किसी भी PDF ka password kaise pata kare? मोबाईल द्वारा!

क्याँ आपके पास भी कोई ऐसी पीडीएफ़ फाइल है जिसका पासवर्ड  आपको नहीं मालूम और जानना चाहते है PDF ka password kaise pata kare? अगर हा तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में पूरे डिटेल में बतायेंगे कि PDF ka password kaise tode वो भी मोबाइल द्वारा।

बहुत बार ऐसा होता है कि हमे दोस्तों द्वारा कोई पीडीएफ़ फाइल प्राप्त होता है या ऑनलाइन हम पीडीएफ़ फाइल डाउनलोड कर लेते है लेकिन उस पीडीएफ़ में पासवर्ड लॉक लगे होने के कारण उस PDF फ़ाईल को खोल पाना बड़ा मुस्किल हो जाता है।

PDF ka password kaise pata kare?

पीडीएफ़ पासवर्ड ना होने या भूल जाने पर ऐसी स्तथी में उस पीडीएफ़ को खोलने के लिए हमे पासवर्ड का पता होना चाहिए और बहुत बार ऐसा भी होता है कि हमे ईमेल द्वारा बैंक, डिमैट अकाउंट, आधार कार्ड, इन्वेस्टमेंट से संबंधित पीडीएफ़ फाइल प्राप्त होता है।

PDF ka password kaise pata kare

जो की पासवर्ड से प्रोटेक्टेड होते है जिसे सिर्फ़ आप ही खोल सकते क्योंकि उस ईमेल पर पीडीएफ़ फाइल के साथ साथ पासवर्ड भी दिया होता है लेकिन हम इस पासवर्ड पर ध्यान नहीं देते या पासवर्ड ठीक से समझ नहीं आता।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी ऐसा दिक़्क़त है तो इस लेख में आप सभी प्रकार के पीडीएफ़ फाइल का पासवर्ड जान पायेंगे साथ ही ईमेल पर प्राप्त हुए Pdf file का पासवर्ड कहाँ होता है जानेंगे।

वेबसाइट द्वारा पीडीएफ़ फाइल का पासवर्ड जाने 

इस तरीक़े में आपको पीडीएफ़ फाइल का लॉक पासवर्ड पता करने के लिए एक टूल वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा लेकिन हम आपको बता दें इस टूल के दो वर्शन उपलब्ध है पहला फ्री वर्शन जिसमे आप फ्री में Pdf  का पासवर्ड पता कर सकते है।

लेकिन सिर्फ़ उन्हीं पीडीएफ़ फाइल का पासवर्ड पता किया जा सकता है जिन पीडीएफ़ फाइल में कमजोर या आसान सा पासवर्ड लगा हुआ हो जैसे 123, 12345, 12345678, abcd वगेरा।

और दूसरा इस वेबसाइट का प्रो वर्शन भी देखने को मिलता है जिसमें आप कठिन से कठिन पीडीएफ़ पासवर्ड का पता कर सकते है लेकिन इस वर्शन आपको पैसे भुगतान करने होते हैं जो की बहुत ज़्यादा होते है इसलिये पहले आप इसका फ्री वर्शन ही इस्तेमाल करें।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल पर सर्च करें lostmypass और जो भी वेबसाइट सबसे ऊपर आएगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2. वेबसाइट खुलते ही सामने Try it now का ऑप्शन देखने को मिलता है क्लिक करें और i’m not a robot पर क्लिक करें।

pdf ka password kaise tode

स्टेप 3. एक नया पेज खुल जाएगा जहाँ आपको Drop file to upload or click here का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

pdf file ka password kaise pata kare

स्टेप 4. मोबाइल का फाइल मैनेजर खुल जाएगा यहाँ आपको अपने उस पीडीएफ़ फाइल को अपलोड करना है जिसका पासवर्ड पता करना चाहते है।

स्टेप 5. पीडीएफ़ फाइल अपलोड होने के बाद पासवर्ड रिकवर होने का प्रोसेस चालू हो जायेगा और कुछ ही सेकंड्स में उस पीडीएफ़ फाइल का Password आप स्क्रीन पर देख पायेंगे।

पीडीएफ का पासवर्ड कैसे पता करें

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी पीडीएफ़ फाइल का लॉक जान सकते है लेकिन याद रहे इस तरीक़े से पासवर्ड का पता तभी चल सकता है जब पीडीएफ़ का पासवर्ड वीक हो, कमजोर हो और ज़्यादा हार्ड ना हो।

ईमेल पर प्राप्त PDF File का पासवर्ड जाने

जैसा कि हमने आपको बताया ईमेल पर हमे बैंक और पर्सनल डॉक्यूमेंट से संबंधित कई पीडीएफ़ फाइल अटैच होकर प्राप्त होते है और हमसे यह पीडीएफ़ फाइल खोलने पर पासवर्ड माँगा जाता है लेकिन हमे पासवर्ड नहीं पता होता।

हम आपको बता दें ईमेल पर प्राप्त होने वाले पीडीएफ़ फाइल के साथ हमे उस पीडीएफ़ फाइल का पासवर्ड फ़ॉर्मेट भी बताया जाता है की किस तरह आपका पीडीएफ़ पासवर्ड होगा लेकिन बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देते या यह फ़ॉर्मेट उन्हें समझ नहीं आता। अगर आपके साथ भी यह दिक़्क़त है तो आगे दिये स्टेप्स द्वारा इस फ़ॉर्मेट को समझे।

1. आधार कार्ड पीडीएफ़ के पासवर्ड की बात करें तो आधार कार्ड पीडीएफ़ पासवर्ड का फ़ॉर्मेट आपके नाम का पहला 4 लेटर कैपिटल में और आपके जन्म तिथि का आख़िरी 4 अंक firstname-yyyy फ़ॉर्मेट मे होता है।

उदाहरण – यदि आपका नाम sandeep है जन्म तिथि 12/12/1999 है तब आपके आधार कार्ड पीडीएफ़ का पासवर्ड SAND1999 होगा।

2. बात करें बैंक्स से प्राफ़्ट हुए पीडीएफ़ की तो आपको पीडीएफ़ फाइल के ऊपर ही पासवर्ड का फ़ॉर्मेट देखने को मिलेगा। नाम का पहला 4 लैटर कैपिटल में और जन्म तिथि का पहला 4 अंक DDMM फ़ॉर्मेट में। यानी DD में आपका जन्म तारीक और MM में जन्म का महीना।

pdf ka password kaise hataye

उदाहरण – अगर आपका नाम pradeep है और जन्म तिथि 13/04/2001 है तब आपके पीडीएफ़ का पासवर्ड PRAD1304 होगा।

बहुत जगह इन्वेस्टमेंट से संबंधित पीडीएफ़ का पासवर्ड आपका पैनकार्ड नंबर ही होता है।

पीडीएफ़ में पासवर्ड क्यों लगा होता है?

सभी पीडीएफ़ फाइल में नहीं कुछ ही पर्सनल PDF में हमे पासवर्ड लगा हुआ मिलता है ऐसा इसलिये ताकि कोई भी व्यक्ति किसी के पर्सनल पीडीएफ़ फाइल को ना पढ़ सके। एक पीडीएफ़ में बहुत से पर्सनल जानकारी जैसे आपके बैंक डिटेल, पर्सनल फोटो, आधार डिटेल्स हो सकते है जिन्हें प्राइवेट रखना बहुत ही ज़रूरी है। 

अगर आप भी चाहे तो आपके द्वारा बनाये पीडीएफ़ या किसी भी PDF File में पासवर्ड लगा सकते है इसके लिये बस आपको इंटरनेट पर पीडीएफ़ पर लॉक लगाने वाले टूल का इस्तेमाल करना होगा यह टूल आपको फ्री में मिल जाएँगे।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – पीडीएफ़ पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

उत्तर – पीडीएफ़ पासवर्ड भूल जाने पर पासवर्ड पता करने के लिए उस पीडीएफ़ को lostmypass वेबसाइट पर अपलोड करें।

प्रश्न – क्या पीडीएफ़ फाइल का पासवर्ड हटाया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ आप किसी भी पीडीएफ़ का पासवर्ड हटा सकते है लेकिन इसके लिए आपको पीडीएफ़ का पासवर्ड मालूम होना चाहिए और इंटरनेट पर ऐसे कई टूल है जो पीडीएफ़ से पासवर्ड हटाने का काम करती है।

प्रश्न – पीडीएफ़ फाइल पर पासवर्ड कैसे लगते है?

उत्तर – पीडीएफ़ पर पासवर्ड लगाने के लिए गूगल पर सर्च करे पीडीएफ़ पासवर्ड प्रोटेक्ट और जो भी पहला वेबसाइट आएगा उस पर उस पीडीएफ़ फाइल को अपलोड कर दे और डाउनलोड करे पासवर्ड लग जाएगा।

प्रश्न – अपने फ़ोन पर पीडीएफ़ से पासवर्ड कैसे निकालें?

उत्तर – आप ईमेल पर प्राप्त पीडीएफ़ को खोले यहाँ पीडीएफ़ फाइल के साथ साथ पासवर्ड का फ़ॉर्मेट भी देखने को मिलेगा।

प्रश्न – क्या हर किसी पीडीएफ़ का लॉक पता कर सकते है?

उत्तर – जी नहीं आप स्ट्रॉंग पासवर्ड से प्रोटेक्ट पीडीएफ़ फाइल का लॉक नहीं पता कर सकते।

अंतिम शब्द 

अगर किसी पीडीएफ़ का पासवर्ड बहुत कठिन है और उसका पासवर्ड कही नहीं दिया गया है तब pdf ka password kaise tode यह जानने के लिए lostmypass को खोले लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसों का भुगतान करना होगा।

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गये होंगे कि लॉक लगे PDF ka password kaise pata kare? अगर आपको अभी भी किसी पीडीएफ़ फाइल का password पता करने में कोई दिक़्क़त आता है तो अपने सवाल नीचे कॉन्मेंट में पूछ सकते है।

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें, हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now