बिना इंटरनेट के UPI PIN change kaise kare?

बिना इंटरनेट के UPI PIN change kaise kare – नमस्कार दोस्तों जैसा की सभी जानते है भारत देश तेज़ी से डिज़िटल पेमेंट की और बढ़ रहा है आज हम सभी UPI सर्विस का इस्तेमाल करके छोटे से छोटे दुकानों, स्टाल, ऑनलाइन शॉपिंग, बिल भुगतान कर सकते है। 

वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के और UPI पेमेंट मेथड अब तक का सबसे सिक्योर पेमेंट मेथड माना जाता है इसमें आपको किसी का बैंक अकाउंट नंबर ना ही पिन नंबर बार बार सबमिट करने की जरुरत पड़ती हैं लेकिन UPI के ज्यादा इस्तेमाल से आज कल ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड भी होने लगे है।  

इसलिए हम सबको समय समय पर अपने यूपीआई आईडी का पिन बदलते रहना चाहिए और अब तक यूपीआई पिन सिर्फ ऑनलाइन ही बदला जा सकता था लेकिन अब आप ऑफलाइन बिना इंटरनेट के फीचर फ़ोन से भी UPI Pin Change कर सकते है तो चलिए जानते है कैसे?

बिना इंटरनेट के UPI PIN change kaise kare?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया आय दिन खबर आते रहती है की फलाना के साथ ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड हो गया और अब यूजर के साथ UPI के माध्यम से भी फ्रॉड किया जा रहा है इसलिए सबसे ज्यादा जरुरी है अपना यूपीआई पिन किसी को बता कर नहीं रखे। 

बिना इंटरनेट के UPI PIN change kaise kare

या जब भी UPI पेमेंट करे तो अपना UPI किसी को ना दिखाए अगर आपको ऐसा लगता है की आपका UPI पिन किसी दूसरे व्यक्ति को पता चल गया है तो तुरंत ही अपना पिन बदल दे हलाकि अभी तक आप सिर्फ ऑनलाइन इंटरनेट के मदद से UPI Pin Change कर सकते थे। 

लेकिन भारतीय रिज़र्व बैंक ने हालही में UPI123Pay का सर्विस लॉन्च कर दिया है इसके माध्यम से आप बिना इंटरनेट के फीचर फ़ोन से ही यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे इतना ही नहीं अब आप UPI123Pay सर्विस का लाभ उठा कर बिना इंटरने मोबाइल रिचार्ज और गैस बुकिंग जैसे काम कर सकते है। 

बिना इंटरनेट यूपीआई पिन कैसे बदला जा सकता है?

RBI द्वारा लॉन्च किये गए सर्विस UPI123Pay के मदद से ही आप बिना इंटरनेट के UPI बना सकते है और UPI पिन कभी भी बदल सकते है लेकिन इसके लिए पहले आपको UPI123Pay में रजिस्टर करना होगा इसके लिए सबसे पहले ऑफिसियल नंबर 08045163666 पर कॉल करें और अपने बैंक डिटेल और कार्ड डिटेल बताये इस पर हमने संछिप्त में एक लेख में बताया है “UPI123Pay कैसे सेटअप करें?” पढ़ सकते है। 

ऑफलाइन यूपीआई पिन बदलने के लिए आवश्यक 

  • आपका बैंक अकाउंट UPI123Pay से रजिस्टर होना चाहिए। 
  • उसी मोबाइल नंबर से कॉल करे जिससे लिंक बैंक का यूपीआई पिन बदलना चाहते है। 
  • स्मार्टफोन या सिंपल कीपैड वाला फ़ोन भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  • बस आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज होना चाहिए। 

ऑफलाइन बिना इंटनेट यूपीआई पिन बदलने का प्रोसेस 

स्टेप 1. अगर आपने UPI123Pay में सफलतापूर्वक रजिस्टर कर लिया है तो 08045163666 नंबर पर कॉल करें।

स्टेप 2. कॉल करने पर आपके मोबाइल से जुड़े बैंक का नाम कहा जायेगा और IVR वौइस् कॉल में कहा जायेगा पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 दबाये और मोबाइल रिचार्ज करने के लिए 4 तथा यह भी कहा जायेगा अपना अकाउंट मैनेज करने के लिए # दबाये आपको # दबाना होगा। 

स्टेप 3. उसके बाद फिर से कहाँ जायेगा आपका UPI पिन सेट करने और UPI पिन बदलने के लिए 3 दबाये। 

स्टेप 4. 3 नंबर दबाने के बाद UPI पिन चेंज करने के दो विकल्प मिलते है आप यूपीआई पिन भूल गए है तब डेबिट कार्ड का डिटेल देकर पिन बदल सकते है और मौजूदा यूपीआई पिन दर्ज करके भी पिन बदल सकते है। 

स्टेप 5. बस आपको नंबर 1 या नंबर 2 पर क्लिक करना होगा अगर नंबर 2 पर क्लिक करते है तो अपना मौजूदा यूपीआई पिन दर्ज करें और फिर नया UPI पिन दर्ज करें UPI पिन बदल जायेगा। 

स्टेप 6. नंबर 1 पर क्लिक करने पर आपको अपने डेबिट कार्ड के नंबर, एक्सपायरी डेट दर्ज करने होंगे उसके बाद नया यूपीआई पिन बना सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या बिना इंटरनेट के यूपीआई पिन बदला जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ, UPI123Pay सर्विस का उपयोग करके यूपीआई पिन बदला जा सकता है। 

प्रश्न – ऑफलाइन यूपीआई पिन चेंज करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

उत्तर – सबसे पहले आपको 08045163666 नंबर पर कॉल करके UPI123Pay में रजिस्टर करना होगा उसके बाद मौजूदा यूपीआई पिन या डेबिट कार्ड के डिटेल्स देकर पिन बदल सकते है। 

प्रश्न – बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बदलें?

उत्तर – बिना डेबिट कार्ड के 08045163666 नंबर पर कॉल करके मौजूदा पिन दर्ज करके यूपीआई पिन बदला जा सकता है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ अब आप जान गए होंगे बिना इंटरनेट के UPI PIN change kaise kare? अगर आपको यूपीआई पिन बदलने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment