Flipkart account delete kaise kare?

Flipkart account delete kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज के इस दौर में सब कुछ ऑनलाइन और डिजिटल होता जा रहा है जैसे बैंकिंग हो या कुछ खरीदना हो आप ऑनलाइन ही शॉपिंग कर सकते है बिना घर से कही बाहर जाये। 

और भारत में ऑनलाइन कुछ भी खरीदने के लिए आज लोगो की पहली पसंद Flipkart है जहा से आप मोबाइल, कपडे, ब्यूटी प्रोडक्ट, स्कूटर आदि खरीद सकते है फ्लिपकार्ट से मोबाइल रिचार्ज भी किया जा सकता लेकिन फ्लिपकार्ट का कोई भी फीचर इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले फ्लिपकार्ट में अकाउंट बनाना होता है। 

बहुत बार हम फ्लिपकार्ट में एक से अधिक अकाउंट बना लेते है जिससे बाद में किसी आर्डर पर दिक्कत आने पर  यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है की किस फ्लिकार्ट अकाउंट से हमने वह आर्डर किया था या कभी कभी फ्लिपकार्ट का काम हो जाने पर हम फ्लिपकार्ट का अकाउंट डिलीट करना चाहते है लेकिन जानकारी के आभाव में नहीं मालूम होता की Flipkart account deactivate ya delete kaise kare?

Flipkart account delete kaise kare? 

फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट करने से पहले हम आपको यह बता दे की फ्लिपकार्ट पर आप तभी शॉपिंग कर सकते है जब आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट में बना हुआ हो और फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल आईडी वगेरा दर्ज करना होता। 

Flipkart account delete kaise kare
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े:- Join Telegram

लेकिन अब आप इन सभी डिटेल्स को हमेशा के लिए फ्लिपकार्ट से हटाना चाहते है तो फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट या डीएक्टिवेट करना होगा और हमें फ्लिपकार्ट ऐप में ही अकाउंट Deactivate करने का फीचर मिल जाता है और एक बात यह भी फ्लिपकार्ट में आप अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट नहीं कर सकते आप बाद में कभी भी फ्लिपकार्ट अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद Activate कर सकते है। 

इस इंटरनेट की दुनिया में आये दिन ऑनलाइन डाटा चोरी होती रहती है अगर आप भी डाटा लीक के डर से या एक से अधिक अकाउंट होने पर Flipkart Account डिलीट करना चाहते है तो आज हम इस लेख में जानेंगे Flipkart account delete kaise kare? सिर्फ फ्लिपकार्ट ऐप डिलीट करने से फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट नहीं होता।  

फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट या डीएक्टिवेट करने का स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट को मोबाइल के फ्लिपकार्ट ऐप में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी द्वारा लॉगिन कर ले। 

स्टेप 2. Flipkart Account लॉगिन हो जाने के बाद निचे दिए Account सेक्शन पर क्लिक करें। 

Flipkart account delete kaise kare

स्टेप 3. अब आपको यहाँ निचे दिए Edit Profile पर क्लिक करना होगा निचे Deactivate Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. Deactivate Account का नया पेज खुलेगा यहाँ OTP में आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए OTP को दर्ज करके Confirm Deactivation पर क्लिक करें। 

Flipkart account deactivate kaise kare

स्टेप 5. Deactivate Account का पॉप अप आएगा आपको Okay पर क्लिक कर देना है और आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट हो जायेगा। 

यानि अब आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से कोई भी मैसेज, ऑफर नोटिफिकेशन, ईमेल नहीं आएगा जब तक आप अपने अकाउंट को फिर से एक्टिवेट नहीं करते है।   

नोट:- जिस नंबर या ईमेल आईडी से आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट बना हुआ है वह मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आपके पास एक्टिव होना चाहिए क्योंकि OTP नंबर आपके उसी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में प्राप्त होगा।  

कंप्यूटर या लैपटॉप में फ्लिपकार्ट अकाउंट कैसे डिलीट करें 

कंप्यूटर लैपटॉप में भी फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट करने के लिए पहले अपने अकाउंट को किसी भी ब्राउज़र में लॉगिन कर ले। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने लॉगिन नाम पर क्लिक करके My Profile में जाये। 

स्टेप 2. यहाँ सबसे निचे Deactivate Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ Enter OTP में आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए OTP नंबर को दर्ज करें और Confirm Deactivation पर क्लिक करें आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट कंप्यूटर लैपटॉप से भी डिलीट हो जायेगा। 

फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट या डीएक्टिवेट करने के बाद दुबारा एक्टिवेट कैसे करें 

फ्लिपकार्ट पर आप जब भी अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो आप दुबारा उसे फिर से कभी भी रीएक्टिवेट कर सकते है इसके लिए बस आपको फ़िर से अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी द्वारा लॉगिन करना होगा और मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP को दर्ज करना होगा आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट दुबारा एक्टिवेट हो जायेगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट से आईडी कैसे डिलीट करें?

उत्तर – फ्लिपकार्ट से आईडी डिलीट करने के लिए आपको Edit Profile सेक्शन में जाकर Deactivate Account करना होगा।  

प्रश्न – क्या आप फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ आप फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको बस Deactivate Account करना होगा।  

प्रश्न – फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट करने में कितने दिन लगते हैं?

उत्तर – फ्लिपकार्ट अकाउंट हमेशा के लिए  डिलीट नहीं किया जा सकता लेकिन डीएक्टिवेट तुरंत ही हो जाता है।

प्रश्न – मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई मेरे फ्लिपकार्ट खाते का उपयोग कर रहा है?

उत्तर – कोई आपके फ्लिपकार्ट खाते का इस्तेमाल कर रहा है यह पता करने के लिए आप फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर से बात कर सकते है और पूछ सकते है आपका अकाउंट किस किस लोकेशन में एक्टिवटे है और आप सर्च हिस्ट्री, आर्डर हिस्ट्री देख कर भी पता कर सकते है की कोई आपके खाते का इस्तेमाल कर रहा है या नहीं। 

प्रश्न – मैं बिना पासवर्ड के फ्लिपकार्ट में कैसे लॉगिन कर सकता हूं?

उत्तर – बिना पासवर्ड आप फ्लिपकार्ट में लॉगिन करने के लिए मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP नंबर का इस्तेमाल करें।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे की Flipkart account delete kaise kare? अगर आपको अभी भी फ्लिपकार्ट अकाउंट डिलीट करने में कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें और इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment