Kaise pata kare whatsapp hack hai ya nahi | Whatsapp हैक कैसे पता करे?

Kaise pata kare whatsapp hack hai ya nahi | Whatsapp हैक कैसे पता करे? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल सभी कुछ ऑनलाइन हो गया है चाहे किसी को पैसे भेजना हो या शॉपिंग करना आप ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते है। 

इस डिजिटल दुनिया में सोशल ऐप्स भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिसमे व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज कल ज्यादातर लोगो द्वारा किया जाता है कोई इम्पोर्टेन्ट मैसेज भेजने के लिए, पर्सनल चैट करने के लिए, फोटो भेजने, डॉक्यूमेंट भेजने और वीडियो कॉल करने के लिए भी WhatsApp यूज़ किया जाता है। 

लेकिन यह दुनिया जैसे जैसे डिजिटल होते जा रही है वही हैकिंग का भी खतरा बढ़ता जा रहा है आये दिन ऑनलाइन डाटा चोरी, फ्रॉड और हैकिंग की खबर सुनने को मिलती है हम सभी व्हाट्सएप पर कुछ पर्सनल बाते भी करते है जिसे किसी को दिखाना नहीं चाहते है। 

Kaise pata kare whatsapp hack hai ya nahi

लेकिन हमें कभी कभी यह सक होता है की कही हमारा व्हाट्सएप पर निजी बातो को तीसरा कोई देख या सुन तो नहीं रहा है और हमें जानकारी के आभाव में पता भी नहीं होता की whatsapp हैक कैसे पता करे, अगर आप भी जानना चाहते है की kaise pata kare ki hamara whatsapp hack hai ya nahi तो यह लेख अंत तक पढ़ें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Kaise pata kare whatsapp hack hai ya nahi?

वैसे तो व्हाट्सएप में भेजे गए मैसेज या चैट्स सभी end to end encrypted होते है यानि Whatsapp पर भेजे गए मैसेज सिर्फ आप और सामने वाला ही पढ़ सकता है कोई भी तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता लेकिन एक ही व्हाट्सएप 2 से 3 जगह लॉगिन होने पर वे भी आपके सभी व्हाट्सएप चैट, मीडिया देख पाएंगे। 

WhatsApp में हमें ऑफिसियल तरीके से WhatsApp Web का फीचर मिल जाता है जिसके हेल्प से आप अपने व्हाट्सएप जो लैपटॉप, कंप्यूटर, ब्राउज़र में भी लॉगिन कर सकते थे और अब व्हाट्सएप ने मल्टी डिवाइस का फीचर भी ले आया है जिसके तहत आप 4 डिवाइस में एक साथ लॉगिन कर पाएंगे। 

और उन चारों ही डिवाइस में आपका व्हाट्सएप मैसेज देख और पढ़ सकते है आपके व्हाट्सएप को हैक करने के लिए किसी को भी या आपके दोस्तों को सिर्फ आपका मोबाइल 30 सेकंड के लिए चाहिए होगा और वे आपका व्हाट्सएप अकाउंट अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप में लॉगिन कर सकते है यानि WhatsApp hack kar sakte है। 

Whatsapp hack hai kaise pata kare?

रही बात WhatsApp हैक पता करने की तो आप बहुत तरीको से पता कर सकते है की whatsapp hack hai ya nahi जिनमे से कुछ बेसिक तरीके है और एक ऐसा भी तरीका है जिससे आप पूरी तरह से कन्फर्म हो सकते है की कोई ना कोई आपका व्हाट्सएप लॉगिन करके चला रहा है। 

आज हम इस लेख में whatsapp हैक कैसे पता करे के सभी तरीके जानेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे की WhatsApp हैक होने से कैसे बचा जा सकता है, whatsapp hack ho jaye to kya kare, हैक हुआ व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर कैसे कर सकते है। 

Whatsapp हैक है या नहीं कैसे पता करे स्टेप बाय स्टेप जानकारी (पहला तरीका)

इस पहले तरीके में आपको व्हाट्सएप का ही एक फीचर इस्तेमाल करना होगा इस फीचर में आपको उन सभी डिवाइस के लिस्ट और नाम दिखाई देंगे जिन डिवाइस में आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन होगा तो चलिए जानते है Whatsapp हैक कैसे पता करे। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने WhatsApp ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है उसके बाद व्हाट्सएप ऐप खोले। 

स्टेप 2. WhatsApp खुलने के बाद यहाँ सबसे ऊपर दाहिने तरह आपको प्रोफाइल का आइकॉन (तीन बिंदु) देखने को मिलेगा क्लिक करें। 

whatsapp hack hai kaise pata kare

स्टेप 3. अब यहाँ बहुत से अन्य ऑप्शन आ जायेंगे आपको Linked Devices के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4. Linked Devices का पेज खुल जायेगा यहाँ वह सभी डिवाइस के लिस्ट और नाम देख सकते है किस किस डिवाइस में आपका व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन किया गया है। 

whatsapp hack ho jaye to kya kare

यानि हैक किया गया है और आपको उस डिवाइस की लोकेशन और लास्ट टाइम आपका व्हाट्सएप कब लॉगिन किया गया था यह भी देख सकते है। 

व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं बेसिक तरीके से जाने (दूसरा तरीका)

व्हाट्सएप हैक हो जाने पर आपको बहुत से बदलाव आपके व्हाट्सएप अकाउंट में देखने को मिल सकते है आप इन बदलाव को देख कर जान सकते है की आपका व्हाट्सएप किसी ने हैक किया है या नहीं। 

  • अपने व्हाट्सएप का प्रोफाइल देखे जैसे कही आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो, स्टेटस तो नहीं बदले गए है अगर हां तो जरूर कोई ना कोई आपका व्हाट्सएप चला रहा होगा। 
  • व्हाट्सएप पर किसी भी अनजान व्यक्ति या आपके दोस्तों को अपने आप आपके  इज़ाज़त के बिना मैसेज जा रहे है तब भी आपका व्हाट्सएप हैक हो चूका है।
  • आपको अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार का मोबाइल लेना होगा जिसके नंबर आपके व्हाट्सएप चैट लिस्ट में हो अब आप उनके मोबाइल से अपने WhatsApp अकाउंट का लास्ट सीन देख सकते है की कब आपने लास्ट टाइम व्हाट्सएप चलाया था, अगर आपका व्हाट्सएप अकाउंट ऑनलाइन या कोई डिफरेंट समय बताता है तब भी आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक है। 
  • और आप इस तरीके से भी व्हाट्सएप हैक पता कर सकते है इसमें आपको किसी अन्य नंबर से अपने व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज करना होगा अगर आपके व्हाट्सएप ऐप बिना खोले ही भेजे गए मैसेज में ब्लू टिक देखने को मिलता है तो जान जाये आपका व्हाट्सएप चैट कोई और भी देख रहा है।
  • अपने व्हाट्सएप अकाउंट का कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन चेक करे इसके लिए आपको व्हाट्सएप के प्रोफाइल सेक्शन में जाना होगा यहां देखे की कही आपका नंबर तो नही बदला गया है।
  • अपने चैट लिस्ट पर भी ध्यान दे हो सकता है की हैकर ने व्हाट्सएप चैट लिस्ट में कोई और नंबर जोड़ लिया हो और उससे चैटिंग करता हो।
  • Whatsapp में अपने सभी लिंक्ड डिवाइस लिस्ट को देखे इनमे से जो भी डिवाइस Unknown हो या जिसमे आपने लिंक्ड नही किया वह सभी हैकर के डिवाइस हो सकते है।

Whatsapp hack ho jaye to kya kare? आपनाये यह तरीका 

ऊपर बताए गए तरीकों से आप जान गए होंगे की whatsapp hack hai kaise pata kare अगर आपको भी लग रहा है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुका है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें यहां हम हैक हुआ व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर करना जानेंगे यानी की व्हाट्सएप से लिंक Unknown डिवाइस को रिमूव करना जानेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोले यहां उपर दाहिने तरफ प्रोफाइल का आइकन (या तीन बिंदु) मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. अब आपको यहाँ Linked Devices का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करदें।

स्टेप 3. Linked Devices पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा और आप यहाँ वह सभी डिवाइस के नाम लिस्ट देख सकेंगे जिस जिस डिवाइस में आपका व्हाट्सप लॉगिन होगा।

whatsapp हैक कैसे पता करे

और आप उस डिवाइस के लोकेशन तथा लास्ट ऐक्टिव टाइम भी देख सकते है जिससे आपको पता चल जाएगा कि उस टाइम पे आपने किसी अन्य डिवाइस में लॉगिन किया था या नहीं। 

स्टेप 4. अगर आपको लगता है कि किसी Unknown डिवाइस में आपका व्हाट्सएप लॉगिन है और वह आपका WhatsApp चैट पढ़ रहा है ऐसी स्तथी में आपको तुरंत ही उस डिवाइस को अपने व्हाट्सएप के Linked Devices लिस्ट सें हटाना होगा।

स्टेप 5. अपको उस डिवाइस के नाम पर क्लिक करना है क्लिक करते ही उस डिवाइस का लास्ट ऐक्टिव टाइम और लोकेशन दिखाई देगा साथ ही आपको Logout और Close का भी ऑप्शन मिलेगा।

kaise pata kare ki hamara whatsapp hack hai ya nahi

स्टेप 6. Logout पर क्लिक करे अब आपका व्हाट्सएप अकाउंट सामने वाले या हैकर के डिवाइस से हमेशा के लिए हट जाएगा, इसी तरह से सभी डिवाइसेज से अपना Whatsapp account हटा सकते है यानी कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके WhatsApp Message नहीं पढ़ पाएगा।

WhatsApp अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाए? 

व्हाट्सएप में हमें कई फीचर तो मिल ही जाते है लेकिन इनमे एक सबसे हेल्पफुल फीचर है Two-step verification का इस फीचर को चालू करने पर जब भी हैकर आपके व्हाट्सएप को लॉगिन करता है तो कुछ समय बाद उसे आपके द्वारा सेट किये गए पासवर्ड को दर्ज करना होगा जोकि सिर्फ आपको ही मालूम होगा तो चलिए जानते है Two-step verification व्हाट्सएप में कैसे लगते है। 

  • व्हाट्सएप ऐप खोले और ऊपर दिए  प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें अब यहाँ आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करने के बाद नेक्स्ट स्टेप में यहाँ Two-step verification पर क्लिक करें और Turn on करें। 
  • अब 6 अंको का एक पासवर्ड दर्ज करें और ईमेल आईडी भी सबमिट करने Done करें इतना करते ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर Two-step verification इनेबल हो जायेगा। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मेरा व्हाट्सएप हैक हो गया है कैसे पता करें?

उत्तर – अगर आपका व्हाट्सएप हैक हो गया है यह चेक करने के लिए आप अपने व्हाट्सएप से Linked Devices को देखे, अगर कोई भी Unknown डिवाइस यहाँ दीखता है तो समझ जाये कोई और भी आपका व्हाट्सएप चला रहा है। 

प्रश्न – क्या तुम व्हाट्सएप को हैक कर सकती हो?

उत्तर – कोई भी आपका व्हाट्सएप हैक कर सकता है लेकिन इसके लिए सामने वाले को आपका मोबाइल फ़ोन कुछ सेकण्ड्स के लिए चाहिए होगा। 

प्रश्न – किसी दूसरे का व्हाट्सएप अपने फोन में कैसे देखें?

उत्तर – किसी दूसरे का व्हाट्सएप अपने फ़ोन में चलाने के लिए आपको व्हाट्सएप वेब खोलना होगा और यहाँ मिले QR कोड को दूसरे के व्हाट्सएप से स्कैन करना होगा तब जाकर आप दूसरे का व्हाट्सएप अपने फ़ोन में चला पाएंगे। 

प्रश्न – क्या कोई दूसरे फोन से व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकता है?

उत्तर – जी है दूसरे फ़ोन से भी आपका व्हाट्सएप मैसेज पढ़ा जा सकता है बस सामने वाले के डिवाइस आपके व्हाट्सएप लिंक डिवाइस लिस्ट में जुड़ा होना चाहिए। 

प्रश्न – WhatsApp हैक ना हो इसके लिए क्या करें?

उत्तर – व्हाट्सएप हैक ना हो इसके लिए आप अपने व्हट्सएप अकाउंट में Two-step verification को हमेशा चालू रखे। 

प्रश्न – व्हाट्सएप Hack होने के क्या क्या कारण हो सकते है?

उत्तर – व्हाट्सएप Hack होने के निम्न कारण हो सकते है जैसे Two-step verification को चालू नहीं करना, किसी को भी अपना स्मार्टफोन दे देना, व्हाट्सएप में लॉक स्क्रीन ना लगा होना या मोबाइल में कोई लॉक ना होना। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गए होंगे की Kaise pata kare whatsapp hack hai ya nahi और यह भी जान गए होंगे की whatsapp hack ho jaye to kya kare अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप हैक से संबंधित कुछ पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जाएगा।

अगर हमारा यह लेख आपके लिये मददगार शाबित हुआ तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे ताकि वह सभी भी जान सके कि व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं, इसी तरह के और लेख के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com पर विजिट करते रहे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now