WhatsApp पर OTP क्यों नहीं आ रहा है जाने कारण और सलूशन!

वर्तमान में सभी स्मार्टफोन रखने वाले यूजर अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ मैसेज चैट या वीडियो काल करने के लिए व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते है। लेकिन अक्सर ओटीपी ना आने की वजह से व्हाट्सअप वेरिफाई नहीं हो पता है, ऐसी स्थिति में यूजर के मन में कई सारे सवाल जैसे whatsapp me otp nahi aa raha hai kya kare इत्यादि आते है। 

अगर आप भी OTP ना आने की वजह से परेशान है तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि आज हम आपको ओटीपी ना आने के कारणों के बारे में बताने के साथ सलूशन के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

व्हाट्सप्प ओटीपी क्यों है जरुरी 

जब कोई भी नया यूजर अपने फोन में व्हाट्सप्प इंस्टाल करता है तो व्हाट्सप्प वेरिफाई करने के लिए otp आता है। इसके अलावा पहले से बने हुए अकाउंट में दोबारा लॉग इन करने के लिए भी ओटीपी वेरिफिकेशन की जरुरत पड़ती है। ऐसी स्थिति में अगर फोन में OTP नहीं आता है तो आप व्हाट्सअप का इंस्टाल नहीं कर सकते है क्योंकि बिना ओटीपी वेरिफिकेशन के व्हाट्सप्प शुरू नहीं होता है। 

Whatsapp otp nahi aa raha hai

अगर Whatsapp Par OTP Nahi aa Raha Hai तो सबसे पहले आपको ओटीपी ना आने के कारणों के बारे में जानकारी होना बहुत ज्यादा जरुरी है। अगर आपको कारणों के बारे में जानकारी होगी तो आप आसानी से समाधान प्राप्त कर सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Whatsapp otp nahi aa raha hai क्या करें?

व्हाट्सअप पर ओटीपी ना आने का प्रमुख कारण व्हाट्सअप की सेटिंग सही ना होना भी होता है। अगर व्हाट्सअप OTP Nahi aa Raha Hai है तो नीचे बताए जा रहे तरीके को अपनाएँ। नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद Whatsapp पर OTP आ जाता है 

Step 1. अगर व्हाट्सएप्प पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो सबसे पहले फ़ोन को ओपन करके Whatsapp के आइकॉन के ऊपर ऊँगली रखकर कुछ सेकेंड के लिए प्रेस करें। 

Step 2. प्रेस करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन जैसे Remove, App info और Edit Home Screen इत्यादि ओपन हो जाएंगे। आपको App info के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ मोबाइल फ़ोन में व्हाट्सप्प के लोगों को प्रेस करने पर सीधे App info का ऑप्शन ओपन हो जाता है। 

Step 3. App info का सेक्शन ओपन पर आपको कई सारे ऑप्शन जैसे Notification, Permissions और storage & cache के ऑप्शन ओपन हो जाएंगे। आपको परमिशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 4. परमिशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर कैमरा, कॉन्टेक्ट्स, लोकेशन, फोन, फोटो और मैसेज(SMS) इत्यादि के ऑप्शन दिखाई देंगे। 

Step 5. उसके बाद आपको मैसेज(SMS) के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन Allow और Don’t Allow दिखाई देंगे। आपको Allow के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। 

whatsapp me otp nahi aa raha hai kya kare

Step 6. Allow के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप वापिस आ जाएँ। फिर दोबारा से otp के ले अप्लाई करें। अब आपके व्हाट्सप्प पर ओटीपी आ जाएगा। 

whatsapp verify nahi ho raha hai

Whatsapp पर ओटीपी ना आने के कारण

अगर आपके व्हाट्सअप पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो ओटीपी ना आने के काफी सारे कारण हो सकते है। चलिए अब हम आपको व्हाट्सअप पर ओटीपी ना आने के कारणों के बारे में बताते है 

  • व्हाट्सअप पर ओटीपी ना आने का कारण Internet Connection का चालू ना होना भी हो सकता है। 
  • मोबाइल नंबर चालू नहीं होने की स्थिति में भी मैसेज नहीं आता है। 
  • मोबाइल सिग्नल कमजोर होने की वजह से कई बार otp नहीं आता है। 
  • अगर आपने अपने नंबर को पोर्ट कराया है तो ऐसी स्थिति में भी otp है आता है। 
  • अगर आपने अपने नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट करवा रखी है तो इस सर्विस की वजह से भी ओटीपी नहीं आता है। 
  • आपने अपने फ़ोन अतिरिक्त मैसेज के ऑप्शन को बंद या ब्लॉक कर रखा हो। 
  • व्हाट्सअप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल करने की वजह से भी कई बार ओटीपी नहीं आता है। 

व्हाट्सअप पर ओटीपी ना आने पर अपनाएँ निम्न सलूशन 

अगर आपके व्हाट्सअप पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो नीचे हम आपको कुछ सलूशन के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अपनाकर आपकी परेशानी आसानी से सॉल्व हो सकती है। 

  1. अगर व्हाट्सअप पर मैसेज इंटरनेट कनेक्शन ऑफ होने की वजह से या wifi का ऑप्शन सेलेक्ट होने की वजह से नहीं आ रहे है तो ऐसी स्थिति में आपने इंटरनेट कनेक्शन को रिस्टार्ट या ऑन ऑफ कर लें। 
  2. अगर आपका मोबाइल नंबर बंद पड़ा है तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को रिचार्ज करें उसके बाद आपके नंबर पर otp आ जाएगा। 
  3. अगर आपने आज कल में ही अपना नंबर पोर्ट कराया है तो आपके नंबर को एक्टिवेट होने में 7 दिन का समय लग सकता है। इस दौरान आपके नंबर पर otp या मैसेज नहीं आता है। 
  4. अगर आपने अपने मोबाइल फ़ोन में अतिरिक्त मैसेज को ब्लॉक कर रखा है तो फ़ोन की सेटिंग में जाकर अतिरिक्त मेसेज के ऑप्शन को अनलॉक कर दें। 
  5. अगर आपने DND सर्विस एक्टिवेट कर रखी है तो आप जिस कंपनी का सिम ले रखा है उस कंपनी के कस्टमर केयर पर फ़ोन करके DND सर्विस को हटा दें। DND सर्विस हटने के बाद मोबाइल पर मैसेज या ओटीपी आ जाएगा। 
  6. सर्वर डाउन होने की वजह से otp नहीं आ रहा है तो आप कुछ देर बाद दोबारा से ट्राई करें otp आ जाएगा। 
  7. गलत मोबाइल नंबर डालने की वजह से ओटीपी नहीं आता है, इसीलिए अगर otp नहीं आ रहा है तो एक बार जो मोबाइल नंबर आपने भरा है उसे चेक कर लें। 
  8. ओटीपी ना आने कारण व्हाट्सअप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल करना भी हो सकता है, इसीलिए प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सअप के नए वर्जन को अपडेट कर लें। अपडेट करने के बाद आपके व्हाट्सअप पर मैसेज आए जाएगा। अपडेट करने के बाद भी otp नहीं आता है तो आप व्हाट्सअप के कस्टमर केयर पर कांटेक्ट करें। 

व्हाट्सप्प में OTP के झंझट से जल्द मिलेगी मुक्ति, व्हाट्सअप ने जारी किया नया फीचर 

शायद ही कोई फोन हो जिसमे आपको व्हाट्सअप देखने को ना मिले, व्हाट्सअप को दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने मेसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है। लेकिन कई बार otp ना आने की वजह से यूजर को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। कंपनी ने यूजर की इस परेशानी को देखते हुए पास KEY फीचर लाने का निर्णय लिया। 

कंपनी ने सितंबर 2023 में इस फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी, सूत्रों की माने तो कंपनी की टेस्टिंग पूर्ण हो गई है। फिलहाल इस फीचर की सुविधा एंड्रॉयड फोन वालो को मिलने वाली है और कुछ समय बाद यह फीचर iOS वर्जन और बाकी प्लेटफॉर्म्स के लिए भी जारी किया जाएगा। 

इस फीचर की मदद से आपको ओटीपी वेरिफिकेशन की जरुरत नहीं पड़ेगी, आप अपनी बायोमेट्रिक डीटेल्स जैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस ID स्कैनर से लॉग इन कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की व्हाट्सअप से पहले गूगल ने भी पास की मदद से लॉग इन का फीचर पेश किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में यूजर को OTP की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें

अंतिम शब्द 

आशा करता हु अब आप जान गए होंगे व्हाट्सएप ऐप पर OTP नंबर ना आने का कारण और यह भी जान गएँ होंगे की OTP नहीं आने पर कौन कौन सी सेटिंग करनी चाहिए ताकि हमेशा OTP एक क्लिक में आ जाएँ अगर आपको हमारे इस लेख से संबधित कुछ पूछना हो तो निचे कमेंट कर सकते हैं। 

हमारा यह लेख आपके काम आया तो आगे उन दोस्तों और लोगो के साथ भी शेयर करें जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now