2022 का नया तरीका instagram account delete kaise kare

नमस्कार दोस्तो, क्या आपको भी सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम या फेसबुक चलाने की लत लग गई है तो चिंता ना करे आज हम बताएंगे instagram account delete kaise kare, जैसा की आप सभी जानते ही होंगे आज के समय में इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का इस्तेमाल बच्चो से लेकर जवान तक करते है।

करोड़ों लोगों द्वारा इंस्टाग्राम इस्तेमाल किया जाता है चाहे कोई साधारण व्यक्ति हो या बड़े बड़े हॉलीवुड, बॉलीवुड स्टार या स्पोर्ट्स मेन कोई इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पैसे कमाने और बिजनेस को बढ़ाने के लिए करता है तो कोई सिर्फ लोगो को स्टॉक करने के लिए या टाइम पास के लिए करता है।

आप इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल क्यों करते है नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, आप एक स्टूडेंट है या कोई भी जिन्हे लगता है इंस्टाग्राम का यूज करना समय की बरबादी है कोई भी कारण हो सकता है इंस्टाग्राम बंद करने का या कुछ दिनों में exam आने वाला है और इंस्टाग्राम की लत के वजह से पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहे है।

और जानना चाहते है हमेशा के लिए Instagram delete kaise kare, हम आपको बता दे इंस्टाग्राम को हमेशा के लिए भी डिलीट कर सकते है या चाहे तो कुछ निश्चित समय के लिए भी डिसेबल कर सकते है ओर बाद में कभी भी वह इंस्टाग्राम अकाउंट एक्टिवेट कर सकते है तो चलिए वह पूरा प्रोसेस जानते है इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें।

Instagram account delete kaise kare

जैसा की हमने पहले भी बताया इंस्टाग्राम की आईडी हमेशा के लिए भी मिटा सकते है और कुछ समय के लिए भी मिटा सकते है दोनों कंडीशन में आपका इंस्टाग्राम यूजर आईडी किसी को नहीं दिखाई देगा, पहले आप निश्चित कर ले की आपको Permanently Instagram Account Delete करना है या Temporary Instagram Account Deactivate करना है।

instagram account delete kaise kare

अगर अपने अपना मन बना ही लिए है Permanently Instagram Account Delete करने का और जानना चाहते है instagram id delete kaise kare तो यह लेख पूरा पढ़े हमने अगले पैराग्राफ में स्टेप by स्टेप इंस्टाग्राम की आईडी डिलीट करने का सभी प्रोसेस डिटेल में बताया है।

इंस्टाग्राम डिलीट करने से पहले जान ले यह जरुरी बातें

जब आप इंस्टाग्राम की आईडी डिलीट करते है तो आपको फिर भी इंस्टाग्राम द्वारा कुछ दिनों का समय दिया जाता है कही आपका मन बदल जाये तो इन समय के बिच अपना इंस्टाग्राम डिलीट होने से बचा सकते है और वापस रिकवर कर सकते है इसके लिए आपको इंस्टाग्राम डिलीट करने के प्रोसेस के बाद कुछ दिनों के भीतर लॉगिन कर लेना होगा।

और एक बात यह भी जान ले एक बार जब इंस्टाग्राम का अकाउंट डिलीट हो जाता है तो आपके Followers, पोस्ट पर मिले लाइक्स, चैट मैसेज, कमैंट्स सभी डिलीट हो जाते और आपका इंस्टाग्राम यूजर नेम भी मिट जाता जिसे आप दुबारा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे हलाकि इंस्टाग्राम हमें चैट मैसेज, फोटो, वीडियो का बैकअप लेने का मौका देता है जिसे आप फ़ोन स्टोरेज में बैकअप लेकर सेव कर सकते है।

इंस्टाग्राम डिलीट करने के लिए आवश्यकता

किसी को भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Permanently या Temporary डिलीट करने के लिए पासवर्ड का याद होना जरुरी है भले ही इंस्टाग्राम आपके मोबाइल में लॉगिन हो लेकिन बिना पासवर्ड के इंस्टा आईडी मिटाना नामुनकिन है।

जिस इंस्टाग्राम को आपको डिलीट करना है वह आईडी आपके मोबाइल फ़ोन में ऐप में या ब्राउज़र में लॉगिन होना चाहिए अगर नहीं है तो लॉगिन कर ले चलिए अब instagram account delete kaise kare आगे के स्टेप्स जानते है।

Instagram delete karne ka tarika 2022 (स्टेप बाय स्टेप जानकारी)

स्टेप 1. सबसे पहले उस इंस्टाग्राम अकाउंट को ऐप या ब्राउज़र में खोले जिसे हमेशा के लिए डिलीट करना है।

नोट : इंस्टाग्राम के ऐप को एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले क्योंकि पहले इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए हमें ब्राउज़र खोलना ही होता था लेकिन अब लेटेस्ट इंस्टाग्राम वर्शन में ऐसा नहीं है सिर्फ एप्लीकेशन के मदद से इंस्टा अकाउंट डिलीट कर सकते है किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती।

स्टेप 2. अब आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा यहाँ ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करना होगा, तब जाकर इंस्टाग्राम Settings का ऑप्शन आएगा Settings पर क्लिक करें।

instagram account delete kaise kare

स्टेप 3. यहाँ बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे प्राइवेसी, सिक्योरिटी, अकॉउंट और हेल्प का इन सभी ऑप्शन में Help के ऑप्शन पर क्लिक करें, अब फिर ओर ऑप्शन आ जायेंगे यहाँ Help Center ऑप्शन पर क्लिक करें।

Instagram delete kaise kare

स्टेप 4. इंस्टाग्राम हेल्प सेण्टर का नया पेज खुलेगा यहाँ आपको ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करना होगा, अब और भी ऑप्शन आ जायेगे जैसे इंस्टाग्राम फीचर्स, मैनेज योर अकाउंट, स्टेइंग सेफ और प्राइवेसी का लेकिन इंस्टाग्राम का अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए Manage Your Account पर क्लिक करें।

Instagram delete karne ka tarika

स्टेप 5. अब Manage Your Account का पेज खुल जायेगा जहाँ ढेर सारे अकाउंट मैनेज करने का ऑप्शन दिए होंगे जन्मे सिर्फ Delete Your Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे

स्टेप 6. Delete Your Account का पेज खुल जायेगा यहाँ आपको How do i delete my instagram account? सवाल पर क्लिक करना होगा अब आपको ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताया जायेगा इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें और इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने पर क्या क्या होगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है?

स्टेप 7. निचे की तरफ स्क्रॉल करते रहे आपको Delete Your Account का लिंक दिखेगा इस लिंक पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे करे?

स्टेप 8. लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कारण पूछा जायेगा इंस्टाग्राम क्यों डिलीट करना चाहते है 7 से 8 कारण दिए होंगे किसी भी एक कारण को सेलेक्ट करके निचे इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करें और निचे ही दिए Delete username पर क्लिक कर दे दुबारा एक पॉप उप पेज जायेगा जहाँ ok पर क्लिक करें Instagram अकाउंट डिलीट हो जायेगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें

और इंस्टाग्राम द्वारा बताया जायेगा अगले 30 दिनों के भीतर आप अपना इंस्टाग्राम दुबारा लॉगिन नहीं करते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा और इस बिच आपका मन बदल जाता है और वापस इंस्टाग्राम एक्टिव रिकवर करना चाहते है तो बस आपको 30 दिनों के भीतर दुबारा इंस्टाग्राम लॉगिन करना होगा।

इंस्टाग्राम आईडी डिलीट करने से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है?

इंस्टाग्राम का अकाउंट 30 दिनों में हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है लेकिन इस बिच दुबारा उस आईडी को नहीं करना होता है। 

इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे करे?

इसके लिए बस आपको इंस्टा अकाउंट डिलीट करने के बाद 1 महीने लॉगिन नहीं करना होगा तभी आपका इंस्टा अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट होगा।  

मोबाइल फ़ोन से इंस्टाग्राम आईडी डिलीट कैसे करें?

मोबाइल में ऐप की मदद से और ब्राउज़र से भी Instagram की आईडी डिलीट कर सकते है। 

इंस्टाग्राम डिलीट करने पर क्या होगा?

एक बार अगर इंस्टाग्राम डिलीट कर देते है तो आप दुबारा उसे रिकवर नहीं कर सकते। 

इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट करने में क्या अंतर है?

जब आप इंस्टा अकाउंट डिलीट करते है तो उसे सिर्फ 30 दिनों के भीतर ही रिकवर कर सकते है जबकि इंस्टाग्राम आईडी डीएक्टिवेट करने पर कभी भी इंस्टा अकाउंट एक्टिवेट या रिकवर कर सकते है। 

मै अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट को कितने समय तक डीएक्टिवेट कर सकता हु?

ऐसा कोई भी टाइम लिमिट नहीं है आप कितने भी समय तक इंस्टा डिएक्टिवेट करके रख सकते है। 

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे बिना पासवर्ड के?

हम आपको बता दे बिना पासवर्ड के अकाउंट डिलीट तो नहीं कर सकते लेकिन फॉरगेट पासवर्ड करके अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड रिकवर कर सकते है। 

इंस्टाग्राम अकाउंट को 1 साल बाद रिकवर या री-एक्टिवेट कर सकते है?

अगर आपने इंस्टा आईडी डिलीट किया होगा तो रिकवर नहीं कर सकते लेकिन डीएक्टिवेट किया होगा तब इंस्टा आईडी एक्टिवेट कर सकते है। 

इंस्टाग्राम डिएक्टिवेट करने के बाद अपना डाटा रिकवर कर सकते है?

जब आप इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करते है तो बस लोगो को आपका इंस्टा आईडी दिखना बंद हो जाता है रही बात डाटा की तो ये कभी डिलीट नहीं होती यानि रिकवर करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बंद कैसे करे?

इसके लिए आपको इंस्टाग्राम डिएक्टिवेट करना होगा।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे 2022 में हमेशा के लिए instagram account delete kaise kare और डिलीट अकाउंट को वापस रिकवर कैसे करे अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम आईडी डिलीट करने में दिक्कत आ रही है तो निचे कमैंट्स करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों, फैमिली मेंबर के साथ भी साझा करें, और इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी जानकारी पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment