2022 ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें | sim band karne ka tarika

हैलो दोस्तो मैंने अपने पिछले लेख में बताया था कैसे किसी भी नेटवर्क के सिम को ऑनलाइन पोर्ट कर सकते है किसी भी अन्य नेटवर्क में और आज हम यह जानेंगे आखिर ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें

सिम बंद करने के बहुत से कारण हो सकते है अगर आपके पास एक से अधिक मोबाइल नंबर है या आपने किसी को अपना सिम इस्तेमाल के लिए दिया था लेकिन अब वह सिम वापस नहीं कर रहा है।

या आपका मोबाईल सिम के साथ कहीं घूम गया हो या चोरी हो गया हो ऐसे समय पर अगर आपके गुम हुए नंबर से कोई गलत काम करता है तो आपके उपर कारवाही की का सकती है।

इसलिए सिम गुम हो जाने पर बहुत जरूरी है सिम को बंद करना तो चलिए जानते है वह sim band karne ka tarika क्या क्या है।

ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें

सिम कार्ड गुम हो जाने पर या मोबाइल चोरी हो जाने पर सबसे जरुरी है सिम को बंद करना क्योंकि आज कल आपके सभी सोशल ऐप्स, वेबसाइट, गूगल सर्विस जैसे जीमेल सिम नंबर से लिंक होते है एक बार इन सभी वेबसाइट का पासवर्ड भूल जाने पर बिना सिम नंबर के दुबारा पासवर्ड पता नहीं किया जा सकता।

ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें

और सबसे मुख्य बात यह है की आज कल सभी बैंक मोबाइल नंबर से रजिस्टर होते है एक बार किसी जान पहचान वाले ने आपके सिम को एक्सेस कर लिया तो वह चाहे तो आपके बैंक अकाउंट से धोका धड़ी भी कर सकता है।

हम आपको बता दे अगर आप ऑनलाइन सिम कैसे बंद करे जानना चाहते है तो यह सुविधा सिर्फ हमें जिओ अपने वेबसाइट और माय जिओ ऐप द्वारा उपलब्ध करता है लेकिन इसके लिए भी आपका जिओ नंबर आपके पास होना जरुरी है।

अगर आपका सिम खो गया है और जानना चाहते है सिम खो जाने पर क्या करे तो हम आज इस लेख के माध्यम से यही बताने वाले है आपके पास कोई भी सिम चाहे जिओ, Vodafone Idea VI, BSNL या Airtel हो सभी सिम को बंद करने का तरीका ऑफलाइन जानेंगे वो भी घर बैठे मोबाइल से।

सिम बंद करने के लिए आवशयक जानकारी

किसी भी नेटवर्क के सिम को बंद करने का प्रोसेस एक ही जैसा है लेकिन आज हम सभी सिम ऑपरेटर के नंबर बंद कैसे करेंगे डिटेल में जानेंगे लेकिन उससे पहले यह जान ले कि सिम बंद करने के लिए क्या क्या प्रोसेस करना होता है और क्या क्या जानकारी देनी होती है।

पहले आपको जिस कंपनी के सिम को बंद करना है जैसे अगर जिओ का सिम बंद करना है तो किसी भी अन्य यूजर के जिओ नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करें, अगर एयरटेल सिम बंद करना चाहते है किसी दूसरे के एयरटेल नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करना होगा।

कॉल करने के बाद आपके पास कुछ जानकारी होनी चाहिए जैसे आपका Sim number kya hai, सिम किसके नाम से एक्टिव है आखरी बार रिचार्ज कितने का किया गया था इस तरह के और भी जानकारी, अगर आपके पास यह जानकारी उपलब्ध नहीं होगा तो सिम बंद नहीं की जाएगी।

क्रमांकजानकारी
01.आखरी रिचार्ज प्लान
02.Sim Number
03.Sim किसके नाम पर है
04.डॉक्यूमेंट वाला एड्रेस पता
05.जन्म तिथि

और यह भी बताना होगा की आपके सिम बंद करने का कारण क्या है तो चलिए संछेप में जानते है ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें Jio, Airtel sim band kaise kare, Vi sim band kaise kare, और BSNL sim kaise band kare.

ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें Jio का

जिओ नंबर को आप ऑनलाइन माय जिओ ऐप द्वारा और जिओ सिम खो जाने पर ऑफलाइन किसी भी फ़ोन से घर बैठे बंद करवा सकते है लेकिन उस फ़ोन जिओ होना अनिवार्य है।

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी जिओ नंबर से 1800 889 9999, 199 या 198 पर कस्टमर केयर को कॉल करें, और ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए 9 दबाएँ।

स्टेप 2. अब कस्टमर केयर को अपनी समस्या बताए की आपको सिम बंद करना है और कारण भी बताएं क्यों करना है।

स्टेप 3. कस्टमर केयर द्वारा पूछा जायेगा वह जिओ नंबर बताइये जिसे बंद करना चाहते है और किस नाम से सिम एक्टिव है और भी अन्य जानकारी पूछा जायेगा जैसे एड्रेस पता और जन्म तिथि क्या है।

ध्यान दे – कस्टमर केअर अधिकारी को सही सही जानकारी दें जिस सिम को बंद करना चाहते है उस सिम को नया लेते समय जिस डॉक्युमेंट को जमा किया था उसी की जानकारी दे, आज कल कोई भी सिम आधार कार्ड पर ही इश्यू किया जाता है इसलिए आधार कार्ड पर लिखे नाम, पता, जन्म तिथि, आधार नंबर को बताए।

स्टेप 4. यह सभी जानकारी देने के बाद कस्टमर केयर द्वारा यह सिम नंबर बंद कर दिया जाएगा।

यह जियो सिम बंद होने के बाद भी आप चाहे तो इसे चालू करवा सकते है लेकिन 90 दिनों बाद सिम पूरी तरह से बंद हो जाएगा जिसे आप चालू नहीं करवा सकेंगे।

BSNL sim band karne ka tarika

अगर आप बीएसएनएल का सिम बंद करना चाहते है तो आपको सबसे पहले गूगल से बीएसएनएल कस्टमर केयर का नंबर निकालना होगा ज्यादातर सभी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर 198 ही होता है इस पर कॉल करके बीएसएनएल ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर पाएंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने दोस्तो या रिस्तेदारो से उनके बीएसएनएल नंबर को मांग ले और 198 पर कॉल करें।

स्टेप 2. अपना भाषा चुन कर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के विकल्प को चुने और उनसे कहे की आपको अपना बीएसएनएल नंबर बंद करवाना है।

स्टेप 3. ग्राहर सेवा अधिकारी द्वारा कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनका सही सही जवाब देना होगा, जैसे आपका बीएसएनएल नंबर, क्यों सिम बंद करवाना चाहते है और भी अन्य जानकारी।

अगर आपके द्वारा बताई गई जानकारी सिम ऑनर के जानकारी से मिलती है तो आपका बीएसएनएल नंबर बंद कर दिया जाएगा सिम बंद होने में कुछ घंटे तक का समय लग सकता है।

VI sim band kaise kare (Vodafone Idea)

अगर वोडाफोन आईडिया VI का नंबर खो गया है और ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें Vodafone जानना चाहते है तब भी आपको VI के कस्टमर केयर को कॉल करना होगा, VI के कस्टमर केयर से बात करने के लिए 199 नंबर पर कॉल करें।

स्टेप 1. किसी भी VI नंबर से कॉल करने के बाद उन्हें बताए की आपको vi नंबर बंद करना है और यह भी बताये क्यों करना है।

स्टेप 2. कस्टमर केयर द्वारा उस सिम कार्ड का वेरिफिकेशन किया जायेगा सिम बंद करने के लिए और पूछा जायेगा सिम नंबर क्या है सिम किसके नाम पर है।

स्टेप 3. यह सिम आपके नाम पर है तो अपनी जानकारी दे अगर यह सिम परिवार में किसी अन्य सदस्य का है तो उसकी जानकारी दे।

एक बार आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही होने पर कुछ ही समय में सिम बंद कर दिया जायेगा, जिसे आप बाद में भी एक्टिव करा सकते है लेकिन इसके लिए आपको ऑफलाइन VI के रिटेलर स्टोर में जाना होगा।

Airtel सिम बंद कैसे करें

स्टेप 1. एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 121 या 199 पर किसी एयरटेल नंबर से ही करें।

स्टेप 2. कॉल करने के दौरान आपसे भाषा चुनने को कहा जायेगा अपना भाषा चुने और लास्ट में कहा जायेगा ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए 9 दबाएं।

स्टेप 3. ग्राहक सेवा अधिकारी को बताये की आपको अपना एयरटेल नंबर बंद करना है और क्यों करना है।

स्टेप 4. अब कस्टमर केयर द्वारा पूछा जायेगा सिम किसके नाम पर है, सिम में आखरी रिचार्ज कितने का हुआ था, पता, जन्म तिथि, लास्ट डिजिट आधार नंबर।

यह सभी जानकारी गलत होने पर आपका एयरटेल सिम बंद नहीं किया जायेगा इसलिए सिम बंद करने की सभी जानकारी ग्राहक सेवा अधिकारी को सही सही दें।

अन्य सिम कार्ड बंद करने का तरीका

अगर आपको ऊपर बताये गए तरीके से Online Sim Kaise Band Kare में दिक्कत आ रहा है तो इस दूसरे तरीके से भी किसी भी नेटवर्क के सिम को बंद कर सकते है बस इसके लिए आपको अपने इलाके के सबसे नज़दीकी रिटेलर स्टोर में जाना होगा। (अगर Vi का सिम है तो VI स्टोर, जिओ का नंबर है तो जिओ स्टोर)

ध्यान रहे स्टोर जाने से पहले वह सभी डॉक्युमेंट लेकर जाए जिसे आपने नया सिम लेते वक्त जमा किया था, यह डॉक्युमेंट स्टोर के कर्मचारियों को दे ओर उनसे कहे आपको सिम बंद करवाना है उनके द्वारा आपका सिम बंद कर दिया जाएगा।

माय जिओ ऐप द्वारा ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें जिओ का

ऑनलाइन सिम बंद करने का यह फीचर फ़िलहाल के लिए सिर्फ जिओ में ही उपलब्ध है इसके लिए आपको कही कॉल करने की जरुरत नहीं सिर्फ माय जिओ ऐप या जिओ वेबसाइट के जरिये भी जिओ सिम बंद कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले माय जिओ ऐप को खोले और दाहिने तरह दिए तीन लाइन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब निचे दिए Settings ऑप्शन पर क्लिक करें, Lost SIM? Block or replace it का ऑप्शन आएगा क्लिक करें।

स्टेप 3. एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना उस जिओ नंबर को डालना होगा जिसे बंद करना चाहते है और निचे दिए बटन Proceed पर क्लिक करें।

im band karne ka tarika

स्टेप 4. अब केटेगरी सेलेक्ट करें आप जिस जानकारी से जिओ सिम बंद करना चाहते है Date of birth, Register email ID, Alternate Number या Linked number.

स्टेप 5. इनमे से किसी भी एक विकल्प को चुने मन लेते है आपने Date of birth चुना अब आपको अपने आधार नंबर पर लिखे तिथि को दर्ज करना होगा।

तो इस तरह ऑनलाइन माय जिओ ऐप द्वारा अपने खोये हुए जिओ सिम को बंद कर सकते है

सिम बंद कैसे करें से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कोई भी सिम कैसे बंद करें?

कोई भी सिम कार्ड नंबर बंद करने के लिए उस सिम ऑपरेटर कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बोले आपको सिम बंद करवाना है। 

खराब सिम कैसे ठीक करें?

अगर सिम कार्ड एक बार ख़राब हो जाता है तो उसे दुबारा ठीक नहीं किया जा सकता, नया ही लेना पड़ेगा। 

एयरटेल सिम को कैसे बंद करें?

एयरटेल सिम को बंद करने के लिए 121 पर कस्टमर केयर को कॉल करके बोले मुझे अपना सिम बंद करवाना है उसके बाद सिम से जुडी जानकारी भी कॉल पर बताये। 

सिम कितने दिन में बंद हो जाती है?

सिम बंद होने में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 घंटे लग जाते है। 

सिम चालू है या बंद कैसे पता करे?

सिम चालू है या बंद इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका है मोबाइल में उस सिम का नेटवर्क देखे अगर 2, 3 दिनों से नेटवर्क नहीं दिख रहा है तो शायद आपका सिम बंद हो सकता है और उस सिम में ना किसी का कॉल मैसेज आ रहा है तब भी समझ जाये आपका सिम बंद हो गया है। (यह भी जांच ले की आपके टेलीकॉम का नेटवर्क दुसरो के मोबाइल में है या नहीं)

बंद सिम कैसे चालू करे?

बंद सिम चालू करने के लिए वही डॉक्यूमेंट टेलीकॉम स्टोर में जमा करना होगा जिससे वह सिम रजिस्टर या चालू हुआ था। 

दूसरे का सिम कैसे बंद करें?

दूसरे व्यक्ति का सिम बंद करना यह गलत है लेकिन मै आपके जानकारी के लिए बता दू अगर सामने वाले के डॉक्यूमेंट की जानकारी आपको मिल जाती है तो दूसरे व्यक्ति का सिम बंद करवा सकते है कस्टमर केयर को डॉक्यूमेंट की जानकारी देकर। 

जिओ का नंबर कैसे बंद करवाएं?

जिओ का नंबर आप दो तरीके से घर बैठे बंद करवा सकते है पहला 198 पर ग्राहक सेवा अधिकारी को कॉल करके और दूसरा तरीका online माय जिओ ऐप द्वारा। 

जिओ सिम खो जाने पर क्या करें?

जिओ हो या कोई भी सिम खो जाने पर सबसे पहले सिम को बंद करवा दे उसके बाद आप उसी नंबर का नया सिम भी ले सकते है। 

सिम बंद होने का कारण क्या है?

किसी भी सिम का बंद होने का मुख्य कारण है लम्बे समय तक रिचार्ज ना करना लगभग 90 दिनों तक आप अपने सिम में रिचार्ज नहीं करते है तो सिम बंद हो सकते है सभी कम्पनी का अपना अलग अलग नियम है।

सिम कार्ड ब्लॉक होने के बाद क्या हम इसे दोबारा से चालू करवा सकते हैं?

जी हाँ सिम ब्लॉक होने के बाद उसी नंबर को दुबारा चालू कर सकते है। 

खोए हुए सिम को ब्लॉक करने के बाद क्या करना चाहिए?

खोए हुए सिम को ब्लॉक करने के बाद आप टेलीकॉम रिटेलर स्टोर से उसी नंबर के सिम दुबारा चालू करवाए। 

क्या खोये हुए सिम को घर बैठे ब्लॉक कर सकते है?

जी है आप घर बैठे अपने किसी भी सिम को बंद करवा सकते है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें | sim band karne ka tarika पढ़ कर जान गए होंगे जिओ सिम कैसे बंद करते है, Airtel सिम कैसे बंद करते है और बीएसएनएल, VI का सिम बंद करने का तरीका।

अगर आपको अभी भी सिम बंद करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो निचे कमेंट करके बताये जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख अगर किसी के काम आता है तो उसे भी शेयर करे।

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स और ऐप्स टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment