Ek number se kitne gmail account bana sakte hain?

Ek number se kitne gmail account bana sakte hain? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज के समय पर हर मोबाइल यूजर या जो ऑनलाइन किसी भी चीज को एक्सेस करना चाहता है उसके लिए जीमेल आईडी का होना जरूरी है।

जैसे अगर किसी वेबसाइट में लॉगिन करना होता है तब भी हमें जीमेल से लॉगिन करने का ऑप्शन मिलता और यूट्यूब, क्रोम, गूगल फोटोज प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए भी जीमेल आईडी की आवश्यकता होती है।

यहां तक अगर आप गवर्नमेंट द्वारा निकाले गए किसी जॉब के लिए अप्लाई करते है तब भी ईमेल आईडी सबमिट करना जरूरी होता है जिसके मदद से जॉब के कोई भी नोटिफिकेशन जीमेल द्वारा आपको प्राप्त हो जाते है।

लेकिन कई बार हम अपना जीमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते है तो कभी जीमेल आईडी एड्रेस ही भूल जाते है ऐसी स्थिति में हम जीमेल का एड्रेस पासवर्ड रिकवर करने से अच्छा दूसरा जीमेल आईडी बनाना पसंद करते है क्योंकि यह ज्यादा आसान होता है।  

इस तरह एक के बाद एक नया ईमेल आईडी बनाते रहते और पुराने वाले जीमेल आईडी को भूल जाते है लेकिन जब भी हम नया ईमेल आईडी बनाते है तो कभी ना कभी हमारे मन में सवाल आता है की ek number se kitne gmail account bana sakte hain? तो चलिए इस सवाल का जवाब जानते है। 

Ek number se kitne gmail account bana sakte hain?

जैसा की आपको मालूम होगा जीमेल अकाउंट या जीमेल आईडी आप दो तरीको से बना सकते है एक बिना मोबाइल नंबर के और दूसरे तरीके में आपको अपना मोबाइल नंबर जोड़ने की जरुरत पड़ती है और आप बिना मोबाइल नंबर के अनलिमिटेड जीमेल अकाउंट बना सकते है। 

Ek number se kitne gmail account bana sakte hain

लेकिन मैं आपको यह राय दूंगा की आप बिना मोबाइल नंबर के कभी भी जीमेल आईडी ना बनाये क्योंकि जब आप बिना मोबाइल नंबर के जीमेल आईडी बनाते है और बाद में कभी वह ईमेल आईडी भूल जाते है तो बिना मोबाइल नंबर के वह जीमेल वापस रिकवर नहीं कर पायंगे क्योंकि भुला हुआ जीमेल अकाउंट रिकवर करने के लिए आपके जीमेल से कोई मोबाइल नंबर या रिकवरी ईमेल ऐड होना चाहिए। 

अगर आप भी अनगिनत जीमेल अकाउंट बनाना चाहते है तो यह सिर्फ मोबाइल डिवाइस द्वारा किया जा सकता जबकि जब आप कंप्यूटर, लैपटॉप द्वारा जीमेल अकाउंट बनाते है तो मोबाइल नंबर देना जरुरी होता है। 

और एक बात ध्यान रखने वाली यह है गूगल या किसी भी ऑफिसियल ने यह नहीं बताया है की एक मोबाइल नंबर से कितने जीमेल आईडी बना सकते है मैंने एक मोबाइल से 6, 7 जीमेल आईडी बना कर देखे है और आसानी से आप भी एक मोबाइल  नंबर से 6, 7 अकाउंट बना सकते है या उससे भी ज्यादा। 

लेकिन अगर आप एक ही दिन में बहुत सारे जीमेल अकाउंट बनाते है तो आपको गूगल के तरफ से एक नोटिस मिल सकता है की आपने एक ही मोबाइल नंबर बहुत बार इस्तेमाल कर लिया है ऐसे स्तिथि में आपको 15 से 20 दिन रुकना चाहिए और फिर नया जीमेल आईडी बना सकते है। 

ध्यान दे – एक ही मोबाइल नंबर से कई सारे जीमेल अकाउंट लिंक होने पर। अगर आप कभी जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है तो उस Gmail Account को वापस रिकवर करने में आपको परेशानी हो सकती है इसलिए 5 या 6 से ज्यादा जीमेल अकाउंट एक ही नंबर से ना बनाये अगर बनाते भी है तो रिकवरी ईमेल जरूर ऐड करें।  

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – बिना नंबर के जीमेल कैसे बनाएं?

उत्तर – बिना नंबर से आप सिर्फ मोबाइल डिवाइस से जीमेल अकाउंट बना सकते है। 

प्रश्न – मेरे नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने यह?

उत्तर – आपके मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने है यह जानने के लिए आपको गूगल Sign in करना होगा यहाँ Forgot Email करें और अपना मोबाइल नंबर नाम दर्ज करें आपके मोबाइल नंबर से बने सभी जीमेल आईडी दिख जायेंगे। 

प्रश्न – जीमेल का पासवर्ड कैसे रिकवर किया जा सकता है?

उत्तर – अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट से मोबाइल नंबर या रिकवरी ईमेल ऐड किया होगा तभी पासवर्ड रिकवर किया जा सकता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप सभी जान गए होंगे Ek number se kitne gmail account bana sakte hain? और यह भी जानने को मिला कैसे अनलिमिटेड जीमेल अकाउंट बनाया जा सकता है अगर आपको जीमेल अकाउंट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमरे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment