Whatsapp loading karna hai कैसे करें?

Whatsapp loading karna hai कैसे करें? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल लगभग हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन होता ही है और इस स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का एप्लीकेशन का होना बहुत कॉमन सी बात है हर मोबाइल फोन यूजर्स व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है।

लेकिन बहुत से ऐसे व्यक्ति होंगे जो पहली बार नया मोबाइल फोन चलाने वाले होंगे या खरीदने वाले होंगे और उन्हे जानकारी के आभाव में यह मालूम नही होता की whatsapp download kaise karte hain या whatsapp chalu kaise karte hain? अगर आपके साथ भी यह प्रोब्लम है तो यह लेख अंत तक पढ़े।

Whatsapp loading karna hai कैसे करें?

अगर आपने फिलहाल में नया एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदा है या आईफोन लिया है या किसी फीचर मोबाइल फोन जैसे जिओ फोन या अन्य स्मार्टफोन विंडोज फोन में व्हाट्सअप लोड करना चाहते है तो मैं आपको बता दू सभी डिवाइस में व्हाट्सअप ऐप को डाउनलोड करने का तरीका थोड़ा अलग अलग है इसलिए हम सभी डिवाइस में whatsapp kaise kholte hain आगे डिटेल में जानने वाले है।

Whatsapp loading karna hai

एंड्रॉयड मोबाइल या एंड्रॉयड टैबलेट में whatsapp loading kaise hota hai?

अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल चलाते है एंड्रॉयड टैबलेट चलाते है या एंड्रॉयड का कोई भी डिवाइस चलाते हो सभी में व्हाट्सएप लोड करने का तरीका एक जैसा ही है जैसा की आपको मालूम होगा सभी एंड्रॉयड डिवाइस में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में वह ऐप सर्च करना होता है और इंस्टाल कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन गूगल के प्ले स्टोर से कोई भी ऐप चाहे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक या गेम्स, पजल ऐप्स हो सभी को अपने डिवाइस में एक क्लिक में इंस्टाल करने के लिए जरूरी है की गूगल प्ले स्टोर में जीमेल आईडी लॉगिन हो और यदि आपने नया मोबाइल फोन खरीदा है तब एक नया जीमेल एकाउंट बना कर प्ले स्टोर में लॉगिन करना होगा उसके बाद ही प्ले स्टोर से व्हाट्सएप या कोई भी ऐप इंस्टाल कर पाएंगे।

स्टेप 1. गूगल प्ले स्टोर में जीमेल आईडी लॉगिन करने के बाद ऊपर दिए सर्च बार में सर्च करें WhatsApp, नीचे व्हाट्सएप का ऐप देखने को मिल जायेगा।

स्टेप 2. अब इस व्हाट्सएप के ऐप पर क्लिक करें यहां नीचे Install का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें WhatsApp आपके डिवाइस में डाउनलोड होने लगेगा।

whatsapp loading kaise hota hai

स्टेप 3. एक बार व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने पर यह व्हाट्सअप मैसेज ऐप आपके स्मार्टफोन के ऐप सेक्शन में दिखाई देने लगेगा।

बिना गूगल प्ले स्टोर के Whatsapp loading karna hai कैसे करें?

अगर आपके पास प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने के लिए ईमेल एड्रेस नही है, प्ले स्टोर एक्सेस करने के लिए ईमेल आईडी लॉगिन नही करना चाहते या नहीं कर पा रहे है या प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है और आप एक एंड्रॉयड यूजर है तब आप बिना गूगल प्ले स्टोर के भी व्हाट्सएप ऐप इंस्टाल कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कोई भी ब्राउजर खोले और सर्च करें WhatsApp APK Download, इतना करते ही टॉप में कुछ वेबसाइट आ जायेंगे जहा से व्हाट्सएप डाउनलोड किया जा सकता है।

स्टेप 2. इनमे से किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करें या यहां पर व्हाट्सएप के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी क्लिक कर सकते है अब नीचे दिए Download बटन या Package Installer पर क्लिक करें व्हाट्सएप मैसेज का ऐप आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल हो जायेगा।

स्टेप 3. व्हाट्सएप APK फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद मोबाइल के फाइल मैनेजर में Download फोल्डर में यह ऐप ढूंढे और क्लिक करें।

स्टेप 4. Apk फाइल पर क्लिक करते ही Install का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें और यह ऐप आपके डिवाइस में इंस्टाल हो जायेगा।

नोट:- अगर आप इस तरीके से बिल्कुल नए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप या कोई भी ऐप इंस्टॉल करते है तो पहले आपको मोबाइल सेटिंग से Unknown source को चालू करना होगा उसके बाद ही व्हाट्सएप इंस्टाल कर पाएंगे।

एप्पल आईफोन में whatsapp open karna hai कैसे करे?

अगर आपके पास एक आईफोन मोबाइल है तब आपको एप्पल के ऐप स्टोर से व्हाट्सअप इंस्टाल करना होगा जो हर iOS डिवाइस में पहले से दिया होता है और इसमें भी ऐप स्टोर से पहली बार कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के लिए एप्पल आईडी लॉगिन करना होता है एप्पल आईडी लॉगिन हो जाने के बाद Whatsapp सर्च करके क्लिक करें यहां Install के जगह Get का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और व्हाट्सएप आपके आईफोन में लोड हो जायेगा।

फीचर फोन, पुराने फोन, जिओ फोन या विंडोज फोन में व्हाट्सअप लोड कैसे करते है?

बहुत से ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स है जिनके मोबाइल काफी पुराने हो चुके है और उनके मोबाइल में व्हाट्सएप काम करना बंद कर चुका है लेकिन फिर भी यूजर्स इस बात से परेशान रहते है की उनके स्मार्टफोन में व्हाट्सअप क्यों नहीं चल रहा है मैं आपको बता दू अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है और आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 5 वर्जन से कम वाला एंड्रॉयड वर्जन है तो व्हाट्सएप ने इन स्मार्टफोन में अपना सपोर्ट खत्म कर दिया है और आईफोन के भी पुराने सलेक्टेड मोबाइल में व्हाट्सअप का सपोर्ट बंद हो चुका है यानी व्हाट्सएप चलाने के लिए स्मार्टफोन में एंड्रॉयड वर्जन एंड्रॉयड 5 से ऊपर होना अनिवार्य है।

रही बात जिओ फोन की तो जिओ फोन में आप JioStore में जाकर व्हाट्सअप ढूंढ सकते है यहां आपको व्हाट्सअप का ऐप मिल जायेगा जिसे आप इंस्टॉल पर क्लिक कर पाएंगे और ज्यादातर विंडोज फोन में भी व्हाट्सएप सपोर्ट खत्म कर दिया गया है यानी विंडोज फोन में भी व्हाट्सअप का लेटेस्ट वर्जन नही चला पाएंगे।

कंप्यूटर, लैपटॉप, पीसी में whatsapp kaise kholte hain?

अभी तक हमने जाना मोबाइल फोंस में Whatsapp loading karna hai कैसे कर सकते है अब जान लेते है कंप्यूटर में व्हाट्सएप को कैसे लोड करना है यह जीतने भी कंप्यूटर, लैपटॉप, पीसी होते है सभी में लगभग माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज ओएस देखने को मिलता है अगर आपके भी कंप्यूटर विंडोज सॉफ्टवेयर पर चलता है तो व्हाट्सएप को आप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से आसानी से लोड कर सकते है।

और यदि आपका कंप्यूटर, लैपटॉप किसी अन्य ओएस पर चलता है फिर भी आप व्हाट्सएप को आसानी से चला सकते है इसके लिए बस आपके अपने कंप्यूटर पर किसी भी ब्राउजर में https://web.whatsapp.com/ लिंक को खोलना होगा सामने एक QR कोड दिखाई देगा इस QR को अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप से स्कैन करना होगा और आपके स्मार्टफोन का व्हाट्सएप लैपटॉप, कंप्यूटर, पीसी में भी चलने लगेगा।

स्टेप 1. सबसे पहले आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप खोले अब ऊपर दिए तीन बिंदु के आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. यहां Linked Devices के आप्शन पर क्लिक करें अब Link a device पर क्लिक करके कंप्यूटर में दिख रहे QR कोड को स्कैन करे अब आपके मोबाइल का व्हाट्सएप आपके कंप्यूटर में भी चलने लगेगा।

WhatsApp Loading करके व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे बनाते है।

आपके पास कोई भी डिवाइस हो चाहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन, टैबलेट, जिओ फोन या आईफोन सभी डिवाइस में लगभग व्हाट्सएप लॉगिन या अकाउंट बनाने का प्रोसेस एक ही है बस कंप्यूटर में व्हाट्सएप लॉगिन करने का प्रोसेस अलग है जिसे हमने पहले ही जान लिया है अभी स्मार्टफोन में whatsapp kaise kholte hain जान लेते है।

स्टेप 1. सबसे पहले व्हाट्सएप के एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में खोले और अपना मन पसंद भाषा चुन कर Next करें।

स्टेप 2. अब Agree & Continue करें Enter your phone number का नया पेज खुलेगा यहां India सेलेक्ट करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Next करें।

whatsapp kaise kholte hain

स्टेप 3. अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए Ok करें Verify your number का पेज खुल जायेगा यहां वह OTP दर्ज करना होगा जो आपके मोबाइल नंबर पर रिसीव हुआ होगा।

स्टेप 4. ओटीपी दर्ज करने के बाद Continue करें और जो भी परमिशन मांगा जाएगा उन्हे allow कर दे।

स्टेप 5. इतना करने के बाद Profile info का पेज खुलेगा यहां अपना नाम और प्रोफाइल फोटो सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करें।

whatsapp download kaise karte hain

यह सभी प्रोसेस करने के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट बन जाएगा यहां Message के आइकन पर क्लिक करके जान सकते है कोन कोन व्हाट्सएप चलाता है और उनके प्रोफाइल फोटो भी देख पाएंगे साथ में उन्हें कोई भी मैसेज, फोटो, विडियो, फाइल, डॉक्यूमेंट, ऑडियो भी भेज सकते है उन्हे वीडियो कॉल कर सकते है।

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – WhatsApp चालू करना है मोबाइल में कैसे करे?

उत्तर – व्हाट्सएप चालू करने के लिए व्हाट्सएप ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

प्रश्न – WhatsApp का मालिक कौन है?

उत्तर – WhatsApp की पैरेंट कंपनी मेटा है जिसके मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग है 

प्रश्न – मेरे फोन का व्हाट्सएप काम क्यों नहीं कर रहा है?

उत्तर – अगर आपके फ़ोन में व्हाट्सएप काम नहीं कर रहा है तब आपको व्हाट्सएप ऐप को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करना होगा। 

प्रश्न – पुराने व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें?

उत्तर – पुराने व्हाट्सएप को आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर सकते है। 

प्रश्न – किन डिवाइस में व्हाट्सएप काम नहीं करेगा?

उत्तर – एंड्राइड 5 से निचे वर्शन वाले स्मार्टफोन में व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Whatsapp loading karna hai तो कैसे कर सकते है अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप लोड करने या चलाने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now