इंस्टाग्राम खोलना हुआ आसान जाने Bina password ke instagram kaise khole

Bina password ke instagram kaise khole – नमस्कार दोस्तों हमने अपने पिछले लेख में जाना था इंस्टाग्राम का अकाउंट डिलीट कैसे करे और आज हम जानेंगे instagram login bina password ke कैसे कर सकते है।

आज के समय में हर ऑनलाइन प्लेटफार्म सोशल मीडिया में अकाउंट बनाने के लिए हमें एक पासवर्ड सेट करना होता है पासवर्ड भी काफी अलग डालना होता है और यूज़र्स के पास इस ऑनलाइन दुनिया में कई प्लेटफार्म में अकाउंट बने होते है।

इन सभी एकाउंट्स के पासवर्ड को याद करके रखना काफी मुश्किल है और हम पासवर्ड याद ना होने के वजह से इंस्टाग्राम या किसी भी प्लेटफार्म पर लॉगिन नहीं कर पाते इस कारण बहुत जरुरी काम भी रुक जाते है लेकिन अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं आज हम बताएँगे instagram login kaise kare bina password ke.

Bina password ke instagram kaise khole

किसी भी वजह से अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है या इंस्टाग्राम खोलना चाहते है लेकिन पासवर्ड नहीं डालना चाहते तो आज हम इस लेख में जानेंगे बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम कैसे खोले सबसे आसान तरीका।

हम आपको बता दे बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम अकाउंट खोलने का 2, से 3 तरीका आज हम जानेंगे अगर आपके लिए कोई तरीका ठीक से काम नहीं करता है तो दूसरा तरीका भी आजमा सकते है जैसे कुछ तरीके में हमें ईमेल आईडी, फोन नंबर की आवश्यकता होती है।

Bina password ke instagram kaise khole

अगर आपको ईमेल आईडी, या इंस्टाग्राम से लिंक मोबाइल नंबर जैसी जानकारी नहीं मालूम है तब इंस्टाग्राम अकाउंट बिना पासवर्ड के कैसे खोल सकते है यह भी आज हम एक तरीके में जानेंगे तो चलिए जानते है instagram login bina password ke कैसे करें सभी तरीके।

ईमेल आईडी द्वारा इंस्टाग्राम लॉगिन बिना पासवर्ड के कैसे करे

इस तरीके में आपको अपना ईमेल का आईडी याद होना चाहिए क्योंकि अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट पासवर्ड भूल गए है तो ईमेल आईडी के मदद से पासवर्ड रिकवर बदल सकते है और दुबारा इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में इंस्टाग्राम ऐप खोले आप चाहे तो ब्राउज़र में भी इंस्टाग्राम खोल सकते है।
  • इंस्टाग्राम खुलने के बाद आपसे इंस्टाग्राम यूजर नेम और पासवर्ड डाल कर इंस्टाग्राम लॉगिन करने को कहां जाएगा लेकिन आपको इंस्टाग्राम पासवर्ड नहीं मालूम तो नीचे दिए ऑप्शन get help logging in पर क्लिक करें।
instagram login bina password ke
  • अब एक नया पेज खुल जाएगा Find your account का यहां उस इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक ईमेल आईडी को दर्ज करके Next पर क्लिक करें।
  • आपका इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल आ जाएगा यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Send an email, Send an SMS और Login with Facebook का इन तीनों में Send an email के ऑप्शन पर क्लिक करें।
बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम आईडी कैसे खोलें
  • उस ईमेल आईडी पर इंस्टाग्राम द्वारा एक ईमेल रिसीव होगा जिसमें आपको पासवर्ड रीसेट करने और इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करने का मौका दिया जाता है।
  • Log in as Username पर क्लिक करके डायरेक्ट इंस्टाग्राम खोल सकते है या Reset your password पर क्लिक करके इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदल सकते है।
बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम कैसे खोले
  • तो इस तरह आप सभी इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल जाने के बाद भी ईमेल आईडी की मदद से बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम खोल सकते है और पासवर्ड भी बदलने का मौका मिल जाता है।

इंस्टाग्राम के यूजरनेम और फोन नंबर से इंस्टाग्राम लॉगिन करे

यह दूसरा तरीका तब आपके बहुत काम आएगा जब आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक ईमेल आईडी, फोन नंबर या यूजरनेम नहीं पता हो इन तीनों में कोई भी एक जानकारी होने पर आप बिना पासवर्ड इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है तो चलिए जानते है कैसे।

  • किसी भी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम या इंस्टाग्राम एप्लिकेशन खोले यहां अपने इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए इंस्टा यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा।
  • लेकिन आपको पासवर्ड नहीं मालूम को नीचे दिए ऑप्शन get help logging in पर क्लिक करे और find my account पेज में अपना इंस्टाग्राम से लिंक मोबाइल नंबर या यूजरनेम दर्ज करे।
  • यहां आपको Send an SMS पर क्लिक करना होगा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा ओर इंस्टाग्राम में एक नया पेज भी खुल जाएगा यहां आपको आपके मोबाइल में रिसीव हुआ ओटीपी नंबर को दर्ज करके Next करना होगा।
Bina password ke instagram kaise khole

इतना करते ही इंस्टाग्राम का अकाउंट बिना पासवर्ड सिर्फ मोबाइल नंबर ओर यूजरनेम से लॉगिन कर पाएंगे अगर आपको यूजरनेम, पासवर्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर कुछ भी याद नहीं है तो हमारे अगले तरीके में जाने Bina password ke instagram kaise khole.

बिना ईमेल, फोन नंबर, बिना पासवर्ड इंस्टाग्राम का अकाउंट खोले

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम से लिंक मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड, यूजरनेम सब भूल चुके है तो यह तीसरा तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट है क्यूंकि इस तरीके में आपको कोई भी जानकारी देने की जरूरत नहीं है।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा इंस्टाग्राम का अकाउंट, फेसबुक अकाउंट से लिंक होता है और फेसबुक के आईडी पासवर्ड से भी इंस्टाग्राम अकाउंट खोल सकते है लेकिन अगर आपके मोबाइल में फेसबुक अप्लीकेशन है और पहले से ही फेसबुक अकाउंट लॉगिन है तो डायरेक्ट इंस्टाग्राम खोल सकते है आपको कोई भी जानकारी देने की जरूरत नहीं है।

लेकिन इस तरीके की सबसे बड़ी कमी यह है कि अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से फेसबुक अकाउंट से लिंक नहीं है या अलग से सेपरेट इंस्टा अकाउंट बनाया है तो डायरेक्ट बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम नहीं खोल सकते।

फेसबुक App द्वारा इंस्टाग्राम बिना पासवर्ड के लॉगिन करे

इसके लिए सबसे जरूरी है आपके मोबाइल फोन में फेसबुक App का होना और फेसबुक पहले से ही लॉगिन होना चाहिए, अगर फेसबुक एप लॉगिंग नहीं है तो पहले फेसबुक लॉगिन कर लें।

इंस्टाग्राम ऐप खोले यूजरनाम और पासवर्ड माँगा जायेगा जो की आपको याद नहीं है तो निचे आपको Login with Facebook के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा आटोमेटिक ही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट खुल जायेगा।

instagram login kaise kare bina password ke

अगर Login with facebook का ऑप्शन नहीं आता है तो get help logging in ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ आपको Login with Facebook का ऑप्शन मिल जायेगा।

बिना फेसबुक ऐप से इंस्टाग्राम लॉगिन करें

अगर आपके मोबाइल या स्मार्टफोन में कोई भी फेसबुक ऐप नहीं है लेकिन फेसबुक में अकाउंट है तब भी बिना इंस्टाग्राम पासवर्ड के अकाउंट खोल सकते है इसके लिए बस आपको इंस्टाग्राम ऐप खोलना होगा निचे Login with Facebook का ऑप्शन दिखेगा।

क्लिक करें फेसबुक लॉगिन का नया पेज खुलेगा और इंस्टाग्राम की डिटेल्स ना डाल कर फेसबुक का आईडी पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा अब अपने आप ही इंस्टाग्राम लॉगिन हो जायेगा इस तरीके में जरुरी है आपको अपना फेसबुक आईडी पासवर्ड याद होना।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

बिना पासवर्ड के इंस्टाग्राम कैसे खोलें?

बिना पासवर्ड इंस्टाग्राम खोलने के लिए आपको पहले फेसबुक में लॉगिन करना होगा। 

मैं अपने फोन नंबर और ईमेल के बिना अपना इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

बिना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी के इंस्टाग्राम अकाउंट रिकवर करना मुश्किल हैं। 

मैं बिना फोन नंबर के इंस्टाग्राम के लिए साइन अप कैसे करूं?

फ़ोन नंबर के जगह आप इंस्टाग्राम साइन उप करने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते है। 

मेरे इंस्टाग्राम की आईडी क्या है?

अगर आप अपना इंस्टाग्राम आईडी भूल गए है तो सिर्फ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से इंस्टाग्राम में लॉगिन करें आपका आईडी पता चल जायेगा। 

मेरी इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड क्या है?

इंस्टाग्राम का पुराना पासवर्ड पता तो नहीं किया जा सकता हलाकि आप चाहे तो ईमेल आईडी द्वारा पुराना इंस्टाग्राम पासवर्ड बदल सकते है। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Bina password ke instagram kaise khole, अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम खोलने में कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने इंस्टाग्राम दोस्तों के साथ भी साझा करे और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi से जुड़े रहे और सबसे पहले टेक न्यूज़ पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

6 thoughts on “इंस्टाग्राम खोलना हुआ आसान जाने Bina password ke instagram kaise khole”

    • इंस्टाग्राम की दुसरो की आईडी खोलने के आपको उसका पासवर्ड जानना होगा या इंस्टाग्राम हैक करना होगा जोकि गैर क़ानूनी है।

      Reply
      • सिर्फ नाम से तो नहीं, लेकिन अगर आपको वो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी याद है जो इंस्टाग्राम से लिंक होगा तब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन कर सकते है।

        Reply
  1. M apna purana Instragram kese delete kru,ya kese login kru,ya kese private kru,uski purani email i.d muje yad nhi h,jis no s bnaya tha vo ky sal pahle bnd kr diya tha,Facebook s b vo no unlink kr diya tha,bs username yad h,aa jata h likha hua,vo pic b aa jati h,purana password magta h,vo b bhul gya,meri i.d Instragram valo n hi bnd kr di thi,m n 3,hzar follow kr k unfollow kr diya tha,kya kru plz gaide me.

    Reply
    • अगर आप इंस्टाग्राम से लॉगिन ईमेल आईडी भूल गए है तो अपने मोबाइल नंबर से इंस्टाग्राम अकाउंट रिकवर कर सकते है लेकिन वह नंबर चालू होना चाहिए जो इंस्टाग्राम से लिंक हो। बस जहा आपसे अकाउंट का पासवर्ड माँगा जाता है आप Forgot पासवर्ड करे आपके मोबाइल नंबर पर पासवर्ड रिसेट करने के लिए OTP आ जायेगा।

      Reply

Leave a Comment