Block नंबर पर Text Message या WhatsApp मैसेज कैसे करें?

Block number par text message kaise kare? क्या आपको भी आपके फ्रैंड, गर्लफ्रेंड या किसी व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया और उन्हें ज़रूरी मेसेज करना चाहते है लेकिन मैसेज सेंड नहीं हो रहा है ना ही कॉल कर पा रहे है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब कभी भी कोई आपके नंबर को ब्लॉक करता है तब आप उस नंबर पर दुबारा कॉल या मैसेज नहीं कर पायेंगे ऐसा व्हाट्सएप मैसेज के साथ भी है लेकिन आपको ब्लॉक होने के बाद भी किसी को Text Message या WhatsApp Message भेजना है तो यह लेख अंत तक पढ़े।

आज हम इस लेख में ब्लॉक नंबर पर मैसेज करना तो बतायेंगे ही साथ में यह भी जानेंगे कि सामने वाले व्यक्ति ने आपके नंबर को ब्लॉक किया है या नहीं अगर हाँ तो ब्लॉक स्टेटस कैसे पता करना है तो चलिए जानते है।

Block number par text message kaise kare?

हम आपको बता दे कोई भी व्यक्ति आपको ज़्यादातर 2 तरीक़े से ब्लॉक करता है पहला आपके नंबर को डायरेक्ट ब्लॉक कर सकता है इससे होगा यह कि ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल करने में अष्मर्थ रहेंगे और ना ही डायरेक्ट टेक्स्ट मेसेज कर पायेंगे लेकिन आप उस व्यक्ति के व्हाट्सएप नंबर पर कॉल या मेसेज कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Block number par text message kaise kare

और दूसरे तरीक़े में सामने वाला बस आपको WhatsApp पर ब्लॉक करता है यानी व्हाट्सप कॉल या व्हाट्सएप मेसेज नहीं कर सकते जबकि नार्मल कॉल या टेक्स्ट मेसेज को भेजा जा सकता है। आज हम इन दोनों तरीको से ब्लॉक होने पर message send करना जानेंगे।

Block Number पर नार्मल टेक्स्ट मेसेज भेजे 

किसी भी नंबर द्वारा Block होने पर आप डायरेक्ट टेक्स्ट मेसेज नहीं भेज पायेंगे, अगर आप message भेजते भी है तो आपको message not send का error देखने को मिल सकता है लेकिन अब यह सवाल आता की की आख़िर मेसेज कैसे भेज पायेंगे ब्लॉक नंबर पर।

इसका भी एक सलूशन है इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है जो हमे किसी को भी मैसेज या कॉल करने का मौक़ा देती है इन्मे से कुछ वेबसाइट फ्री होते है और कुछ वेबसाइट पेड होते है।

लेकिन आज हम आपको फ्री वेबसाइट के बारे में बतायेंगे जिसके हेल्प से ब्लॉक नंबर पर भी मेसेज भेज पायेंगे और सामने वाले को आपका नंबर दिखाई भी नहीं देगा यानी दूसरे नंबर से उसे मैसेज रीसिव होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले कोई भी ब्राउज़र ऐप खोले और सर्च करें Globfone जो भी पहला वेबसाइट आएगा उसे खोले।

स्टेप 2. यहाँ आपको फ्री में वीडियो, P2P फाइल शेयर, फ्री एसएमएस(SMS) और कॉल करने का मौक़ा मिलता है और ऑप्शन मिलते है।

स्टेप 3. मुफ़्त में block number par sms करने के लिए SMS ऑप्शन को चुने अब यहाँ आपको अपना नाम दर्ज करके Next करना होगा।

block number par sms kaise kare

स्टेप 4. अगले पेज में आपको कंट्री India सलेक्ट करके type recipient phone number में उसका मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसे मेसेज भेजना चाहते है या जिसने आपको ब्लॉक किया है।

block number par message kaise kare

स्टेप 5. अब Next बटन पर क्लिक करें और Type message में जो मैसेज भेजना है वह लिखे और नीचे दिये ऑप्शन Next पर क्लिक करे।

अब उस नंबर पर मेसेज जाना स्टार्ट हो जाएगा और Delivery status भी देखने को मिलेगा यानी जब 100% कम्पलीट हो जाएगा तब आपका मैसेज भी चला जाएगा साथ ही Globfone वेबसाइट द्वारा आपको यह भी बता दिया जाता है आपका मेसेज सफलतापूर्वक सेंड हो गया।

block number par call kaise kare

हालाकि यह फ्री वेबसाइट ज़्यादा ठीक से काम नहीं करते या कभी कभी काम ही नहीं करते तब आपको किसी पेड वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा जैसे Fast2sms इस वेबसाइट द्वारा भी आप ब्लॉक नंबर पर मैसेज भेज पायेंगे लेकिन इसके लिए आपको 50 से 100 रुपए भुगतान करने होंगे।

WhatsApp पर ब्लॉक होने के बाद Message कैसे भेजे जाने 

अगर आप व्हाट्सएप पर ब्लॉक हो गये है उस ब्लॉक करने वाले के नंबर पर मेसेज भेजना चाहते है तो इसके लिए आपको एक ट्रिक अपनाने की ज़रूरत पड़ेगी क्योंकि आप ऑफिसियल तरीक़े से तभी अनब्लॉक जो पायेंगे जब सामने वाला अपने मन से अनब्लॉक करेगा।

लेकिन क्या आपको मालूम है एक ट्रिक की हेल्प से आप उन व्हाट्सएप यूजर को भी मैसेज भेज पायेंगे जिन्होंने आपको ब्लॉक किया होगा लेकिन इसके लिए आपको किसी दूसरे फ्रेंड की ज़रूरत होगी जो व्हाट्सएप चलता हो।

  • सबसे पहले अपने फ्रेंड को बोले की वह एक व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाए जिसमे आपको ऐड करें और उसे भी जोड़े जिसने आपको ब्लॉक किया है।
  • इतना करने के बाद अपने फ्रेंड को बोले की वह ग्रुप से बाहर निकल जाये उसके बाद आप और ब्लॉक करने वाले से यानी दोनों ग्रुप के माध्यम से एक दूसरे को मैसेज भेज पायेंगे, मीडिया फाइल भी भेज पायेंगे।

ब्लॉक कैसे पता करें 

बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी को कॉल करते है या मेसेज करते है लेकिन उसके कॉल ना लगने और एसएमएस ना जाने के कारण हम यह समझा लेते है की सामने वाले ने हमे ब्लॉक कर दिया होगा लेकिन ऐसा नहीं है।

ये भी हो सकता है की उसका नंबर बंद हो या नेटवर्क कवरेज के बाहर हो इसलिये नार्मल नंबर पर आप ब्लॉक हुए है या नहीं यह पता करने का एक सिंपल तरीक़ा है।

  1. पहले तो आप सामने वाले को मेसेज करे मैसेज नहीं सेंड होता है तो उसे कॉल करें जब उस नंबर पर कॉल जाने लगे यानी दो रिंग जा कर ऑटोमैटिक कॉल ब्यस्त बताये तो दुबारा कॉल करें और दुबारा भी दो रिंग जा कर ऑटोमैटिक व्यस्त बताने लगे तो समझ जाए सामने वाले ने आपके नंबर को ब्लॉक कर रखा है।
  2. बात करे व्हाट्सएप ब्लॉक की तो व्हाट्सएप पर किसी ने आपको ब्लॉक कर रखा है यह पता करना बहुत ही आसान है जिसने भी व्हाट्सएप पर आपको ब्लॉक किया होगा उसका ना ही प्रोफाइल पिक्चर देख पायेंगे ना ही कोई ऑनलाइन या लास्ट सीन स्टेटस दिखेगा और जब भी मेसेज करेंगे मेसेज पर सिंगल टिक ही दिखेगा।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या ब्लॉक किए हुए नंबर पर मेसेज भेज सकते है!

उत्तर – जीं हाँ आप ब्लॉक किए हुए नंबर पर मेसेज भेज सकते है लेकिन इसके लिए आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट की हेल्प लेनी होगी।

प्रश्न – अगर कोई व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है तो उसे मेसेज कैसे करें?

उत्तर – अगर आप व्हाट्सएप पर ब्लॉक हो जाते है तो व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बना कर उस यूज़र्स से बात किया जा सकता है।

प्रश्न – कैसे पता करें हमारा नंबर ब्लॉक है या नहीं?

उत्तर – यह पता करने के लिए सामने वाले को कॉल करें यदि 2 रिंग जाने के बाद कॉल कट जाता है और व्यस्त बताने लगता है तो समझ जाए आपका नंबर सामने वाले ने ब्लॉक कर रखा है।

प्रश्न – व्हाट्सएप पर ब्लॉक कैसे पता करे?

उत्तर – व्हाट्सएप पर किसी के द्वारा ब्लॉक होने पर उसका लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस, प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाई देगा।

अंतिम शब्द 

अगर आपको भी किसी ने ब्लॉक कर रखा है और उसे एसएमएस भेजना चाहते है तो हमारा यह लेख block number par message kaise kare?  पढ़ कर अब आप जान गायें होंगे किसी को भी मैसेज कैसे सेंड करना है।

इस तरीक़े से मैसेज भेजने पर आपका मोबाइल नंबर या आपका नाम नहीं पता चलता है यानी इस तरीक़े से आप अपनी पहचान छुपा कर भी मेसेज कर सकते है।

लेकिन कभी ऐसा मत करना क्योंकि आपके द्वारा किसी और को दिक़्क़त हो सकती है हमारे इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हेम इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now