100% Working तरीका Delete Photo Wapas Kaise Laye गैलरी में? (1 मिनट में)

हैलो दोस्तो आज हम जानेंगे Delete photo wapas kaise laye वो भी बिल्कुल आसान तरीके से, जैसा कि आप सभी जानते है सभी यूजर के मोबाइल में कुछ महत्वपूर्ण फोटो जरूर होते है।

चाहे फैमिली फोटो हो, दोस्तो की फोटो या कोई जरूरी डॉक्युमेंट की फोटो, जब भी हम कहीं बाहर घूमने जाते है या कुछ ऐसे लम्हे पल होते है जिन्हे हम याद रखने के लिए मोबाइल फोन पर फोटो क्लिक करके रख लेते है।

और कुछ सालो बाद वहीं फोटो देख कर जो उस पल के यादे लम्हे ताजा हो जाती है उसे किसी वर्ड में व्यक्त नहीं किया का सकता लेकिन क्या हो जब यह फोटो मोबाइल फोन पर ढूंढ़ने पर मिले ना या जाने अनजाने में आपसे डिलीट हो गया हो।

ऐसी स्तथि में आप सभी इसी सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर फोटो गया कहां अगर फोटो डिलीट हुआ है तो मोबाइल से डिलीट फोटो कैसे लाये वापस, 2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?, या delete screenshot wapas kaise laye तो चलिए जानते है इस लेख में पूरी जानकारी मोबाइल फोन से Delete photo wapas kaise laye.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मोबाइल से Delete photo wapas kaise laye?

मोबाईल फोन या एंड्रॉयड टैबलेट से जाने अनजाने में फोटो मिट जाने पर भी डिलीट फोटो रिकवरी फ्री में कर सकते है अगर आपके पास एक एंड्रॉयड मोबाइल है और मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाना चाहते है तो आपको कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल करने होंगे।

Delete photo wapas kaise laye

Delete photo wapas laane ka tarika – हम आपको बता दे मोबाइल फोन से डिलीट हुए फोटो को वापस लाने के दो तरीके है पहले तरीके में आपको अलग से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने होंगे।

ओर दूसरे तरीका डिलीट फोटो रिकवर कैसे करे का सबसे बेस्ट तरीका है क्योंकि इसमें कोई भी ऐप्स इंस्टॉल नहीं करना पड़ता, स्मार्टफोन कंपनी द्वारा डिलीट फोटो वापस लाने का फीचर फोन गैलरी में पहले से ही दिया होता है।

हालांकि अगर आपका मोबाइल काफी पुराना है या कोई स्टॉक यूआई वाला फोन है तब यह फीचर देखने को शायद नहीं मिलेगा, आज कल के Realme, Redmi जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन में हमें मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे गैलरी में इसका फीचर दिया होता तो चलिए जानते है यह दोनों तरीका और Delete photo ko wapas laane wala app कौन कौन से है।

ऐप्स के मदद से मोबाइल से डिलीट फोटो रिकवर कैसे करे

आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स बताएँगे जो आपके purani photo kaise nikale में मदद करने वाला है यह सभी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है हलाकि कुछ ऐसे भी ऐप्स है जिनका इस्तेमाल करने के लिए हमें कुछ पैसे देने होते है लेकिन आपको किसी भी ऐप का सब्क्रिप्शन लेने की जरुरत है इन फ्री ऐप से भी आप 2 sal purani photo निकाल पाएंगे तो चलिए शुरू करते है।

Disk Digger App से Purani photo kaise nikale

यह फोटो वापस लाने का टॉप 10 एंड्रॉयड एप्स में एक है सबसे खास बात यह कि DiskDigger ऐप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और इसका Paid और फ़्री वर्जन भी उपलब्ध है यानी कि आप इस एप का इस्तेमाल करके बिल्कुल फ़्री में भी फोटो रिकवर कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर में DiskDigger Photo Recovery ऐप सर्च करके डाउनलोड कर ले या नीचे दिए डाउनलोड लिंक से भी इस एप को डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. एप खोलने पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला Basic Scan जो की बिना ROOT वाले फोन पर काम करेगा, अगर आपका फोन ROOT हैं तब आपको FULL SCAN ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब आपसे एक परमिशन मांगा जाएगा Allow कर दें और जितने भी डिलीट फोटो होंगे सभी स्कैन होकर दिखाई देने लगेंगे, उन फोटो में जिस फोटो को रिकवर या वापस लाना है उसे चुने और नीचे दिए बटन Recover पर क्लिक करे।

मोबाइल से डिलीट फोटो कैसे लाये

स्टेप 4. एक पॉप उप विंडो खुलेगा जिसमें आपको यह सेलेक्ट करना होगा कि डिलीट फोटो मोबाइल फोन में कहा किस फोल्डर में रिकवर करना है बीच वाले ऑप्शन Save the file to a custom location का ऑप्शन पर क्लिक करें।

डिलीट फोटो रिकवरी फ्री

स्टेप 5. अब जिस फोल्डर में फोटो रिकवर करना है उसे सेलेक्ट करके नीचे दिए बटन Ok पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही सभी मोबाइल से डिलीट फोटो वापस फोन के गैलरी और फोल्डर में आ जाएंगे, अगर आपको डिलीट music file, document file भी रिकवर करना है तो DiskDigger ऐप का प्रो वर्जन लेना होगा जिसके लिए कुछ पैसे का भुगतान करना होगा इसके प्रो वर्जन में Ads भी दिखना बंद हो जाएंगे।

Restore Image (Super Easy) App द्वारा पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?

रीस्टोर इमेज एप्लिकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर फ़्री में उपलब्ध है इसका इंटरफेस काफी साधारण ओर इस्तेमाल करने में भी आसान है गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लिकेशन को 4.1 रेटिंग मिला हुआ है।

ओर 1 करोड़ से भी ज्यादा यूजर ने इस ऐप को डाउनलोड करके इस्तेमाल किया है बात करे एप के डेवलपर की तो AlpacaSoft द्वारा बनाया गया एप है और यह ऐप Delete photo wapas laane ka tarika में से बेस्ट है।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करे Restore Image (Super Easy) और डाउनलोड करे।

स्टेप 2. एप खोलने पर ही मोबाइल स्टोरेज का परमिशन मांगा जाएगा Continue पर क्लिक करें।

मोबाइल से डिलीट फोटो कैसे निकाले

स्टेप 3. तीन ऑप्शन दिखेगा जिसमें सबसे ऊपर के ऑप्शन Search the image you want to restore पर क्लिक करें।

स्टेप 4. आपके सामने वह सारे फोटो के फोल्डर दिखेंगे जिन्हे अपने डिलीट किया होगा, जिस भी फोटो को रिकवर करना हो उस पर क्लिक करे।

स्टेप 5. फोटो पर क्लिक करने के बाद Delete photo Recover करने के लिए नीचे दिए बटन Restore image पर क्लिक करना होगा।

delete photo recover kaise kare

अब मोबाइल से डिलीट फोटो वापस आ जाएंगे और यह फोटो RestoreImage फोल्डर ओर मोबाइल के गैलरी में दिखने लगेंगे।

App NameRestore Image (Super Easy)
App Size2.6MB
App Rating4.1*
App Downloads1CR+

Dumpster Recovery App Delete photo wapas laane ka tarika

Dumpster ऐप के मदद से डिलीट फोटो रिकवर करने के साथ वीडियो, फाइल, ऐप्स भी रिकवर कर सकते है यह एप फ्री तो नहीं है लेकिन एक हफ्ते के लिए फ्री में इस्तेमाल कर सकते है उसके बाद इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए इसका पेड वर्शन लेना होगा, Dumpster ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Dumpster ऐप एक ऐसा एप है जहां एप्स को लॉक करने के साथ थीम और डिजाइन भी बदल सकते है प्ले स्टोर पर Dumpster कि रेटिंग 4.1 है ओर डाउनलोड साइज 15 एमबी है साथ ही इस एप को 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है जिससे यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि Dumpster कितना यूजफुल एप है।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करें Dumpster – Recovery app for photos & video और डाउनलोड करें।

स्टेप 2. ऐप खोलने पर Start Like A Pro का पेज खुलेगा जिसमे आपको or try limited version पर क्लिक करना है और परमिशन को Allow करना होगा

स्टेप 3. अब ऐप के मैन मेनू में तीन ऑप्शन Image, Video, Audio ऊपर और तीन ऑप्शन निचे Recycle Bin, Deep Scan, Setting दिखेंगे,

स्टेप 4. अगर आपको फोटो रिस्टोर करना है तो Images, वीडियो रिस्टोर करना है तो Videos, ऑडियो रिस्टोर करना है तो Audio पर क्लिक करके निचे दिए ऑप्शन Deep Scan पर क्लिक करें।

स्टेप 5. सभी डिलीट फोटो दिखने लगेंगे जिस फोटो को रिस्टोर करना है उसे चुने और निचे दिए ऑप्शन Restore पर क्लिक करें, दो ऑप्शन दिखेंगे Watch an ad का और Start free trail का।

स्टेप 6. Dumpster ऐप में डिलीट फोटो को रिस्टोर करने के लिए Ads देखने पड़ेंगे या प्रो वर्शन लेना पड़ेगा, लेकिन अगर फ्री में ही फोटो रिकवर करना चाहते है तो Watch an ad ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब यह फोटो रिस्टोर होकर वापस आपके फ़ोन गैलरी में दिखने लगेगा तो इस तरह आप थर्ड पार्टी ऐप के इस्तेमाल से डिलीट हुए फोटो को रिकवर कर सकते है।

डिलीट हुए फोटो वापस लाने का ऐप्स डाउनलोड करें

यह सभी एप्लीकेशन delete photo wapas laane ka app है जिनके मदद से आप डिलीट फोटो को वापस गैलरी में ला सकते है और इन्हे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है हमने इन सभी ऐप्स को ट्राय करके देखा सभी ऐप ठीक से काम करते है लेकिन अगर आपको बहुत पुराने फोटो रिकवर करने है  जैसे 2 sal purani photo kaise nikale जानना चाहते है तो इनमे सबसे बेस्ट ऐप Disk Digger है। 

No.App’s NameApp RatingApp SizeApp Downloads No.
1DiskDigger3.6*4.4MB10CR+
2Restore My All Deleted Photos3.8*5.8MB10L+
3Restore Image (Super Easy)4.1*2.6MB1CR+
4DigDeep Image Recovery3.8*9.4MB1CR+
5Dumpster4.1*15MB5CR+
6Deleted Photo Recovery3.9*3.4MB1CR+
7Deleted Photo Recovery Workshop3.9*1.5*50L+
8Recycle Bin (Restore Photo Video)4.1*15MB10L+
9All Recovery4.0*7.0MB5L+
ध्यान दें - अगर आपने परमानेंट हमेशा के लिए मोबाइल से फोटो डिलीट कर दिया है और गैलरी के Recent Delete फोल्डर से भी Photo को डिलीट कर दिया है तब इन सभी तीसरे पक्ष के ऐप से डिलीट फोटो वापस लाना रिकवर करना संभव तो है लेकिन 100 प्रतिशत आप सभी डिलीट फोटो को रिकवर नहीं कर पाएंगे। 

फोटो रिकवर करने वाले कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के नाम 

अगर आप मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाना चाहते है और वह फोटो इन किसी भी ऐप्स द्वारा रिकवर नहीं होता है तब आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है इसमें बस आपको अपने फ़ोन को केबल के मदद से कप्यूटर से कनेंट करना होगा और रिकवरी सॉफ्टवेयर को रन करना होगा। 

Software NamePlatformFeatures
Disk DrillWindows, MacPhoto recovery, Preview, Deep Scan
Wondershare RecoveritWindows, MacPhoto and video recovery, Easy to use
EaseUS Data RecoveryWindows, MacPhoto recovery, Partition recovery
PhotoRecWindows, Mac, LinuxOpen-source, File format agnostic
Tenorshare UltDataWindows, MacPhotos, videos, messages recovery
Dr.Fone – Data RecoveryWindows, MacPhotos, videos, contacts recovery
Remo RecoverWindows, MacPhoto recovery, RAW file support
Stellar Photo RecoveryWindows, MacPhoto and multimedia file recovery

बिना किसी एप्प के डिलीट फोटो वापस लाये

अगर आप Realme, Xiaomi जैसे ब्रांड के लेटेस्ट स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हो तो आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के डिलीट फोटो वापस ला सकते है क्योंकि कंपनी द्वारा इन स्मार्टफोन में पहले से ही फोटो रिकवर करने का फीचर दिया होता है अगर आपके पास भी Realme का स्मार्टफोन है तो निचे दिए स्टेप्स फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले Realme मोबाइल के स्टॉक गैलरी ऐप को खोले तीन ऑप्शन दिखने को मिलेगा Photos, Albums और Explore का।

स्टेप 2. Albums पर क्लिक करें और थोड़ा निचे स्क्रॉल करें Recently Deleted ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

बिना किसी एप्प के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये?

स्टेप 3. अब आपको वह सारे फोटो दिखने लगेंगे जिन्हे फ़िलहाल में आपने डिलीट किया होगा या गलती से डिलीट हो गए होंगे।

स्टेप 4. जिस भी फोटो को रिकवर करना हो उसे चुने, निचे Restore का आइकॉन देखने को मिलेगा जिसे क्लिक करते ही डिलीट फोटो वापस गैलरी में दिखने लगेगा।

गूगल फोटोज से डिलीट फोटो कैसे वापस लाये?

अभी तक हमने जाना अगर फ़ोन के गैलरी या फ़ोन स्टोरेज से कोई फोटो गलती से डिलीट हो जाता है तो उस Purane Photo Kaise Wapas Laye, लेकिन अगर आप अपने फोटो गूगल के ऐप गूगल फोटो में बैकअप लेकर रखते है और वह डिलीट हो जाता है। 

तब गूगल फोटोज से डिलीट फोटो कैसे वापस लाये? यह हम अब जानेंगे, हम आपको बता दे गूगल फोटो ऐप से डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं होगी, गूगल हमें फोटो रिकवर करने के लिए ऐप में ही यह फीचर उपलब्ध कराता है।

अगर आपका कोई फोटो गूगल फोटो से डिलीट हो जाता है तो उस फोटो को 60 दिनों के अंदर ही वापस लाया जा सकता है 60 दिनों के बाद वह फोटो रिकवर नहीं कर पाएंगे तो चलिए जानते है यह कैसे करते है। 

स्टेप 1. Google Photos ऐप खोले, निचे Library के सेक्शन पर क्लिक करें। 

गूगल फोटोज से डिलीट फोटो कैसे वापस लाये?

स्टेप 2. ऊपर Bin का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ वह सभी फोटो दिख जायेंगे जिन्हे आपने 60 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा या गलती से डिलीट हो गए होंगे। 

स्टेप 4. जिस फोटो को रिकवर करना है उस फोटो को ओपन करें निचे Restore का ऑप्शन होगा क्लिक करें, गूगल से डिलीट फोटो वापस रिकवर हो जायेगा।  

आज कल लगभग हर किसी के पास रेडमी या पोको का स्मार्टफोन होता है इन स्मार्टफोन्स में हमें MIUI सॉफ्टवेयर देखने को मिल जाता है जिसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है और डिलीट फोटो को वापस लाने का भी मौका फ़ोन में पहले से ही दिया होता है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन का गैलरी खोले। 

स्टेप 2. यहाँ ऊपर में Albums का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें और निचे Trash Bin का ऑप्शन मिल जायेगा क्लिक करें। 

gallery se delete photo kaise laye

स्टेप 3. जिन जिन फोटो को आपने मोबाइल गैलरी से डिलीट किया होगा वह सभी फोटो दिख जायेंगे। 

स्टेप 4. अब जिस भी डिलीट फोटो को वापस लाना चाहते है उस फोटो को खोले और Restore आइकॉन पर क्लिक करें फोटो मोबाइल गैलरी में वापस आ जायेगा। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

प्रश्न – डिलीट की हुई फोटो कैसे निकाले?

उत्तर – डिलीट किए हुए फोटो वापस निकालने के लिए फोटो रिकवरी ऐप का इस्तेमाल करें।

प्रश्न – 2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?

उत्तर – 2 साल या पुरानी फोटो को वापस लाने के लिए फोटो रिकवरी ऐप्स DiskDigger, Dumpster, Recovey Images का इस्तेमाल कर सकते है।

प्रश्न – गैलरी से डिलीट फोटो कैसे लाये?

उत्तर – गैलरी से या फाइल मैनेजर से डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए DiskDigger सबसे अच्छा ऐप है।

प्रश्न – बिना किसी एप्प के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये?

उत्तर – अगर आप Realme ब्रांड के स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है तब आप बिना किसी एप के डिलीट फोटो रिकवर कर सकते है।

प्रश्न – डिलीट हुए वीडियो कैसे वापस लाएं?

उत्तर – Dumpster ऐप द्वारा डिलीट हुए वीडियो भी वापस ला सकते है।

प्रश्न – Delete screenshot Wapas Kaise laye?

उत्तर – अगर आपके मोबाइल फोन से जरूरी स्क्रीन शॉट गायब हो गया है तब भी आप फोटो रिकवरी ऐप से स्क्रीन शॉट रिकवर कर सकते है।

प्रश्न – फोन मेमोरी से डिलीट फोटो वापस कैसे लाये?

उत्तर – फोन मेमोरी से डिलीट फोटो रिकवर करने के लिए सबसे अच्छा ऐप है Dumpster.

प्रश्न – फॉर्मेट मोबाइल से पुरानी फोटो कैसे रिकवर करे?

उत्तर – अगर आपने अपना मोबाइल सॉफ्ट फॉर्मेट किया है तो DiskDigger से पुरानी फोटो रिकवर किया जा सकता है।

प्रश्न – डिलीट फाइल कैसे वापस लाये?

उत्तर – मोबाइल से डिलीट हुए फाइल को रिकवर करने के लिए Dumpster ऐप का इस्तेमाल करें।

प्रश्न – फाइल मैनेजर से डिलीट फोटो कैसे वापस लाएं?

उत्तर – फाइल मैनेजर से डिलीट फोटो वापस लाने के लिए DiskDigger एप का इस्तेमाल कर सकते है।

प्रश्न – सबसे अच्छा फोटो रिकवर करने वाला ऐप्स कोन सा है?

उत्तर – सबसे अच्छे फोटो रिकवर करने वाले ऐप्स DiskDigger, Restore Image, DigDeep Image Recovery, Dumpster App हैं।

प्रश्न – क्या DiskDigger ऐप से टेक्स्ट मैसेज रिकवर कर सकते है?

उत्तर – जी नहीं! DiskDigger एप से केवल फोटो रिकवर कर सकते है टेक्स्ट मैसेज नहीं।

प्रश्न – Gallery se delete photo kaise laye?

उत्तर – अगर आपका कीमती फोटो मोबाइल गैलरी या फाइल मैनेजर कही से भी डिलीट हो जाता है तो DiskDigger, Dumpster, Recovey Images ऐप्स का यूज़ करके गैलरी से डिलीट फोटो वापस ला सकते है।

4 thoughts on “100% Working तरीका Delete Photo Wapas Kaise Laye गैलरी में? (1 मिनट में)”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now