बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे घर बैठे।

हैलो दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में जाना था कैसे ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करे ओर कैशबैक पाए लेकिन आज हम जानेंगे बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे घर बैठे

आपको हमेशा मोबाइल रीचार्ज करने की जरूरत तो पड़ती ही होगी कोई ऑफलाइन दुकान से रिचार्ज करवाता है तो कोई खुद से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करता है।

लेकिन आज हम इस लेख में मोबाइल रिचार्ज करने का एक नया तरीका बताने वाले है जो आपके तब बहुत काम आने वाला है जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो चलिए जानते है ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करते है।

बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे

घर बैठे 8 मार्च 2022 को आरबीआई भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा एक नई सर्विस लॉन्च कि गई है जिसका नाम है UPI123PAY, इस सर्विस की सुविधा को लॉन्च करने का मुख्य कारण है इंटरनेट और स्मार्टफोन से वंचित लोगो डिजिटल बनाना ताकि वे भी पेमेंट्स कर सके।

ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे

UPI123PAY भी UPI Service जैसा ही काम करता है बस फर्क इतना है कि पहले UPI पेमेंट करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन ओर स्मार्टफोन की जरूरत होती थी हालाकि पहले भी ऑफलाइन UPI पेमेंट्स यूएसएसडी के मदद से कर सकते थे लेकिन वह इतना सफल नहीं हुआ और कम सुविधा देखने को मिलती थी।

लेकिन UPI123PAY के मदद से अब आप आसानी से किसी भी बैंक अकाउंट या UPI नंबर पर पैसे भेज सकते है इतना ही नहीं आप चाहे तो बिल भुगतान, गैस बुकिंग, EMI रिपेमेंट से लेकर मोबाइल रिचार्ज तक ऑफलाइन कर सकते है वो भी स्मार्टफोन ओर फीचर फोन दोनों से ही।

ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के स्टेप्स

अगर आप पहली बार UPI123PAY के मदद से बिना इंटरनेट मोबाइल रिचार्ज कर रहे है तो आपको सबसे पहले अपने नंबर से 08045163666 नंबर पर कॉल करके UPI123PAY में रजिस्टर करना होगा यह प्रोसेस मैंने अपने पिछले लेख में बताया है।

स्टेप 1. एक बार UPI123PAY में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद 08045163666 नंबर पर कॉल करे।

स्टेप 2. कॉल पर आपसे कहाँ जायेगा UPI पेमेंट के लिए 1 दबाये और मोबाइल रिचार्ज के लिए 3 दबाये, आपको अपने फ़ोन डायलर में ही 3 नंबर को दबाना होगा।

स्टेप 3. अगर आप जिस नंबर से कॉल करेंगे उस नंबर पर रिचार्ज करने के लिए 1 दबाये या दूसरे किसी दोस्त का मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो 2 दबाये।

स्टेप 4. अगर आप अपने दोस्त का मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो 2 दबाये उसके बाद 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 5. मोबाइल नंबर दर्ज करने पर ऑटोमैटिक ही आपका नेटवर्क कंपनी सेलेक्ट हो जाता है अगर आपका नंबर दूसरे नेटवर्क कंपनी जैसे एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल का है तो नंबर 2 दबा कर अपना नेटवर्क कंपनी बदल सकते है।

स्टेप 6. अब आपसे कहा जायेगा उस अमाउंट को दर्ज करे जितने का रिचार्ज करना है अगर 15 रूपए का रिचार्ज करना चाहते है तो 15 लिखे या दबाये अगर 109 रूपए का तो 109 दर्ज करें।

स्टेप 7. अब सबसे आखरी स्टेप में आपको अपने यूपीआई पिन को डालना होगा जो की UPI123PAY में रजिस्टर करते वक्त सेट करते है।

तो इस तरह से आप सभी फीचर फ़ोन से भी बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते है लेकिन आपको कॉल पर नहीं बताया जाता की आपके मोबाइल नंबर का रिचार्ज प्लान ऑफर क्या है।

यह आप अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप से देख कर पता कर सकते है की कितने के रिचार्ज में क्या ऑफर्स और बेनिफिट मिलेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मै अपने मोबाइल को ऑफलाइन कैसे रिचार्ज कर सकता हु?

अब आप किसी भी फ़ोन से किसी मोबाइल नंबर का रिचार्ज कर सकते है UPI123PAY सर्विस में रजिस्टर करके।

अपने वोडाफोन आईडिया का सिम ऑफलाइन रिचार्ज कैसे कैरे?

ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको RBI द्वारा लांच UPI123PAY में अपना नंबर और बैंक रजिस्टर करना होगा।

यूपीआई से ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे कर सकते है?

इसके लिए आपको अपना बैंक और मोबाइल नंबर UPI123PAY में रजिस्टर करके 08045163666 नंबर पर कॉल करना होगा।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे घर बैठे पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे की सिर्फ एक फीचर फ़ोन की मदद से बिना इंटरनेट मोबाइल रिचार्ज कैसे कर सकते है।

अगर आपको अभी भी ऑफलाइन फ़ोन रिचार्ज करने में कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करे जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह आपके लिए हेल्प फुल रहा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, एप्लीकेशन टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment