Flipkart ka order track kaise kare? सिर्फ एक क्लिक में

Flipkart ka order track kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल सभी प्रकार के बिजनेस और बैंकिंग सुविधा ऑनलाइन हो गए है अब आप घर बैठे ही कुछ भी समान खरीद सकते है डिजिटल पेमेंट कर सकते और भी बहुत सी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध है।

लेकिन इनमे आज कल सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ गया है और बढे भी क्यों ना जो सामान हमें ऑफलाइन दुकानों में जिस कीमत में मिलता है उससे भी सस्ते दाम और डिस्काउंट के साथ वही सामान ऑनलाइन मिल जाता है और यह ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा छोटे से छोटे गांव में भी उपलब्ध हो गयी है। 

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फ्लिपकार्ट, अमेज़न, मिंत्रा, मीशो जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बहुत ज्यादा पॉपुलर है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हम सामान ऑनलाइन आर्डर तो कर देते है लेकिन यही नहीं पता होता की वह प्रोडक्ट हमारे घर कब डिलीवर होगा या पहुंचेगा। 

कभी कभी तो ऑनलाइन किया गया आर्डर डिलीवरी तारीख ख़त्म होने के बाद भी हम तक नहीं पहुँचता है ऐसे में हमें अपने आर्डर की ऑनलाइन स्टेटस देखने की जरुरत पड़ती है की आर्डर अभी कहा पंहुचा है और कब तक आपको मिलेगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लगभर सभी ऑनलाइन यूजर यह तो जानते है की फ्लिपकार्ट या किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से प्रोडक्ट आर्डर कैसे करते है लेकिन जानकारी के आभाव में यह नहीं जानते की flipkart par order track kaise karen, अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में जानेंगे Flipkart order track kaise kare?

Flipkart ka order track kaise kare? 

फ्लिपकार्ट ई कॉमर्स की सबसे खास बात यह है की इसमें आप ऐप या फ्लिपकार्ट के वेबसाइट में ही अपने आर्डर को ट्रैक कर सकते है आर्डर अभी किस शहर में पंहुचा है किस शहर से निकला है आर्डर डिलीवरी के लिए निकला है या नहीं। 

Flipkart ka order track kaise kare

लेकिन कभी कभी तकनीकी समस्या के वजह से हमें फ्लिपकार्ट में ट्रैकिंग आईडी तो मिल जाता है लेकिन फ्लिपकार्ट ऐप में आर्डर का ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखाई देता ऐसे स्तिथि में हमें किसी अन्य ट्रैकिंग वेबसाइट में जाकर फ्लिपकार्ट के आर्डर को ट्रैक करना पड़ता है। 

आज हम इस लेख में वह दोनों तरीके जानेंगे Flipkart order track kaise kare?, फ्लिपकार्ट के ऐप से ही और थर्ड पार्टी वेबसाइट के मदद से तो चलिए बिना समय गवाए जानते है आपका आर्डर अभी कहा पंहुचा है और कब तक आपको रिसीव होगा। 

फ्लिपकार्ट आर्डर ट्रैक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस (फ्लिपकार्ट के ऐप से)

जिस भी फ्लिपकार्ट आईडी से ख़रीदे गए आर्डर को ट्रैक करना चाहते है अपने उस फ्लिपकार्ट आईडी या मोबाइल नंबर से फ्लिपकार्ट ऐप में लॉगिन करें और एक बार अपने फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट जरूर कर लें।

स्टेप 1. फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन को खोले निचे Account का सेक्शन मिलेगा क्लिक करें अब आप ऊपर Orders का ऑप्शन देख सकते है। 

स्टेप 2. यहाँ फ्लिपकार्ट से आर्डर किये गए सभी सामान के लिस्ट दिख जायेंगे जिस भी आर्डर को ट्रैक करना चाहते है उस पर क्लिक करें। 

Flipkart order track kaise kare

स्टेप 3. अब ऊपर सामान का Order ID दिखाई देगा और यह भी देख पाएंगे की आर्डर शिप्पड़, आउट ऑफ़ डिलीवरी और डिलीवर हुआ है या नहीं आपको आर्डर ट्रैक करने के लिए Delivery पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 6. अगर आर्डर Shipped हो गया होगा तो आपको आर्डर का ट्रैकिंग आईडी देखने को मिला जायेगा साथ ही निचे आप देख पाएंगे की अभी आर्डर किस जगह पंहुचा है और कब तक आपको मील जायेगा। 

flipkart order id se track kaise kare

तो इस तरह आप फ्लिपकार्ट के ऐप से ही फ्लिपकार्ट का आर्डर ट्रैक कर सकते है लेकिन कभी कभी आपको सिर्फ ट्रैकिंग आईडी देखने को मिलता है आर्डर का ऑनलाइन स्टेटस फ्लिपकार्ट ऐप में नहीं देखने को मिलता इस स्तिथि में अपने आर्डर को फुल ट्रैक करने के लिए आप अपने courier website का हेल्प ले सकते है चलिए जानते है कैसे। 

कूरियर के वेबाइट से Flipkart order track kaise kare?

भारत में हमें बहुत सारे कूरियर वेबाइट या डिलीवरी सर्विस प्रदान करने वाले कंपनी मिल जाते है जैसे Ecom Express, Ekart Logistics, Delhivery, Blue Dart और भी अन्य प्लेटफार्म मौजूद है लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा फ्लिपकार्ट के आर्डर Ekart Logistics कूरियर द्वारा डिलीवर किये जाते है। 

इसलिए आज हम Ekart Logistics द्वारा फ्लिपकार्ट के आर्डर ट्रैक करना जानेंगे अगर आपका आर्डर किसी अन्य कूरियर द्वारा डिलीवरी हो रहा है तो यह जानने के लिए फ्लिकार्ट के आर्डर के जाये यहा आपके कूरियर प्रोवाइड का नाम और ट्रैकिंग आईडी मिल जायेगा। 

अगर आपको Ecom Express का ट्रैकिंग आईडी मिलता है तो गूगल में Ecom Express का वेबसाइट खोल कर अपने आर्डर ट्रैकिंग आईडी को दर्ज करके ट्रैक कर सकते है उसी तरह अगर Delhivery का ट्रैकिंग आईडी मिलता है तो Delhivery वेबसाइट खोल कर आर्डर आईडी से ट्रैक करें। 

स्टेप 1. अपने किसी भी ब्राउज़र में सर्च करें Ekart Logistics और सबसे पहले वाले वेबसाइट पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. यहाँ Track Your Shipment का सर्च बॉक्स मिलेगा इस बॉक्स में फ्लिपकार्ट के ऑर्डर में मिले ट्रैकिंग आईडी को दर्ज करें। 

फ्लिकार्ट आर्डर ट्रैकिंग आईडी कैसे मिलेगा - सबसे पहले फ्लिपकार्ट में अपना वह आर्डर खोले जिसे ट्रैक करना चाहते है अब यहाँ फिर से Order पर क्लिक करें अगर आर्डर Shipped हो गया होगा तो निचे ही कूरियर प्रोवाइड का नाम और आर्डर ट्रैकिंग आईडी मिल जायेगा जिसे कॉपी किया जा सकता है।  
flipkart par order track kaise karte hain

स्टेप 3. ट्रैकिंग आईडी दर्ज करने के बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक करें अब आपको पता चल जायेगा आपका आर्डर अभी कहा पंहुचा है कहा से निकला है और कब तक आपको डिलीवर होगा। 

how to track order on flipkart

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मैं फ्लिपकार्ट ऑर्डर कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

उत्तर – फ्लिपकार्ट के ऑर्डर्स आप फ्लिपकार्ट ऐप में ही ट्रैक कर पाएंगे और Ekart Logisticsके वेबसाइट से भी आर्डर ट्रैक कर सकते है। 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट आर्डर का ट्रैकिंग आईडी कैसे पता करें?

उत्तर – आर्डर का ट्रैकिंग आईडी पता करने के लिए फ्लिपकार्ट आर्डर सेक्शन में जाये और उस आर्डर पर क्लिक करें यहाँ Shipped के निचे आर्डर ट्रैकिंग आईडी मिल जायेगा। 

प्रश्न – मेरा फ्लिपकार्ट आर्डर कब तक डिलीवर होगा?

उत्तर – जब आप फ्लिपकार्ट से कोई प्रोडक्ट आर्डर करते है तो तुरंत ही आपको बता दिया जाता है आपका आर्डर कितने तारीख तक आ सकता है या आप अपने आर्डर आईडी को ट्रैक करके भी जान सकते है आपका आर्डर आपके पास कब तक पहुंचेगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Flipkart ka order track kaise kare?, how to track order on flipkart अगर आपको अभी भी फ्लिपकार्ट के आर्डर ट्रैक करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी खबर मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनिकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now