ऑफिसियल तरीके से Whatsapp message edit kaise kare? 1 क्लिक में!

WhatsApp message edit kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है व्हाट्सएप आये दिन अपने एप्लीकेशन के यूजर इंटरफ़ेस और एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने के लिए नए नए अपडेट लाते रहता है। 

और इस बार व्हाट्सएप ने बहुत ही बेहतरीन फीचर लांच कर दिया है जिसका इंतज़ार काफी लोगो द्वारा बेशब्री से किया जा रहा था, बीते दिनों व्हाट्सएप के मालिकाना हक़ वाली कंपनी मेटा के सीईओ Mark Zuckerberg ने एक फेसबुक पोस्ट द्वारा बताया है की अब आप व्हाट्सएप द्वारा भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को भी एडिट कर सकते है।

कुछ ही दिन पहले व्हाट्सएप का एक और बेहतरीन फीचर लांच  किया था जिसका नाम है Chat Lock, इस फीचर के मदद से आप व्हाट्सएप के किसी भी पर्सनल Chat को पासवर्ड द्वारा लॉक कर सकते है और अब व्हाट्सएप में भेजे गए मैसेज को एडिट कर पाएंगे लेकिन एक निश्चित समय तक ही तो चलिए डिटेल में जानते है Whatsapp message ko edit kaise करते है। 

Whatsapp message edit kaise kare?

व्हाट्सएप में अगर आप किसी को गलती से कोई मैसेज भेज देते है या किसी मैसेज में स्पेलिंग या कोई मिस्टेक कर देते थे तो अभी तक आप बस उस मैसेज को सामने वाले यूजर के मोबाइल से भी डिलीट (Delete For Everyone) कर सकते थे लेकिन सामने वाला यूजर चाहे तो पता कर सकता है की आपने क्या मैसेज डिलीट किया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Whatsapp message edit kaise kare

लेकिन अब व्हाट्सएप पर कोई गलत टेक्स्ट मैसेज भेज देने पर Delete For Everyone फीचर के साथ Edit का भी फीचर मिल जाता है यानि गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी उसे आप Edit करके टेक्स्ट का स्पेलिंग या पूरा सेन्टेन्स बदल पाएंगे। 

मैसेज को एडिट करने का फीचर हमें पहले से ही टेलीग्राम, सिग्नल जैसे मेसेजिंग ऐप में देखने को मिल जाते है और अब आप WhatsApp पर भी टेक्स्ट मैसेज को एडिट कर पाएंगे लेकिन एक निश्चित समय सिमा के अंदर ही, व्हाट्सएप द्वारा गलती से भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को आप फ़िलहाल 15 मिनट के भीतर ही एडिट कर सकते है। 

यानि की मैसेज भेजने के 15 मिनट बाद अगर मैसेज एडिट करते है तो आपको व्हाट्सएप पर मैसेज एडिट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा, साथ ही आपको हम यह भी बता दे की अगर आप व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज एडिट करते है तो सामने वाले यूजर को पता चल जायेगा की आपने मैसेज में कोई बदलाव या एडिट किया है। 

उस टेक्स्ट मैसेज के निचे चेक मार्क के अलावा Edited लिखा हुआ दिखाई देगा, हलाकि सामने वाला यूजर यह नहीं पता कर सकता की आपने मैसेज में किस टेक्स्ट को या क्या एडिट किया है। 

व्हाट्सएप मैसेज को एडिट कैसे करे स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

स्टेप 1 – सबसे पहले अपना व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोले।

स्टेप 2 – अब आपको वह व्हाट्सएप चैट खोलना है जिसे गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करना चाहते है 

स्टेप 3 – अब उस टेक्स्ट मैसेज को सलेक्ट करके होल्ड करें जिसे आप Edit करना चाहते है। 

Whatsapp message edit kaise kare

ध्यान दे - सिर्फ उसी टेक्स्ट मैसेज को सलेक्ट करें जिन्हे आपने 15 मिनट के भीतर भेजा है। 

स्टेप 4 – यहाँ ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें, कुछ और अन्य ऑप्शन आ जायेंगे साथ ने Edit का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा। 

स्टेप 5 – इस Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आप उस भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को एडिट कर सकते है और Send पर क्लिक कर दे। 

whatsapp message ko edit kaise kare

व्हाट्सएप मैसेज एडिट हो जायेगा और सामने वाला यूजर देख सकता है ही यह मैसेज Edit किया गया है या नहीं।

व्हाट्सएप का टेक्स्ट एडिट फीचर सबको कैसे मिलेगा 

व्हाट्सएप का टेक्स्ट मैसेज एडिट फीचर फ़िलहाल सभी के लिए रोल आउट कर दिया गया है लेकिन अभी भी कुछ लोगो के व्हाट्सप्प ऐप में यह फीचर देखने को नहीं मिल रहा तो आप आगे दिए स्टेप को फॉलो करके व्हाट्सएप मैसेज टेक्स्ट एडिट फीचर को पा सकते है। 

सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सअप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लैटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है और कुछ घंटो का वेट करें अपने आप ही यह फीचर आपके व्हाट्सएप ऐप में आ जायेगा।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हाट्सएप मैसेज को एडिट कैसे करे?

उत्तर – व्हाट्सएप मैसेज को एडिट करने का यह फीचर व्हाट्सएप द्वारा हालही में लांच किया गया है मैसेज एडिट करने के लिए बस आपको मैसेज सलेक्ट करके तीन बिंदु पर क्लिक करना है यहाँ Edit का ऑप्शन आ जायेगा। 

प्रश्न – क्या मैं व्हाट्सएप में मैसेज को एडिट कर सकता हूं?

उत्तर – जी हा अब आप व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को भी एडिट कर पाएंगे इसके लिए बस आपको अपने व्हाट्सएप को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करना होगा। 

प्रश्न – व्हाट्सएप मैसेज एडिट करने का टाइम लिमिट क्या है?

उत्तर –  व्हाट्सएप में किसी को गलती से भेजे गए मैसेज को आप 15 मिनट के भीतर ही एडिट कर सकते है लेकिन सायद आने वाले नए अपडेट में यह टाइम लिमिट बढ़ सकती है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Whatsapp message edit kaise kare? और यह फीचर सबको कैसे मिलेगा अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप का Edit फीचर इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम,इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

2 thoughts on “ऑफिसियल तरीके से Whatsapp message edit kaise kare? 1 क्लिक में!”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now