Mobile Number से Facebook का Password कैसे पता करें?

वर्तमान में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो फेसबुक का इस्तेमाल ना करता हो। लेकिन Facebook अकाउंट का पासवर्ड अधिकतर यूजर को याद नहीं होता है।

ऐसे में इंसान अपने मोबाइल नंबर से फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें? के बारे में जानना चाहता है। अगर आपको भी अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड याद नहीं है तो नीचे बताए जा रहे तरीके से आप आसानी से पासवर्ड प्राप्त कर सकते है।

अधिकतर यूजर क्रोम या अन्य ब्राउज़र में ऑटो सेव के ऑप्शन में आईडी और पासवर्ड को सेव करके रखते है, जिसकी मदद से फेसबुक में लॉग इन करने के लिए अकाउंट डिटेल्स भरने की जरुरत नहीं पड़ती है।

लेकिन किसी अलग डिवाइस में लॉग इन करने के लिए या ऑटो सेव से लॉग इन डिटेल्स डिलीट होने पर व्यक्ति विचलित हो जाता है क्योंकि यूजर को पासवर्ड पता नहीं होता है।   

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मोबाइल नंबर से Facebook Password पता करने का तरीका

किसी भी कारणवश अगर आपका फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड खो गया है या आपको याद नहीं है तो आप मोबाइल नंबर की मदद से पासवर्ड प्राप्त कर सकते है।

mobile number se facebook password kaise pata kare

लेकिन अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड पता करने के लिए आपके पास वो ही मोबाइल नंबर होना जरुरी है जिस नंबर से आपने फेसबुक में साइनअप किया है। अगर आपके पास साइनअप वाला मोबाइल नंबर नहीं है तो आप पासवर्ड को प्राप्त नहीं कर सकते है। 

मोबाइल नंबर से फेसबुक पासवर्ड पता कर सकते है या नहीं 

काफी सारे यूजर को लगता है की मोबाइल नंबर से आप अपने अकाउंट का पासवर्ड पता कर सकते है तो हम आपको बता दें की मोबाइल नंबर से आप अपने अकाउंट का पासवर्ड पता नहीं कर सकते है।

मोबाइल नंबर से आप अपने पासवर्ड को रिसेट अर्थात नया पासवर्ड  जेनरेट कर सकते है। इसके आलावा रजिस्टर्ड मोबाइल चालू होना चाहिए अगर मोबाइल नंबर चालू नहीं है तो आप पासवर्ड जेनरेट नहीं कर सकते है। 

Phone Number से फेसबुक Password पता करने के स्टेप्स 

मोबाइल नंबर से फेसबुक पासवर्ड पता करने के लिए आपको नीचे बताए रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा 

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप ओपन कर लें या क्रोम में facebook.com को ओपन कर लें।

Step 2. ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा, लॉग इन के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉग इन पेज ओपन हो जाएगा।

Step 3. पेज में आपको ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के साथ पासवर्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। फिर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर Forgot Password के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

phone number se facebook password kaise pata kare

Step 4. उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा भरे गए मोबाइल नंबर से बने हुए फेसबुक अकाउंट विद नेम शो हो जाएंगे। आप जिस अकॉउंट का पासवर्ड जेनरेट करना चाहते है उस पर क्लिक कर दें।

mobile number se facebook id kaise pata kare

Step 5. फिर आपके सामने नया पेज खुलता है जिसमे सबसे ऊपर आपको फेसबुक आईडी दिखाई देगी और नीचे की तरफ तीन ऑप्शन confirm via email , send code via sms और enter password to log in दिखाई देंगे।

Step 6. send code via sms के ऑप्शन पर टिक करके कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP आता है।

Step 7. OTP भरने के बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नए पेज में Create a new password का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 8. आप अपने फेसबुक अकॉउंट का जो भी पासवर्ड रखना चाहते है उसे भर दें। लेकिन एक बात का ख्याल रखें आप अपने अकॉउंट का पुराना पासवर्ड दोबारा नहीं रख सकते है आपको नया पासवर्ड भरना होगा।

Step 9. नया पासवर्ड भरने के बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। बस आपका नया पासवर्ड अपडेट हो गया है। नए पासवर्ड को किसी जगह लिखकर सुरक्षित रख लें।

मोबाइल नंबर से किसी दूसरे फेसबुक अकॉउंट का पासवर्ड कैसे पता करें?

अगर आप अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे अकॉउंट का पासवर्ड पता करना चाहते है तो ऐसा करना मुमकिन नहीं है।

फेसबुक अकॉउंट का पासवर्ड जेनरेट करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरुरी है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आप केवल उस अकॉउंट का ही पासवर्ड जेनरेट कर सकते है जो अकाउंट उस नंबर से क्रिएट किया गया है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हु यह आर्टिकल पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की सिर्फ मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड कैसे पता किया जा सकता है बहुत बार हम अपना फेसबुक का पासवर्ड भूल जाते है और लॉगिन नहीं कर पाते है अगर आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम है तो लेख में दिए स्टेप को फॉलो करे फेसबुक का पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे।

अगर यह स्टेप फॉलो करने के बाद भी फेसबुक नहीं खुलता है या पासवर्ड रिसेट नहीं कर पाते है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है आपका धन्यवाद।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now