर क्लिक करते ही गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जायेगा,

अब आप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री ऐप्स और Paid ऐप्स दोनों मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकेंगे साथ ही ईमेल आईडी एक बार दर्ज करने के बाद फ़ोन बदलने के बाद भी जान सकेंगे आपके पुराने फ़ोन पर कौन कौन से ऐप इनस्टॉल थे।

गूगल प्ले स्टोर के मुख्य विशेषताएँ

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है गूगल प्ले स्टोर दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप स्टोर है यह एक गूगल कंपनी का ही एक सर्विस है जिसके कारण लोगो का विश्वास बना हुआ है प्ले स्टोर पर।

गूगल प्ले स्टोर से आप तरह तरह के ऐप्स जैसे, कुकिंग ऐप, इ-बुक, मूवी, पेमेंट ऐप, कैमरा ऐप, इंटेर्टेन्मेंट ऐप सभी को मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकते है वो भी सिर्फ एक क्लिक में यहाँ तक की Battegrounds Mobile India, PUBG New State जैसे पॉपुलर गेम को भी इनस्टॉल करके खेल सकते है।

गूगल के इस प्ले स्टोर में कुछ प्रीमियम ऐप भी देखने को मिल जाते है जो की फ्री नहीं है इन ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसो का भुगतान करना होगा।

गूगल प्ले स्टोर कितना सिक्योर है

बात करें प्ले स्टोर सिक्योरिटी की तो यह गूगल का प्रोडक्ट हैं और आज के समय में गूगल के अलावा किसी और कंपनी पर विशवास करना थोड़ा मुश्किल है।

गूगल अपने प्लेटफार्म पर किसी ऐप द्वारा नियम कानून न मानने वाले ऐप्स को प्ले स्टोर से बहार निकल फेकता है जैसे वह ऐप्स जो यूजर का डाटा चुराने वाला काम करते है।

गूगल पर कोई भी MOD apk देखने को नहीं मिलता है क्युकी MOD apk ऑफिसियल ऐप का कॉपी होता है जैसे GB WhatsApp, FM WhatsApp हलाकि इन MOD apk में ज्यादा फीचर मिल जाते है।

लेकिन गूगल MOD apk को अपने प्लेटफॉर्म पर Allow नहीं करता क्योंकि इन सभी ऐप्स से डाटा लीक होने के खतरे बने रहते है साथ ही मोबाइल में वायरस आने के ज्यादा चांस होते है और गूगल के नियमो का पालन भी करते।

जाने गूगल प्ले स्टोर अनइंस्टाल हुआ है या नहीं

सबसे पहले यह जान ले की आपके मोबाइल से प्ले स्टोर डिलीट हुआ है या नहीं क्योंकि आज कल के सभी स्मार्टफोन में प्ले स्टोर प्री-इन्सटाल्ड आता है नार्मल तरीके से प्ले स्टोर अनइंस्टाल नहीं किया जा सकता।

यह अभी संभव है जब आपका स्मार्टफोन रुट हो, या कोई थर्ड पार्टी रोम का इस्तेमाल कर रहे हो या फ़ोन बहुत प्राण हो।

अक्सर लोग पाने फ़ोन पर प्ले स्टोर का ऐप न दिखने पर यह समझ लेते है की प्ले स्टोर डिलीट हो गया है और वे गूगल, यूट्यूब पर सर्च करते है की प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड कैसे करें जबकि प्ले स्टोर असल में अनइंस्टाल ही नहीं होता है।

अगर आपके फ़ोन पर भी प्ले स्टोर का आइकॉन नहीं दिख रहा है तो हो सकता है प्ले स्टोर का ऐप डिसएबल हो गया हो ऐसे दुबारा इनेबल करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर फिर से प्ले स्टोर वापस ला सकते है।

स्टेप 1. मोबाइल फ़ोन पर सेटिंग मेनू को खोले,

स्टेप 2. अब Apps and notification को खोले,

स्टेप 3. यहाँ सर्च करें Google Play Store और Google Play Store ऐप को खोले,

स्टेप 4. निचे Enable का बटन दिया होगा क्लिक करें, अब प्ले स्टोर वापस फ़ोन पर दिखने लगेगा।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हु मेरे इस लेख को पढ़ कर जान गए होंगे की गूगल प्ले स्टोर अनइंस्टाल होता है या नहीं, अगर अभी भी गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड फ्री से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछे।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स के लिए infotechindi को फॉलो करें, और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक और टेलीग्राम पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment