किसी भी फोटो से Social Media अकाउंट कैसे निकाले?

Photo se social media account kaise nikale : अक्सर इन्टरनेट पर लोग ऐसे चहरे को देखते हैं, जिसके बारे में अधिक जानकारियाँ हासिल करना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ एक Photo से किसी ख़ास व्यक्ति के बारे में पर्सनल जानकारी या सोशल मीडिया अकाउंट प्राप्त करना, हर किसी के लिए आसन नहीं होता।

एक हैकर किसी फोटो के माध्यम से उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकता है, लेकिन उसके लिए एक एडवांस लेवल की स्किल चाहिए होती है, जो हर किसी के पास हो, ऐसा जरुरी नहीं है। लेकिन आज इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के माध्यम से कोई भी इन्टरनेट यूजर फोटो से सोशल मीडिया अकाउंट निकाल पाएंगे के बारे में रियल ट्रिक को जान सकता है।

अगर आप किसी भी एक्टर या हीरो की फोटो के माध्यम से उसकी Facebook या Instagram आईडी निकालना चाहते हैं तो इस आर्टिकल बताई गई रियल ट्रिक को जरुर पढ़ें। 

गूगल इमेज सर्च से सोशल मीडिया अकाउंट कैसे निकालें

Google Image Search से किसी फोटो के माध्यम से सोशल मीडिया अकाउंट का पता तो लगाया जा सकता है, लेकिन  यह इतना भी आसान नहीं है, क्यूंकि गूगल इमेज सर्च में उन अकाउंट के बारे में डिटेल प्राप्त की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Photo se social media account kaise nikale

जोकि थोड़े पोपुलर हो, इसका दूसरा मुख्य कारण यह है कि जो लोग इन्टरनेट पर पोपुलर होते हैं उससे पहले उनकी सोशल प्रोफाइल और दूसरी डिटेल गूगल पर इंडेक्स हो जाती है।

साधारण भाषा में कहे तो गूगल किसी भी व्यक्ति या महिला को पोपुलर करने के साथ साथ उसकी हर डिटेल को अपनी मेमोरी के स्टोर कर लेता है, ताकि उस व्यक्ति से रिलेटेड कोई भी सर्च हो तो गूगल आसानी से उस व्यक्ति की इनफार्मेशन लोगों को दिखाई जा सके।

परिणामस्वरूप आप उन Photo के Social Media Account आसानी से पता लगा सकते हैं, जो इन्टरनेट पर थोड़े भी पोपुलर हो। 

किसी की Photo Se Instagram ID कैसे पता लगाएं 

अगर आप गूगल और किसी की फोटो दोनों की मदद से किसी व्यक्ति या महिला का सोशल मीडिया अकाउंट पता लगाना चाह रहें है, तो यह काम बिल्कुल आसानी से पूरा किया जा सकता हैं, इसके लिए आपको एक बेहद आसन ट्रिक का यूज करना होगा। आज इस आर्टिकल में आगे आप Photo Se Instagram ID निकलना जानेंगे, चलिए इस प्रोसेस को डिटेल से समझते हैं।

स्टेप 1. Photo se instagram Id का पता लगाने के लिए, सबसे पहले आपको फ़ोन में ब्राउज़र या फ़ोन में मौजूद Google App को ओपन कर लेना है। अगर आप फ़ोन में ब्राउज़र ओपन करते हैं तब आपको ब्राउज़र के होम पेज पर दिए गए Google Lence वाले आप्शन पर क्लिक कर लेना है, यह आप्शन आपको सर्च बॉक्स में दिए गए, Mike आइकॉन के बगल में मिल जाएगा। 

स्टेप 2. Google Lence आप्शन पर क्लिक करने के बाद, उस फोटो को Upload करें, जिस फोटो की Instagram ID का पता लगाना चाहते हैं।

स्टेप 3. अगले स्टेप में आपको Photo को अच्छी तरह से Capture कर लेना है। ताकि गूगल उस फोटो के बारे अच्छी तरह से Analyze कर सके। Analyze प्रोसेस पूरा होने के बाद गूगल आपको Related Searches में उसी फोटो के साथ नाम की डिटेल भी दिखता है। इस नाम को आप Instagram App पर सर्च कर सकते हैं। इस तरह से आपको फोटो की Instagram ID का पता चल जाएगा।

Facecheck साईट से Facebook ID कैसे पता करें 

जैसाकी हम सभी जानते हैं, Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इसलिए यहाँ पर दुनिया के हर जगह के यूजर देखें जा सकते हैं, लेकिन क्या kisi ki photo se facebook id ka pata laga sakta hai? तो इसका जवाब मैं हाँ में देना चाहूँगा।

क्यूंकि इस काम के लिए आज इन्टरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से किसी की Real Photo से उसका Facebook ID का पता लगाया जा सकता है।

आज इस आर्टिकल में आप उन्ही में से एक पोपुलर वेबसाइट facechek.id की मदद से किसी की सोशल मीडिया अकाउंट या फिर Facebook Account के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Facecheck.id से Facebook ID चेक करने लिए, आप नीचे बताए गए तरीकों का यूज कर सकते हैं।

Facecheck.id वेबसाइट यूज करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • जिस ब्राउज़र पर आप इस वेबसाइट को रनिंग करना चाहते हैं, वह ब्राउज़र अपडेट होना चाहिए।
  • यह वेबसाइट इंटरनेट का ज्यादा खपत लेती है इसलिए आपके फोन या लैपटॉप से कनेक्ट इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए।
  • इस वेबसाइट में केवल हुमन फेस को अपलोड किया जा सकता है, चहरे के अलवा दूसरी चीजों को यह वेबसाइट Browse में एक्सेप्ट नहीं करती।

Facecheck.id se social media account check करने की ट्रिक 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको मोबाइल या लैपटॉप में Chrome Browser को Open कर लेना है, हम आपको यही ब्राउज़र यूज करने की सलाह देंगे, क्यूंकि यह एक फ़ास्ट और सिक्योर ब्राउज़र है।

स्टेप 2. Chrome Browser Open करने के बाद आपको सर्च बॉक्स में Facecheck.id वेबसाइट को इंटर कर लेना है। अब गूगल सर्च बॉक्स में दिए गए सर्च आइकॉन पर क्लिक कर लें। 

स्टेप 3. अगले स्टेप में आपके सामने नए पेज के रूप में Facecheck वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Upload a photo के नीचे Browse का आप्शन दिख जाएगा। यहाँ से उस फोटो को अपलोड कर लें, जिस फोटो का आप सोशल मीडिया अकाउंट पता लगाना चाहते हैं।

Photo se facebook id kaise nikale

स्टेप 4. फोटो अपलोड करने के बाद नीचे की तरफ दिए गए पिंक टैब में लिखे गए Search Internet by Face वाले आप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने I Understand का पॉपअप दिखाया जाएगा, इसे आप चेकलिस्ट कर लें, इसके साथ ही Agree & Search वाले आप्शन पर क्लिक कर लें।

आखिर में आपके सामने Photo से जुड़े Facebook Account के साथ अन्य सोशल मीडिया अकाउंट स्क्रीन पर दिख जाएंगे।

क्या मैं अपनी खुद की फोटो से अपने Social Media Account चेक कर सकता हूँ

जैसाकी आप आर्टिकल के शुरुवाती हैडिंग में पढ़ चुके हैं कि जो लोग इन्टरनेट पर पोपुलर है केवल उन्ही लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट आसानी से फोटो के जरिए देखे जा सकते हैं।

अगर आपका सोशल मीडिया से जुड़ा कोई अकाउंट थोडा सा भी पोपुलर है, तब आप अपने फोटो के माध्यम से अन्य अकाउंट को भी चेक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इन्टरनेट पर किसी भी प्लेटफार्म पर पोपुलर नहीं हैं, तब आपके बारे में कोई इनफार्मेशन नहीं दिखाई जाएगी।

फिर भी अगर आप फोटो के माध्यम से अपने अकाउंट को सर्च करने की कोशिश करेंगे तब आपके फोटो में मौजूद अतिरिक्त वस्तुओं को रिलेटेड चीजे सर्च में दिखाया जा सकता है।

इसका साधारण सा मतलब है कि किसी की भी फोटो से जुड़ा कोई भी अकाउंट इन्टरनेट पर पोपुलर है, तभी उस फोटो से जुडी सोशल मीडिया इनफार्मेशन पता लगाईं जा सकती है।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now