Flipkart voucher kaise use karen

हैलो दोस्तो आज हम जानेंगे flipkart voucher kaise use karen, जैसा कि आप सभी को पता होगा आज कल लगभग हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करने लगा है और फ्लिपकार्ट भारत में सबसे ज्यादा शॉपिंग करे जाने वाले प्लेटफॉर्म में से एक है।

लेकिन क्या आपको पता है फ्लिपकार्ट में शॉपिंग फ़्री में भी किया जा सकता है इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट ई गिफ्ट वाउचर का इस्तेमाल करना होता है यह Flipkart Voucher आपके फ्रेंड फैमली द्वारा गिफ्ट के तौर पर आपको भेज सकते है।

या किसी गेम या ऐप इस्तेमाल करने पर रिवॉर्ड के तौर पर मिल सकता है जैसे फेसबुक व्यू पॉइंट ऐप पर टास्क पूरा करने पर फ्लिपकार्ट, अमेज़न, मिंत्रा का वाउचर क्लेम कर सकते है। 

Flipkart voucher kaise use karen

फ्लिपकार्ट वाउचर रिडीम करने से पहले यह जान लेते है की आखिर फ्लिपकार्ट गिफ्ट वाउचर क्या है? और कैसे काम करता है जैसे हमने जाना फिल्पकार्ट वाउचर किसी एप्लीकेशन या गेम खेलने पर रिवॉर्ड के तौर पर देखने को मिल जाता है।

यह ई-वाउचर एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक कूपन कोड (नंबर XXXXDDGGGDD) होता है जिसे सिर्फ फ्लिपकार्ट ऐप पर सामान आर्डर करने पर Use किया जा सकता है और यह सामान या प्रोडक्ट्स बिना पैसे के भुगतान किये आर्डर हो जाता है।

फ्लिपकार्ट वाउचर कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी 

फ्लिपकार्ट पर मिलने वाले वाउचर में आपको कूपन कोड और अलग से पिन नंबर भी दिया जाता है जबकि और ऐप्स जैसे Amazon में हमें सिर्फ कूपन कोड देखने को मिलता है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर फ्लिपकार्ट ऐप को खोले अगर आपके पास फ्लिपकार्ट ऐप नहीं है तो इसे एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से और IOS यूजर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. फ्लिपकार्ट से जो भी प्रोडक्ट सामान आर्डर करना चाहते है उसे Buy Now करें। 

स्टेप 3. अब पेमेंट करने के लिए UPI, डेबिट क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, Cash on delivery और सबसे निचे Gift Card का ऑप्शन मिलेगा। 

Flipkart voucher kaise use karen

स्टेप 4. Gift Card के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब Voucher Number और Voucher Pin दर्ज करने को कहाँ जाएगा। 

स्टेप 6. आपको जो Flipkart Voucher मिला है उसे खोले Voucher Number और Voucher Pin दिया होगा दर्ज करके निचे Apply पर क्लिक करें। 

फ्लिपकार्ट वाउचर

स्टेप 7. अब निचे दिए बटन Continue पर क्लिक करते ही आर्डर Place हो जायेगा। 

तो इस तरह आप फ्लिपकार्ट वाउचर का इस्तेमाल करके फ्री में शॉपिंग कर सकते है लेकिन अभी भी कुछ लोगो के मन में सवाल होगा अगर प्रोडक्ट सामान की कीमत गिफ्ट वाउचर से कम ज्यादा हुई तब आर्डर होगा या नहीं तो चलिए जानते है। 

प्रोडक्ट या सामान की कीमत फ्लिपकार गिफ्ट कार्ड से कम होने पर 

फ्लिपकार्ट वाउचर एक वॉलेट की तरह काम करता है चलिए इसे एक उदाहरण के जरिये समझते है मान लेते है आपके पास 500 रूपए का एक गिफ्ट कार्ड है और जिस प्रोडक्ट सामान को आर्डर करना चाहते है। 

उसका प्राइस मात्र 300 रूपए है तब यह गिफ्ट वाउचर अप्लाई करने पर कोई भी अतिरिक्त पेमेंट नहीं करना होगा बल्कि आपके गिफ्ट वाउचर में 200 रूपर बच जायेंगे जिसे आप बाद में अन्य आर्डर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।  

प्रोडक्ट की कीमत फ्लिपकार्ट वाउचर से ज्यादा होने पर 

अगर प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा हुई तो आपको अतिरिक्त पैसे UPI, डेबिट क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के द्वारा भुगतान करने होंगे मान लेते है प्रोडक्ट की कीमत 1000 रूपए है और आपके पास सिर्फ 500 रूपए का Flipkart Gift Card है तब भी इस गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन बाकि के 500 रूपए का भुगतान करना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

फ्लिपकार्ट वाउचर नंबर क्या है?

फ्लिपकार्ट वाउचर नंबर का इस्तेमाल करके फ्री में शॉपिंग कर सकते है। 

फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड कैसे मिलेगा?

फ्लिपकार्ट गिफ्ट कार्ड या तो आपके दोस्त गिफ्ट के तौर पर भेज सकते है या किसी ऐप गेम द्वारा रिवॉर्ड के तौर पर मिल सकता है। 

फ्लिपकार्ट वाउचर कैसे रिडीम करें?

फ्लिपकार्ट वाउचर रिडीम करने के लिए पेमेंट ऑप्शन में गिफ्ट कार्ड ऑप्शन को चुन कर वाउचर नंबर दर्ज करना होगा। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते है अब आप यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Flipkart voucher kaise use karen, अगर अभी भी फ्लिपकार्ट वाउचर से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

आपके लिए यह लेख Useful रहा तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ साझा करें इसी तरह की मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment